Business Ideas for Doctors : डॉक्टर्स खुद का साइड बिज़नेस करना चाहते हैं, ये बिज़नेस बना सकते हैं उन्हें लखपति

डॉक्टरी ऐसा पेशा होता है जिसमें डॉक्टर्स, नर्स एवं मेडिकल स्टाफ को ज्यादा समय नहीं मिल पाता है. लेकिन फिर भी वे अपनी छुट्टियों के दौरान या खाली समय में कुछ ऐसे काम करने के बारे में सोचते हैं जिससे उनकी अतिरिक्त इनकम भी हो जाये और उनका समय का सदुपयोग भी हो जाये. इसके लिए वे ऐसे काम शुरू कर सकते हैं जो उनके पेशे के संबंधित ही हो. क्योंकि इसमें उन्हें ज्यादा मेहनत करने की आवश्यकता नहीं होगी. ऐसे डॉक्टर्स जो साइड बिज़नेस करने का मन बना रहे हैं उनके लिए यहाँ इस लेख में हम कुछ आइडियाज लेकर आये हैं. इसे पढ़ कर उम्मीद है डॉक्टर्स अपने खुद का बिज़नेस करने में सक्षम हो सकेंगे.

side business ideas for doctors in Hindi

डॉक्टर्स या मेडिकल स्टाफ के लिए साइड बिज़नेस

डॉक्टर्स या मेडिकल स्टाफ अपने पेशे से संबंधित यानि की हेल्थकेयर से संबंधित निम्न तरह के व्यवसाय साइड बिज़नेस के तौर पर करने के बारे में सोच सकते हैं.

प्राइवेट नर्सिंग सर्विस –

डॉक्टर्स या मेडिकल स्टाफ अपनी स्वयं की प्राइवेट नर्सिंग सर्विस शुरू कर सकते हैं. इसके लिए उन्हें एक जगह की आवश्यकता होगी, जहां पर वे किसी बीमारी या किसी प्रकार की चोट लगने वाले मरीज का ट्रीटमेंट कर सकते हैं. दरअसल कुछ छोटी बीमारी या चोट लगने से लोग हॉस्पिटल न जाकर नर्सिंग होम जाना ज्यादा पसंद करते हैं. क्योंकि हॉस्पिटल में कई सारी औपचारिकतायें करनी पड़ती हैं. जिसमें समय लगता है ऐसे में मरीज समय बचाने के लिए यहाँ आते हैं. ऐसे में इस बिज़नेस को करके डॉक्टर्स या मेडिकल स्टाफ अच्छा पैसा कमा सकते हैं. बस ध्यान रहे अगर मरीज का ईलाज आपके बस की बात नहीं है तो उन्हें तुरंत बड़े डॉक्टर्स या हॉस्पिटल में जाने के लिए कहें.

कम निवेश में शुरू किये जाने वाले व्यवसाय के ये कुछ आइडियाज आपको अच्छी खासी कमाई करने में मदद कर सकते हैं.

इनहाउस नर्सिंग सुविधा

डॉक्टर्स या मेडिकल स्टाफ यदि चाहें तो वे मरीज के घर पर जाकर भी उन्हें मेडिकल से संबंधित सुविधा प्रदान कर सकते हैं. कई मरीज ऐसे होते हैं जैसे कि बूढ़े, अस्वस्थ या किसी बड़ी बीमारी के शिकार आदि, वे हॉस्पिटल पहुंचने में असमर्थ होते हैं. यदि वे ऐसे मरीजों के घर में जाकर उन्हें अपनी सेवा देंगे तो उन्हें इसके बदले में बेहतर फीस मिलेगी. और उनकी अच्छी अतिरिक्त कमाई भी हो जाएगी.

ब्लॉगिंग –

ब्लॉगिंग एक ऐसा ऑनलाइन बिज़नेस हैं जिसे कोई भी व्यक्ति कर सकता है. चाहे वह इंजिनियर हो, डॉक्टर हो, सीए हो, या फिर कोई आम नौकरी करने वाला व्यक्ति सभी के लिए ये बिज़नेस करना आसान है. लेकिन इस बिज़नेस की खास बात ये हैं लोग अपने पेशे के अनुसार ब्लॉगिंग करके पैसा कमा सकते हैं. जैसे यदि कोई डॉक्टर या मेडिकल स्टाफ अपनी रूचि या पेशे से संबंधित ब्लॉग लिखते हैं तो उसे भी काफी लोग पढना पसंद करते हैं. जितने ज्यादा लोग उनके ब्लॉग को पढ़ेंगे, उतना ही अधिक लाभ उन डॉक्टर्स या मेडिकल स्टाफ तक पहुँचता है. इस बिज़नेस में आपको थोडा समय एवं मेहनत करनी पड़ सकती है.

रिटायरमेंट के बाद ये बिज़नेस बहुत काम के होते हैं, इससे आसानी से बहुत पैसे कमायें जा सकते हैं.

बुक राइटिंग –

डॉक्टर्स एवं मेडिकल स्टाफ को हेल्थकेयर से संबंधित बहुत ज्यादा अनुभव होता है. यदि उन्हें लिखने का शौक हैं और वे अनुभवी भी हैं, तो वे अपने खाली समय में बुक राइटिंग का काम कर सकते हैं. उन्हें अपने अनुभवों को बुक में छाप देना है जिसे आम लोग पढ़ते हैं. इस बिज़नेस को करने में डॉक्टर्स एवं मेडिकल स्टाफ को बस ये ध्यान में रखना होता हैं कि जब वे राइटिंग का काम शुरू करें तो वे ऐसी भाषा का प्रयोग करें जिसे लोग अच्छी तरह एवं आसानी से पढ़ सकें. जितने ज्यादा लोग आपकी बुक को खरीदेंगे उतना ही अधिक उन्हें फायदा होगा.

मेडिकल उपकरण एवं सामान बेचने का बिज़नेस –

हेल्थकेयर में बहुत से मेडिकल उपकरण होते हैं, जिसका लोगों द्वारा उपयोग किया जाता हैं. डॉक्टर्स एवं मेडिकल स्टाफ्स को तो इसके बारे में पूरी जानकारी होती ही है. वे सही गुणवत्ता की पहचान भी अच्छे से कर सकते हैं. यदि वे इन प्रोडक्ट्स को बड़े – बड़े हॉस्पिटल या नर्सिंग होम में बेचने का बिज़नेस करते हैं, तो इसके बदले वे अच्छा पैसा कमा सकते हैं.

Most Demanding Business : कोरोनाकाल में इन 4 बिज़नेस को करके कमा सकते हैं लाखों रूपये प्रतिमाह, जानें कौन से हैं वे बिज़नेस जिसकी रहती हैं सबसे ज्यादा डिमांड.

फ्रीलांसर राइटिंग –

कई ऐसी बड़ी वेबसाइट्स है जो फ्रीलांसर के तौर पर कुछ लोगों को हायर करती हैं डॉक्टर्स या मेडिकल स्टाफ उनके साथ जुड़कर बिज़नेस कर सकते हैं. इसके बदले में उन्हें पैसे भी अच्छे खासे दिए जाते हैं. इस बिज़नेस को करने के लिए उन्हें ऑनलाइन ब्लॉगर तक पहुँच बनानी होगी. फ्रीलांसिंग बिज़नेस में लोगों को बहुत फायदा हो रहा हैं और मुख्य बात यह है कि इसे किसी भी समय किया जा सकता है इसका कोई समय निर्धारित नहीं होता है.

मरीजों के लिए निजी परामर्श –

एक अनुभवी मेडिकल स्टाफ या डॉक्टर मरीजों को उनकी रोगों से संबंधित बहुत अच्छा परामर्श दे सकते हैं. इसलिए वे चाहें तो इसे भी अतिरिक्त कमाई के रूप में अपने विकल्पों में शामिल कर सकते हैं. यह बिज़नेस भी उन्हें काफी फायदा प्रदान कर सकता है.

After Lockdown Business : लॉकडाउन के बाद इन व्यवसाय ने बाजार में मचा रखी हैं धूम, आप भी शुरू करके इसका लाभ उठा सकते हैं.

तो इस तरह से डॉक्टर्स, नर्स या मेडिकल स्टाफ कोई भी अतिरिक्त कमाई करने के लिए इस तरह के बिज़नेस करने के बारे में विचार बना सकता है. और अपनी इनकम बढ़ा सकता है.

अन्य पढ़ें –                               

Leave a Reply

Your email address will not be published.