Low Cost Business : कम निवेश में शुरू करें यह बिज़नेस होगी बंपर कमाई, जानिए क्या है बिज़नेस

ब्लैक बोर्ड चॉक बनाने का व्यवसाय करें, बिज़नेस, कच्चा माल, मशीनरी, निवेश लाभ, पंजीकरण (Blackboard Chalk Making Business, Machine, Process, Plan, Price, Investment, Profit, License and Registration in Hindi)

आजकल टेकनोलॉजी ने बहुत ज्यादा ही विकास कर लिया है और शिक्षा के क्षेत्र में भी छात्रों को पढ़ाने के लिए टेक्नॉलॉजी का सहारा धीरे-धीरे लिया जा रहा है, परंतु अभी भी हमारे देश में छात्रों को पढ़ाने के लिए ब्लैक बोर्ड चॉक का इस्तेमाल किया जाता है और यह बहुत ही पुरानी प्रथा है. आज के समय में ब्लैक बोर्ड चॉक के व्यापार की मांग अभी भी बनी है और यदि आप इस प्रकार के व्यापार को कम निवेश में शुरू करना चाहते हैं, तो आसानी से शुरू करके घर बैठे एक अच्छा मुनाफे दार बिजनेस शुरू कर सकते हैं और आज के हम इस लेख में आपको ब्लैक बोर्ड चॉक के व्यापार को कैसे शुरू करें, इस विषय पर संपूर्ण रूप से जानकारी प्रदान करने वाले हैं.

blackboard chalk making business in hindi

स्कूल ड्रेस बनाने का बिज़नेस : हर दिन कमा सकते हैं 3 से 5 हजार तक की कमाई जानिए कैसे शुरू कर सकते हैं यह बिज़नेस.

ब्लैक बोर्ड चॉक के व्यापार को कैसे शुरू करें (How to Start)

यह एक ऐसा व्यवसाय है, जो हमारे देश में काफी ज्यादा चलने वाला व्यवसाय है. और बस कुछ आसान तरीकों के माध्यम से हम इस व्यापार को आसानी से घर बैठे ही बेहद न्यूनतम निवेश में शुरू कर सकते हैं.

ब्लैक बोर्ड चॉक के व्यापार की बाजार में मांग (Market Research)

आज के समय में हमारे देश में स्कूलों और कॉलेजों की संख्या दिन प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है. हमारे देश में सभी स्कूल और कॉलेजों में बच्चों को पढ़ाने के दौरान ब्लैक बोर्ड पर लिखने के लिए चॉक का इस्तेमाल किया जाता है और इसे आसानी से ब्लैक बोर्ड से मिटाया जाता है और इसीलिए इसका इस्तेमाल ज्यादातर शिक्षण संस्थानों में किया जाता है. इस दृष्टिकोण से आज के समय में ब्लैक बोर्ड चॉक के व्यापार में काफी ज्यादा विकास हुआ है और इसकी मांग भी दिन-प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है. जब तक शिक्षण संस्थान चलते रहेंगे, तब तक इस व्यापार की मांग हमेशा बनी रहेगी.

फिनाइल की गोली बनाकर कर आप 40 हजार रूपये तक का मुनाफा प्रतिमाह कमा सकते हैं.

ब्लैक बोर्ड चॉक के बनाने के लिए रॉ मटेरियल (Raw Material)

ऐसे व्यापार को शुरू करने के लिए आपको कुछ रॉ मटेरियल की आवश्यकता पड़ेगी जो इस प्रकार से निम्नलिखित हैं.

  • 8.5 रूपये प्रति किलोग्राम के हिसाब से प्लास्टर ऑफ पेरिस.
  • 40 रुपए प्रति लीटर के हिसाब से केरोसिन.
  • पानी और रंग.

ब्लैक बोर्ड चॉक के व्यापार को शुरू करने के लिए मशीनरी (Machinery)

इस व्यापार को छोटे स्तर पर शुरू करने के लिए आपको सिर्फ सांचे की आवश्यकता पड़ेगी और यह सांचा आपको आपके नजदीकी बाजार में मात्र 2 हजार रुपए से लेकर 2500 रुपए की कीमत में आसानी से मिल जाएगा. वहीं पर अगर आप इसे बड़े स्तर पर शुरू करते हैं, तो आपको मशीनरी की आवश्यकता पड़ेगी और इससे संबंधित मशीनरी आपको मात्र 70 हजार रुपए की कीमत या फिर से थोड़ा अधिक में मिल जाएगी और आप चाहें तो इस ऑनलाइन वेबसाइट के माध्यम से भी खरीद सकते हैं.

गत्ते के डिब्बे का बिज़नेस करने से मिलता हैं लाखों कमाने का मौका, जानिए कैसे.

ब्लैक बोर्ड चॉक बनाने की प्रक्रिया (Making Process)

आप इसे सांचे एवं मशीनरी दोनों ही तरीकों के माध्यम से आसानी से बना सकते हैं और नीचे दोनों ही प्रक्रियाओं के बारे में बताया गया है.

सांचे की सहायता से :-

  • यदि आप 100 पीस चॉक बनाना चाहते हैं, तो ऐसे में आपको 200 ग्राम प्लास्टर ऑफ पेरिस को पानी में घोलना हैं.
  • अब आप अपने सांचे में केरोसिन या फिर किसी अन्य तेल को लगाएं, ताकि चॉक इसके अंदर से निकालते वक्त चिपक ना जाए.
  • अब प्लास्टर ऑफ पेरिस के घोल को आप अपने इस सांचे में धीरे-धीरे सामान्य मात्रा के साथ डालें और अपने इस घोल को सांचे के अंदर करीब 20 मिनट तक ऐसे ही छोड़ दें.
  • अब यदि आप इसमें किसी भी प्रकार का रंग मिलाना चाहते हैं, तो इसमें आप रंग मिला सकते हैं और उसे भी इसके अंदर मिश्रित कर सकते हैं.
  • अब आपको सांचे में से घोल को निकालकर धूप में सुखा लेना है और जब यह अच्छे से सूख जाए तो इसकी पैकेजिंग करना है. आप सांचे के अनुसार चॉक की संख्या रख सकते हैं.

मशीनरी की सहायता से :-

मशीनरी में आपको ठीक उसी प्रकार से काम करना है, जिस प्रकार से आप सांचे की सहायता से चॉक बनाते हैं. और इसमें आपको बहुत ही कम समय के लिए अपने घोल को रखना होता है और यह कम समय में ज्यादा उत्पादन करने के लिए सुलभ माना जाता है.

ब्लैक बोर्ड चॉक बनाने के व्यापार के लिए स्थान (Location)

इस व्यापार को शुरू करने के लिए बस आपको कम से कम 200 से 300 स्क्वायर फीट की जगह चाहिए होगी, जिसमें आपकी मशीनरी को स्थापित और सांचे को सुखाने के लिए इस्तेमाल में लिया जा सके.

डिटर्जेंट पाउडर घर पर बनाएं और शुरू करें लाखों का कारोबार, जानिए पूरी प्रक्रिया.

ब्लैक बोर्ड चॉक बनाने के व्यापार का पंजीकरण (Registration)

अगर आप इस व्यापार को छोटे स्तर से शुरू करते हैं, तो इसके लिए आपको किसी भी प्रकार के पंजीकरण की आवश्यकता नहीं होगी. अगर आप इसे बड़े स्तर पर शुरू करेंगे, तो आपको आरओसी तथा ट्रेड लाइसेंस प्राप्त करना पड़ेगा और आपके व्यापार के लिए आपको पैन कार्ड और हो सके, तो आप इसे एमएसएमई के अंतर्गत शुरू करने के लिए पंजीकृत कर सकते हैं.

ब्लैक बोर्ड चॉक के व्यापार के लिए पैकेजिंग (Packaging)

हमें चॉक के पैकेजिंग पर विशेष रूप से ध्यान देना पड़ता है, क्योंकि यह ज्यादा दबाव पड़ने पर आसानी से टूट जाते हैं और फिर इस्तेमाल करने योग्य नहीं रहते. इसीलिए हमें 100 और 50 पीस वाले चॉक के डिब्बे तैयार करने हैं और फिर इन दिनों के अंदर आपको अपने चॉक की पैकेजिंग ध्यान पूर्वक से करनी है. इसके अतिरिक्त आप इन दिनों में अपने ब्रांड का नाम और अपने व्यवसाय का एड्रेस भी दे सकते हैं, ताकि आपके पास लोग इसके लिए आसानी से पहुंच सके.

कम लागत में ज्यादा मुनाफा कमाना चाहते हैं तो शुरू करें जूट बैग बनाने का बिज़नेस.

ब्लैक बोर्ड चॉक के व्यापार में कुल निवेश (Investment)

इस व्यापार को यदि आप बिना मशीनरी के सहायता से शुरू करते हैं, तो आपको मात्र 5 से 10 हजार रुपए के बीच में ही निवेश करना होगा. वहीं पर यदि आप इस व्यापार को बड़े स्तर पर शुरू करेंगे, तो आपको एक लाख रुपए का निवेश करना पड़ सकता है.

ब्लैक बोर्ड चॉक के व्यापार में लाभ (Profit)

यदि आप इसे अच्छे तरीके से चला लेते हैं, तो आप हर महीने 15 से 20 हजार रुपए के बीच की आसानी से इनकम कर सकते हैं.

हर महीने लाखों की कमाई करना चाहते हैं तो शुरू करें बेकिंग पाउडर बनाने का बेहतरीन बिज़नेस.

ब्लैक बोर्ड चॉक के व्यापार की मार्केटिंग (Marketing)

आपको अपने इस व्यापार की मार्केटिंग शिक्षा संस्थान से जुड़े हुए क्षेत्रों में करनी है और यदि आपकी चॉक की क्वालिटी अच्छी होगी, तो आपको आर्डर मिलना शुरू हो जाएगा और हो सके तो आप अपने नजदीकी अनेकों प्रकार के स्टेशनरी और कुछ जनरल स्टोर की दुकानों पर भी इसे बेचने के लिए प्रमोट कर सकते हैं.

ब्लैक बोर्ड चॉक बनाने के व्यापार में जोखिम (Risk)

यह व्यापार शिक्षा से जुड़ा हुआ है, तो इस व्यापार में जोकिंग की आशंका बिल्कुल कम है और यदि आप ज्यादा जोखिम नहीं उठाना चाहते हैं, तो इसे बिल्कुल कम निवेश में शुरू करें और फिर जब आपका व्यापार बड़ा हो जाए तो इसे एक बड़ा रूप प्रदान करें.

बिना मशीनरी चायपत्ती के बैग बनाएं, और कमायें लाखों में, जानिये कैसे.

आप इस व्यापार को बिल्कुल कम निवेश में शुरू कर सकते हैं और यह शिक्षा से जुड़ा है, तो यह व्यापार हमेशा आपको लाभ ही प्रदान करेगा.

FAQ

Q : ब्लैक बोर्ड चॉक के व्यापार को शुरू करने के लिए क्या कोई विशेष स्थान की आवश्यकता होती है ?

Ans : जी बिल्कुल नहीं, बस आपको कहीं पर भी 200 से 300 स्क्वायर फीट की जगह चाहिए होगी.

Q : ब्लैक बोर्ड चॉक बनाने के व्यापार के लिए क्या हमें कितना निवेश करना होगा ?

Ans : इस व्यापार को आप बिल्कुल न्यूनतम निवेश 5 से 10 हजार रूपये में शुरू कर सकते हैं.

Q : ब्लैक बोर्ड चॉक बनाने के व्यापार की मार्केटिंग कैसे करें ?

Ans : आप इसे शैक्षणिक संस्थानों पर प्रमोट कर सकते हैं, वहां अपने सैंपल दे सकते हैं.

Q : ब्लॉक बोर्ड चॉक बनाने के व्यापार से हम कितना कमा सकते हैं ?

Ans : इस व्यापार से हम 15 से 20 हजार रुपए के बीच की इनकम कर सकते हैं.

अन्य पढ़ें –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *