कुत्ता पालन व्यवसाय कैसे शुरू करें | Dog Farming Business in Hindi

कुत्ता पालन व्यवसाय, जानकारी, विधि, लाभ, फायदे, लागत,  (Dog Farming Business, Kaise Kare, Traning, Plan, License, Investment, Profit in Hindi)

आजकल हर इंसान अपनी आमदनी को बढ़ाने के लिए नए-नए आईडियाज सोचता रहता है और किसी ऐसे व्यवसाय को करना चाहता है जिसको आराम से करने के साथ-साथ वह उचित पैसे भी कमा सके। अगर आप भी उन्हीं लोगों में से एक हैं और अपनी आय बढ़ाने का कोई साधन ढूंढ रहे हैं तो इसके लिए सबसे अच्छा बिजनेस डॉग फार्मिंग व्यापार है। इस व्यवसाय की सबसे अच्छी बात यह है कि आप अपने दूसरे अन्य काम करते हुए आसानी के साथ बहुत अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। इस बिजनेस की सारी जानकारी के लिए हमारे इस पोस्ट को पूरा पढ़ें।

dog farming business in hindi

डॉक्टर्स के लिए बिज़नेस आइडियाज : डॉक्टर्स ये साइड बिज़नेस करके बन सकते हैं लखपति.

कुत्ता पालन के लिए उपयोगी कुत्ते (Required Dogs)

सबसे पहले आपको जानकारी के लिए बता दें कि अगर आप डॉग व्यापार का काम शुरू करना चाहते हैं तो बहुत सारी प्रजाति के कुत्ते आपको मिल सकते हैं परंतु आपको केवल उन्हीं कुत्तों की आवश्यकता होगी जिनके जरिए से आप अपना बिजनेस ठीक प्रकार से कर सकें। अगर आप अपने व्यापार के लिए सही कुत्तों का चुनाव करेंगे तो आप उन के माध्यम से ज्यादा रुपया कमा सकेंगे।

पग

कुत्ते की यह प्रजाति बहुत ही सुंदर होती है और यह आकार में छोटे व मोटे होते हैं। यहां बता दें कि इस तरह के कुत्ते अपार्टमेंट में रहने वाले लोग बहुत अधिक पालते हैं। बल्कि यह कहना ज्यादा उचित होगा कि जब कोई व्यक्ति कुत्ता पालना चाहता है तो सबसे पहले इसी से ही शुरुआत करता है।

लैब्राडोर

हमारे देश भारत में लैब्राडोर प्रजाति का कुत्ता बहुत ही ज्यादा पसंद किए जाने वाले कुत्तों में से एक हैं जिनको अधिकतर लोग पालते हैं। इन कुत्तों की सबसे बड़ी विशेषता यह होती है कि यह स्वभाव से काफी फ्रेंडली होते हैं और इन्हें बहुत ही आसानी के साथ प्रशिक्षण दिया जा सकता है क्योंकि यह बहुत बुद्धिजीवी होते हैं। इसके अलावा यह कुत्ते किसी भी वातावरण में स्वयं को बहुत सरलतापूर्वक ढाल लेते हैं। साथ ही आपको यह जानकारी भी दे दें कि इनके पालन-पोषण में बहुत ज्यादा रुपए लगाने की आवश्यकता नहीं होती है। अगर आप इस प्रकार का व्यापार शुरू करेंगे तो आपके लिए काफी लाभदायक रहेगा। 

डलमेटियन

डलमेटियन प्रजाति के कुत्ते अपने मालिक से काफी प्यार करते हैं और आमतौर पर लोग इन्हें अपने घर की रखवाली करने के लिए पालते हैं। इस तरह के कुत्ते एथलीट के जैसे होते हैं और चौकीदारी करने के लिए उत्तम माने जाते हैं परंतु यह कुत्ते केवल गर्मी में ही अपना जीवन बसर कर सकते हैं।

इंडियन स्पीट्ज़

सबसे पहले आपको हम यह बता दें कि अकसर लोग इंडियन स्पीट्ज़ और पोमेरियन को एक ही समझते हैं परंतु जानकारी के लिए बता दें कि यह दोनों अलग-अलग प्रजाति के कुत्ते हैं। इनकी नस्ल को पहचानने का सबसे आसान तरीका यह है कि जो पोमेरियन कुत्ता होता है वह इंडियन स्पीट्ज़ से छोटा होता है और उसका वजन भी उससे कम होता है।

डोबरमेन

कुत्ते की यह प्रजाति संसार भर की पुलिस फोर्स के लिए एक बहुत ही अच्छा ऑप्शन है लेकिन भारत में इस तरह के कुत्ते लोग बहुत ज्यादा पालते हैं। इस प्रकार के कुत्तों को भारत के अलग-अलग शहरों में बहुत आसानी से प्रबंध किया जा सकता है।

गाय के गोबर से बनने वाले उत्पाद का व्यवसाय करके आप कम निवेश में ज्यादा मुनाफा कमा सकते हैं.

कुत्ता पालन व्यापार कैसे शरू करें (How to Start Dog Farming Business)

यहां आपको जानकारी दे दें कि कुत्ते के बच्चों को बाजार में जाकर बेच देना इतना आसान काम नहीं है क्योंकि इस काम को करने के लिए आपको पहले एक योजना तैयार करनी पड़ेगी। वैसे अगर आप इस काम की शुरुआत बड़े लेवल से करना चाहते हैं तो इसमें आपको इन्वेस्टमेंट करने के साथ-साथ बच्चों का भी ध्यान रखना पड़ेगा एक कुत्ते के बच्चों को विशेष देखभाल की आवश्यकता होती है। निम्नलिखित हम बता रहे हैं कि कुत्ते का बिजनेस शुरू करने के लिए आप को किन-किन चीजों की आवश्यकता होगी-

  • उचित प्रबंधन
  • बिजनेस आइडिया
  • प्रॉपर इन्वेस्टमेंट
  • आवश्यक लाइसेंस
  • ग्राहक
  • जरूरी मार्केटिंग

कुत्ता पालन व्यापार में आवश्यक ट्रेनिंग (Training)

कुत्ता पालन का व्यवसाय करने में आपको कुत्ता के बारे में सभी जनकारी हासिल करने के लिए एवं उन्हें ट्रेंड करने के लिए ट्रेनिंग लेने की आवश्यकता होगी. क्योंकि यदि आप कुत्तों के बारे में जानकारी नहीं रखेंगे तो आप ग्राहकों को क्या बतायेंगे. इसलिए यह बेहद जरूरी है.

किराना की दुकान शुरू करें और करें हजारों रूपये की कमाई, जानिए प्रक्रिया

कुत्ता पालन व्यापार करने में आवश्यक लाइसेंस (License)

कुत्ता पालन का व्यवसाय करने के लिए आपको चुकी कुत्तों का व्यापार करना है इसलिए आपको इसके लिए लाइसेंस लेना बेहद आवश्यक है. इसके लिए आप अपने लोकल अथॉरिटी से संपर्क कर सकते हैं. वे आपको इसके बारे में पूरी जानकारी दे देंगे.

कुत्ता पालन व्यापार के लिए कुल लागत (Investment)

कुत्ता पालन का बिजनेस करने के लिए आपको एक ऐसी जगह की आवश्यकता पड़ेगी जहां पर आप कुत्ते को ठीक प्रकार से रख सकें और उनकी उत्तम तरीके से देखभाल भी करें। इसके साथ-साथ आपको कुत्ते की खाने पीने की चीजों का भी ध्यान रखना होगा। अगर कोई व्यक्ति इस व्यापार को शुरू करना चाहे तो बता दें कि इसके लिए उसको तकरीबन 50 हजार रुपए तक की लागत लगानी पड़ सकती है।

श्रमिक या मजदूर मजदूरी छोड़ कर शुरू कर कर सकते हैं ये व्यवसाय, होती है अच्छी खासी कमाई.

कुत्ता पालन व्यापार से वाले लाभ (Profit)

आज के समय में काफी लोगों को कुत्ता पालने का बेहद शौक होता हैं इसलिए इसे खरीदने वालों की डिमांड हमेशा बाजार में बनी रहती है. इस बिज़नेस को करने वाले लोग प्रतिमाह हजारों रूपये की कमाई कर सकते हैं. हालाँकि इसकी कमाई ग्राहक पर निर्भर करती है. क्योंकि जितने ज्यादा ग्राहक होंगे इस बिज़नेस से उतना ही अधिक फायदा मिलेगा. इससे लोग लाखों की कमाई भी कर सकते हैं.

कुत्ता पालन व्यापार में जोखिम (Risk)

कोई भी बिजनेस ऐसा नहीं होता है जिसमें रिस्क नहीं हो और इसीलिए हमेशा इस बात को अपने ध्यान में रखें और उचित तैयारी के साथ अपना व्यवसाय शुरू करें। निम्नलिखित हम आपको कुत्ता पालन व्यवसाय में होने वाले रिस्क के बारे में जानकारी दे रहे हैं जो कि इस प्रकार से है-

  • कुत्ता फार्मिंग व्यवसाय में आप को सबसे ज्यादा इस बात का ध्यान रखना होगा कि एक ही फैमिली या जाति के कुत्ते को आपस में ब्रीड नहीं करवाना चाहिए।
  • अपने सभी कुत्तों की सेहत के बारे में विशेष ख्याल रखें क्योंकि अगर आपके कुत्तों का स्वास्थ्य ठीक नहीं होगा तो आप कुत्तों में ब्रीडिंग नहीं करवा सकते।

कम पढ़े लिखे लोगों के लिए ये 5 बेहतरीन व्यवसाय से हो सकती हैं मोती कमाई.

अगर आप इस प्रकार के बिजनेस की पूरी स्कीम बनाते हैं और ठीक प्रकार से काम करें करेंगे तो आप इस व्यवसाय से काफी मुनाफा कमा सकते हैं। यहां आपको बता दें कि जिन लोगों को कुत्ते पालने का शौक होता है वह उनको खरीदने के लिए लाखों रुपए तक भी खर्च कर देते हैं। अगर आप यह चाहते हैं कि आप अच्छा खासा मुनाफा कमाएं तो आप ग्राहक के हिसाब से काम करें।

FAQ

Q: डॉग फार्मिंग बिजनेस को शुरू करने में कुल कितनी लागत आती है?

Ans: 50,000

Q: भारत में डॉग फार्मिंग के लिए कौन-कौन सी प्रजाति के कुत्ते ले सकते हैं?

Ans: डलमेटियन, लैब्राडोर, पग, इंडियन स्पीट्ज़, डोबरमेन इत्यादि।

Q: क्या कुत्ता पालन व्यवसाय बिना लाइसेंस के शुरू किया जा सकता है?

Ans: नहीं।

Q: कुत्ता पालन व्यवसाय में किन बातों का ध्यान रखना सबसे महत्वपूर्ण है?

Ans: इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि एक ही फैमिली के कुत्तों को आपस में ब्रीडिंग नहीं करवानी चाहिए।

अन्य पढ़ें –

Leave a Reply

Your email address will not be published.