After Lockdown Business : लॉकडाउन के बाद इन व्यवसायों को करने से हो सकता है डबल मुनाफा, जानें कौन से है वे व्यवसाय

कोरोनावायरस को नियंत्रण में लाने में सबसे ज्यादा योगदान लॉकडाउन का ही रहा है. यदि देश में सही समय पर लॉकडाउन नहीं लगाया जाता तो शायद आज देश की हालत कुछ और ही होती. इस बीच बहुत से निवेशक ऐसे थे जो काफी सारे व्यवसायो में निवेश करने की सोच रहे थे, परंतु लॉकडाउन की वजह से उनके सारे सपने धरे के धरे रह गए. परंतु अब फिर से देश विकास की पटरी पर आता हुआ दिखाई दे रहा है क्योंकि लॉकडाउन खत्म होने की कगार पर है, इसलिए परिस्थितियां संभलते हुए दिख रही हैं. इसी के चलते कुछ निवेशक नए व्यवसाय में अच्छा मुनाफा कमाने की चाह रख रहे हैं, तो ऐसे ही उनके लिए कुछ कमाल के बिजनेस आइडियाज यहां पर बताये जा रहे हैं, जिन्हें वे आसानी से लॉक डाउन खत्म होते ही प्रारंभ कर सकते हैं.

after lockdown business

कम पढ़े लिखे लोगों के लिए कौन से व्यवसाय दे सकते हैं अच्छी आमदनी जानने के लिए यहां क्लिक करें.

लॉकडाउन के बाद वाले बिजनेस आइडियाज (After Lockdown Business Ideas)

लॉकडाउन के बाद निम्नलिखित व्यवसाय आपको ज्यादा मुनाफा दे सकते हैं –

हेल्थ से संबंधित प्रोडक्ट बनाने एवं बेचने का व्यवसाय :-

स्वास्थ्य का सही महत्व तो आज के समय में कोरोनावायरस ने ही इंसान को समझाया है. ऐसे में हर कोई अपने स्वास्थ्य को लेकर बहुत ज्यादा फिक्र मंद रहते हैं. ऐसे में यदि आप हेल्थ से संबंधित प्रोडक्ट के मैन्युफैक्चरिंग और ट्रेनिंग का व्यवसाय प्रारंभ करना चाहते हैं तो आप आसानी से मस्क मैन्युफैक्चरिंग का व्यवसाय, हैंड सैनिटाइजर बनाने का व्यवसाय, या फिर पीपीई किट मैन्युफैक्चरिंग का व्यवसाय प्रारंभ कर सकते हैं. यह सभी व्यवसाय आने वाले समय में बहुत ज्यादा प्रॉफिट वाले व्यवसाय बन सकते हैं और देखा जाए तो आज के समय में भी काफी ज्यादा प्रॉफिट कमाने वाले व्यवसाय स्वास्थ्य संबंधित प्रोडक्ट से जुड़े हुए हैं.

एंटीबैक्टीरियल फैब्रिक का व्यवसाय :-

अभी तो हम सिर्फ एक छोटे से मास्क की बात कर रहे थे जो आपके मुंह को ही सुरक्षा प्रदान करेगा. अब हम आपको एक ऐसे एंटीबैक्टीरियल फैब्रिक के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके यदि आप कपड़े बनाकर पहनते हैं तो आप अपनी पूरी बॉडी को वायरस के खतरे से मुक्त कर सकते हैं. जी हां इसराइल के देश में स्टार्टअप सोनोविया नामक एक कंपनी ने कुछ इसी प्रकार के कपड़े का निर्माण किया है. आपको जानकर हैरानी होगी कि इस कंपनी ने इजराइल देश में लगभग 1.2 लाख मास्क इसी फैब्रिक के बनाए और लोगों के बीच बांट भी दिए. सबसे हैरानी की बात तो यह है कि यह मास्क काफी लंबी अवधि तक चलाया जा सकता है और लगातार धोकर इसको इस्तेमाल किया जा सकता है. आप खुद अंदाजा लगा सकते हैं कि यदि आप इस फैब्रिक को बेचने का व्यवसाय प्रारंभ करते हैं, तो आप कितना अच्छा लाभ कमा सकते हैं.

रिटायरमेंट के बाद खाली वक्त में बैठ कर इन व्यवसाय को करने से मिलता है अधिक मुनाफा, जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें.

कार वाशिंग और सैनिटाइज का व्यवसाय :-

कोरोनावायरस के खतरे को आज सभी लोग बहुत अच्छे तरीके से जान चुके हैं. हालांकि धीरे-धीरे जिंदगी की गाड़ी वापस पटरी पर आने लगी है जिसके चलते लोगों ने घरों से निकलना भी शुरू कर दिया है. परंतु आज भी कोरोनावायरस का खतरा अपने खुद के वाहनों को हाथ लगाते हुए भी महसूस होता है. ऐसे में लोग अपने वाहन कार आदि को खुद से हाथ लगाने के बदले वॉशिंग और सैनिटाइजिंग कंपनी को अपनी कार की साफ सफाई का काम सौंप देते हैं. तो भविष्य में यदि आप कार वॉशिंग और सैनिटाइजिंग का काम शुरू करना चाहते हैं तो आपके लिए यह बहुत अच्छा समय है.

ऊपर बताए गए हमारे लेख के माध्यम से लॉकडाउन के खत्म होने के बाद कुछ नए व्यवसाय को प्रारंभ करने की योजना आप तुरंत तैयार कर सकते हैं. उस योजना को तैयार करने के बाद आप अपने वर्तमान और भविष्य दोनों को ही एक नई राह प्रदान कर सकते हैं.

FAQ

Q : लॉकडाउन के बाद किस प्रकार के व्यवसाय में अधिक मुनाफा कमाया जा सकता है?

Ans : लॉकडाउन खत्म होने के बाद यदि आप अधिक मुनाफा कमाना चाहते हैं तो मेडिकल क्षेत्र से जुड़े व्यवसाय जैसे सैनिटाइजर, मास्क, हैंड ग्लव्स आदि बनाने का काम आरंभ कर सकते हैं.

Q : साल 2020 में किस प्रकार के व्यवसाय शुरू किए जा सकते हैं?

Ans : साल 2020 में यदि आप ज्यादा निवेश नहीं करना चाहते हैं तो कम निवेश में भी आप मास्क बनाने का व्यवसाय, सैनिटाइजर बनाने का व्यवसाय, पेपर नैपकिन बनाने का व्यवसाय या फिर सिरमिक टाइल्स बनाने का व्यवसाय प्रारंभ कर सकते हैं.

Q : लॉकडाउन के दौरान हाई डिमांड वाले कौन से व्यवसाय हो सकते हैं?

Ans : लॉकडाउन के दौरान कुछ ऐसे व्यवसाय हैं जो अच्छा प्रॉफिट कमाने वाले व्यवसाय साबित हो सकते हैं जिनमें से मेडिकल क्षेत्र के व्यवसाय, टेक्सटाइल क्षेत्र के व्यवसाय, और घर पर मास्क बनाने जैसा व्यवसाय आदि.

Q : लॉकडाउन के बाद किस व्यवसाय को शुरू करना सबसे ज्यादा आसान होगा?

Ans : आज के समय में लोग आत्मनिर्भर हो गए हैं ऐसे में घर पर रहकर किसी भी प्रकार के हेल्थ केयर प्रोडक्ट का निर्माण और उसकी ट्रेडिंग करना बेहद सरल है.

Q : लॉकडाउन के बाद शुरू किये जाने वाले व्यवसाय के लिए पूंजी की व्यवस्था कैसे करें ?

Ans : सरकार द्वारा दिए जाने वाले मुद्रा लोन की सहायता से.

अन्य पढ़ें –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *