अमूल पार्लर की फ्रेंचाइजी कैसे लें | Amul Franchise in hindi

अमूल पार्लर की फ्रेंचाइजी कैसे लें (बिजनेस, प्लान, ऑनलाइन आवेदन ऑफिसियल साईट, निवेश, फायदा, टाइप्स) (Amul Parlour Franchise In Hindi, online form)

जैसा कि दोस्तों आज के समय में अमूल दूध से बने खाद्य पदार्थों को बड़ी मात्रा में लगभग पूरे विश्व में बेचता है. अमूल हमारे भारत के अन्य सभी प्रसिद्ध कंपनियों में से एक कंपनी है. अमूल के खाद्य प्रोडक्टों की डिमांड हमेशा रहती है और लोग अमूल दूध, अमूल घी, अमूल लस्सी, अमूल आइसक्रीम आदि जैसे दूध से बने खाद्य प्रोडक्टों को इस्तेमाल करना बेहद पसंद करते हैं. अमूल अपने सभी प्रोडक्टों की फ्रेंचाइजी भी लोगों को वितरित करता है, ताकि उसके प्रोडक्ट और बड़े स्तर पर इस्तेमाल किए जा सके. यदि आप अमूल फ्रेंचाइजी लेने की प्रक्रिया के बारे में जानकारी को जानना चाहते हैं, तो हमारे इस महत्वपूर्ण लेख कों कृपया अंतिम तक अवश्य पढ़ें. आप इस लेख में अमूल फ्रेंचाइजी को हासिल करने की आसान प्रक्रिया के बारे में जानेंगे.

amul-franchisee-kaise-khole hindi online registration

क्या है अमूल फ्रेंचाइजी (What is Amul Franchise)
ऐसे कई बड़े स्तर की कंपनियां होती है, जो फ्रेंचाइजी के माध्यम से किसी कंपनी को अपने नाम के प्रोडक्टों को सेल करने की अनुमति देती है. इसके बदले ऐसी कंपनियां दूसरी कंपनियों को अपने नाम को इस्तेमाल करने के बदले में कुछ पैसे भी चार्ज करते हैं. आज के समय में भारत की अमूल कंपनी भी लोगों को अपने नाम की फ्रेंचाइजी दे रही है. भारत में अमूल की फ्रेंचाइजी को लेने के लिए कुछ आवश्यक दिशा निर्देश दिए हैं, सभी दिशा निर्देशों का पालन करने के बाद आपको अमूल की तरफ से अमूल कंपनी की फ्रेंचाइजी को बड़ी ही आसानी से प्रदान कर दिया जाता है.

अमूल कंपनी द्वारा बेचे जाने वाले उत्पाद (Amul Product List)
भारत समेत अन्य देशों में भी अमूल अनेकों प्रकार के अपने उत्पाद बेचने का कार्य करती है, उनमें से कुछ इस प्रकार से बताए गए हैं.

  • अमूल दूध,
  • ब्रेड स्प्रेड,
  • चीज़,
  • आइसक्रीम,
  • पनीर,
  • दही,
  • घी,
  • मिल्क पाउडर,
  • चॉकलेट्स
  • फ्रेश क्रीम और आदि.

क्यों ले अमूल कंपनी की फ्रेंचाइजी (Why take Amul Company Franchisee)

  • यदि आप कम समय में अधिक मुनाफा कमाना चाहते हैं, तो अमूल कंपनी दावा करती है, कि उसकी फ्रेंचाइजी कम समय में अच्छा मुनाफा देती है.
  • यदि आप अमोल की फ्रेंचाइजी ऐसे स्थान पर लेते हैं, जहां पर इसके प्रोडक्टों की डिमांड है, तो अमूल कंपनी दावा करती है, कि इसके सभी उत्पाद लगभग रूपए 5,00,000 से लेकर रूपए 10,00,000 तक प्रतिमा के रूप में बिक जाते हैं, मतलब कि केवल एक फ्रेंचाइजी से मुनाफेदार सौदा हो सकता है.
  • अमूल फ्रेंचाइजी लेने की सबसे महत्वपूर्ण बात यह है, कि इसमें आपको किसी भी प्रकार का पेमेंट या फिर किसी अन्य प्रकार के राजस्व का साझा करने की बिल्कुल भी आवश्यकता नहीं करती हैं. यही कारण है, कि आपको इसकी फ्रेंचाइजी से अत्यधिक लाभ हो सकता है.

अमूल द्वारा दी जाने वाली फ्रेंचाइजी के प्रकार (Amul Franchise Types)   
अमूल कंपनी आपको दो प्रकार की फ्रेंचाइजी को प्रदान कर सकती है. आप इनमें से कोई भी फ्रेंचाइजी अपने अनुसार ले सकते हैं.

  • अमूल प्रिफेयरड आउटलेट या अमूल रेलवे पार्लर या अमूल क्‍योस्‍क :-

यदि कोई व्यक्ति अमूल की यह वाली फ्रेंचाइजी लेता है, तो ऐसी परिस्थिति में आपको अमूल कंपनी के कुछ क्षेत्र नियमानुसार आगे चलना होगा, तभी जाकर आपको अमूल की फ्रेंचाइजी प्राप्त हो सकती है. अमूल के क्षेत्र नियम का वर्णन हमने नीचे निम्नलिखित प्रकार से किया है.

स्थान का चयन :-

  • अमूल कंपनी का कहना है, कि यदि आप इसके पहले नंबर की फ्रेंचाइजी को लेते हैं, तो आपको ऐसे स्थान का चयन करना है, जहां पर अत्यधिक मात्रा में लोगों का आना जाना रहता हो.
  • यदि आप इस प्रकार की फ्रेंचाइजी लेना चाहते हैं, तो कंपनी के नियमानुसार इस प्रकार की फ्रेंचाइजी को लेने के लिए आपको कम से कम रेलवे स्टेशन, बड़ा बाजार, प्रमुख शैक्षणिक संस्थान, स्कूल और अस्पतालों इत्यादि भीड़भाड़ वाली जगहों पर ही लिया जा सकता है.

कितनी बड़ी होनी चाहिए दुकान :-
यदि कोई अमोल कि यह वाली फ्रेंचाइजी लेना चाहता है, तो उसके दुकान का साइज कम से कम 150 स्क्वायर फीट से 100 स्क्वायर फीट के बीच में होना बेहद जरूरी है, तभी जाकर आप अमूल आउटलेट शुरूपएकर सकेंगे.

निवेश :-

यदि अमूल की फ्रेंचाइजी लेने के लिए आपके पास अत्यधिक पूजी नहीं है, तो ऐसी परिस्थिति में अमूल कंपनी आपको अपने द्वारा ऐसी फ्रेंचाइजी प्रदान करेगी, जिसमें आपका केवल रूपए 2,00,000 ही लगेगा. रूपए 2,00,000 में से कंपनी रूपए 25,000 का गैर – वापसी ब्रांड सुरक्षा के तौर पर पेमेंट लेती है और बाकी के बचे पूरे पैसे में आप अपने दुकान का रिनोवेशन करवा सकते हैं. मतलब, कि कुल मिलाकर केवल आपको रूपए 2,00,000 ही निवेश करने होंगे.

एवरेज रिटर्न्स ऑन एमआरपी यानी कमीशन :-
अमूल कंपनी के इस प्रकार के फ्रेंचाइजी के अंदर फ्रेंचाइजी को लेने वाले व्यक्ति को अलग – अलग प्रोडक्टों के हिसाब से एमआरपी पर कमीशन दिया जाता है, जिसका वर्णन नीचे टेबल में दिया गया है.

संख्या उत्पाद का नाम एवरेज रिटर्न्स ऑन  एमआरपी 
1 मिल्क प्रोडक्ट्स 10%
2 आइसक्रीम 20%
3 पाउच मिल्क 2.5%
  • अमूल आइसक्रीम स्कूपिंग पार्लर :-

अमूल की दूसरी फ्रेंचाइजी अमूल आइसक्रीम स्कूपिंग पार्लर है, अमूल की अलग-अलग वैरायटीओं की आइसक्रीम को आप आसानी से बेच कर मुनाफा कमा सकते हैं.

क्या होता है आइसक्रीम स्कूपिंग पार्लर :-

आइसक्रीम पार्लर में आपको आइसक्रीम की अलग-अलग वराइटीयाँ मिल जाती हैं, जिसमें से आप अपने मनपसंद की कोई भी आइसक्रीम खा सकते हैं. आइसक्रीम पार्लर में आप सस्ती से सस्ती और महंगी से महंगी आइसक्रीम को खा सकते हैं. आइसक्रीम स्कूपिंग पार्लर में आपको स्नैक्स, पिज़्ज़ा, सैंडविच, बर्गर, हॉट चॉकलेट ड्रिंक, कॉफी जैसी चीजें भी मिल जाती हैं.

स्थान का चयन :-

स्कूल बाजार और बड़े-बड़े एजुकेशनल इंस्टीट्यूट के जगहों पर ही अमूल स्कूपिंग पार्लर को खोला जा सकता है, ऐसा इसलिए क्योंकि अमूल कंपनी जहां पर ज्यादा लोग इकट्ठा होते हैं, उन्हीं जगह पर किसी भी व्यक्ति को अपनी तरफ से फ्रेंचाइजी को प्रदान करती है.

कितनी बड़ी होनी चाहिए दुकान :-

किराए पर या फिर स्वयं का कम से कम 300 स्क्वायर फीट का बनी हुई एक दुकान होना आवश्यक है, तभी जाकर आपको अमूल स्कूपिंग पार्लर की फ्रेंचाइजी प्राप्त हो सकती है. इसके अतिरिक्त यदि आप चाहें, तो ओपन स्पेस वाले स्थानों में भी आइसक्रीम स्कूपिंग पार्लर शुरू कर सकते हैं.

कितना आएगा खर्चा :-

अमूल की स्कूपिंग पार्लर फ्रेंचाइजी को खोलने में कुल आपको रूपए 6,00,000 तक का निवेश करना होगा. इस निवेश में आपको रूपए 50,000 फ्रेंट सिक्योरिटी के ऊपर नॉन रिफंडेबल रूप में जमा करने होंगे. इसके अतिरिक्त बाकी के पैसों से आप अपने आइसक्रीम स्कूपिंग पार्लर की फ्रेंचाइजी दुकान को डेकोरेट एवं उसमें लगने वाले सामानों को खरीदने में निवेश करना होगा जैसे कि :- फ्रिज, टेबल, कुर्सियां, मिक्सी और एंटीक जैसे चीजों को खरीदने में आपका निवेश होगा. कुल मिलाकर आपका यह व्यवसाय मात्र रूपए 6,00,000 की लागत में शुरू हो जाएगा.

एवरेज रिटर्न ऑन एमआरपी :-

यदि कोई भी व्यक्ति अमूल की आइसक्रीम स्कूपिंग पार्लर वाली फ्रेंचाइजी लेना चाहता है, तो उसके दुकान में संपूर्ण रूप से केवल अमूल के ही बने उत्पादों की बिक्री करना अनिवार्य हो जाता है. यदि आप अमूल के बने हुए उत्पादों को अपने दुकान में नहीं रखेंगे, तो आपकी फ्रेंचाइजी को अमूल कंपनी रद्द भी कर सकती है. अमूल के बने हुए उत्पादों को बेचने से आपको अमूल द्वारा कुछ प्रतिशत का मुनाफा भी प्रदान किया जाता है, जो एवरेज रिटर्न ऑन एमआरपी पर प्राप्त होता है. जोकि हमने टेबल के माध्यम से नीचे समझाया है.

संख्या उत्पाद का नाम एवरेज रिटर्न्स ऑन एमआरपी 
1 प्री पैक्ड आइसक्रीम 20%
2 कंपनी के अन्य उत्पादों पर 10%
3 स्नैक्स, पिज़्ज़ाज़, सैंडविचेज़, बर्गर, हॉट चॉकलेट ड्रिंक, कॉफी और इत्यादि 50%

 अमूल की फ्रेंचाइजी लेने पर अमूल कंपनी करेगी मदद (Amul Company will Help on taking Amul’s Franchise)

अमूल के दोनों प्रकार के फ्रेंचाइजी को लेने पर आपको अमूल कंपनी की तरफ से कुछ सहायता भी प्रदान की जाती है जैसे कि :- आपके उद्घाटन में कंपनी आपकी सहायता करती है और यदि आप दुकान में लगने वाले उपकरणों की खरीदारी करते हैं, तो इसमें भी कंपनी आपको कुछ न कुछ अवश्य सहायता देती है, ताकि आप उनकी फ्रेंचाइजी को बड़े ही आसानी से चलाकर अच्छा प्रॉफिट कमा सकें.

अमूल फ्रेंचाइजी लेने से जुड़ी कुछ मुख्य बातें (Amul Franchise Related Some Things)

  • कंपनी के हिसाब से करवानी होगी रिनोवेशन :- आप जिस भी स्थान पर अमूल की फ्रेंचाइजी लेकर दुकान खोलेंगे, उस दुकान का रिनोवेशन कंपनी के अनुसार ही होगा और आप उसी प्रकार अपने दुकान का उद्घाटन करेंगे.
  • कितने समय के लिए होगा ब्रांड डिपॉजिट :- फ्रेंचाइजी लेने के दौरान जो आप कंपनी को ब्रांड डिपॉजिट देंगे उसका रिफंडेबल समय 1 वर्ष का होगा यदि आप किसी कारणवश बीच में ही फ्रेंचाइजी को छोड़ देते हैं, तब भी आपको इसका अमाउंट 1 साल के उपरांत ही मिलेगा.
  • थोक डीलर से मिलेंगे अमूल के उत्पाद :- यदि आप अमूल कंपनी की फ्रेंचाइजी को लेते हैं तो आपको अमूल के थोक डीलर ही आपकी दुकान पर अमूल के उत्पादों को पहुंचा देंगे, जिससे आपका अत्यधिक समय भी बचेगा और आपको अपनी दुकान को छोड़कर उत्पाद को लाने जाना भी नहीं पड़ेगा.
  • लोगों का चयन :- जब आप अमूल की फ्रेंचाइजी को लेकर दुकान को खोलेंगे, तब आपको इसमें कुछ वर्कर्स को भी रखने होंगे. वर्कर को जो भी आप पेमेंट करेंगे वह आपके मुनाफे के अंतर्गत ही दिए जाएंगे, इसलिए आप ऐसे वर्कर्स को रखें हैं, जिसमें आपका मुनाफा भी बचे और आपको अच्छा काम भी वर्कर के द्वारा प्रदान किया जाए.
  • अपनी फ्रेंचाइजी का प्रमोशन :- जैसा कि अमूल एक विश्वविख्यात कंपनी है, जिसकी वजह से आपको अपने फ्रेंचाइजी दुकान की भी प्रमोशन करवाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी, लोग अमूल के नाम सुनते ही आपके यहां आना शुरू हो जाएंगे. बस आपको एक बार अपने फ्रेंचाइजी की दुकान के बारे में अपने लोकल क्षेत्र में लोगों को बताना है, उसके बाद बड़ी ही आसानी से लोग आपके यहां आने लगेंगे, इसके लिए आपको एक छोटा निवेश करना होगा.

अमूल फ्रेंचाइजी खोलने का कुल बजट और लोन (Amul Franchise Total Budget and Loan)

  • अमूल कंपनी की फ्रेंचाइजी को लेने में कितना खर्च करना होगा. इस विषय पर हमने आपको ऊपर जानकारियां प्रदान कर दी हैं और उन्हीं के आधार पर आप समझ सकते है, कि आपको अमूल की फ्रेंचाइजी प्राप्त करने में कितना और कैसे निवेश करना होगा.
  • यदि आपके पास अमूल की फ्रेंचाइजी को खोलने के लिए निवेश राशि नहीं है तो आप अपने किसी भी नजदीकी बैंक शाखा में जाकर इसके लिए लोन ले सकते हैं. लोन लेने के दौरान आपको कुछ पक्के सबूत बैंक को देने होंगे, जिनमें से आपको अपने जमीन के कागजात भी दिखाने पड़ सकते हैं.

कैसे करें अमूल फ्रेंचाइजी लेने के लिए आवेदन (How to Apply for Amul Franchise)

  • अमूल की फ्रेंचाइजी को हासिल करने के लिए आपको सर्वप्रथम इसकी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना है.
  • वेबसाइट पर जाने के बाद आपको फ्रेंचाइजी को हासिल करने के लिए अपना आवेदन ऑनलाइन रूप में देना होगा.
  • आवेदन करने के लिए आपको अमूल की ऑफिशियल वेबसाइट पर अमूल पार्लर नामक एक विकल्प दिखाई देगा, इस विकल्प को क्लिक कर देना है और आपके सामने एक न्यू पेज ओपन हो जाएगा.
  • इतना करने के बाद आपको अमूल पार्लर से जुड़ी हुई कुछ महत्वपूर्ण जानकारियां जानने को और पढ़ने को मिलेगी.
  • इतनी प्रक्रिया को पूरा करने के बाद आपको इसकी ऑफिशियल वेबसाइट पर “ऑनलाइन फॉर्म फॉर अमूल पार्लर” नामक विकल्प दिखाई देगा, उस पर क्लिक करके एक बार फिर से नया पेज खोल लेना है.
  • सभी प्रक्रिया को पूरा करने के बाद अब आपके सामने एक बार फिर से नया पेज खोलकर आएगा, और यहां पर आप से जुड़ी जानकारियां पूछे जाएंगे और आपको अपनी जानकारियों को बड़े ही ध्यान पूर्वक से यहां पर भरना है.
  • अपनी जानकारियों को दर्ज करने के बाद आपको एक बार फिर से अपनी जानकारियों की स्पष्टता पूर्ण रूप से जांच कर लेनी है, इसके बाद आपको नीचे “सम्मिट” नामक विकल्प दिखाई देगा, इस पर क्लिक करके आप अपनी फॉर्म को सबमिट कर दे.
  • अमूल फ्रेंचाइजी के ऑनलाइन आवेदन को भरने के बाद कंपनी आपकी सारी जानकारी को जांचेगी. उसके बाद आपके मोबाइल फोन नंबर पर कंपनी कॉल करके आगे की प्रक्रिया के बारे में आपको बताएगी. उसके बाद आप अपने अमूल की फ्रेंचाइजी लेकर बड़ी ही आसानी से दुकान को खोल सकेंगे.

अमूल बहुत पुरानी भारत की विश्वसनीय कंपनी है, इस वजह से आप इसके फ्रेंचाइजी पर आंख बंद करके विश्वास करके अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं. आज भारत समेत अन्य विश्व में भी अमूल के उत्पादों की डिमांड अत्यधिक मात्रा में रहती है. लिहाजा इस दृष्टिकोण से यदि आप अमूल की फ्रेंचाइजी लेते हैं, तो आपको फायदा ही होगा, नुकसान होने के बहुत ही न्यूनतम चांस आपके पास रह जाएंगे. अमूल की फ्रेंचाइजी को लेने के बाद आप अपने व्यवसाय को शुरू करके अच्छा प्रॉफिट भी कमा सकते हैं.

other links –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *