अमेजॉन ऑनलाइन बिज़नेस शुरू करें | Amazon Online Business Kaise Kare in Hindi

अमेजॉन ऑनलाइन बिज़नेस शुरू करें, बिज़नेस कैसे करें, अकाउंट, लागत, लाभ, जोखिम, मार्केट, एफबीए [Amazon Online Business Kaise Kare in Hindi] (Idea, Plan, Investment, Account, Profit, Risk, Market, FBA)

दोस्तों आज महंगाई इतनी ज्यादा बढ़ चुकी है, कि लोग ऑफलाइन व्यापार करने के साथ-साथ ऑनलाइन व्यापार में भी अपनी तकदीर आजमा रहे हैं। आज लगभग ऑनलाइन व्यापार की मांग बाजार में अत्यधिक बढ़ चुकी है और ऑनलाइन व्यापार में ग्राहकों को ऑफलाइन के मुकाबले अधिक सुविधाएं भी प्राप्त होती है। ग्राहकों की सुविधा के साथ-साथ व्यापारी को भी ऑनलाइन व्यापार के बहुत सारे फायदे मिलते हैं। आज के इस लेख में हम आप सभी लोगों को अमेजॉन के साथ शून्य लागत में कैसे ऑनलाइन व्यापार शुरू करें ?, इस विषय पर विस्तार पूर्वक से जानकारी प्रदान करने वाले हैं।

Amazon online Business Ideas in hindi

अमेजॉन पर ऑनलाइन व्यापार कैसे शुरू करें

Table of Contents

इस बिज़नेस शुरू करने के लिए निम्न चरणों के बारे में जानना बेहद आवश्यक है. इसके बिना आप बिज़नेस की शुरुआत नहीं कर सकते हैं.

अमेजॉन ऑनलाइन व्यापार क्या है [Amazon Online Business]

दोस्तों आपने देखा होगा कि अमेजॉन पर अनेकों प्रकार के और तरह-तरह के समान बिकते हैं।दोस्तों आपको अमेजॉन पर जितने भी सामान दिखाई देते हैं, वह सभी अमेजॉन ब्रांड के नहीं होते हैं। अमेजॉन अपने ब्रांड का बस कुछ ही सामान बेचता है और बाकी अलग-अलग अमेजॉन पर विक्रेता अपने सामानों को बेचने के लिए बेचते के साथ जुड़कर बेचते हैं । अगर आपका कोई व्यापार है तो आप अपने प्रोडक्ट को सेल करने के लिए अमेजॉन विक्रेता पार्टनर प्रोग्राम के साथ जोड़ सकते हैं और अपने प्रोडक्ट को अमेजॉन पर शॉर्टलिस्ट करके उसे बेच सकते हैं। आप के प्रत्येक प्रोडक्ट के सेल पर अमेजॉन कुछ कमीशन लेता है और इस प्रकार से अमेजॉन भी लाभ कमाता है और आप भी उसके प्लेटफार्म का इस्तेमाल करके अपने प्रोडक्ट को बेचकर लाभ कमा सकते हैं।

अमेजॉन ऑनलाइन बिज़नेस मार्केट रिसर्च [Market Research]

दोस्तों अगर आप अपना अमेजॉन पर कोई भी प्रोडक्ट बेचना चाहते हैं, तो आपको ऑनलाइन मार्केट रिसर्च करना बेहद आवश्यक है। वैसे तो अमेजॉन पर सभी प्रोडक्ट की डिमांड रहती है और लगभग हर एक उत्पादों की बिक्री भी यहां पर अच्छी मात्रा में होती है। फिर भी आपको अपने जिस भी प्रोडक्ट को अमेजॉन पर विक्रेता प्रोग्राम से जुड़ कर बेचना चाहते हैं, सर्वप्रथम आपको देखना होगा कि अमेजॉन पर आपके प्रोडक्ट को कितनी कंपटीशन का सामना करना होगा और आपका प्रोडक्ट अन्य विक्रेताओं के मुकाबले कितना क्वालिटी वाला है और कितने प्राइस में आप ग्राहकों को सेल कर रहे हैं। इन सभी चीजों का आकलन करने के बाद आपको अमेजॉन विक्रेता बनकर प्रोडक्ट सेलिंग करने से संबंधित अन्य कार्य को करना होगा।

अमेजॉन विक्रेता के तौर पर पंजीकरण [Registration As Amazon Seller]

आपको अमेजॉन विक्रेता के तौर पर साइट पर पंजीकरण करने के लिए दो विकल्प प्राप्त होते हैं। यहां पर आप अपना खुद का इंडिविजुअल अकाउंट बना सकते हैं या फिर अपना प्रोफेशनल सेलर अकाउंट भी बनाकर अमेजॉन के साथ व्यापार को प्रारंभ कर सकते हैं। इन दोनों ही विकल्पों का इस्तेमाल करके खाता बनाने की सीमाएं और विशेषताएं भिन्न-भिन्न है। इसीलिए किसी भी विक्रेता को अपने व्यापार के अनुसार ही खाता चुनना चाहिए। इन दोनों ही प्रकार के खाता की विशेषताएं नीचे विस्तार से पढ़ें।

1.अपना खुद का खाता बनाएं :- [Individual Seller Account]

अमेजॉन के इस प्रकार के सेलर अकाउंट की सबसे खास बात यह है, कि इसमें आपको किसी भी प्रकार का वार्षिक या मासिक शुल्क नहीं देना होता है।विक्रेता अपने इस खाते के माध्यम से प्रत्येक महीने में अधिकतम 40 सामान बेचने की अनुमति प्राप्त करता है। इसके अतिरिक्त उन सभी सामानों की सूची अमेजॉन पर होनी चाहिए, जो विक्रेता यहां पर बेचना चाहता है। यहां पर एक इंडिविजुअल विक्रेता कभी भी सामान की नई सूची नहीं बना सकता है।इसका तात्पर्य है, कि यहां पर विक्रेता केवल वही सामान बेचने की अनुमति प्राप्त करता है, जो पहले से अमेजॉन के प्लेटफार्म पर चल रहा होता है। विक्रेता कभी भी इस प्रकार के अकाउंट से सामान को बेचने के लिए अपने लेवल का इस्तेमाल नहीं कर सकता है, परंतु इसमें पंजीकरण की प्रक्रिया बिल्कुल निशुल्क होती है। इस प्रकार के अकाउंट में विक्रेता को प्रत्येक सामान की बिक्री पर अमेजॉन को 0.99 डॉलर का रेफरल फीस और क्लोजिंग पीस देना पड़ता है। यहां पर खाताधारकों को किसी भी प्रकार का एडवरटाइजिंग प्लेटफार्म नहीं मिलता है जिसका इस्तेमाल करके वे अपने प्रोडक्ट का प्रचार प्रसार कर सकें।

2.व्यवसायिक विक्रेता खाता बनाएं :- [Professional Seller Account]

अमेजॉन के प्लेटफार्म पर व्यापार करने के लिए व्यवसायिक विक्रेता खाता बहुत ही महत्वपूर्ण होता है। अमेजॉन के इस प्रकार के खाताधारकों को प्रत्येक माह में $40 की निर्धारित फीस जमा करनी होती है। इस प्रकार का अमेजॉन विक्रेता खाताधारक अपने लेवल का सामान बेचने की अनुमति को प्राप्त करता है। इस प्रकार का खाता धारक अनलिमिटेड सामानों की हर महीने बिक्री कर सकता है। इसके अतिरिक्त विक्रेता यहां पर सामानों की लिस्टिंग की सुविधा भी प्राप्त करता है। इसके अतिरिक्त विक्रेता को यहां पर अपने उत्पादों का प्रचार प्रसार करने के लिए एडवरटाइजिंग प्लेटफार्म भी प्राप्त होता है। इस प्रकार के विक्रेता अकाउंट के जरिए “फुलफिलमेंट ऑफ अमेजॉन” प्रोग्राम के लिए पंजीकरण भी आसानी से करवाया जा सकता है।

अमेजॉन का बिजनेस मॉडल [Amazon Business Modal]

अमेजॉन कंपनी विक्रेताओं को जोड़ने के लिए कई तरह के रास्ते प्रदान करता है और उसके जरिए अमेजॉन पर बिजनेस स्थापित किए जा सकते हैं। यहां पर आपको कुछ अमेजॉन बिजनेस मॉडल से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारियां बताई गई है, जो नीचे हैं।

1.रिटेल आर्बिट्रेज [Retail Arbitrage]

रिटेल आर्बिट्रेज इसके जरिए आप किसी भी रिटेलर के साथ जोड़कर उसे डिस्काउंट पर समान खरीद सकते हैं और फिर अपना मार्जिन रखते हुए उसे अधिक कीमत पर अमेजॉन पर बेचने का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। आप इंडिविजुअल अकाउंट से ही इस प्रकार का लाभ आसानी से कमा सकते हैं, हालांकि किस प्रकार के फीचर का इस्तेमाल करने के लिए आपको कुछ विशेष बातों पर ध्यान देना चाहिए, जो नीचे निम्नलिखित है।

  • आपके पास समान का रसीद या फिर इनवॉइस होना अनिवार्य है, जो आपको माल बेचने के दौरान निर्माता या फिर दुकानदार ने प्रदान किया है। अमेजॉन में रिटेलर से प्राप्त रसीद का कोई भी फायदा नहीं है।
  • रिटेलर द्वारा सामान की खरीद करने पर निर्माता की रसीद नहीं प्राप्त होती है, ऐसे में आपको अपने सामान को उपयोग किए ( यूज्ड सामान) हुए की सूची में व्यापार करना होगा।
  • ध्यान रहे कि आप जिन भी सामान की बिक्री का व्यापार करना चाहते हैं, वह अमेजॉन पर प्रतिबंधित ना हो वरना आपका सामान नहीं बिकेगा।
  • सामान के मुख्य ब्रिगिता की शिकायत पर आपका खाता अमेजॉन पर से बंद भी किया जा सकता है और इसमें थोक की अपेक्षा बहुत कम लाभ प्राप्त होगा।

2.ऑनलाइन आर्बिट्रेज [Online Arbitrage]

इसमें भी आप रिटेलर आर्बिट्रेज की तरह ही ऑनलाइन रूप में सामान को कम दाम में खरीद सकते हैं और मुनाफे के साथ उसे अमेजॉन पर बेच सकते हैं। ऐसे में ग्राहक आपके द्वारा बेचे जा रहे सामान को कम दाम में पास जाते हैं और इसका तात्पर्य है कि इस तरह के व्यापार से कोई ज्यादा खास लाभ होने की संभावना भी नहीं रहती है।

3.होलसेल सामान [Wholesale Products]

सबसे अच्छा मुनाफा अमेजॉन पर होलसेल के सामान को बेचकर कमाया जा सकता है। होलसेल व्यापार का तात्पर्य है, कि सीधे निर्माता से अधिक मात्रा में सामान खरीद कर अमेजॉन की वेबसाइट पर बेचने का काम करना।सबसे ध्यान देने वाली बात यह है, कि यहां पर समान विक्रेता के ब्रांड नेम से नहीं होता और इस प्रकार से कोई भी थर्ड पार्टी विक्रेता आसानी से बन जाता है। इस प्रकार के व्यापार को प्रारंभ करने के लिए आपको होलसेल के लाइसेंस की आवश्यकता पड़ती है। होलसेल के रूप में अमेजॉन पर कार्य करने पर विक्रेता को अत्यधिक लाभ होता है।जहां पर आप को कम कीमत में सम्मान प्राप्त हो जाता है और आप उसे अमेजॉन पर अधिक कीमत पर आसानी से बेचकर अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।

4.प्राइवेट लेबल सामान [Private Label Goods]

आप यहां पर किसी भी निर्माता या दुकानदार से सामान को खरीद कर अपना नाम या फिर अपनी ब्रांडिंग दे सकते हैं। इस प्रकार से आपका सामान आपके नाम यहां पर आपकी ब्रांडिंग के जरिए अमेजॉन पर सेल होगा। प्राइवेट लेबल की सुविधा प्राप्त होने से आपको अमेजॉन पर लिस्टिंग की सुविधा भी प्राप्त होगी। अगर आप चाहें तो अपने सामान की गुणवत्ता को और भी बेहतर लोग दान करके यहां पर उसे क्वालिटी के साथ बेच सकते हैं। इस प्रकार से आपको विक्रेता के रूप में अच्छा लाभ भी प्राप्त होगा।

अमेजॉन का एफबीए [Amazon FBA]

अमेजॉन कंपनी अपने व्यापारियों को अनेक प्रकार की लाभकारी सुविधाएं प्रदान करती है और जिससे व्यापार में होने वाली परेशानियां भी बिल्कुल न्यूनतम हो जाती है। अमेजॉन एफबीए एक ऐसा प्रोग्राम है, जो केवल व्यापारियों की सुविधा के लिए ही प्रारंभ किया गया है। इस प्रोग्राम के अंतर्गत व्यापारी अपने सामान को अमेजॉन के पास भेज देता है और फिर उसके सामान की रखरखाव और ग्राहकों के के पास सामान को डिलीवरी करने की भी जिम्मेदारी अमेजॉन की होती है। इस प्रोग्राम का लाभ प्रदान करने के लिए अमेजॉन विक्रेताओं से कुछ कमीशन लेता है और इस प्रकार से अमेजॉन का भी लाभ होता है। वर्तमान समय में बहुत बड़ी संख्या में इस प्रकार के व्यापारी अमेजॉन पर उपलब्ध है और वह ग्राहकों तक सामान्य को डिलीवरी करने की झंझट से भी मुक्त हो गए हैं। बस इस प्रोग्राम के अंतर्गत आपको अपने सामान को ऐमेज़ॉन के गोदाम तक पहुंचाना है और फिर व्यापारी अपने सामान को ऑनलाइन बिजनेस शुरू करता है और इसके साथ ही अमेजॉन व्यापारी के ग्राहकों तक उसके सामान को भी डिलीवरी करने का काम शुरू कर देता है।

अमेजॉन एफबीए विक्रेता बनने के लाभ [FBA Profit]

  • हर एक अमेजॉन एफबीए विक्रेता अपने सम्मान में अमेजॉन के “प्राइम लोगों” का इस्तेमाल कर पाता है। जिससे ग्राहकों का विश्वास विक्रेता के प्रति और भी अधिक हो जाता है ।
  • इस प्रोग्राम से जोड़कर विक्रेता बनने में आपको सर्च रिजल्ट में आपकी सामान की रैंकिंग भी बेहतर रूप से प्राप्त होती है और अगर कोई उपभोक्ता इंटरनेट पर कोई भी सामान ढूंढ रहा है, तो आपका भी समान उसके सर्च रिजल्ट में अवश्य दिखाई देगा।
  • इस प्रोग्राम से जुड़ने का सबसे अच्छा विक्रेताओं को सुपर फास्ट ग्राहकों तक डिलीवरी करने का लाभ मिलता है और ग्राहकों को सेलर के प्रति विश्वास भी बढ़ता है।

एफबीए प्रोग्राम की निर्धारित शुल्क [FBA Fees]

इस प्रोग्राम को एक्सेप्ट करने पर अमेजॉन अपने विक्रेताओं से दो प्रकार का शुल्क लेता है,पहला शुल्क “फुलफिलमेट फीस” और दूसरा “मनचली स्टोरेज” फीस। अमेजॉन फुलफिलमेट फीस के अंतर्गत वे अपने उपभोक्ताओं से अमेजॉन पैकिंग, शिपिंग आदि के पैसे को चार्ज करता है और वहीं पर मंथली स्टोरेज किसके अंतर्गत अमेजॉन सामान को अपने वेयरहाउस में रखने की सुविधा प्रदान करने का चार्ज लेता है। एफबीए प्रोग्राम के अंतर्गत लगने वाले कुल शुल्क में आपको समान के पैकेज के डायमेंशन पर निर्भर करती है, इसके अतिरिक्त अमेजॉन अपने एफबीए विक्रेताओं से लेबलिंग फीस, लॉन्ग टर्म स्टोरेज, रिटर्न प्रोसेसिंग, स्टार रिमूवल फीस आदि का चार्ज करता है।

अमेजॉन मार्केटिंग की स्ट्रेटजी [Marketing Strategy]

अमेजॉन का ऑनलाइन व्यापारी इतना भी सरल नहीं है, कि बस प्रोडक्ट को अपलोड करते ही उसकी बिक्री स्टार्ट हो जाए। आपको अपने उत्पादों की बिक्री को खुद ही स्ट्रेटजी बनाकर बढ़ानी होगी। अपने उत्पादों की बिक्री को बढ़ाने के लिए आपको एसईओ, पेड़ मार्केटिंग और ऑर्गेनिक मार्केटिंग की सहायता लेनी पड़ सकती है। अगर ग्राहक कोई भी सामान लेने के लिए गूगल पर सर्च करता है, तो वह सबसे पहले पेड़ रिजल्ट ही उसे प्रदर्शित होते हैं। दोस्तों अमेजॉन पर अपनी सेल को बढ़ाने के लिए आपको कुछ यूनिक स्ट्रेटजी भी अपनानी होगी, जिससे आपको फायदा ही होगा और आप देखे कि आप ऐसा क्या कर सकते हैं, जिससे आपको फायदा हो और मार्केट में ऐसी कौन सी स्ट्रेटजी अभी चल रही है, जिससे अन्य विक्रेताओं को पैदा हो रहा हो, उसी प्रकार से आपको भी स्ट्रेटजी बनानी है , अब और उस पर काम करना है।

अमेजॉन ऑनलाइन बिज़नेस लागत [Total Cost]

दोस्तों सबसे पहले आपको अमेजॉन के पार्टनर विक्रेता प्रोग्राम से जुड़ना चाहते हैं, उसके बारे में रिसर्च करें। इसके साथ ही अमेजॉन के किस पार्टनर विक्रेता प्रोग्राम में क्या चार्ज लिया जाता है, उस पर भी थोड़ा रिसर्च करें और हो सके तो अमेजॉन के ग्राहक सेवा केंद्र से संपर्क भी करें और उनसे सहायता लें। आपके द्वारा चुने गए विक्रेता पार्टनर प्रोग्राम के अनुसार आपको चार्ज देना होगा और साथ ही में आपको अपने प्रोडक्ट में निवेश की राशि पर भी ध्यान देना होगा। कुल मिलाकर आप अमेजॉन पर ऑनलाइन व्यापार करने के लिए 1 लाख से 1 लाख 50 हजार रुपए से भी अधिक आपको कुल निवेश करना पड़ सकता है।

अमेजॉन ऑनलाइन बिज़नेस जोखिम [Risk]

दोस्तों आप चाहे ऑफलाइन हो या फिर ऑनलाइन अगर उसे ठीक से ना किया जाए तो उसमें जोखिम हमें अवश्य उठाना पड़ सकता है। वैसे तो ऑनलाइन व्यापार की मांग वर्तमान समय में अधिक है और अगर हम एक अच्छी स्ट्रेटजी बनाकर अमेजॉन के साथ ऑनलाइन व्यापार शुरू करें तो हमें मुनाफा ही होगा। इस चित्र में जोखिम को कम करने के लिए हमें केवल ग्राहक के डिमांड के अनुसार ही प्रोडक्ट को सेलिंग के लिए चुनना चाहिए और फिर उसे सेल करने के लिए हर एक प्रकार का प्रयास करना चाहिए, जो आपके उत्पादों की बिक्री संख्या को बढ़ाएं।

अमेजॉन ऑनलाइन बिज़नेस लाभ [Potential Profit]

दोस्तों अगर हम अच्छे से और सही स्ट्रेटजी के साथ व्यापार शुरू करें तो हम हर महीने आसानी से 2 से 3 लाख रुपए की इनकम कमा सकते हैं और प्रोडक्ट की सेल बढ़ने पर आपको इससे भी अधिक मुनाफा हो सकता है.

आप आसानी से अमेजॉन के साथ जोड़कर अपना ऑनलाइन व्यापार शुरू कर सकते हैं और हर महीने अच्छा मुनाफा भी कमा सकते हैं। वर्तमान समय में कई सारे लोग अमेजॉन सेलर का काम कर रहे हैं और अच्छा पैसा घर से ही जनरेट कर रहे हैं।

FAQ

Q : क्या अमेजॉन के साथ जोड़कर ऑनलाइन प्रोडक्ट सेलिंग या अन्य उत्पादों की सेलिंग का व्यापार शुरू कर सकते हैं ?

ANS :- जी हां बिल्कुल आप आसानी से शुरू कर सकते हैं।

Q : क्या अमेजॉन पर ऑनलाइन प्रोडक्ट सेलिंग करने के लिए हमें कोई पंजीकरण करना होगा ?

ANS :- जी हां दोस्तों ऐमेज़ॉन के द्वारा शुरू किए गए विक्रेता पार्टनर प्रोग्राम को चुनना है और फिर उसमें आपको अपना पंजीकरण पूरा करना है।

Q : क्या अमेजॉन विक्रेता पार्टनर प्रोग्राम से जुड़ने के लिए कोई विशेष एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया है ?

ANS :- जी बिल्कुल भी नहीं।

Q : अमेजॉन पर ऑनलाइन व्यापार को शुरू करने के लिए कुल कितने रुपए का निवेश करना होगा ?

ANS :- आपके द्वारा चुने गए विक्रेता पार्टनर प्रोग्राम का शुल्क और आपके उत्पादों के निर्माण और अन्य प्रोसेसिंग के साथ आपको कुल 1 लाख या 1 लाख 50 हजार रुपए से अधिक का निवेश करना पड़ सकता है।

Q : अमेजॉन का ऑनलाइन बिजनेस मॉडल क्या है ?

ANS :- इसके लिए लेख में दी गई जानकारी को विस्तार से पढ़ें।

Other Links-

Leave a Reply

Your email address will not be published.