Business Ideas for Engineers : इंजीनियर्स नहीं करना चाहते हैं नौकरी तो शुरू करें खुद का बिज़नेस, कमाई होगी लाखों में, यहाँ जानें आइडियाज

स्कूल की पढ़ाई के दौरान ही एक विद्यार्थी अपने जीवन का उद्देश्य निर्धारित कर लेता है कि उसे किस क्षेत्र में अनुभव प्राप्त करना है और किस कॉलेज में अपनी पढ़ाई पूरी करनी है. बहुत से विद्यार्थी इंजीनियर, एमबीबीएस आदि से जुड़ी पढ़ाई करते हैं और उसमें ही अपना भविष्य सोच लेते हैं. कुछ विद्यार्थी ऐसे कोर्स करने के बाद जॉब करते हैं और कुछ विद्यार्थी खुद अपने नए आइडियाज के साथ अपना खुद का व्यवसाय प्रारंभ करते हैं. यदि आप भी इंजीनियरिंग की पढ़ाई कर रहे हैं और जल्द ही अपनी पढ़ाई पूरी करने वाले हैं या कर चुके हैं, तो ऐसे में आपके लिए हमारी यह पोस्ट बेहद फायदेमंद हो सकती है. क्योंकि इंजीनियरिंग करने के बाद आप खुद का व्यवसाय प्रारंभ कर सकते हैं लेकिन कैसे, इस बात की पूरी जानकारी आज हम आपको इस पोस्ट में देंगे.

after engineering business

इंजीनियरिंग के बाद के व्यवसाय आईडियाज (After Engineering Business Ideas)

इंजीनियरिंग पढ़ाई का बेहतर ज्ञान लेने के बाद अपने अनुभव के साथ आप निम्नलिखित व्यवसायों को शुरू करके लाखों रुपए महीने कमा सकते हैं.

होम प्लान डिजाइनर :-

यदि आपने अपनी पढ़ाई एक सिविल इंजीनियर के तौर पर पूरी की है तो आप अपने ही शहर में रहकर होम प्लान डिजाइनर के साथ मिलकर एक अच्छा प्रॉफिटेबल व्यवसाय प्रारंभ कर सकते हैं. इस व्यवसाय में आप अपने इनोवेटिव और क्रिएटिव दिमाग से लोगों के घरों के डिजाइन और नक्शे बनाने में मदद कर सकते हैं. आजकल की युवा पीढ़ी अपने घरों को अपने हिसाब से बनवाना और डिजाइन करवाना बेहद पसंद करते हैं. ऐसे में एक बेहतर घर का सुझाव यदि आपने देते हैं तो आप इसके बदले काफी अच्छी कमाई कर सकते हैं. आपको बता दें कि एक होम डिजाइनर अपने क्लाइंट से 4 हजार रुपए प्रति स्क्वायर फीट के हिसाब से पैसा लेते हैं.

बैंक मित्र बनकर पैसे कमाने का आसान मौका सरकार दे रही है, जानें क्या हैं प्रक्रिया.

बैटरी बनाने का व्यवसाय :-

हालांकि बिजली की समस्या तो शहरों में कम ही रहती है परंतु कुछ इलाके ऐसे भी हैं जहां पर अब भी बिजली की समस्या से लोग जूझ रहे हैं या फिर अपने कुछ इवेंट प्लान करने के दौरान उन्हें बैटरी की जरूरत पड़ती है. यदि आप एक इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई कर चुके हैं तो आपके लिए यह व्यवसाय बहुत ज्यादा फायदेमंद रहने वाला है. इस व्यवसाय में आप दो तरह की बैटरी बनाने का काम शुरू कर सकते हैं जिसमें सेमी ऑटोमेटिक और फुली ऑटोमेटिक बैटरी बनाकर आप अच्छी कमाई हासिल कर सकते हैं. कुछ बैटरी आइटम ऐसी होती हैं जो काफी सारी इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स में भी लगाई जाती हैं जिसकी वजह से मार्केट में उनकी मांग दिन प्रतिदिन बढ़ती हुई नजर आ रही है. आप इन्हें भी बना सकते हैं

एलईडी लाइट बनाने का व्यवसाय :-

आज के समय में बिजली के बिल ने तो हर व्यक्ति की नींद उड़ा रखी है ऐसे में यदि आप मैकेनिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई पूरी कर चुके हैं और कुछ नया करना चाहते हैं तो आप एलईडी लाइट बनाने का व्यवसाय प्रारंभ कर सकते हैं. आज के समय में बिजली को बचाने के लिए एलईडी लाइट का इस्तेमाल बहुत ज्यादा किया जाता है. ऐसे में अन्य प्रकार की सीएफएल और ट्यूबलाइट की तुलना में एलईडी लाइट बहुत ज्यादा इस्तेमाल किया जा रहा है.

कम निवेश में शुरू किये जाने वाले बिज़नेस आइडियाज की जानकारी प्राप्त करने के लिए यहाँ क्लिक करें.

कंप्यूटर रिपेयरिंग सेंटर :-

कंप्यूटर और लैपटॉप आज के समय में हर किसी की जरूरत बन चुका है. ऐसे में उसमें छोटी सी समस्या हो जाने की वजह से लोग परेशान हो जाते हैं, तो आप ऐसी परिस्थिति में कंप्यूटर रिपेयरिंग सेंटर खोल कर ऐसे लोगों की मदद कर सकते हैं. इस व्यवसाय में छोटे से काम के बदले ही एक इंजीनियर काफी अच्छा खासा पैसा वसूल करते हैं. ऐसे में यदि आप अपने ही शहर में कंप्यूटर एवं लैपटॉप रिपेयरिंग सेंटर प्रारंभ करते हैं तो आप एक ही महीने में लाखों रुपए कमा सकते हैं.

वेबसाइट डिजाइनिंग :-

इंफॉर्मेशन एंड टेक्नोलॉजी के क्षेत्र से पढ़ने वाले विद्यार्थी आसानी से वेबसाइट डिजाइनिंग का काम कर लेते हैं. आम भाषा में ऐसे विद्यार्थियों को सॉफ्टवेयर इंजीनियर का नाम भी दिया जाता है. वैसे भी आज के समय में बड़ी बड़ी कंपनी हो या एक आम इंसान खुद की वेबसाइट चलाते हैं और डिजाइन करवाने की इच्छा रखते हैं. यदि आप अच्छी वेबसाइट डेवलपमेंट और डिजाइनिंग का काम जानते हैं, तो आसानी से इस व्यवसाय के जरिए काफी अच्छा पैसा कम समय में कमा सकते हैं.

रिटायरमेंट के बाद शुरू करने चाहते हैं खुद का व्यवसाय, ये आइडियाज आपके काम आ सकते हैं.

तो यह कुछ बेहतरीन आइडियाज उन इंजीनियर के लिए है जो किसी के साथ या किसी कंपनी के लिए जॉब करने में ही नहीं, बल्कि खुद की एक नई पहचान बनाने में दिलचस्पी रखते हैं. यदि आपको इनमें से कोई आईडिया पसंद आए, तो आप जरूर शुरू करें और एक बार इन आइडियाज पर गौर जरूर फरमा कर देखें. उम्मीद है आपको यह सभी आईडी आज बहुत ज्यादा पसंद आएंगे.

FAQ

Q :  व्यवसाय क्षेत्र में जाने के लिए कौन सी इंजीनियरिंग सबसे ज्यादा बेस्ट है ?

Ans : मैकेनिकल इंजीनियरिंग

Q : क्या मैं अपना खुद का इंजीनियरिंग व्यवसाय प्रारंभ कर सकता हूं ?

Ans : जी हां बेहतर ज्ञान, अनुभव और कांटेक्ट तथा खुद पर विश्वास के साथ आप आसानी से इंजीनियरिंग बिजनेस शुरू कर सकते हैं.

Q : मैकेनिकल इंजीनियरिंग के लिए सबसे अच्छा व्यवसाय आईडिया क्या है ?

Ans : एलईडी लाइट एवं ऑटोमोबाइल के पार्ट्स बनाने का व्यवसाय.

Q : सिविल इंजीनियरिंग करने के बाद क्या कर सकते हैं ?

Ans : आप स्वयं खुद का होम प्लान डिजाइनिंग का व्यवसाय प्रारंभ कर सकते हैं.

Q : इंजीनियरिंग की पढ़ाई पूरी करने के बाद ऐसा कौन सा व्यवसाय है जिसमें निवेश की आवश्यकता ना हो ?

Ans : वेबसाइट डिजाइनिंग एवं ब्लॉगिंग.

अन्य पढ़ें –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *