Success Story : जोक्स लिखकर कमाए 20 करोड़ रूपये, जानिए इनकी सफलता की कहानी

दोस्तों आज कितनी सारी स्टार्टअप शॉपिंग वेबसाइट हैं जो लाखों – करोड़ों की कमाई कर रही हैं. ये सभी कंपनी ऑनलाइन ही काम करती हैं. आज इस लेख में हम एक ऐसी स्टार्टअप कंपनी के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसने अपने बिज़नेस की शुरुआत 30 हजार रूपये से शुरू की थी और आज यह कंपनी 20 करोड़ रूपये कमा रही है. इस कंपनी का नाम हैं Bewakoof.com. यह भारत की सबसे ज्यादा तेजी से चलने वाला स्टार्ट बिज़नेस में से एक हैं. इस बिज़नेस ने कैसे शुरुआत की और कैसे यह इतने आगे बढ़ी इसकी पूरी जानकारी आपको हम यहाँ देने जा रहे हैं.

bewakoof success story in hindi

Success Story : जिन्हें लोगों ने कहा 420 आज हैं वो 100 करोड़ के मालिक, जानिए इनकी कहानी.

Bewakoof.com क्या है

Bewakoof.com एक ऐसी ई – कॉमर्स वेबसाइट हैं जोकि सबसे ज्यादा तेजी से चलने वाली वेबसाइट में से एक हैं. इस कंपनी के को – फाउंडर, डायरेक्टर एवं ओनर है प्राभकिरण सिंह एवं सिद्धार्थ मनोट. इन्होने इस कंपनी को सन 2012 को अप्रैल महीने की पहली तारीख को शुरू किया था. यह कंपनी एक लाइफस्टाइल फैशन ब्रांड हैं. ये दोनों आईआईटी बॉम्बे से सिविल ग्रैजुएट हैं. लेकिन IIT बॉम्बे से स्नातक होने के बाद, दोनों ने अपने करियर को अलग-अलग शुरू किया. प्राभकिरण ने अपने कॉलेज के बाहर अपने लस्सी उद्यम के साथ शुरुआत की और इसे ‘खड़के ग्लासी’ नाम दिया. दुर्भाग्य से, यह ठीक से नहीं चल पाया और जल्द ही बंद हो गया. उसी समय, सिद्धार्थ ने एक शैक्षिक स्टार्टअप के साथ काम करना शुरू कर दिया. फिर दोनों ने इसमें साथ में काम करना शुरू किया और दोनों ने काफी दिमाग लगाते हुए टी-शर्ट प्रिंटिंग का अपना व्यवसाय शुरू करने का फैसला किया. इस स्टार्टअप में 400 सदस्यों की एक टीम हैं, और 2 मिलियन उत्पाद अब तक बिक चुके हैं.

Bewakoof.com कैसे काम करती हैं

Bewakoof.com एक मज़ेदार ब्रांड है, जो युवा पीढ़ी का ध्यान उनके उत्पादों के साथ सफलतापूर्वक आकर्षित करता है. इस कंपनी मज़ेदार एवं आकर्षक मोबाइल कवर और टी-शर्ट बनाती हैं. यह ब्रांड बहुत ही पॉकेट-फ्रेंडली बजट पर हल्के-फुल्के, मजेदार, विचित्र और रोज के आउटफिट और अन्य उत्पादों को बनाने में कमाल का है. दरअसल इस कंपनी का नाम यूनिक है जिसका नाम सुनते ही लोगों को यह समझ में आता हैं कि यह फ्रोड हैं. इसलिए यह कंपनी Bewakoof.com कपड़े और मोबाइल फोन कवर बेचता है. यह कंपनी जो ट्रेंड में चल रहा होता हैं उसी को टीशर्ट, या मोबाइल कवर आदि में प्रिंट करके बेचती है. जैसे कि कॉलेज के छात्रों के लिए टी-शर्ट्स का ‘घण्टा’ कलेक्शन “घण्टा इंजीनियरिंग / घण्टा एमबीए” जैसे मैसेज को देता हैं जोकि एक समय में बहुत हिट था. और कंपनी द्वारा सबसे ज्यादा इसके प्रोडक्ट बेचे गये थे. वे मुख्य रूप से 16-34 वर्ष के आयु वर्ग के लोगों के बीच काफी प्रचलित हैं. अतः यह हालही में अपने एक विशेष टॉप-नोच कलेक्शन बनाने के लिए बेहतर जाना जाता हैं.

Amazon Easy Store Franchise : अमेज़न दे रहा है लाखों रूपये कमाने का मौका, ऐसे करें खुद को रजिस्टर.

Bewakoof.com कैसे शुरू हुआ

एक बार ऐसा हुआ कि Bewakoof.com कंपनी के दोनों संस्थापक प्रभाकिरण सिंह और सिद्धार्थ मुनोत अपने कैंपस के बाहर बैठे थे और अपने उद्यम को शुरू करने के लिए कुछ विचार कर रहे थे. और इससे उन्हें इस टी-शर्ट प्रिंटिंग का आइडिया आया, लेकिन वे इसमें कुछ ऐसा डिज़ाइन करना चाहते थे जो कॉलेज के छात्रों को के लिए मजेदार, हास्य कारक एवं आकर्षक लग सके. इसके चलते इन दोनों ने लेटेस्ट यूथ ट्रेंड एवं उनकी लाइफस्टाइल पर रिसर्च की. इसके बाद, उन्होंने अपने टी-शर्ट उद्यम के लिए विभिन्न आकर्षक एवं ट्रेंडी ‘कोट्स’ डिजाइन करना शुरू कर दिया. और फिर यह एक ब्रांड के रूप में अस्तित्व में आया.

Bewakoof.com नाम क्यों रखा गया

सन 2010 में जब प्राभकिरण सिंह और सिद्धार्थ मुनोत अपने नए शुरू किए गए टी-शर्ट्स बिजनेस के लिए कुछ डोमेन नाम खोज रहे थे, तो उन्हें Bewakoof.com लेने का विचार आया. ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि अप्रैल का महीना शुरू होने वाला था और अप्रैल फूल का दिन बस पास ही था. इसके अलावा उनकी डिज़ाइन एक हास्य, मजाकिया थी, जोकि आसानी से युवाओं के बीच के में फेमस हो सकती थी. संस्थापकों ने इस नाम को अंतिम रूप दिया क्योंकि Bewakoof.com आदर्श रूप से समाज द्वारा उन लोगों को दिया गया नाम है जो मूर्खतापूर्ण बातें और ऐसी चीजें करने के लिए जाने जाते हैं जो आमतौर पर समाज के मानदंडों और विधियों के अनुसार समाज से बाहर हैं. लेकिन ये दोनों ऐसे व्यक्ति हैं जो समाज की इस सोच को बदलना चाहते थे. इसलिए संस्थापकों ने सोचा कि यह एक शानदार नाम होगा, जिसे शुरू करना चाहिए. यह निश्चित रूप से उनके पक्ष में काम कर सकता है. इस सभी वजह से वे ‘Bewakoof.com’ डोमेन नाम के साथ ही आगे बढ़े और डोमेन खरीद लिया. जोकि लोकप्रियता के साथ Bewakoof.com के नाम से आज जाना जाता है.

Paytm Service Agent Business : पेटीएम के एजेंट बनकर कर सकते हैं घर बैठे बेहतरीन कमाई.

Bewakoof.com की मार्केटिंग

स्टार्टअप शुरू करने के बाद Bewakoof.com ने प्रमुख रूप से दो प्लेटफॉर्म्स, अर्थात् Justdial & Facebook का उपयोग किया और पहले के चरणों में अपने उत्पादों को बाजार में बढ़ावा दिया. इस ब्रांड के लिए इन्होने इतनी अच्छी तरह से काम किया कि कुछ ही महीनों में, इसके फेसबुक पेज पर 75 हजार से अधिक उपयोगकर्ता थे. सोशल मीडिया चैनलों के अलावा, स्टार्टअप ने कुछ व्यापक और गतिशील कॉलेज अभियान भी चलायें, जिसमें इन्होने छात्रों को कॉलेज कैंपस के आसपास बेवकूफी फैलाने के लिए कहा यानि कि अपनी इस कंपनी के प्रोडक्ट को बढ़ावा दिया. इसके अलावा, कंपनी ने अपने उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए, अपने ई-कॉमर्स साइटों के साथ अपनी आकर्षक टीशर्ट की रेंज के साथ ही स्नैपडील, इंडियाटाइम्स शॉपिंग और सेवेंटीम जैसे अन्य उत्पादों को बेचने के लिए भी बढ़ावा दिया. इन दो फेसबुक पेजों “2 मिन आया यार रास्ते में हूं” और उनके कंपनी पेज “Bewakoof.com” का अधिकतम वेबसाइट ट्रैफ़िक था. जो इसके लक्षित दर्शकों द्वारा बहुत अच्छी तरह से प्राप्त किया गया था. इन पेजस ने फ़ेसबुक मीम्स और ट्रोल्स के साथ काफ़ी हद तक लोगों को बांध कर रखा और उन्हें अपनी वेबसाइट पर प्रमोट करने के लिए भी इस्तेमाल किया गया.

Bewakoof.com बिज़नेस मॉडल एवं रिवेन्यू मॉडल

Bewakoof.com आदर्श रूप से 360-डिग्री बिजनेस मॉडल पर काम करता है क्योंकि डिजाइनिंग से लेकर वेयरहाउसिंग तक, यह एंड-टू-एंड प्रोडक्शन का ध्यान रखता है और ऑनलाइन ब्रांड की मार्केटिंग करता है. यह मुंबई स्थित उद्यम एक एकल-ब्रांड फर्म है, जो अन्य ई-कॉमर्स पोर्टल्स के विपरीत युवाओं को लक्षित करने वाले अपने स्वयं के उत्पादों का प्रोडक्शन एवं मार्केटिंग करता है. जबकि अनु वेबसाइट्स केवल अन्य उत्पादों की मार्केटिंग करते हैं. सोशल मीडिया पर वायरल पोस्टों पर टी-शर्ट पर प्रसिद्ध पंच लाइन को प्रिंट करने से लेकर, Bewakoof.com ने युवाओं में एक अच्छी उपस्थिति दर्ज की है. यह लाइफस्टाइल और फैशन के साथ-साथ 1.50 लाख से अधिक अपने सोशल मीडिया प्रशंसक आधार को को आकर्षित करने के लिए हमेशा नए डिजाइन लॉन्च करता है.

Startup Business Ideas : मोबाइल एप्प बनाकर पैसे कमायें, हर महीने होगी लाखों की कमाई.

Bewakoof.com का अब तक का रेवेन्यू

सन 2019 के समाप्त होने वाले वित्तीय वर्ष के अनुसार, Bewakoof.com ब्रांड्स प्राइवेट लिमिटेड की ऑपरेटिंग रेवेन्यू रेंज 100 करोड़ – 500 करोड़ है. पिछले वर्ष की तुलना में इसका EBITDA 65.75% बढ़ा है और नेटवर्थ में 7.39% की वृद्धि भी हुई है. Bewakoof.com का अनुमानित वार्षिक रेवेन्यू 15.1 मिलियन डॉलर है. पिछले कुछ वर्षों में, यह एक टी-शर्ट बेचने वाले ब्रांड के साथ 100 करोड़ रुपये से अधिक का व्यवसाय हो गया है.

Bewakoof.com के प्रतिस्पर्धी

Bewakoof.com के कुछ प्रतिस्पर्धी में ई-कॉमर्स पोर्टल्स जैसे कि मिन्त्रा, स्नैपडील, शेन, फ्लिपकार्ट से कुछ ही नाम हैं. Peachmode.com, Globus, Chumbak, Seafolly, जेनी बर्ड, इन्फिनिटी मोटरसाइकल और बटरकप्स आदि Bewakoof.com के टॉप प्रतिस्पर्धियों में से कुछ हैं.

सोशल मीडिया से कमा सकते हैं घर बैठे लाखों रूपये, जानिए क्या करना होगा.

Bewakoof.com का विकास

  • 2.5 मिलियन से अधिक हिट मासिक वेबसाइट बनी.
  • अब तक 2 मिलियन उत्पाद बेच चुकी है.
  • 3000 से अधिक स्टाइल के ट्रेंड हैं.
  • 90 से अधिक देशों में बेचे जाते हैं.
  • पूरे भारत में 19,000 से अधिक पिन कोड के साथ माल भेजते हैं.
  • फेसबुक के 40.1 लाख से ज्यादा फॉलोअर्स हैं.
  • 8,700 से अधिक सक्रिय ट्विटर फॉलोवर्स हैं.
  • 2.39 लाख से ज्यादा इंस्टाग्राम फॉलोवर्स हैं
  • प्रति माह 1.5 करोड़ रुपये का लेनदेन करता है.
  • हाल ही में महिलाओं के लिए एक कपड़े की श्रेणी का शुभारंभ किया है.

इस तरह से अजीब नाम के साथ शुरू हुई यह स्टार्टअप ई – कॉमर्स वेबसाइट ने जिस तरह से लोगों को अपनी और आकर्षित किया. इसके बिज़नेस मॉडल को आप भी अपनाकर अपना खुद का कोई स्टार्टअप शुरू कर सकते है.

अन्य पढ़ें –

Leave a Reply

Your email address will not be published.