High Earning Business : हर महीने लाखों की कमाई करना चाहते हैं, तो शुरू करें बेकिंग पाउडर बनाने का बेहतरीन व्यवसाय

हमारे किचेन में विभिन्न तरह के प्रोडक्ट्स होते हैं, जिसका इस्तेमाल हम विभिन्न तरह के व्यंजन बनाने में करते हैं. ये प्रोडक्ट्स कूकिंग, बेकिंग आदि से संबंधित होते हैं. आज के समय में अक्सर बच्चों को बेक की हुई चीजें जैसे कि चेक, पिज़्ज़ा, बर्गर आदि खाना बहुत पसंद होता हैं. आपको बता दें कि इन व्यंजनों को बनाने के लिए सबसे ज्यादा उपयोगी होता हैं बेकिंग पाउडर या बेकिंग सोडा. हालाँकि बेकिंग सोडा का उपयोग अन्य कई सारी चीजों में भी किया जाता है. इसलिए इसकी काफी अधिक डिमांड भी होती हैं. यदि आप बेकिंग पाउडर बनाकर उसका बिज़नेस करना चाहते हैं. तो यह आपके लिए फायदेमंद हो सकता है. आइये जानते हैं. इसका बिज़नेस आप कैसे कर सकते हैं.

baking powder making business in hindi

घर के मसाले बनाने के बिज़नेस की शुरुआत करें और कमाई करें लाखों में, जानिए कैसे.

बेकिंग पाउडर का व्यवसाय कैसे करें

यह एक ऐसा बिज़नेस हैं जिसकी शुरुआत कोई भी व्यक्ति कर सकता है. लेकिन इसकी शुरुआत करने के लिए सबसे पहले आपको इस बिज़नेस के बारे में साड़ी चीजें पता होना चाहिये. जैसे कि इसमें क्या – क्या कच्चा माल लगता है, इसे बनने की प्रक्रिया, लागत, लाभ, लाइसेंस आदि और भी कई चीजें. जब आप in सभी चीजों की रिसर्च करके अपनी एक प्रोजेक्ट रिपोर्ट बनाकर इस बिज़नेस को करते हैं. तो आपको इसे शुरू करने में कोई परेशानी नहीं होगी और आपको इससे मुनाफा भी होगा.

बेंकिंग पाउडर के व्यवसाय के लिए मार्केट रिसर्च

बेकिंग पाउडर एक ऐसा उत्पाद हैं जोकि प्रत्येक व्यक्ति के किचेन में होता ही है. आजकल के बच्चे हो या बड़े सभी को बेक की हुई चीजें खाना बहुत अधिक पसंद होता है. इसलिए बाजार में यदि इस बिज़नेस की बात करें तो इस बिज़नेस में कभी भी मंदी नहीं आती है. इसलिए एक सदाबहार बिज़नेस भी कह सकते हैं.आपको बता दें कि बेकिंग पाउडर का काम सिर्फ किचेन में ही नहीं होता हैं बल्कि यह साफ़ सफाई के कामों में भी कभी उपयोगी होता है. इसलिए भी बाजार में इसकी मांग ज्यादा होती हैं. अतः बाजार में इस बिज़नेस की मांग ज्यादा होने के कारण इसके सफल होने के चांसेस बहुत अधिक होते है.

किराना की दुकान को अपने ही क्षेत्र में खोलें होगी जबरदस्त कमाई.

बेकिंग पाउडर बनने के लिए आवश्यक कच्चा माल

बेकिंग पाउडर में कई तरह की चीजें को मिलाकर बनाया जाता है जिनकी जानकारी आपको यहाँ इस लेख में मिल जाएगी –

  • सोडियम बाई कॉर्बोनेट – 50 % wts
  • स्टार्च – 24 % wts
  • सोडियम एल्युमीनियम सल्फेट – 29 % wts
  • एसिड कैल्शियम फॉस्फेट – 12 किलोग्राम
  • पोटेशियम बाई टार्टरेट – 40 % wts

कहाँ से खरीदें

ये सभी चीजें आप आसानी से बाजार से खरीद सकते हैं. या आप चाहें तो इंडियामार्ट वेबसाइट के माध्यम से खरीदना चाहते हैं तो खरीद सकते हैं. आप दोनों जगह की कीमत की तुलना करके अपने अनुसार इन सामग्री को खरीदें.

बेकिंग पाउडर बनाने के बिज़नेस में आवश्यक मशीनरी एवं उपकरण

यदि आप इस बिज़नेस को बड़े स्तर पर करना छाते हैं तो आपको इसे मशीनरी स्थापित करके करना होगा. ताकि इसका उत्पादन जल्द से जल्द और अच्छे से हो सके, और इसलिए इसे निम्न मशीन एवं उपकरण की सहायता से बनाया जाता है –

  • रिबन ब्लेंडर
  • इलेक्ट्रोनिक मोटर
  • इलेक्ट्रिसिटी इंस्टालेशन चार्जेज
  • मशीनों को ढकने वाली छत सेट
  • माइक्रो पल्वेराइज़र
  • सिफ्टर
  • पैकेजिंग मशीन
  • डाइनेमोमीटर और इलेक्ट्रिकली ऑपरेटेड ओवन

कोल्डड्रिंक बनाने का बिज़नेस देता हैं महीने के 2 लाख रूपये कमाने का मौका.

बेकिंग पाउडर बनाने का बिज़नेस करने के लिए जमीन

इस बिज़नेस की शुरुआत यदि आप करना चाहते हैं तो आपको इसके लिए एक ही जगह का चयन करना होगा आबादी वाले क्षेत्र से कुछ दूर पर हो. ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें कई तरह के रसायनिक तत्व मिलाएं जाने हैं और साथ ही इसमें मशीनरी का भी इस्तेमाल हो रहा है. इनसे नुकसान होने की संभावना बनी रहती है. इस बिज़नेस के लिए आपको कम से कम 1000 वर्ग मीटर की जगह की आवश्यकता होगी. जिसमें आप मशीनरी एवं गोडाउन दोनों बना सकते हैं. 

बेकिंग पाउडर बनाने के बिज़नेस में लगने वाली लागत

इस बिज़नेस को आप बड़े स्तर पर शुरू कर रहे हैं और इसमें आवश्यक कच्चा माल, जगह, एवं अन्य सभी चीजों का खर्च मिलाया जाये, तो इस बिज़नेस को करने में आपको कम से कम 30 से 35 लाख रूपये तक चाहिए होंगे. वहीँ यदि आप इसे छोटे स्तर पर कर रहे हैं तो इसके लिए आपको कम से कम 2 से 3 लाख रूपये ही लगेंगे. इस पूरी लागत में आपके इस बिज़नेस से संबंधित जो छोटा या बड़ा खर्च हैं सब कुछ शामिल होगा. अपने इस बिज़नेस की वित्तीय जरूरतों को पूरा करने के लिए आप बैंक से लोन भी ले सकते हैं.

कोरोनाकाल से बचने के लिए उपयोगी हैण्ड वॉश सोप बिज़नेस से होती हैं शानदार कमाई.

बेकिंग पाउडर बनाने के बिज़नेस के लिए आवश्यक लाइसेंस

इस बिज़नेस को शुरुआत करने के लिए आपको निम्न दस्तावेजों के साथ ही लाइसेंस की भी आवश्यकता होगी. इसकी जानकारी इस प्रकार हैं –

  • अपने बिज़नेस का रजिस्ट्रेशन करना होगा.
  • अपने स्थानीय नगर निगम अथॉरिटी से अनुमति लेनी होगी.
  • अपने बिज़नेस को एमएसएमई उद्योग आधार के तरह रजिस्टर करना होगा.
  • अपने बिज़नेस के लिए खाद्य आपूर्ति विभाग के तहत एफएसएसएआई लाइसेंस लेना भी आवश्यक है.
  • इस बिज़नेस के लिए आपको बीआईएस सर्टिफिकेट भी लेना होगा.

बेकिंग पाउडर बनाने के बिज़नेस में लाभ

बेकिंग पाउडर का बिज़नेस काफी लाभकारी बिज़नेस है. इसमें प्रति किलोग्राम का खर्च 2000 रूपये आता हैं और आपको बाजार से इसके लिए 2500 रूपये के आसपास की कमाई हो जाती है. मुनाफे की बात करें तो आपको प्रति किलोग्राम पर 300 से 400 रूपये तक का मुनाफा हो जाता है.

Medical Oxygen Cylinder Business : इस बिज़नेस से होती हैं करोड़ों की कमाई, जानिए क्या है बिज़नेस.

बेकिंग पाउडर की पैकेजिंग

आपको अलग – अलग साइज़ एवं क्वांटिटी के आधार पर बेकिंग पाउडर की पैकेजिंग करनी होगी. क्योंकि बाजार में लोग अलग – अलग क्वांटिटी के आधार पर इसे खरीदते हैं. इसलिए लोगों की मांग के अनुसार आपको पैकेट बनाने होंगे और फिर उसकी बिक्री करनी होगी.

बेकिंग पाउडर बनाने के बिज़नेस की मार्केटिंग

आपको अपने द्वारा निर्माण किये हुए बेकिंग पाउडर को एक ब्रांड नाम देना होगा और उसकी फिर जगह – जगह मार्केटिंग करनी होगी. मार्केटिंग के लिए अप ऑनलाइन तरीका जरुर अपनाएँ. क्योंकि आज के समय में मार्केटिंग करने का यह आसान तरीका बन गया है.

Swadeshi Business : गाय के गोबर से बनाएं ये 5 उत्पाद, कम निवेश में होगी जबरदस्त कमाई.

बेकिंग पाउडर बनाने के बिज़नेस में जोखिम

बेकिंग पाउडर का बिज़नेस में यदि जोखिम से बचना है तो आपको इसके रखरखाव पर विशेष ध्यान देना होगा. आपको बेकिंग पाउडर नमी वाले स्थान से दूर रखना होगा. आपको इसमें उपयोग होने वाले कच्चा माल की क्वालिटी पर भी विशेष ध्यान देना होगा. और आपको इसे बहुत ज्यादा स्टॉक में रखने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि यह जल्द ही ख़राब भी हो जाता है.

इस तरह से आप बेकिंग पाउडर का बिज़नेस आसानी से शुरू करके बेहतर लाभ कमा सकते हैं. इस बिज़नेस में निवेश ज्यादा हैं लेकिन कमाई भी बहुत हैं. इसलिए यग काफी लाभकारी हो सकता है.

FAQ

Q : बेकिंग पाउडर बनाने के बिज़नेस में क्या आवश्यक है ?

Ans : इसमें उपयोग होने वाला कच्चा माल.

Q : बेकिंग पाउडर बनाने के बिज़नेस में क्या मशीनरी जरुरी है ?

Ans : जरुरी नहीं है लेकिन इसे स्थापित करने से उत्पादन अच्छे से होगा और जल्दी होगा.

Q : बेकिंग पाउडर बनने के बिज़नेस में कितनी लागत लगेगी ?

Ans : कम से कम 30 से 35 लाख, छोटे स्तर के बिज़नेस में 2 से 3 लाख.

Q : बेकिंग पाउडर बनाने के बिज़नेस में कितनी कमाई हो सकती है ?

Ans : 40 से 50 लाख रूपये तक की.

Q : बेकिंग पाउडर बनाने के बिज़नेस में कच्चा माल कहाँ मिलेगा ?

Ans : बाजार में या फिर ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट के माध्यम से.

अन्य पढ़ें –

Leave a Reply

Your email address will not be published.