Small Business Ideas : गांव में रहकर शुरू करें यह बिज़नेस, देगा हजारों रूपये की कमाई प्रतिमाह

आज से पहले जब आधुनिक जमाने का विकास नहीं हुआ था, तब लोग गेहूं का आटा पीसने के लिए पत्थर की चक्की का इस्तेमाल किया करते थे पत्थर की चक्की से गेहूं पीसने में बहुत ज्यादा मेहनत लगती थी और ज्यादा समय लगने के बाद भी ज्यादा गेहूं नही पिसा पाता था. इसीलिए पहले के समय की महिलाओं को हफ्ते में यहां पर हर दूसरे दिन में पत्थर की चक्की से गेहूं पीसना पड़ता था. परंतु आज के इस आधुनिक जमाने में टेक्नोलॉजी ने बहुत ही ज्यादा समय के साथ विकास कर लिया है. अब आपको आटा पीसने के लिए पत्थर की चक्की का इस्तेमाल नहीं करना पड़ेगा. आटा पीसने के लिए बाजार में आपको बिजली की चक्की, पेट्रोल और डीजल की चक्की मिल जाएगी. यदि आप आटा चक्की का व्यवसाय करना चाहते हैं, तो यह व्यवसाय आपके लिए मुनाफे दार हो सकता है. आज की आधुनिक आटा चक्की की मदद से लोग घंटे 2 घंटे में क्विंटल से भी अधिक आटा पीसने का कार्य कर रहे हैं.

aata chakki business in hindi

Side Business for Farmers : किसान शुरू कर सकते हैं ये साइड बिज़नेस, और बन सकते हैं लखपति, जानें क्या है ये बिज़नेस.

आटा चक्की का बिजनेस क्या है    

वर्तमान समय में बड़े-बड़े शहरों में रहने वाले लोग रेडीमेड पैकिंग का आटा खरीद कर खाते हैं और इस वजह से उन्हें आटा चक्की के बारे में कोई विशेष जानकारी नहीं रहती. मगर छोटे शहरों या ग्रामीण क्षेत्रों में अक्सर लोग गेहूं को खरीद कर या फिर गेहूं की बुवाई करके इसे आटा चक्की की मशीन में पिसवा कर खाना पसंद करते हैं. इसलिए यदि आप ऐसे छोटे शहरों या फिर ग्रामीण क्षेत्रों में आटा चक्की का व्यवसाय शुरू करते हैं, तो यह आपके लिए काफी लाभकारी व्यवसाय सिद्ध हो सकता है. आज के समय में लोग फ्रेश आटा पीसकर खाना पसंद करते हैं, इस दृष्टिकोण से आपके लिए यह व्यवसाय काफी मुनाफे दार सिद्ध हो सकता है.

आटा चक्की का बिजनेस कैसे शुरू करें

आटा चक्की का व्यवसाय शुरू करने के लिए आपको किसी विशेष स्थान या फिर किसी ऐसे प्रशिक्षण की आवश्यकता नहीं है, जो आपको इस क्षेत्र में करना आवश्यक है. इस व्यवसाय को शुरू करने में यदि आपको किसी चीज की आवश्यकता है, तो वह स्वयं आटा चक्की मशीन की है. आटा चक्की खरीदने में आपको ज्यादा निवेश करने की आवश्यकता नहीं है, एक बार की निवेश राशि में आप गेहूं पीसने के साथ-साथ अन्य मसालों को भी पीस सकते हैं जैसे कि :- धनिया, मिर्च, चावल, हल्दी, बेसन, खड़ा मसाला एवं और भी चीजों को आप बड़ी आसानी से पीस सकते हैं. इससे आपके व्यापार में और भी विकास हो सकेगा.

घर के मसालें बनाने का व्यवसाय ऐसे शुरु करें, और कमायें लाखों की कमाई.

आटा चक्की बनाने के लिए योजना

यदि आप आटा चक्की का व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं, तो सबसे पहले आपको अपने व्यवसाय से संबंधित योजना तैयार करनी होगी. आप अपनी इस योजना में अपने व्यवसाय से संबंधित कार्य विवरण को दर्ज करना है. इस विवरण में आपको व्यवसाय की कुल लागत, मशीन, व्यापार का उद्देश्य, व्यापार की उत्पादन क्षमता एवं लाभ आदि के ऊपर जानकारी को शामिल करना होगा.

आटा चक्की का व्यवसाय शुरू करने के लिए पूंजी की व्यवस्था

आटा चक्की एक ऐसा व्यवसाय है, जो ग्रामीण एवं छोटे शहरी क्षेत्रों में आसानी से शुरू किया जा सकता है. इस प्रकार के व्यवसाय को शुरू करने के लिए हमें ज्यादा निवेश करने की आवश्यकता नहीं पड़ती. आप आटा चक्की के व्यवसाय में मात्र 50 हजार रुपए के निवेश में आप शुरू कर सकते हैं. इस छोटी सी निवेश की राशि को आप आसानी से इकट्ठा कर सकते हैं या फिर आप चाहे तो एक छोटा बैंक लोन भी प्राप्त कर सकते हैं. बैंक लोन लेने के लिए आपको अपने योजना की फाइल को संबंधित बैंक में दिखाना होगा और अपनी योजना को उन्हें समझाने के बाद उनसे लोन प्राप्त करना होगा.

59 मिनिट में लोन लेकर करें अपने बिज़नेस के लिए पूंजी की व्यवस्था, ऐसे करना होगा आवेदन.

आटा चक्की बनाने के व्यवसाय के लिए जगह का चयन

यह एक ऐसा व्यवसाय है, जिसे आप जहां आप चाहे वहां पर इसे आसानी से शुरू कर सकते हैं. इस व्यवसाय को आपको ऐसे जगह पर स्थापित करना है, जहां पर लोग आसानी से एवं सुविधा से पहुंच सकें. इस व्यवसाय को करने के लिए आपको मात्र 200 वर्ग मीटर की जगह चाहिए होगी, आप इस जगह में लोगों के गेहूं का स्टॉक रखेंगे, आटा चक्की की मशीन स्थापित करेंगे और पिसे हुए आटे को भी अलग से रख सकेंगे.

आटा चक्की के व्यवसाय के लिए लाइसेंस एवं पंजीकरण

आटा चक्की के व्यवसाय शुरू करने के लिए वैसे तो किसी को भी लाइसेंस या फिर पंजीकरण की आवश्यकता नहीं होती है. मगर फिर भी आप चाहे तो अपने नजदीकी उद्योग विभाग में अपने व्यवसाय से संबंधित उन्हें जानकारी प्रदान कर सकते हैं, ताकि आगे चलकर आपको किसी भी प्रकार का प्रॉब्लम ना हो. वैसे आपको कुछ लाइसेंस की आवश्यकता पड़ सकती है, जैसे कि :- फूड लाइसेंस, लोकल अथॉरिटी के तहत अपने बिजनेस का पंजीकरण, जीएसटी नंबर और ट्रेड लाइसेंस आदि.

जीएसटी सुविधा केंद्र खोलें, और हर महीने कमायें 50 हजार रूपये, ऐसे करें आवेदन.

आटा चक्की के बनाने की मशीन

आटा चक्की के व्यवसाय को शुरू करने से पहले आपको आटा पीसने वाली मशीन की आवश्यकता पड़ेगी, तभी आप इस बिजनेस को आगे बढ़ा सकते हैं. आज लोकल बाजार में आपको आटा पीसने वाली मशीन आसानी से मिल जाएगी यह आपके ऊपर निर्भर करता है कि आप किस प्रकार की मशीन को खरीदते हैं, बाजार में आपको बिजली से चलने वाली आटा चक्की, पेट्रोल एवं डीजल आदि से चलने वाली आटा चक्की मशीन आसानी से मिल जाएगी. आटा चक्की के मशीन की कीमत अलग-अलग आधार के आटा चक्की मशीन के ऊपर आधारित होती है. यदि आप बिजली से चलने वाली आटा चक्की मशीन लेते हैं, तो इसकी कीमत आपको अलग मिलेगी, डीजल एवं पेट्रोल से चलने वाली आटा चक्की की कीमत अलग होगी. न्यूनतम रूप में आपको कम से कम 40 से 50 हजार रुपए के बीच में निवेश करना ही पड़ेगा. याद रहे आपको अपने आटा चक्की की मशीन को ऐसी जगह स्थापित करना है, जहां पर बिजली की उपलब्धता आसानी से मिल सके.

आटा चक्की में मशीनरी के संचालन की प्रक्रिया

आटा चक्की मशीन का संचालन करना ज्यादा कठिन कार्य नहीं है. आप जहां से आटा चक्की की मशीन खरीदेंगे वहां से आपको आपके मशीन से संबंधित सारी जानकारी एवं इसके फीचर्स के बारे में बता देंगे. आप चाहे तो किसी ऐसे व्यक्ति को काम पर रख सकते हैं, जो पहले से ही आटा चक्की के मशीन में काम किया हो और उसे इस क्षेत्र में संपूर्ण ज्ञान भी रहता है. इस तरीके से आप अपने आटा चक्की के मशीन का संचालन आसानी से कर सकते हैं.

Small Business Ideas : पूँजी कमी के कारण नहीं शुरू कर पायें हैं बिज़नेस, तो ये 5 बिज़नेस आपके बहुत काम आ सकते हैं.

आटा चक्की के व्यवसाय में होने वाला मुनाफा

यदि आप इस प्रकार के व्यवसाय को छोटे शहर या फिर ग्रामीण क्षेत्र में करते हैं, तो आपको मुनाफा होने के काफी ज्यादा चांस बढ़ जाते हैं. आज के समय में छोटे शहरों एवं ग्रामीण क्षेत्रों में आटा चक्की की मांग आय दिन बढ़ती ही जा रही है, इस दृष्टिकोण से आप इस व्यवसाय को करके अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं. साथ में यदि आप कुछ खड़े मसाले या फिर अन्य चीजों को भी पीसेंगे, तो इससे आपको अतिरिक्त मुनाफा प्राप्त होगा.

आटा चक्की के व्यवसाय में जोखिम

इस व्यवसाय से संबंधित जोखिम की बात करें तो गांव क्षेत्र में सभी जानते हैं, कि आटा चक्की की मांग अत्यधिक होती है और इस चक्कर में ज्यादातर लोग आटा चक्की का व्यवसाय शुरू करने लगते हैं, जिससे हमें अपने व्यवसाय में प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ता है. इसी वजह से थोड़ा कम लाभ प्राप्त हो सकता है, परंतु यदि आप अपने अच्छा एवं क्वालिटी वाला काम करके देंगे, तो वह आपकी आटा चक्की से ही आटा पिसवाना पसंद करेंगे. अतः गांव में रहकर इस व्यवसाय को आसानी से शुरू करके मुनाफा तो कमाया ही जा सकता है.

कम पढ़े लिखे लोग शुरू करें ये बेहतरीन बिज़नेस, आमदनी कमाने का है बेहतरीन अवसर.

इस तरह से आप अपने ग्रामीण क्षेत्र में रहकर ही इस बिज़नेस को बड़ी ही आसानी से शुरू करके फायदा प्राप्त कर सकते हैं.

FAQ

Q : आटा चक्की का व्यवसाय कहां शुरू कर सकते हैं ?

Ans : छोटे शहरों एवं ग्रामीण क्षेत्रों में.

Q : आटा चक्की के व्यवसाय को शुरू करने के लिए कितना निवेश करना होगा ?

Ans : न्यूनतम 40 से 50 हजार रुपए तक का.

Q : आटा चक्की के व्यवसाय में कितना मुनाफा मिलता है ?

Ans : प्रतिदिन 500 से 700 रुपए तक का.

Q : आटा चक्की मशीन कितने में आती है ?

Ans : करीब 30 से 40 हजार रुपए के बीच में.

Q : आटा चक्की बिजनेस में किन-किन चीजों की जरूरत होती है ?

Ans : व्यवसाय शुरू करने के लिए एक एरिया और अपने ग्राहक.

अन्य पढ़ें –

Leave a Reply

Your email address will not be published.