Agriculture Business Ideas : गांव में रहने वाले युवा कर सकते हैं कृषि संबंधित ये 5 बिजनेस, अच्छा खासा पैसे कमाने का है मौका

अक्सर किसान खेती करने के बावजूद भी संतुष्टि प्राप्त नहीं कर पाते हैं क्योंकि उन्हें अच्छी आमदनी की प्राप्ति नहीं होती है. वे ऐसे नए काम की तलाश में रहते हैं जिसे वे अपनी खेती के साथ कर सकें और अपने उत्पादन में बढ़ोतरी करके अच्छी खासी रकम कमा सकें. किसान अपनी खेती के साथ कुछ ऐसे वस्तुओं का उत्पादन कर सकते हैं जो उनके व्यवसाय को बढ़ा भी सकते हैं और अच्छा खासा लाभ भी प्राप्त कर सकते हैं.

agriculture business ideas in hindi

कृषि संबंधित व्यवसाय आइडियाज (Agriculture Business Ideas)

गांव के किसान गांव में रहकर ही नीचे दिए गए आइडियाज को अपनाकर अपना खुद का नया व्यवसाय प्रारंभ कर सकते है.

गुड़ उत्पादन

गुड़ एक ऐसा उत्पाद है जिसे आमतौर पर प्रत्येक रसोईघर में इस्तेमाल किया जाता है. गुड़ खाने में सेहतमंद और साथ ही विभिन्न प्रकार के व्यंजनों को स्वादिष्ट बनाने में सहायक होता है. स्वास्थ्यवर्धक गुण बहुत सारी आयुर्वेदिक औषधियों में भी इस्तेमाल किया जाता है और विभिन्न कामों में इसका इस्तेमाल होता ही रहता है. यदि किसान चाहे तो अपने खेतों में गुड़ का उत्पादन करके काफी अच्छा लाभ प्राप्त कर सकते हैं. किसानों को गुड़ के उत्पादन के लिए गन्ने का उत्पादन करना अनिवार्य होगा क्योंकि गन्ने से ही गुड़ का निर्माण किया जाता है. यदि वे उत्पादन नहीं करना चाहते हैं तो दूसरे किसानों से गन्ने को थोक में खरीद कर भी स्वयं गुड़ के उत्पादन को बढ़ावा दे सकते हैं. यदि वह इस व्यापार में दिलचस्पी रखते हैं तो सरकार से सहायता राशि प्राप्त करके भी वह अपना अच्छा खासा व्यापार प्रारंभ कर सकते हैं.

श्रमिक या मजदूर नहीं करना चाहते हैं मजदूरी तो शुरू करें ये बिज़नेस, होगी अच्छी कमाई.

मिट्टी परीक्षण केंद्र

मिट्टी के पहचान हर व्यक्ति को नहीं होती है परंतु किसान से बेहतर मिट्टी का परीक्षण कोई भी नहीं कर सकता है. किसान तुरंत बता सकते हैं कि कौन सी मिट्टी उपजाऊ भूमि से है और कौन सी बंजर जमीन की. यदि आप भी मिट्टी के बारे में बहुत ज्यादा जानकारी रखते हैं तो आप अपने गांव में आसपास के लोगों की सहायता के लिए मिट्टी परीक्षण का केंद्र भी खोल सकते हैं. थोड़ी सी राशि निवेश करके आप एक स्थान ले लें, जहां पर आप केंद्र के आवश्यक सामान जैसे लैब इक्विपमेंट्स आदि को इकट्ठा कर लें. मिट्टी परीक्षण के बदले में आप आसानी से लोगों से अच्छी खासी रकम वसूल सकते हैं. यह एक आसान व्यवसाय है जिसे आप आसानी से कहीं पर भी प्रारंभ कर सकते हैं.

बांस की टोकनी बनाना

यदि भारत की कला की बात की जाए तो भारत बहुत ज्यादा कलात्मक देश है, जहां पर विभिन्न प्रकार की कला के प्रदर्शन भी होते हैं और लोग विभिन्न चीजों से बनी वस्तुएं अपने घर में सजावट के लिए इस्तेमाल भी करते हैं. उन्हीं में से एक है बांस की टोकनी जो आसानी से सामान को एक स्थान से दूसरे स्थान पर ले जाने के लिए कारगर होती है. थोड़ी बहुत सामान की सहायता से बांस की टोकनी घर पर ही बनाई जा सकती है यह व्यवसाय कोई भी किसान अपने घर पर आसानी से प्रारंभ करके अच्छा खासा व्यवसाय स्थापित कर सकता है. आप चाहे तो घर में ही विभिन्न आइटम बनाकर खुद का एक शोरूम भी खोल सकते हैं.

Rural Business Ideas – गांव के लोग बड़े मुनाफे वाले ये बिज़नेस करके कर सकते हैं बेहतर कमाई.

वर्मी कंपोस्ट खाद या जैविक खाद के उत्पादन का व्यवसाय

खाद्य फसल के उत्पादन में अहम भूमिका निभाती है उसमें सबसे जरूरी और अच्छी वर्मी कंपोस्ट खाद होती है जिसे जैविक खाद के नाम से भी जाना जाता है. इसका उत्पादन भी बेहद सरल होता है. फसल को सुरक्षित रखने और अधिक गुणवत्ता वाली बनाने के लिए खाद एवं उर्वरकों की आवश्यकता होती है. इसलिए आप अपने ग्रामीण क्षेत्र में एक दुकान लेकर जैविक खाद बेचने का काम भी प्रारंभ कर सकते हैं जो आपके लिए बेहद लाभकारी सिद्ध हो सकता है.

वेयरहाउस

भारत के किसान इतने ज्यादा गरीब हैं कि फसल उगाने के बाद उन्हें सुरक्षित स्थान पर रखने के लिए उनके पास पर्याप्त स्थान होता ही नहीं है. ऐसे में यदि आपके पास अच्छा खासा स्थान है जो खाली पड़ा है तो आप उसका उपयोग कर सकते हैं. उस स्थान को आप वेयरहाउस में बदल कर किसानों की सहायता भी कर सकते हैं और साथ ही किसानों से किराए के रूप में कुछ राशि भी प्राप्त कर सकते है. उस वेयरहाउस की मदद से आप किसानों एवं व्यापारी दोनों की ही मदद कर सकते हैं. क्योंकि किसानों को अपना उत्पादित किया हुआ माल रखने की आवश्यकता होती है, और व्यापारियों को एक ऐसे स्थान की आवश्यकता होती है जहां से भी आसानी से माल ढोकर ले जा सके.

छोटी पूँजी वाले बिज़नेस शुरू करने से भी अच्छा खासा पैसा कमाया जा सकता है.

ग्रामीण क्षेत्र में रहते हुए पैसे कमाने के यह ऐसे बेहतर विकल्प हैं जिनमें आपको अधिक निवेश राशि की आवश्यकता होती ही नहीं है. इसलिए यदि आप ग्रामीण क्षेत्र में रहते हैं और एक ऐसे व्यापार की तलाश में है, जिससे आप अच्छे आमदनी प्राप्त कर सके तो आप इनमें से एक विकल्प को चुन सकते हैं.

अन्य पढ़ें –

Leave a Reply

Your email address will not be published.