Most Profitable Business : यह बिज़नेस देता है करोड़ों कमाने का मौका, ऐसे शुरू कर सकते हैं ये बिज़नेस

इन दिनों चारों ओर कंस्ट्रक्शन का कार्य चल रहा है कोई अपना घर बनवा रहा है या कोई दफ्तर, यहां तक कि प्रधानमंत्री जी की आवास योजना के तहत करोड़ों गरीब लोगों के खुद के पक्के घर भी बन रहे हैं. ऐसे में बिल्डिंग मटेरियल की डिमांड बहुत अधिक हो गई है. इस बिज़नेस को जिन – जिन लोगों ने शुरू किया है या पहले से कर रहे थे, उन सभी को बहुत अधिक लाभ हुआ है. यदि आप इस बिज़नेस की शुरुआत करने जा रहे हैं. उनके लिए हमारा यह लेख मददगार साबित होगा. इस लेख को अंत तक पढ़ कर कोई भी व्यक्ति बिल्डिंग मटेरियल का बिज़नेस शुरु कर सकता है.

building material business in hindi

सीएससी डिजिटल सेवा केंद्र खोलने से होती हैं लाखों की कमाई, आप भी प्राप्त कर सकते हैं इसका लाभ.

बिल्डिंग मटेरियल का व्यापार क्या है

बिल्डिंग मटेरियल का व्यापार वह व्यापार हैं जहां पर आप बिल्डिंग मटेरियल में जिन प्रोडक्ट्स की आवश्यकता होती हैं जैसे रेत, गिट्टी, ईंट, सीमेंट, लोहा, बल्ली, सीढ़ी और कुछ मशीनें आदि का व्यापार करते हैं. यानि कि इसे बेचकर इसके बदले में पैसे कमाते हैं. यह व्यापार करने वाले लोगों को बहुत फायदा मिलता है.

बिडिंग मटेरियल कहाँ से खरीदें

बिल्डिंग मटेरियल बनाने वाली भारत में बहुत सी कंपनियां मौजूद हैं, आप उनसे संपर्क करके उनसे बिल्डिंग मटेरियल खरीद सकते हैं. आप अलग – अलग प्रोडक्ट के लिए अलग – अलग कंपनी से संपर्क करके उनसे ये मटेरियल ले सकते हैं. आपको सभी कंपनियों से संपर्क करके उनके रेट की तुलना भी कर सकते हैं. और फिर जो आपको सही समझ आयें आप उसे सेलेक्ट कर सकते हैं, और उनके माल का आर्डर देकर माल खरीद सकते हैं. कौन सी कंपनी का माल सबसे अच्छा होता हैं इसकी जानकारी आप चाहे तो अपने प्रतिस्पर्धी से भी ले सकते हैं.

ईंट बनाने का व्यवसाय दे सकता हैं ग्रामीण इलाकों में रहने वाले लोगों को रोजगार, जानें कैसे कमाया जाता है यह लाभ.

बिल्डिंग मटेरियल बिज़नेस के लिए आवश्यक लोकेशन

बिल्डिंग मटेरियल बिज़नेस के लिए आपको बड़े कैंपस की आवश्यकता होती है. क्योंकि बिल्डिंग मटेरियल बड़े – बड़े वाहनों में सप्लाई किया जाता है. ऐसे में उनके आने जाने की व्यवस्था अच्छे से हो इसलिए आपके पास बड़ी जगह का होना आवश्यक है. यह जगह आप हाईवे के आसपास ले तो बेहतर होगा. आप ये जगह चाहें तो किरायें से भी ले सकते हैं.

बिल्डिंग मटेरियल बिज़नेस के लिए ट्रांसपोर्टेशन

आपको माल एक स्थान से दुसरे स्थान यानि कंपनी से ग्राहक के पास तक पहुँचाने के लिए ट्रांसपोर्टेशन सुविधा की आवश्यकता होगी. आप अपनी खुद के कुछ ट्रेक्टर या माल गाड़ी ले सकते हैं, या आप ट्रांसपोर्ट का बिज़नेस करने वाले लोगों से संपर्क करके उनसे किरएं पर वाहन ले सकते हैं.

Swadeshi Business : गाय के गोबर से बना सकते हैं ये 5 उत्पाद, होगी हजारों रूपये की कमाई.

बिल्डिंग मटेरियल बिज़नेस के लिए लाइसेंस

यह एक ऐसा बिज़नेस हैं जिसमें आपको अथॉरिटी द्वारा जारी किया गया लाइसेंस लेने की आवश्यकता होती है. आपको अपने बिज़नेस को उद्योग आधार के तहत पंजीकृत करना होगा ताकि आपको यदि लोन की आवश्यकता हैं तो वह आपको प्राप्त हो सके. इसके अलावा इस बिज़नेस के लिए ट्रेड लाइसेंस एवं जीएसटी नंबर लेना भी जरुरी है. ताकि आपका बिज़नेस कानून के दायरे में आ जायें. इससे आपको बाद में परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा.

बिल्डिंग मटेरियल बिज़नेस में कुल लागत

बिल्डिंग मटेरियल बिज़नेस को छोटे स्तर पर शुरू किये जाने पर आपको कम से कम 10 से 15 लाख रुपये तक का निवेश करना पड़ सकता है. क्योंकि इसमें आपको विभिन्न प्रोडक्ट के लिए अलग – अलग कंपनी से संपर्क करना होगा. और यदि इस बिज़नेस को बड़े स्तर पर करने की सोच रहे हैं तो आपको इसके लिए अपनी जेब ज्यादा ढीली करनी पड़ेगी यानि ज्यादा पैसे खर्च करने पड़ेंगे. इसके लिए आपको ज्यादा से ज्यादा 50 लाख रूपये तक का खर्च करना पड़ सकता है.

59 मिनट में लोन के लिए आवेदन कर शुरू कर सकते हैं अपना खुद का बिज़नेस, जानें क्या हैं प्रक्रिया  

बिल्डिंग मटेरियल बिज़नेस के लिए कर्मचारियों की जरुरत

इस बिज़नेस को करने के लिए आपको कर्मचारियों की आवश्यकता पड़ेगी, क्योंकि इस बिज़नेस को आप अकेले नहीं कर पाएंगे. इसका कारण यह है कि इसमें आपको माल ढुलाई, गाड़ी में लोडिंग करने के अलावा बिलिंग करने जैसे कार्य करने होते हैं. यह सभी काम आपसे अकेले नहीं हो पायेगा. अतः इस बिज़नेस में आप कुछ लोगों को काम पर रख सकते हैं जिनके लिए आप कुछ वेतन हर महीने के आधार पर निश्चित करके उन्हें दे सकते हैं.

बिल्डिंग मटेरियल बिज़नेस की मार्केटिंग

अपने इस बिज़नेस की शुरुआत करने के बाद लोगों को इसके बारे में जानकारी देने के लिए आवश्यक है कि आप इसकी मार्केटिंग करें. मार्केटिंग के लिए पम्प्लेट छपवाना, न्यूज़पेपर में ऐड देना एवं सोशल मीडिया का सहारा लेना अच्छा विकल्प माना गया है. आप भी अपने इस बिज़नेस के लिए ऐसा कर सकते हैं. इससे बहुत से लोगों आपके बिज़नेस के बारे में जान पाएंगे.

श्रमिक या मजदूर यदि बिज़नेस करना चाहते हैं तो ये व्यवसाय उन्हें अच्छी कमाई करने का मौका दे सकते हैं.

बिल्डिंग मटेरियल बिज़नेस में ग्राहकों तक पहुँच

आपको अपने बिल्डिंग मटेरियल बिज़नेस के लिए ग्राहक जुटाने होंगे. इसके लिए आपको कुछ ऐसा करना होगा कि आपके ग्राहक आपसे इम्प्रेस हो जायें, आपसे माल खरीदने लगें और अन्य लोगों को भी आपके पास भेजें. ऐसा तब होगा जब एक तो आप मार्केटिंग करेंगे और दूसरा जब आप शुरुआत में लोगों को थोडा डिस्काउंट देंगे. इससे लोग आपके बिज़नेस के साथ जुड़ने के लिए तैयार भी हो जायेंगे. और आपको फिर इस बिज़नेस से अच्छा मुनाफा भी प्राप्त हो जायेगा.

बिल्डिंग मटेरियल बिज़नेस में लाभ

बिल्डिंग मटेरियल बिज़नेस में प्रॉफिट की बात करें तो इस बिज़नेस में आपकी लाखों ही नहीं बल्कि करोड़ों की कमाई होती हैं. दरअसल इस समय लोगों को बिडिंग मटेरियल्स की बहुत जरुरत पड़ रही हैं ऐसे वे ये खरीदने के लिए कोई भी दाम देने के लये तैयार हैं. इसलिए इस बिज़नेस में अच्छा खासा मुनाफा कमाया जा सकता है.

अपने घर पर ATM मशीन स्थापित करें और घर से कमायें लाखों रूपये प्रतिमाह.

तो इस तरह से आप अपने ही शहर में बिल्डिंग मटेरियल का बिज़नेस शुरू करके लाभ प्राप्त कर सकते हैं. इस बिज़नेस को करने वाले लोगों की मांग बहुत अधिक हो गई हैं ऐसे में यह आपके लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है.

FAQ

Q : बिल्डिंग मटेरियल कौन से हैं ?

Ans : रेत, गिट्टी, सीमेंट, लोहा, बल्ली, सीढ़ी एवं कुछ मशीनें एवं उपकरण आदि.

Q : बिल्डिंग मटेरियल बिज़नेस कैसे शुरू करें ?

Ans : प्लानिंग करके कंपनियों से संपर्क कर सकते हैं, और उनसे माल लेकर लोगों को बेच सकते हैं.

Q : बिल्डिंग मटेरियल बिज़नेस में कितनी लागत की आवश्यकता होगी ?

Ans : कम से कम 10 से 15 लाख एवं ज्यादा से ज्यादा 50 लाख रूपये.

Q : बिल्डिंग मटेरियल बिज़नेस में पूँजी कैसे जुटाएं ?

Ans : बैंक से लोन लेकर.

Q : बिल्डिंग मटेरियल बिज़नेस में कितनी कमाई होती है ?

Ans : करोड़ों में.

अन्य पढ़ें –

Leave a Reply

Your email address will not be published.