Aadhar Card Franchise : आधार कार्ड बनाकर कर सकते हैं लाखों की कमाई, ऐसे करें आवेदन

आधार कार्ड एक ऐसा दस्तावेज है जिसकी जरूरत हर फ़ील्ड के कामों में पड़ती है, जैसे कि सरकारी सभी कामों में, टिकेट बुक करने में आदि और भी जगह. ऐसे में जिनके पास आधार कार्ड नहीं होता तो बनवाने के लिए या आधार कार्ड होने के बावजूद उनमें कुछ अपडेशन करने की आवश्यकता होती है, तो ऐसे में उन्हें आधार कार्ड सेंटर जाना पड़ता है. इसलिए आधार सेंटर की मांग हर क्षेत्र में ज्यादा होती है. यदि आप आधार केंद्र को अपने ही शहर में रहकर शुरू करते हैं तो इससे आपको काफी अच्छी पैसा भी फिल जायेगा और आपके इस बिज़नेस से लोगों का काम भी आसान हो जायेगा. अब आप सोच रहे होंगे कि आधार कार्ड सेंटर के लिए फ्रैंचाइज़ी कैसे लें तो इसके लिए इस लेख को पूरा पढ़ें.

aadhar center franchise

आधार केंद्र की फ्रैंचाइज़ी के लिए आवश्यक लाइसेंस

आधार कार्ड से जुड़े हुए सभी काम सरकारी काम होते हैं. फिर चाहे वह आधार कार्ड बनाने का हो या उसमें सुधार करने का. और जब आप इस काम को करने के लिए आधार कार्ड सेंटर खोलने की फ्रैंचाइज़ी लेते हैं तो इसके लिए आपको एक लाइसेंस लेना अनिवार्य होता है. और यह लाइसेंस लेना इतना आसान नहीं होता इसके लिए आपको यूआईडीएआई एग्जाम को क्लियर करना होता है. आपको बता दें कि आपको यह एग्जाम न सिर्फ क्लियर करना है बल्कि इसमें अच्छे अंकों से उत्तीर्ण होना होता है. फिर आपके नामांकन एवं बायोमेट्रिक सत्यापन की आवश्यकता होती है. और इसके बाद आपको यूआईडीएआई की ओर से एक सर्टिफिकेट प्रदान किया जाता हैं. तभी आपको आधार कार्ड फ्रैंचाइज़ी लेने के लिए लाइसेंस प्राप्त हो सकेगा.

पोस्ट ऑफिस फ्रैंचाइज़ी लेने से लाखों की कमाई हो रही हैं सिर्फ 5000 करना पड़ता है निवेश ऐसे करें आवेदन.

आधार केंद्र फ्रैंचाइज़ी में एग्जाम देने के बाद लाइसेंस के लिए आवेदन कैसे करें

जब आप एक बार यूआईडीएआई में अपना रजिस्ट्रेशन करा लेते हैं तो इसके बाद आपको आधार कार्ड फ्रैंचाइज़ी के लिए लाइसेंस लेने की आवश्यकता होती हैं जिसमें आवेदन करने की प्रक्रिया इस प्रकार है –

  • सबसे पहले एनएसईआईटी की अधिकारिक वेबसाइट में जाकर खुद को लॉग इन करना होगा, इसके लिए आप क्रिएट न्यू अकाउंट करें. यह वेबसाइट आधार टेस्टिंग एवं सर्टिफिकेशान पोर्टल है.
  • आपकी स्क्रीन पर एक ‘अपलोड एक्सएमएल फाइल’ का एक विकल्प होगा, जिसमें आपको अपने आधार कार्ड को स्कैन करके अपलोड करना होता है.
  • इसके साथ में एक शेयर कोड भी होता है जिसे इंटर करके आपको उसे ‘एक्सट्रेक्ट’ कर देना होता है.
  • फिर आपके सामने आपकी कुछ जानकारी मांगने के लिए आवेदन फॉर्म खुल जायेगा जिसे भर कर आपको उसे सबमिट कर देना होता है.
  • इसके बाद आपके द्वारा दिए गये मोबाइल नम्बर पर एक यूजर नाम और पासवर्ड आता है. यह आपका एनएसईआईटी में लॉग इन करने के लिए यूजर नाम एवं पासवर्ड होता है.
  • आप इसका सहारा लेकर इसमें लॉग इन करें और कंटिन्यू बटन पर क्लिक करते ही लाइसेंस के लिए आवेदन फॉर्म खुलेगा.
  • इसमें आपको अपने स्कैन किये हुए एक फोटोग्राफ एवं सिग्नेचर दोनों अपलोड करने होंगे. सभी जानकारी की जाँच करने के बाद अंत में फॉर्म को जमा कर दें. इससे लाइसेंस के लिए आवेदन पूरा हो जायेगा.

आधार केंद्र में किये जाने वाले कार्य

  • आधार कार्ड बनाने के लिए आवेदन
  • आधार कार्ड में कुछ मिस्टेक होने पर उसमें सुधार करना, जैसे उसका नाम, फोन नंबर एवं पता.
  • जन्मतिथि गलत होने पर उसमें सुधार करना.
  • यदि किसी व्यक्ति की आधार कार्ड में फोटो क्लियर नहीं आई है तो उसे क्लियर करने का काम भी आधार सेंटर में किया जाता है.
  • आधार कार्ड से अपना मोबाइल नंबर लिंक कराने के काम भी आधार सेंटर में किया जाता है.

जीएसटी सुविधा केंद्र खोलकर प्रतिमाह हो सकती है 50 हजार रूपये तक की कमाई, जानें कैसे मिलता है लाभ.

आधार केंद्र के लिए आवश्यक सामान  

आधार केंद्र में किसी व्यक्ति का आधार कार्ड बनाने में कुछ आवश्यक उपकरण एवं अन्य चीजों की आवश्यकता होती है. जैसे कि

  • फिंगर प्रिंट के लिए फिंगर प्रिंट स्कैनर
  • फोटो के लिए वेब कैमरा
  • आंखों के रेटिना के लिए आई स्कैनर
  • पेपर्स के प्रिंटआउट निकालने के लिए प्रिंटर
  • आधार कार्ड सेंटर में जो भी काम किया जायेगा उसके लिए आवश्यक है इंटरनेट कनेक्शन की वह भी जरूरी है.
  • आधार सेंटर खोलने के लिए एक स्थान. या तो खुद का या फिर किराये से भी ले सकते हैं.

आधार केंद्र में उपयोग होने वाले उपकरण कहाँ से खरीदें

आधार सेंटर में उपयोग होने वाले ये सभी उपकरण को अपने पास के सीएससी सेंटर से कम दाम में खरीद सकते हैं वहां पर आधार सेंटर में उपयोग होने के वाले सभी तरह के उपकरण उपलब्ध होते हैं. यदि आप सीएससी सेंटर से ये उपकरण नहीं खरीदना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास दूसरा विकल्प ये उपकरण उपलब्ध कराने वाली कंपनियां है. जिससे सम्पर्क करके आप आधार सेंटर में उपयोग होने वाले उपकरण को खरीद सकते हैं.   

यूनिक बिज़नेस आइडियाज है सबसे हटके लाखों की कमाई करने का है बेहतरीन मौका.

आधार केंद्र खोलने के लिए कुल खर्च

आधार सेंटर खोलने में आपको न्यूनतम 1 लाख का खर्च करना होता है. क्योकि ये सभी उपकरण एवं अन्य चीजों के लिए आपको स्वयं ही पैसे लगाने पड़ेंगे. हालांकि आप ये सभी उपकरण सेकंड हैण्ड भी खरीद सकते हैं लेकिन इसके लिए भी आपको कुछ भुगतान तो करना ही होगा. लेकिन यह नये के मुकाबले थोड़ा कम होगा.

आधार केंद्र खोलने में लाभ

आधार कार्ड दस्तावेज सबसे जरुरी दस्तावेज है इसलिए यदि आप आधार कार्ड फ्रैंचाइज़ी लेकर इसका बिज़नेस शुरू करते हैं, तो यह आपके लिए प्रतिमाह 30 से 35 हजार रूपये कमाने के बेहतरीन अवसर प्रदान कर सकता है. आपको बता दें कि यदि आप लोक सेवा केंद्र से आधार सेंटर के लिए मशीनें लेते हैं तो उसका कुछ कमीशन आपको भी मिलता है.

59 मिनिट लोन के आवेदन करन हुआ आसान, जानें क्या है प्रक्रिया.

आधार कार्ड फ्रैंचाइज़ी लेने से आपको बहुत फायदा होगा क्योकि यह एक महत्वपूर्ण दस्तावेज हैं. इसकी आवश्यकता हर क्षेत्र में पड़ती है जिसके कारण इसकी मांग भी बहुत अधिक है. यदि आपको रोजगार नहीं मिला है तो आप इसके साथ आराम से अपना खुद का बिज़नेस शुरू कर सकते हैं.

अन्य पढ़ें –

Leave a Reply

Your email address will not be published.