High Earning Business : प्रतिदिन 5 हजार रूपये की कमाई करना चाहते हैं तो शुरू करें कंप्यूटर/लैपटॉप रिपेयरिंग सेंटर

आज जमाना डिजिटल हो चुका है और लगभग सभी प्रकार के डिजिटल काम कंप्यूटर की सहायता से ही किए जाते हैं. ऐसे में कंप्यूटर या लैपटॉप की मांग दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है. इस दृष्टिकोण से यदि आप किसी भी प्रकार का व्यवसाय करना चाहते हैं तो आप कंप्यूटर या लैपटॉप रिपेयरिंग का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं. इस प्रकार के व्यवसाय की मांग दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है अर्थात यह व्यवसाय आपके लिए काफी ज्यादा मुनाफे दार हो सकता है.

computer laptop repairing business in hindi

जीएसटी सुविधा केंद्र खोलें और हर महीने 50 हजार रूपये तक की कमाई करें.

कंप्यूटर या लैपटॉप रिपेयरिंग बिज़नेस क्या है

जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं, कंप्यूटर की सहायता से किसी भी प्रकार के काम को बेहद शुद्धता पूर्ण और कम समय में किया जा सकता है. यही कारण है, कि आज कंप्यूटर की मांग सरकारी एवं गैर सरकारी क्षेत्रों में बढ़ती जा रही है. किसी भी उपकरण का इस्तेमाल ज्यादा होगा, तो स्वभाविक है, कि उसमें किसी न किसी प्रकार की खराबी आएगी. ऐसे में कंप्यूटर या लैपटॉप में समस्या आने पर लोग किसी कंप्यूटर रिपेयरिंग सेंटर की तलाश करते हैं. आज भी हमें ज्यादातर कंप्यूटर रिपेयरिंग सेंटर दूर-दूर देखने को मिलते हैं, लिहाजा इस दृष्टिकोण से कंप्यूटर रिपेयरिंग सेंटर खोला जा सकता है.

कंप्यूटर या लैपटॉप रिपेयरिंग बिज़नेस केलिए आवश्यक कौशल

कंप्यूटर या लैपटॉप रिपेयरिंग सेंटर शुरू करने से पहले हमें हार्डवेयर से लेकर सॉफ्टवेयर तक कंप्यूटर से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी होनी चाहिए. कंप्यूटर रिपेयरिंग सेंटर में हार्डवेयर से लेकर सॉफ्टवेयर तक का काम किया जाता है अर्थात आपको किसी विशेष कंप्यूटर प्रशिक्षण केंद्र में जाकर इससे संबंधित ट्रेनिंग लेनी चाहिए और फिर यह व्यवसाय शुरू करना चाहिए.

पोस्ट ऑफिस फ्रैंचाइज़ी लेकर लाखों की कमाई करने का मौका पायें, ऐसे करें आवेदन.

कहां से सीखे

आज के समय में किसी भी प्रकार के काम के बारे में जानकारी को हासिल करने के लिए हमें ज्यादा कुछ सोचना नहीं पड़ता है. बस हमारे पास इंटरनेट और मोबाइल फोन होना चाहिए जिसकी सहायता से आप बहुत सारे ऑनलाइन तरीकों के माध्यम से कंप्यूटर में सभी प्रकार के प्रशिक्षण हासिल कर सकते हैं. CNet.com और ZDN.com जैसी ऑनलाइन प्रशिक्षण प्रदान करने वाली वेबसाइट का भी सहारा ले सकते हैं. इसके अतिरिक्त आप चाहे तो यूट्यूब या फिर किसी कंप्यूटर प्रशिक्षण केंद्र में भी जाकर इसकी ट्रेनिंग ले सकते हैं.

कंप्यूटर या लैपटॉप रिपेयरिंग बिज़नेस के लिए स्थान

हमें ऐसी जगह पर खोलना है, जहां पर लोग आसानी से पहुंच सके और वहां पर पहले से ही ज्यादा कंप्यूटर रिपेयरिंग सेंटर की दुकान मौजूद ना हो. हमें ऐसे ही किसी जगह का चयन करना है और अपने दुकान को शुरू कर देना है.

कंप्यूटर या लैपटॉप रिपेयरिंग बिज़नेस में आवश्यक उपकरण

कंप्यूटर रिपेयरिंग सेंटर में हमें सभी प्रकार के उपकरण को रखना आवश्यक है, ताकि कोई भी ग्राहक खाली हाथ ना लौटे. हमें कुछ प्राथमिक उपकरण सबसे पहले रखने चाहिए जो इस प्रकार से निम्नलिखित हैं.

  • मदर बोर्ड
  • सीपीयू (प्रोसेसर)
  • रैम (मेमोरी)
  • हार्ड ड्राइव (आईडीई और एसएएस)
  • सीडी
  • डीवीडी
  • ड्राइव
  • वीडियो कार्ड
  • साउंड कार्ड
  • और नेटवर्क कार्ड आदि.

अपने स्मार्टफोन को काम पर लगाये और फोटो खींच कर पैसे कमायें, यह तरीका हैं बेहद आसान.

कंप्यूटर या लैपटॉप रिपेयरिंग बिज़नेस में रजिस्ट्रेशन एवं लाइसेंस

किसी भी प्रकार के व्यवसाय को शुरू करने से पहले हमें उसका एक यूनिक नाम का चयन करना होता है, तभी हम उसे जाकर पंजीकृत करवा सकते हैं. इसके लिए आप ऑनलाइन व्यवसायिक नेम जनरेटर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. अपने व्यवसाय का नाम चुनने के बाद हमें इसे ऑनलाइन रोजगार कार्यालय में पंजीकृत करवाना है और वहां से व्यवसाय से संबंधित लाइसेंस को प्राप्त करना है.

कंप्यूटर या लैपटॉप रिपेयरिंग बिज़नेस में निवेश एवं लाभ

जैसा कि हमने आपको कंप्यूटर रिपेयरिंग सेंटर खोलने के लिए सभी प्रकार के इससे संबंधित उपकरण की आवश्यकता होगी तभी जाकर हम अपने इस व्यापार को शुरू कर सकते हैं. ऐसे में हमें कुल मिलाकर इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए 2 लाख से लेकर 4 लाख तक का निवेश करना होगा. आने वाले समय में जब आपका व्यापार बड़ा हो जाएगा, तब आपको आसानी से 1 दिन के 3000 हज़ार से लेकर 5000 हज़ार रूपये के बीच तक इनकम हो सकती है.

सोशल मीडिया में यदि महारत हासिल की है तो घर बैठे बन सकते हैं लखपति, जानिए कैसे.

कंप्यूटर या लैपटॉप रिपेयरिंग बिज़नेस के लिए लोन

कंप्यूटर रिपेयरिंग सेंटर खोलने के लिए निवेश करना पड़ेगा और यदि आपके पास इसमें निवेश करने के लिए राशि नहीं है, तो आप बहुत सारी सरकारी लोन स्कीम में से किसी का भी फायदा ले सकते हैं. आजकल भारत सरकार आत्मनिर्भर होने के लिए काफी ज्यादा जोर दे रही है, और ऐसे में आपको खुद का व्यवसाय शुरू करने के लिए किसी भी राष्ट्रीय पंजीकृत बैंक में जाना है और अपने लिए लोन प्राप्त करने हेतु आवेदन करना है. आवेदन करने के बाद संबंधित बैंक आपको सरकारी लोन प्रदान कर देगा और आप आसानी से अपना कंप्यूटर रिपेयरिंग सेंटर का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं.

कंप्यूटर या लैपटॉप रिपेयरिंग बिज़नेस की ताकत एवं कमजोरी

इस व्यापार में जितना हम अपने ग्राहकों को संतुष्ट कर सकेंगे और उन्हें एक विश्वसनीयता भरा काम करके देंगे, तो यह हमारी सबसे बड़ी ताकत हो सकती है और यदि हम इस व्यापार में कहीं पर भी कमजोर है, तो सबसे पहले हमें उस कमजोरी को पता करना है और उस पर अच्छी तरीके से काम करके उसे सुधारना है, ताकि हम इस व्यापार में खुद को एक अच्छे ढंग से सेवाएं दें और ग्राहकों को अपनी तरफ आकर्षित कर सकें.

कम निवेश में बेहतर कमाई करने वाले ये 5 बिज़नेस आइडियाज है बहुत काम के.

कंप्यूटर या लैपटॉप रिपेयरिंग बिज़नेस की मार्केटिंग

आपको कितना ही अच्छा काम इस क्षेत्र में क्यों ना आता हो, परंतु अगर आप अपने इस व्यवसाय की मार्केटिंग नहीं करेंगे तो आपके पास ग्राहक नहीं आएंगे, इसीलिए आप अपने व्यापार की मार्केटिंग करें. सबसे पहले आपको अपने इस व्यापार के बारे में पंपलेट के जरिए लोगों को बताना है, और आप चाहे तो गली मोहल्ले के चौराहे पर बड़े-बड़े पोस्टर भी छपवा कर दीवारों में चिपका सकते हैं, इसके जरिए भी आपके दुकान पर लोग जाएंगे.

कंप्यूटर या लैपटॉप रिपेयरिंग बिज़नेस में जोखिम

यदि आपको कंप्यूटर रिपेयरिंग से संबंधित संपूर्ण रूप से ज्ञान नहीं रहेगा, तो कोई भी ग्राहक आपके द्वारा काम किए जाने पर असंतुष्ट रहेगा, ऐसे में आपके व्यापार के ऊपर खतरा हो सकता है. इसीलिए हमें व्यापार को शुरू करने से पहले कंप्यूटर रिपेयरिंग से संबंधित पूरा ज्ञान अर्जित कर लेना है, ताकि जोखिम की संभावनाएं ना रहे हैं.

घर पर ATM लगायें और प्रतिमाह कमायें लाखों रूपये, ऐसे करें आवेदन.

इस तरह से आप लोगों को कंप्यूटर एवं लैपटॉप रिपेरिंग सर्विस प्रदान करके बेहतरीन कमाई कर सकते हैं.

FAQ

Q : कंप्यूटर एवं लैपटॉप रिपेयरिंग सेंटर कैसे खोलें ?

Ans : आवश्यक प्रशिक्षण प्राप्त करके एवं सभी आवश्यक उपकरण इकठ्ठा करके आप इस बिज़नेस की शुरुआत कर सकते हैं.

Q : कंप्यूटर एवं लैपटॉप रिपेयरिंग सेंटर खोलने के लिए प्रशिक्षण कहाँ से प्राप्त करें ?

Ans : इन्टरनेट पर विभिन्न वेबसाइट के माध्यम से.

Q : कंप्यूटर एवं लैपटॉप रिपेयरिंग सेंटर खोलने के लिए क्या आवश्यक है ?

Ans : कंप्यूटर एवं लैपटॉप में उपयोग होने वाले सभी तरह पार्ट्स एवं उपकरण.

Q : कंप्यूटर एवं लैपटॉप रिपेयरिंग सेंटर खोलने में कितना निवेश करना होगा ?

Ans : कम से कम 2 लाख रूपये तक का.

Q : कंप्यूटर एवं लैपटॉप रिपेयरिंग सेंटर खोलने पर कितनी कमाई होती हैं ?

Ans : प्रतिदिन 3 से 5 हजार रूपये तक की.

अन्य पढ़ें –

Leave a Reply

Your email address will not be published.