Most Demanding Business : इस प्रोडक्ट की बाजार में रहती हैं काफी डिमांड, कमा सकते हैं 2 लाख रूपये प्रतिमाह, जानें कैसे

आजकल बच्चे हो यह बूढें सभी को जो सबसे अच्छा पेय पदार्थ लगता है वह है कोल्ड ड्रिंक. इसे लोग कभी भी पीना पसंद करते हैं, जैसे किसी फंक्शन में या छोटी या बड़ी पार्टियों में या कभी – कभी ऐसे ही अपने घर पर या दोस्तों के साथ आदि. ऐसे में इसकी डिमांड बहुत ज्यादा होती हैं. हमारे देश में कई विदेशी कंपनियां हैं जो कोल्ड बनाती है. लेकिन हालही में चाइना बॉयकोट के चलते लोग स्वदेशी बिज़नेस एवं प्रोडक्ट्स को ज्यादा प्राथमिकता दे रहे हैं. ऐसे में यदि आप अपने देश में ही विभिन्न स्वाद वाली बेहतरीन कॉल्स ड्रिंक का निर्माण करके अपना खुद का एक ब्रांड बनाते हैं तो यह काफी लाभकारी हो सकता है. इस बिज़नेस को आप कैसे शुरू कर सकते हैं इसकी जानकारी आपको हम देने जा रहे हैं.

cold drink making business in hindi

कोल्ड ड्रिंक बनाने के व्यवसाय की बाजार में मांग

आपको अपने एरिया में इस बिज़नेस की शुरुआत करने से पहले मार्केट की रिसर्च करनी होगी, कि यहाँ पर इसकी कितनी मांग हैं. इस बिज़नेस में मुनाफा चाहते हैं तो इसके लिए आप विभिन्न शादी, पार्टियों एवं विभिन्न फंक्शन आदि में अपने कोल्ड ड्रिंक की सप्लाई कर सकते हैं. इसके अलावा अधिकतर लोग गर्मियों के मौसम से कोल्ड ड्रिंक की बुत अधिक मांग करते हैं. इसे अपने घर पर भी रखते हैं. उन दिनों में भी आप विभिन्न शॉप में अपने कोल्ड ड्रिंक की सप्लाई कर सकते हैं.

पोहा बनाने का व्यवसाय : घर से शुरू करें यह बिज़नेस और बन जायें लखपति जानें कैसे.  

कोल्ड ड्रिंक बनाने के व्यवसाय की शुरुआत कैसे करें

कोल्ड ड्रिंक बनाने के व्यवसाय की शुरुआत आपको एक प्रोजेक्ट रिपोर्ट का निर्माण करके करनी होगी. यह प्रोजेक्ट रिपोर्ट में रॉ मटेरियल, मशीनरी, कहाँ से खरीदें, लागत एवं मुनाफा कितना होगा, यह सबकी डिटेल होनी चाहिये. इसके बाद आप इस प्रोजेक्ट रिपोर्ट के अनुसार करी करते हुए इस बिज़नेस की शुरुआत कर सकते हैं.

कोल्ड ड्रिंक बनाने के लिए आवश्यक कच्चा माल

कोल्ड ड्रिंक बनाने के लिए आपको ये कच्चा माल चाहिये होगा –

  • चीनी लगभग 6 किलोग्राम
  • प्रीमिक्स (स्वाद के लिए) – 1 पैकेट
  • पानी 6 लीटर
  • सोडा
  • पैकिंग के लिए विभन्न आकार की बोतल आदि.

डॉक्टर खुद का साइड बिज़नेस करना छाते हैं तो ये आइडियाज हैं उनके लिए बहुत काम के.

कोल्ड ड्रिंक बनाने के लिए आवश्यक मशीनरी

कोल्ड ड्रिंक बनाने के लिए आपको 2 तरह की मशीनरी चाहिए होंगी. एक तो मिक्सर और दूसरी हैं पैकिंग मशीन. जी हां मिक्सर में आपको स्वाद के लिए बनाएं जाने वाले प्रीमिक्स में अन्य कच्चे माल जैसे पानी एवं चीनी को डालकर उसे मिक्स करना होता है. इसे किल्ड ड्रिंक सिरप भी करते हैं. दूसरी ओर पैकिंग मशीन का इस्तेमाल कोल्ड ड्रिंक की छोटी बड़ी सभी तरह की बोतल में कोल्ड सिरप भरकर उसमें सोडा डाला जाता हैं और इसे सील पैक कर दिया जाता है.

कहाँ से खरीदें –

कोल्ड ड्रिंक के लिए उपयोग होने वाले सभी कच्चे माल आपको बाजार में आसानी से प्राप्त हो सकते हैं. और इसकी मशीनरी को आप ऑनलाइन इंडियामार्ट जैसी वेबसाइट में जाकर खरीद सकते हैं. मिक्सर आपको बाजार से या ऑनलाइन खरीदने पर 40 से 50 हजार रूपये तक में मिलता है. जबकि पैकिंग मशीन के लिए आपको कम से कम 3 लाख रूपये तक का निवेश करना पड़ता है. इसे आप विभन्न डिस्ट्रीब्यूटर से संपर्क करके भी आसानी से खरीद सकते हैं.

Amazon Easy Store Franchise : अमेजन अपने ही शहर में लाखों रूपये कमाने का अवसर दे रहा है, ऐसे जुड़ सकते हैं इसके साथ.

कोल्ड ड्रिंक बनाने की विधि

  • कोल्ड ड्रिंक का निर्माण करने से पहले आपको कोल्ड ड्रिंक का सिरप बनाना होगा. इसके लिए सबसे पहले आप एक बर्तन जोकि टब या बाल्टी कुछ भी हो सकता है उसे लेकर उसमें चीनी डालिए.
  • अब इसमें कोल्ड ड्रिंक का प्रीमिक्स पाउडर का पूरा 1 पैकेट डाल देना होगा. आपको बता दें कि ये प्रीमिक्स पाउडर ऑरेंज, लेमन, काला खट्टा, जल जीरा आदि किसी भी स्वाद का आप बना सकते हैं.
  • इसके बाद आपको इसमें धीरे – धीरे करके पानी ऐड करते जाना होगा, और फिर इसे मिक्सर की मदद से मिक्स करके तैयार कर सकते हैं.

पैकिंग प्रोसेस

  • जब आपका कोल्ड ड्रिंक बनाने वाला सिरप बनकर तैयार हो जाये, तो इसके बाद आपको इसे विभिन्न साइज़ की बोतलों में पैक करना होगा.
  • पैकिंग के लिए आपको सबसे पहले मशीन में सोडा एवं कोल्ड ड्रिंक सिरप ऐड करना होगा.
  • इसके बाद जिस बोतल में आपको कोल्ड ड्रिंक भरकर इसे सेल करना है. उस बोतल में आपको सिरप एवं सोडा ऐड करके उसी मशीन में दिए हुए सील पैक कार्नर में जाकर इसे पैक कर देना है.
  • विभिन्न स्वाद वाले सिरप को आप इस एक मशीनरी में ऐड कर सकते हैं और फिर आपको जिस रंग एवं क्वालिटी का कोल्ड ड्रिंक चाहिए आप उसे प्राप्त कर पाएंगे.
  • कोल्ड ड्रिंक बन जाने के बाद अब बारी आती है बोतलों की लेबलिंग की. आपको अपने ब्रांड के साथ आगे बढना हैं तो आपको उसी की एक बेहतरीन लेबलिंग करनी होगी.

इस तरह से आपकी कोल्ड ड्रिंक वाली बोतल बाजार में बिकने के लिए पूरी तरह से तैयार हो जाएगी.

मोबाइल एप्प बना कर सकते हैं हर महीने लाखों की कमाई, जानें क्या खास है इसमें.

कोल्ड ड्रिंक बनाने के व्यवसाय में आवश्यक लाइसेंस एवं परमिट

इस व्यवसाय के लिए आपको अपने स्थानीय अथॉरिटी से आवश्यक लाइसेंस एवं परमिट प्राप्त करना होगा, जिससे कि आप आसानी से मशीनरी को स्थापित कर सकते हैं. इसके अलावा यह एक खाद्य पदार्थ है इसलिए एफएसएसएआई लाइसेंस प्राप्त करना भी अनिवार्य होगा. आपको अपने इस बिज़नेस के लिए जीएसटी सुविधा केंद्र में जाकर जीएसटी रजिस्ट्रेशन करना होगा. और चूकी यह एक मैन्युफैक्चरिंग बिज़नेस हैं. इसके लिए आप एमएसएमई रजिस्ट्रेशन भी करा सकते हैं.

कोल्ड ड्रिंक बनाने के व्यवसाय के लिए आवश्यक लोकेशन

इस बिज़नेस की शुरुआत आप अपने घर से कर सकते हैं, लेकिन इसमें आपको मशीनरी स्थापित करनी हैं. ऐसे में बेहतर होगा कि आप कहीं और जगह लें वहां पर इसका बिज़नेस शुरू करें. इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए आपको कम से कम 200 से 500 वर्ग मीटर की आवश्यकता होगी.

सोशल मीडिया के बहुत अछ्छे जानकर हैं तो शुरू करें इसका बिज़नेस, होती है घर बैठे लाखों की कमाई.

कोल्ड ड्रिंक बनाने के व्यवसाय के लिए कर्मचारियों की जरुरत

इस बिज़नेस में आपको मशीनरी के संचालन, प्रोडक्ट की बिलिंग और इसी तरह के अन्य कई सारे कार्य करने होंगे. ये सभी कार्य करने के लिए आपको कर्मचारियों की आवश्यकता होगी. इसलिए आप उनका महीने के आधार पर वेतन निश्चित करके उन्हें काम पर रख सकते हैं.

कोल्ड ड्रिंक बनाने के व्यवसाय के लिए कुल लागत

इस बिज़नेस को करने के लिए आपको कम से कम 4 से 5 लाख रूपये तक के निवेश की आवश्यकता हो सकती है. इसमें आपकी मशीनरी से लेकर करके सभी कच्चा माल का खर्च शामिल है. और साथ ही कर्मचारियों को जो आप वेतन देंगे वह भी शामिल है.

बैंक मित्र बनकर लोगों को बैंकिंग सुविधा प्रदान करें, और कमायें अच्छा खासा लाभ.

कोल्ड ड्रिंक बनाने के व्यवसाय में मुनाफा

इतना खर्च करने के बाद इस बिज़नेस से आप कम से कम 2 से 3 रूपये प्रति बोतल मुनाफा प्राप्त कर सकते हैं. इसकी मांग बाजार में बहुत अधिक होती हैं इसलिए इससे बहुत मुनाफा कमाया जा सकता है.

कोल्ड ड्रिंक बनाने के व्यवसाय की मार्केटिंग

आपको अपने ब्रांड की कोल्ड ड्रिंक की मार्केटिंग करनी होगी, ताकि लोग आपके प्रोडक्ट के बारे में जानें. मार्केटिंग करने के लिए सबसे अच्छा विकल्प सोशल मीडिया है. इसके अलावा पेपर में ऐड भी दिया जा सकता है.

स्टूडेंट्स पढ़ाई के साथ ही शुरू कर सकते हैं ये बिज़नेस, और बन सकते हैं लखपति, कैसे जानने के लिए यहाँ क्लिक करें.

कोल्ड ड्रिंक बनाने के व्यवसाय में जोखिम

इस बिज़नेस में जोखिम की बात करें तो यह आपके प्रोडक्ट की क्वालिटी पर निर्भर करता है कि आप किस तरह का प्रोडक्ट बनाकर सेल कर रहे हैं. आपको इस बिज़नेस में अपने प्रोडक्ट की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता होती है. क्योंकि यदि लोग आपके प्रोडक्ट को पसंद नहीं करेंगे तो आपका यह बिज़नेस कोई मुनाफा नहीं दे सकेगा.

अतः इस तरह से आप कोल्ड ड्रिंक बनाने का व्यवसाय अपने घर से ही शुरू करके अच्छा खासा लाभ कमा सकते हैं.

FAQ

Q : कोल्ड ड्रिंक बनने के व्यवसाय के लिए किन चीजों की जरुरत पड़ेगी ?

Ans : कच्चा मॉल एवं मशीनरी.

Q : कोल्ड ड्रिंक बनाने के लिए किस मशीन का इस्तेमाल करना होगा ?

Ans : केवल मिक्सर एवं पैकिंग मशीन.

Q : कोल्ड ड्रिंक बनाने की मशीन की कीमत क्या है ?

Ans : 3 लाख रूपये.

Q : कोल्ड ड्रिंक बनने के व्यवसाय में कुल कितना खर्च आयेगा ?

Ans : 4 से 5 लाख रूपये.

Q : कोल्ड ड्रिंक बनाने के व्यवसाय से कितनी कमाई होती है ?

Ans : 2 से 3 लाख रूपये प्रतिमाह.

अन्य पढ़ें –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *