Diwali Business Ideas : दिवाली सीजन में ये बिजनेस के द्वारा 1 महीने में कर सकते हैं पूरे साल की कमाई

दोस्तों जल्दी ही त्योहारों का सीजन शुरू होने वाला है और विभिन्न धर्मों के त्योहार अब लगभग 2 महीने तक चलेंगे. ऐसे में हम आपको बता दें कि जब त्योहारों का सीजन शुरू होता है तो उसमें बहुत सारे लोग व्यापार करके काफी अच्छे पैसे कमा लेते हैं. ‌इसका कारण यह है कि यह एक ऐसा समय है जब लोग छोटा काम शुरू करके भी काफी मुनाफा कमा सकते हैं. अगर त्यौहारों में देखा जाए तो दिवाली का त्यौहार सबसे बड़ा है जिसकी तैयारी में लोग महीनों पहले से लग जाते हैं. यदि आप दिवाली के मौसम में कोई व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं तो इससे आप काफी पैसे कमा सकते हैं. आज के इस आर्टिकल में हम आपको ऐसे कारोबार के बारे में जानकारी देंगे जिनसे आप लाखों रुपए कमा सकते हैं.

diwali business ideas in hindi

Festival Business Ideas : त्योहारों में खुशियाँ दोगुनी हो इसके लिए शुरू करें ये व्यवसाय, होगी मोटी कमाई.

दिवाली के त्यौहार में शुरू करें ये व्यवसाय

पटाखे का व्यवसाय

दिवाली के सीजन में पटाखे का बिजनेस सबसे प्रमुख व्यवसायों में से एक है. बता दें कि सीजनल व्यवसाय के लिए लोग पटाखों के बिजनेस को काफी वरीयता देते हैं क्योंकि इसमें काफी अधिक कमाई होती है. लेकिन भारत के कुछ इलाकों में पटाखे खरीदने और बेचने पर बैन लगा हुआ है हालांकि ऐसे बहुत सारे प्रदेश है जहां अभी भी पटाखों को खरीदने और बेचने पर किसी भी प्रकार का कोई प्रतिबंध नहीं लगा हुआ है. तो आप इस व्यवसाय को शुरू करके दिवाली सीजन में काफी अच्छे पैसे कमा सकते हैं. लेकिन यहां पर एक बात का ध्यान रखें कि इस काम को शुरू करने से पहले अपने क्षेत्र के पुलिस स्टेशन में जाकर पहले अनुमति ले लें और फिर इस व्यवसाय को शुरू करके लाखों की कमाई करें.

सजावटी एवं लाइटिंग के सामान का बिजनेस

पटाखों के अलावा दिवाली के मौसम में लाइटिंग का व्यवसाय भी काफी देखने को मिलता है. बाजारों में विभिन्न प्रकार के रेडीमेड दीयो के साथ साथ लाइटिंग का सामान भी बहुत बड़ी मात्रा में बिकता है. अगर आप भी दिवाली के सीजन में इसका व्यापार करना चाहते हैं तो आप लाइटिंग के उपकरण बेच सकते हैं. यहां यह भी बता दें कि इस व्यापार को आप 10-15 हजार रुपए में आराम से शुरू कर सकते हैं. तो दिवाली के मौके पर आप इस व्यवसाय को शुरू करके काफी अच्छा मार्जन का लाभ कमा सकते हैं.

Diwali Business : इस दिवाली शुरू करें हाउसकीपिंग बिज़नेस, होगी जबरदस्त कमाई, ऐसे करें यह बिज़नेस की शुरुआत.

बेकरी और मिठाइयों का व्यापार

दिवाली का जगमगाता त्योहार मिठाई के बिना अधूरा है. इस त्यौहार पर लोग एक दूसरे को मिठाइयां और दूसरा बेकरी का सामान बेचते हैं. लेकिन यहां पर आप इस बात का ध्यान रखें कि आपके सारे सामान की क्वालिटी अच्छी होनी चाहिए और प्रत्येक सामान साफ और स्वच्छ वातावरण में तैयार करवाएं. इस प्रकार आपका सामान लोग ज्यादा खरीदेंगे. इसके अलावा यह भी जान लें कि दिवाली में लोग एक दूसरे को मिठाइयां व दूसरा सामान पैकिंग कर के देते हैं. तो ऐसे में आप गिफ्ट पैकिंग का काम भी मिठाइयों के बिजनेस के साथ शुरू कर सकते हैं जिससे आपको काफी अधिक लाभ मिलेगा.

ड्राई फूड के डेकोरेटिव पैक का बिजनेस

वर्तमान समय आधुनिकरण के कारण काफी स्टाइलिश हो चुका है और इसीलिए जब कोई फेस्टिवल आता है तो लोग एक दूसरे के घर पर ड्राई फूड के डेकोरेटिव पैक लेकर जाते हैं. तो ऐसे में आप ड्राई फूड के डेकोरेटिव पैक तैयार करें और कस्टमर को बेच दें. जब भी कोई त्यौहार आता है विशेषकर दिवाली तो ऐसे डेकोरेटिव ड्राई फूड के डिब्बों की काफी अधिक डिमांड होती है. यह लोगों को गिफ्ट देने में बहुत आकर्षक लगता है. यहां पर आपको हम बता दें कि इस काम को करने के लिए आपका ड्राई फूड उत्तम क्वालिटी का हो क्योंकि ग्राहक आप पर तभी विश्वास करते हैं जब आप उनको एक अच्छी चीज उचित मूल्य में देते हैं. तो आप इस फेस्टिव सीजन का लाभ उठाकर इसमें काफी मुनाफा कमा सकते हैं.

छोटे बड़े हर शहर में होती है पेंट की दुकान की डिमांड, और कमाई होती है लाखों में, जानें क्या है यह व्यापार.

रेडीमेड पूजा के सामान को बेचने का व्यवसाय

त्योहारों के मौसम में अधिकतर लोग पूजा के सामान को बाजार से खरीदने का कार्य करते हैं, और ऐसे में आप रेडीमेड पूजा के सामान को बेचने का बिजनेस शुरू कर सकते हैं. इस व्यवसाय को शुरू करना बहुत ही आसान है और आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आपको इसमें निवेश भी काफी कम करना पड़ेगा. आप इस व्यापार को लगभग 3-5 हजार रुपए में शुरू कर सकते हैं. इसलिए दिवाली के फेस्टिव सीजन में आप इस काम को आराम से कम पैसों में शुरू कर सकते हैं और बहुत सरलता से 20%-25% का मार्जिन आराम से कमा सकते हैं.

फेस्टिव सीजन में व्यापार करने का जोखिम

जब कोई व्यक्ति किसी फेस्टिव सीजन में कोई व्यवसाय शुरू करता है तो उसमें उसको नुकसान बहुत ही कम होता है या फिर बिल्कुल भी नहीं होता है. इसलिए त्योहारों के मौसम में कम पैसों में अधिक मुनाफा प्राप्त करने वाले काम शुरू किए जा सकते हैं. तो दिवाली सीजन में आप हमारे द्वारा बताए बिजनेस में से किसी एक को शुरू करके काफी अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं.

Swadeshi Business : गाय के गोबर से ये 5 उत्पाद बनाकर शुरू करें अपना स्वदेशी बिज़नेस, कम निवेश में होगी ज्यादा कमाई.

दोस्तों यह था हमारा आज का आर्टिकल जिसमें हमने आपको दिवाली सीजन में बिजनेस करने के आइडिया के बारे में जानकारी दी.

अन्य पढ़ें –

Leave a Reply

Your email address will not be published.