High Profitable Business : ज्यादा मुनाफा चाहते हैं तो कॉटन की शर्ट का बिज़नेस शुरू करें, बम्पर कमाई करने का है मौका

कॉटन शर्ट का व्यापार, बिज़नेस, लागत, लाइसेंस, मार्केटिंग, लाभ (Cotton Shirt Business, Investment, License, Profit, in Hindi)

हम सभी लोग जानते हैं, कि आज के इस आधुनिक और फैशन के जमाने में लोग बेहतरीन और क्वालिटी वाले कपड़ा पहनना पसंद करते हैं. कार्टून के कपड़े लगभग महिला और पुरुष दोनों ही लोग पहनना पसंद करते हैं. ज्यादातर गर्मियों के सीजन में कॉटन के कपड़ों का मांग बढ़ जाता है और ऐसे में हम कॉटन के कपड़ों के व्यापार को शुरू कर सकते हैं. आइए इस लेख में जानते हैं, कि कॉटन के व्यापार को शुरू करके हम कितना और किस प्रकार से लाभ कमा सकते हैं.

cotton shirt business in hindi

हर महीने लाखों की कमाई करने का मौका दे रहा है बेकिंग पाउडर बनने का बिज़नेस, ऐसे शुरूआत करें.

कॉटन शर्ट का बिजनेस कैसे शुरू करें (How to Start Cotton Shirt Business)

इस व्यापार को शुरू करने के लिए आपको सबसे पहले कॉटन शर्ट को बनाने वाले व्यापारियों से संपर्क करना होगा और फिर उन्हें बड़ा बड़ा आर्डर देना है. ऐसे करने से आपको कपड़े थोक और सस्ते दामों पर उपलब्ध हो जाएंगे, अब आप इन कपड़ों को अपने मार्जिन को रखते हुए अन्य दुकानों को थोक विक्रेता के रूप में सेलिंग का काम कर सकते हैं. यदि आप मैन्युफैक्चरिंग का भी जिम्मा उठाएंगे, तो इस व्यापार में आपको काफी ज्यादा निवेश और मेहनत करना पड़ सकता है. इसीलिए आपको अपने नजदीकी या फिर शहरी क्षेत्र के कॉटन शर्ट या कपड़ों के मैन्युफैक्चरिंग विक्रेताओं से संपर्क करना है और उनसे सस्ते दामों पर कपड़े को खरीदना है. इस प्रकार से आप आसानी से कॉटन शर्ट का होलसेल व्यापार शुरू कर सकते हैं.

बाजार में कार्टन कपड़ों की मांग (Market Research)

दोस्तों का दिन का बना हुआ कोई भी कपड़ा आसानी से बिकता है और इसकी मांग हमेशा बनी रहती है. खास तौर पर गर्मियों में कॉटन कपड़े ज्यादा मात्रा में बिकते हैं और यही ऐसा समय होता है, जो इस व्यापार से हमें दुगना चौगुना मुनाफा प्राप्त होने की संभावनाएं बढ़ जाती हैं. लिहाजा कॉटन कपड़ों की मांग हमारे भारतीय बाजार में खासतौर पर रहती ही है.

कम लागत में जूट के बैग बनाएं, अच्छा खासा पैसा कमायें.

कॉटन शर्ट के मैन्युफैक्चरिंग में कुल लागत (Investment)

एक साधारण शर्ट की मैन्युफैक्चरिंग में कुल मिलाकर 80 से 95 रुपए की लागत लगती है और आप इस लागत का डबल मुनाफा अर्थात की प्रति शार्ट के हिसाब से आप 150 से लेकर 180 रुपए तक का बेहतरीन मुनाफा कमा सकते हैं. ऐसे में आप बड़े-बड़े कपड़ों की दुकानों पर उन्हें संपर्क करके अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं. यदि आप चाहें तो 115 और 130 रुपए की लागत में आप होलसेल से फुल और हाफ शर्ट खरीद सकते हैं और इसका दोगुना और तिगुना मुनाफा कमा सकते हैं.

कॉटन शर्ट कहां से खरीदें (Where to Buy)

यदि आप अपने नजदीकी विक्रेताओं से कार्टन शर्ट को खरीदना नहीं चाहते हैं, तो ऐसे में आप कुछ ऐसी ऑनलाइन वेबसाइट है जहां पर अपना बड़ा बड़ा ऑर्डर कॉटन शर्ट को थोक रेट में खरीदने के लिए दे सकते हैं। आज के समय में जो भी ऐसी वेबसाइट है, जो ऐसे क्षेत्र में ऑनलाइन बड़े-बड़े आर्डर लेती हैं, वह आपके अनुसार और आपके बताए गए कपड़ों के गुणवत्ता के हिसाब से ही ऑर्डर आपको प्रदान करती हैं। यहां हमने कुछ ऐसी वेबसाइट को बताने का प्रयास किया है, जो ऑनलाइन कॉटन की शर्ट के आर्डर को लेती हैं और उन्हें समय पर अपने ग्राहकों को डिलीवर भी करवाती हैं।

  • रॉय अपैरल्स प्राइवेट लिमिटेड
  • राजलक्ष्मी कॉटन मिल्स प्राइवेट लिमिटेड
  • होफमेन

10 हजार रूपये में शुरू करें गुड़ का व्यापार, जानिए कैसे होगा फायदा.

कॉटन शर्ट के व्यापार को शुरू करने के लिए जगह (Location)

इस व्यापार को शुरू करने के लिए आप को किसी भी प्रकार के विशेष स्थान की जरूरत नहीं है. ज्यादातर हमारा व्यापार इस क्षेत्र में अपने ग्राहकों को उनके यहां डिलीवरी पर ही चलता है, तो आपको ऐसे में किसी भी विशेष स्थान की जरूरत ही नहीं. बस आपको अपने सारे कॉटन की शर्ट के कपड़ों को गोडाउन में रखने की जरूरत पड़ती है. हमें चाहिए कि हम कोई अच्छा सा और थोड़ा बड़ा गोडाउन बनाएं और उसमें अपने कपड़े के स्टॉक को रखें.आप अपने द्वारा बनाए गए गोडाउन में इस व्यापार से जुड़े सभी प्रकार के निर्यात और आयात कर सकेंगे.

कॉटन शर्ट की गुणवत्ता (Quality)

ज्यादातर रेडीमेड कॉटन शर्ट मैन्युफैक्चरिंग कंपनियां अपने कपड़ों में कम से कम 5% तक पॉलिस्टर को मिलाती हैं. कपड़ों में पॉलिस्टर की मात्रा होने से यह सिकुड़ते नहीं हैं और यह ज्यादा समय तक टिकाऊ होते हैं. इसीलिए हमें ऐसे ही विक्रेताओं से संपर्क करना चाहिए ताकि हमें एक क्वालिटी वाला उत्पाद मिल सके.

चायपत्ती के बैग का व्यापार करें, बिना मशीनरी कमा सकते हैं लाखों का मुनाफा.

कॉटन शर्ट के व्यापार को शुरू करने के लिए पंजीकरण (Registration)

आप इस व्यापार को शुरू करने के लिए एमएसएमई उद्योग आधार के अंतर्गत अपना पंजीकरण करवा सकते हैं और बिना किसी रूकावट के बस इस पंजीकरण के जरिए अपने व्यापार को अच्छे से चला सकते हैं. आजकल सरकार ने इस व्यापार से संबंधित पंजीकरण की सुविधा को बेहद आसान और सुगम कर दिया है.

कॉटन शर्ट के व्यापार में कुल निवेश (Investment)

कॉटन शर्ट के व्यापार को हम बहुत ही न्यूनतम निवेश में शुरू कर सकते हैं, इस व्यापार को शुरू करने के लिए मात्र हमें 50 से 1 लाख रुपए का न्यूनतम निवेश करना होगा. इतने से निवेश में हम अपने व्यापार को आसानी से शुरू कर सकते हैं और मुनाफा कमा सकते हैं.

अपने स्मार्ट फोन को काम पर लगायें, फोटो खींच कर पैसा कमायें.

कॉटन शर्ट के व्यापार से लाभ (Profit)

हम इस प्रकार के व्यापार को शुरू करके हर महीने आसानी से एक लाख रुपए से लेकर दो लाख रुपए आसानी से कमा सकते हैं. गर्मियों के सीजन में कमाई का यह आंकड़ा 2 गुना से 4 गुना भी हो सकता है.

कॉटन शर्ट के व्यापार में रिस्क (Risk)

वैसे तो इस प्रकार के व्यवसाय में रिस्क नहीं है, क्योंकि आज के समय में इस प्रकार के व्यवसाय की मांग हमारे देश में अत्यधिक है. इस व्यापार को केवल सीजनल इफेक्ट होता है,सर्दियों के मौसम में इस व्यापार की मांग थोड़ी कम हो जाती है, परंतु गर्मियों के मौसम में हम इस व्यापार से 4 गुना से 5 गुना मुनाफा कमा सकते हैं.

Bewakoof.com वेबसाइट : जोक्स लिखकर कमायें 20 करोड़ रूपये, जानिए इनकी सफलता की कहानी.

कॉटन शर्ट के व्यापार की मांग हमारे भारत देश में ज्यादा है और हम इस व्यापार से आसानी से न्यूनतम निवेश में अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं.

FAQ

Q : कॉटन शर्ट के व्यापार को कहां से शुरू करें ?

Ans : व्यापार को हम कहीं से भी अपनी सुविधा अनुसार शुरू कर सकते हैं.

Q : कॉटन शर्ट के व्यापार को शुरू करने के लिए कितना निवेश करना होगा ?

Ans : 50 से एक लाख रुपए तक का.

Q : कॉटन शर्ट के व्यापार को शुरू करने के लिए लाइसेंस ?

Ans : एमएसएमई के जरिए लाइसेंस प्राप्त कर सकते हैं.

Q : कॉटन शर्ट के व्यापार के जरिए हम कितना कमा सकते हैं ?

Ans : एक से दो लाख रुपए महीना.

Q : कॉटन शर्ट के व्यापार को शुरू करने के लिए क्या करें ?

Ans : कॉटन शर्ट के मैन्युफैक्चरिंग विक्रेताओं से संपर्क कर सकते हैं.

अन्य पढ़ें –

Leave a Reply

Your email address will not be published.