अपने घर पर ATM मशीन लगाकर प्रतिमाह कमा सकते हैं लाखों रूपये, ऐसा करना होगा आवेदन

धीरे-धीरे सभी लोग कैशलेस होने लगे हैं क्योंकि वे कहीं पर भी जाएं पैसा जेब में नहीं रख कर ले जाते, जेब में होते हैं तो सिर्फ कार्ड जैसे एटीएम कार्ड. जब मन चाहे जहां चाहे आप एटीएम कार्ड की मदद से अपने बैंक अकाउंट से पैसे हाथ में निकाल सकते हैं, जिसके लिए आपको जगह जगह पर बहुत सारे एटीएम मशीन मिल जाते हैं जिनकी सेवाए 24 घंटे उपलब्ध रहती है. आपने एटीएम मशीन की उपलब्धता तो देखी है परंतु क्या आप जानते हैं कि आप भी एटीएम मशीन लगवा कर लाखों रुपए की कमाई कर सकते हैं. तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि आप अपने घर के आस-पास या घर में खाली पड़ी जगह पर एटीएम मशीन लगाकर कैसे कमा सकते हैं.

ATM Machine installation

एटीएम मशीन लगवाने के लिए आवश्यक जगह

यदि आपके घर में कोई स्थान खाली है या आपके आस पास आपकी कोई दुकान मौजूद है जो खाली पड़ी है, तो उसका उपयोग कीजिए क्योंकि केवल 50 से 80 स्क्वायर फुट के स्थान में आप एटीएम मशीन लगवा कर आसानी से यह व्यवसाय चला सकते हैं. इसके लिए आपको ग्राउंड फ्लोर पर जमीन और उस स्थान के आसपास थोड़ी पार्किंग की जगह की आवश्यकता होती है. ताकि लोगों की भीड़ ज्यादा इकट्ठे ना हो और वे धीरे-धीरे एटीएम से पैसे निकाल सके.

Most Demanding Business : कोरोनाकाल में लाखों रूपये कमाने का बेहतरीन अवसर.

एटीएम मशीन लगाने के लिए लीज एग्रीमेंट

एटीएम मशीन लगवाने के लिए आपको यह करना होगा कि आप जिस बैंक का एटीएम अपनी जमीन पर लगवाना चाहते हैं, उस बैंक के मालिक की तरफ से आपको एक लीज एग्रीमेंट पर साइन करने होंगे. उस एग्रीमेंट के अनुसार आपको अपने स्थान पर एटीएम लगाए रखने के लिए एग्रीमेंट को 3 से 5 साल की अवधि के दौरान रिन्यू कराना होता है. इसके अलावा किराए से जुड़ी सभी बातें भी एग्रीमेंट में पहले से ही बता दी जाती हैं ताकि आगे चलकर कोई परेशानी ना हो.

एटीएम मशीन लगवाने के लिए आवश्यकताएं

  • एटीएम मशीन एक ऐसे स्थान पर ही लगाई जा सकती है जहां पर 24 घंटे बिजली की सप्लाई रहती हो, और उस स्थान पर 1 किलो वाट का परमानेंट बिजली कनेक्शन भी होना चाहिए.
  • एटीएम कनेक्शन ऐसी जमीन पर लगाया जाए जहां पर 100 एटीएम ट्रांजैक्शन आसानी से की जा सके.
  • जिस जगह पर एटीएम लगाया जा रहा है उस स्थान की छत कंक्रीट (मजबूत) की बनी होनी चाहिए.
  • एटीएम मशीन लगाने वाला स्थान चारों तरफ से साफ सुथरा होना आवश्यक है जहां पर लोग आसानी से आ जा सके.
  • जिस स्थान पर एटीएम लगा है उस स्थान के 100 मीटर दायरे के अंतर्गत किसी अन्य बैंक का एटीएम नहीं होना चाहिए.
  • आसपास के लोगों को एटीएम मशीन से कोई समस्या ना हो इसके लिए आपको अथॉरिटी से एनओसी भी प्राप्त कर लेना होगा.
  • एटीएम लगाने वाले स्थान पर बाहर की तरफ एक रोलिंग शटर भी होना चाहिए.
  • जिस स्थान पर आप एटीएम स्थापित करना चाहते हैं उस स्थान की ऊपर नीचे आगे पीछे चारों तरफ से फोटो और वीडियो बनाकर आवेदन के समय भेजना होगा.

नोटबुक बनाने का व्यवसाय करके युवा कर सकते हैं बेहतर कमाई, जानें प्रक्रिया.

एटीएम मशीन लगाने वाली कंपनियां

मुख्य रूप से भारत में तीन कंपनियां ऐसी हैं जो आसानी से एटीएम लगाने का काम करती हैं.

  • टाटा इंडिकैश एटीएम :- यह एक ऐसी कंपनी है जो सीधे आरबीआई के संपर्क में है और आरबीआई के दिशा निर्देश से इस कंपनी ने लगभग 15,000 नए एटीएम लगाए हैं. इस कंपनी के जरिए अब तक शहरी इलाकों के साथ-साथ ग्रामीण इलाकों में भी बहुत सारे एटीएम लगाने का काम हुआ है.
  • मुथूट एटीएम :- मुथूट जो एक नॉन बैंकिंग फाइनेंशियल कंपनी में गिनी जाती है यह कंपनी भी व्हाइट लेबल एटीएम लगाने के काम करते हैं. इनके द्वारा लगाए जाने वाले एटीएम मशीन के जरिए वीजा, रुपे कार्ड और मास्टर कार्ड आदि का इस्तेमाल किया जा सकता है.
  • इंडिया वन एटीएम :- भारत की इंडिया वन एटीएम कंपनी के जरिए भी काफी सारे एटीएम लगाने का काम किया जाता है.

एटीएम मशीन लगवाने के लिए आवेदन कैसे करें

हमारे द्वारा बताई गई यह तीनों कंपनी एटीएम मशीन लगाने का काम करते हैं आप जिस भी कंपनी का एटीएम स्थापित करना चाहते हैं. उनकी अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आप अपना आवेदन भर सकते हैं

हमारे द्वारा दी गई इन सभी कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट के लिंक पर क्लिक करते ही आपको एटीएम कार्ड लगवाने के लिए आवेदन पत्र प्राप्त हो जाएगा, जिसे आप अपनी सही जानकारी के साथ भरकर और दस्तावेज लगाने के बाद जमा करा सकते हैं.

59 मिनट में लोन लेने के लिए आवेदन करना हुआ आसान, जाने क्या है प्रक्रिया.

एटीएम मशीन लगवा कर कुल कमाई एवं लाभ

यदि आप एटीएम मशीन स्थापित करने के लिए किराए पर स्थान लेते हैं तो जिस कंपनी का आप एटीएम स्थापित कर रहे हैं, वह आपको प्रति महीने के हिसाब से किराए का भुगतान भी करती है और यदि आप स्वयं की जगह पर एटीएम लगवा रहे हैं, तो वहां पर होने वाले प्रत्येक ट्रांजैक्शन के बदले आपको कमीशन दी जाती है. एटीएम मशीन लगवाने के लिए प्रत्येक कंपनी के अपने दिशा निर्देश और नियम कानून होते हैं, वह उन्हीं के अनुसार काम करते हैं. इस एटीएम के व्यवसाय से आप आसानी से ग्रामीण इलाकों के अंतर्गत 10 से 15 हजार रुपए प्रतिमाह कमा सकते हैं. यदि शहरी इलाकों की बात करें तो आप आसानी से एटीएम मशीन लगाकर 25 हजार रुपए की कमाई आसानी से कर सकते हैं.

एटीएम मशीन लगवाने के लिए निवेश

एटीएम मशीन लगवाने के लिए आपको केवल स्थान की आवश्यकता होती है इसके अलावा आपको कोई भी अतिरिक्त निवेश करने की आवश्यकता नहीं होती है. परंतु जिस बैंक का एटीएम लगाते हैं उस बैंक में आपको प्रतिमाह मेंटेनेंस और कैश होल्डिंग अथवा होल्डिंग चार्ज के रूप में फीस जमा करानी होती है.

रिटायरमेंट के बाद शुरू कर सकते हैं ये व्यवसाय, बेहतर कमाई का अवसर प्राप्त करने के लिए यहाँ पढ़ें.

यह एक ऐसा व्यवसाय है जिसमें ना तो आपको मेहनत करने की आवश्यकता है और ना ही किसी तरह की निवेश की आवश्यकता है. आज के समय में एटीएम मशीन हर व्यक्ति की जरूरत है ऐसे में आप तुरंत अपने खाली पड़े स्थान का उपयोग करके एक एटीएम लगवा सकते हैं और काफी लंबे समय तक अच्छा खासा पैसा बिना कुछ किए कमा सकते हैं.

अन्य पढ़ें –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *