ड्रॉपशिपिंग का व्यापार कैसे शुरू करें | Online Drop Shipping Business In Hindi

ड्रॉपशिपिंग का व्यापार कैसे शुरू करें और इस व्यापार से जुड़ी जानकारी (How to Make Money With An Online Drop Shipping Business In Hindi)

दोस्तों आज के समय में बहुत सारे नए नए बिजनेस आइडिया हैं और आप उन बिजनेस को करके घर बैठे ही अच्छा पैसा कमा सकते हैं। आजकल ज्यादातर लोग घर बैठे ऑनलाइन बिजनेस को करते हैं और बिना घर से बाहर निकले केवल ऑनलाइन बिजनेस के जरिए ही वे लाखों और हजारों रुपयों में इनकम करते हैं।आज हम आपको अपने इस लेख में ड्रॉपशिपिंग जो कि एक प्रकार का व्यवसाय मॉडल का ही हिस्सा है, इसके बारे में विस्तार पूर्वक से जानकारी देंगे। इसके अतिरिक्त हम आपको इस व्यवसाय को कैसे शुरू करें इस विषय पर भी विस्तार से जानकारी देंगे।

ड्रॉपशिपिंग के व्यापार की मांग

Table of Contents

आज के समय में ज्यादातर लोग ऑनलाइन स्टोर या ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट के जरिए लगभग सभी प्रकार के उत्पादक की शॉपिंग करना पसंद करते हैं और ऐसे में आज ड्रॉपशिपिंग का बिजनेस भी काफी ज्यादा ग्रो कर रहा है और आप भी इस व्यापार को शुरू कर सकते हैं। धीरे धीरे ड्रॉपशिपिंग के व्यापार की मांग लगभग बढ़ती ही जा रही है और ऐसे में यह व्यापार करना आज के समय में काफी ज्यादा लाभकारी सिद्ध हो सकता है।

ड्रॉपशिपिंग के व्यापार को शुरू करने के लिए मटेरियल एवं उसे कहां से लें

ड्रॉपशिपिंग के अंतर्गत आप लगभग छोटे से लेकर बड़े उत्पादों की सेलिंग कर सकते हैं और इसमें उत्पादों की सेलिंग करने के लिए किसी भी प्रकार का स्टोर नहीं चाहिए और ना ही अनेकों प्रकार के उत्पादों को सेलिंग करने के लिए इकट्ठा करने की आवश्यकता पड़ती है। इसमें सारा काम सब ऑनलाइन रूप में होता है और बिना स्टोर या बिना माल के इकट्ठा किए ही आप इसे शुरू करने के लिए सक्षम होते हैं।

ड्रॉपशिपिंग का व्यापार कैसे शुरू करें

यदि आप ड्रॉपशिपिंग के व्यापार को शुरू करने पर पूरा विचार बना चुके हैं तो आप इसे 2 तरीके के जरिए आसानी से शुरू कर सकते हैं पहले तरीके में आप अपनी खुद की वेबसाइट को बनाकर ड्रॉपशिपिंग का कार्य प्रारंभ कर सकते हैं और दूसरे तरीके में आप किसी भी ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट के साथ जोड़कर ड्रॉपशिपिंग का कार्य प्रारंभ कर सकते हैं और आज के समय में कई सारी ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट मौजूद है जैसे कि ईबे , ऐमेज़ॉन और फ्लिपकार्ट जैसी अन्य शॉपिंग वेबसाइट है मौजूद है। आज के समय में सबसे लोकप्रिय और प्रसिद्ध ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट ईबे एवं अमेजॉन है।आप इनमें से किसी भी एक कंपनी के साथ जुड़कर अपने ड्रॉपशिपिंग का बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

खुद की वेबसाइट के जरिए ड्रॉपशिपिंग का बिजनेस शुरू करें

अगर आप किसी भी थर्ड पार्टी ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट के साथ जोड़कर ड्रॉपशिपिंग का कार्य प्रारंभ नहीं करना चाहते हैं, तो इस परिस्थिति में आप अपने उत्पाद को खुद ऑनलाइन बेचने के लिए एक ड्रॉपशिपिंग स्टोर का निर्माण कर सकते हैं। हालांकि अपने खुद के ऑनलाइन स्टोर को प्रारंभ करने पर हमें कुछ लाभ एवं कुछ हानियां देखने को मिल सकती हैं, जो इस प्रकार से निम्नलिखित है।

खुद के ऑनलाइन स्टोर खोलने के फायदे

  • स्वयं के नियंत्रण की अधिकता

    अगर आप स्वयं का ऑनलाइन स्टोर शुरू करते हैं, तो इसे मैनेज करने से लेकर इसे शुरू करने तक के सारे कार्य को आप स्वयं ही नियंत्रित करने का कार्य कर सकते हैं।इस विषय में आपको किसी भी विशेषज्ञ या अन्य व्यक्ति की सलाह की आवश्यकता नहीं है।
  • खुद के ब्रांड की पहचान

    यदि आप कोई ऑनलाइन स्टोर को शुरू कर लेते हैं और आप इस क्षेत्र में सफल हो जाते हैं, तो आप खुद के ब्रांड के रूप में पहचाने जाते हैं और इसमें किसी भी व्यक्ति विशेष या फिर अन्य थर्ड पार्टी चीजों का क्रेडिट किसी को नहीं दिया जाता है, इससे सिर्फ आपको ही फायदा प्राप्त होता है।
  • किसी भी प्रकार का शुल्क देने की आवश्यकता नहीं

    जब हम किसी भी प्रकार के व्यवसाय को प्रारंभ करते हैं , तो हमें उसे मैनेज करने से लेकर उसे अच्छे से संचालन करने वाले लोगों का सहारा लेना होता है और इससे हमें अपने व्यापार से जुड़े हुए लोगों को उनके कार्य से संबंधित शुल्क देना होता है और ऐसे में हमारा मुनाफा थोड़ा सा कम हो जाता है। मगर खुद के ऑनलाइन स्टोर को चलाने से हमें किसी भी थर्ड पार्टी व्यक्ति विशेष की आवश्यकता नहीं होती, जिसके वजह से हमारा मुनाफा भी अधिक होता है।

खुद के ऑनलाइन स्टोर खोलने से जुड़े कुछ नुकसान

ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है

जैसा कि हमने आपको बताया इस व्यापार को आप खुद मैनेज करते हैं, तो इसमें आपको जो भी कार्य करना है, वह खुद करना होगा अर्थात इसमें आपको अन्य व्यवसायियों के मुकाबले थोड़ा ज्यादा अकेले ही मेहनत करने की आवश्यकता होगी।

  • वेबसाइट को शुरू करने में लग सकता है टाइम

    किसी भी प्रकार की ऑनलाइन स्टोर की वेबसाइट को डिजाइनिंग करने में हमें सभी प्रकार की छोटी-छोटी विशेष बातों का ध्यान देना होता है अर्थात हमें एक वेबसाइट को डिजाइन करने में काफी ज्यादा समय लगता है।

  • कुछ ज्यादा पैसे करने पड़ सकते हैं निवेश

    यदि आप एक अच्छी और आकर्षित देखने वाली ऑनलाइन स्टोर की वेबसाइट को डिजाइन करना चाहते हैं और अपने ड्रॉपशिपिंग के व्यापार को प्रारंभ करना चाहते हैं, तो ऐसे में हमें इन चीजों को शुरू करने में थोड़ा ज्यादा निवेश करना होगा। क्योंकि किसी भी वेबसाइट के निर्माण में और उसके बनाए गए उद्देश्य के वजह से उसमें थोड़ा अधिक कार्य करना होता है और जिसकी वजह से इसकी निवेश की राशि भी बढ़ जाती है।

किसी भी वेबसाइट के साथ ड्रॉपशिपिंग बिजनेस शुरू करने के फायदे

अगर आप किसी और थर्ड पार्टी वेबसाइट के साथ जुड़कर ड्रॉपशिपिंग से संबंधित कार्य को करते हैं, तो इसमें आपको अनेकों प्रकार के लाभ हो सकते हैं जिनमें से कुछ इस प्रकार से निम्नलिखित हैं।

  • व्यापार शुरू करने में आसानी

    यदि हम किसी भी थर्ड पार्टी वेबसाइट के जरिए ड्रॉपशिपिंग का कार्य शुरू करते हैं तो हमें वेबसाइट को डिजाइन करने एवं इसे मेहनत करने से संबंधित किसी भी प्रकार के कार्य को करने की आवश्यकता नहीं होगी, क्योंकि यह सभी पहले से ही कार्य करने के लिए तैयार मिल जाएंगे।

  • मार्केटिंग करने की आवश्यकता नहीं पड़ती

    किसी भी प्रकार के व्यापार को शुरू करने से पहले हमें उसकी मार्केटिंग के ऊपर विशेष रूप से रिसर्च करना पड़ता है, तभी वह व्यापार बाजार में सफल हो सकता है अन्यथा व व्यापार कभी भी बाजार में विफल होने की कगार पर होता है। मगर ऑनलाइन फेमस वेबसाइटों के साथ जुड़ने से हमें मार्केटिंग का खर्चा नहीं उठाना पड़ता, क्योंकि वह पहले से ही क्षेत्र में पॉपुलर होती हैं।

  • आपकी उत्पाद को ज्यादा लोगों तक पहुंचने की संभावनाएं

    जब हम किसी फेमस वेबसाइट के साथ जोड़कर ड्रॉपशिपिंग का कार्य शुरू करते हैं, तो इसके साथ पहले से ही काफी ज्यादा ग्राहक मौजूद होते हैं, जिसकी वजह से हमारे उत्पादों को ज्यादा से ज्यादा ग्राहक देखते हैं।जिसकी वजह से हमारे उत्पाद ज्यादा से ज्यादा ग्राहकों तक पहुंचते हैं।

किसी भी ड्रॉपशिपिंग के बिजनेस को शुरू करने की के नुकसान

  • फीस का खर्चा

    किसी भी थर्ड पार्टी वेबसाइट के साथ जोड़कर ड्रॉपशिपिंग के व्यापार को शुरू करने के लिए हमें उन्हें एक निर्धारित फीस को प्रदान करना पड़ता है। जब किसी उत्पाद को ग्राहकों के जरिए खरीदना है, तो उसका कुछ प्रतिशत कमीशन ड्रॉपशिपिंग के वेबसाइट को प्रदान किया जाता है और वह अपने कमीशन को खुद भी काट लेते हैं।

  • अपना खुद का कंट्रोल ना होना

    लगभग हर एक वेबसाइट के अपने अलग-अलग रूल होते हैं और जब उन वेबसाइटों के साथ जोड़कर आप व्यवसाय को शुरू करते हैं, तो उनके रूल को फॉलो करना आपकी मजबूरी बन जाती है। इसीलिए आप अपने विचारों या अपने पसंदीदा कार्य आईडिया के साथ इसे करने के लिए आरक्षण होते हैं, क्योंकि इसमें आपका किसी भी प्रकार का कंट्रोल नहीं होता है, सारा कंट्रोल उस अधिकारी वेबसाइट के पास होता है, जिसके साथ आप जुड़े होते हैं।

ड्रॉपशिपिंग के जरिए पैसे कैसे कमाए

  • ड्रॉपशिपिंग के जरिए आप उत्पादों का मूल्य मार्जिन रखते हुए बेच सकते हैं। उदाहरण के तौर पर यदि आपने किसी भी उत्पाद को 100 रुपए कहां तो आप उसे 150 या फिर 130 रुपए के मूल्य में बेच सकते हैं और इस प्रकार से आपको आपके द्वारा निर्धारित किया गया, उत्पाद का वास्तविक मूल्य के आधार पर ही आपको इस व्यापार में प्रत्येक उत्पाद के पीछे लाभ होता है।
  • ड्रॉपशिपिंग के व्यापार को शुरुआती समय में अच्छा प्रारंभ प्रदान करने के लिए हमें किसी भी उत्पाद के वास्तविक मूल से थोड़े कम मूल्य पर इसे अपने ग्राहकों को मुहैया करवाना चाहिए, ताकि इस क्षेत्र में आप की पकड़ धीरे-धीरे बनती जाए और आपको कम समय में ही ज्यादा ज्यादा ऑर्डर मिलने लगे।
  • कुछ ड्रॉपशिपिंग कंपनियां अपने उत्पादों के सेलिंग पर उत्पाद का शिपिंग चार्ज जोड़कर आपको उत्पाद ग्राहकों तक डिलीवर करने की अनुमति देती है और यह शिपिंग चार्ज आपको अपने मुनाफे में से देना पड़ता है। इसीलिए हमें अपने प्रत्येक उत्पाद को बेचने से पहलेउस उत्पाद के शिपिंग चार्ज को जोड़कर ग्राहकों को वास्तविक मूल्य बताना चाहिए।

ड्रॉपशिपिंग सप्लायर

यदि आप ड्रॉपशिपिंग के व्यापार को शुरू करना चाहते हैं, तो इसे शुरू करने के लिए आपको ड्रॉपशिपर्स सप्लायर की आवश्यकता होगी और बिना इसके यह व्यापार आसानी से शुरू नहीं किया जा सकता है। यही कारण है, कि सर्वप्रथम हमें ड्रॉपशिपिंग के व्यापार को प्रारंभ करने के लिए एक अनुभवी ड्रॉपशिपर्स सप्लायर की आवश्यकता होगी और इसके बारे में पता करके एवं आपके द्वारा चुना गया ड्रॉपशिपर्स सप्लायर कैसे काम करेगा इन सभी चीजों पर गहन चिंतन करने के बाद उसका चयन करना है और फिर चिंता मुक्त होकर ड्रॉपशिपिंग के व्यापार को प्रारंभ करने पर विचार करना है।

ड्रॉपशिपर्स सप्लायर कौन होता है

  • एक सही और अनुभवी ड्रॉपशिपर्स सप्लायर का चयन करने के बाद आपको अपने प्रत्येक ड्रॉपशिपिंग के व्यापार में बेचे जाने वाले उत्पादों के विषय में अच्छे से चर्चा करना है और ड्रॉपशिपर्स सप्लायर से जानना है, कि आपके सारे उत्पाद जब कोई ग्राहक ऑर्डर देगा तो उस आर्डर को कंप्लीट करने और ग्राहक के बताए गए एड्रेस पर डिलीवरी करने तक का कितना समय लगेगा और वह किस प्रकार से डिलीवरी को पूरा कराया गया, इस विषय पर संपूर्ण रूप से जानकारी को जानना है।

  • ड्रॉपशिपर्स सप्लायर वह मुख्य व्यक्ति होता है, जिसके जरिए आप अपनी वेबसाइट पर ऑनलाइन ड्रॉपशिपिंग के उत्पादों को बेचने का काम करते हैं।ड्रॉपशिपिंग के व्यापार को शुरू करने के लिए सबसे पहले हमें ड्रॉपशिपिंग के अंतर्गत हम किस प्रकार के और कौन-कौन से उत्पादों को बेचेंगे इस पर निर्णय लेना है और फिर उसी के आधार पर हमें ड्रॉपशिपर्स सप्लायर का चयन करना है।

ड्रॉपशिपर्स सप्लायर का कार्य क्या होता है

  • आपके द्वारा ड्रॉपशिपिंग के व्यापार के अंतर्गत कौन-कौन से उत्पाद बेचे जाएंगे, इसका चयन करने के बाद आपको अपने ड्रॉपशिपर्स सप्लायर को अपने इस उत्पाद के संबंधित सभी प्रकार के विवरण के साथ-साथ उत्पादों की फोटो भी भेजनी है। अब आपका ड्रॉपशिपर्स सप्लायर आपके ऑनलाइन वेबसाइट या ड्रॉपिंग वेबसाइट पर उन सारे विवरण को दर्ज करने का काम करेगा और तय करेगा, कि कौन सा उत्पाद कितने दाम पर और कितने समय के अंदर ग्राहक को डीलर करना है।

  • कभी-कभी सही और अनुभवी ड्रॉपशिपर्स का चयन न करने पर वह आपके पूरे ड्रॉपशिपिंग के व्यापार को डूबा सकता है।जब कोई भी ग्राहक किसी भी प्रकार के उत्पाद को खरीदने के लिए आपके ड्रॉपशिपिंग की वेबसाइट पर और अलग आता है, तो ऐसे गैर अनुभ सप्लायर आप के ग्राहकों को बेकार क्वॉलिटी के उत्पाद डिलीवर करते हैं और इस प्रकार से आपके ड्रॉपशिपिंग के व्यापार में नकारात्मक प्रभाव पड़ने लगता है और एक दिन आप का व्यापार पूरे तरीके से बंद हो जाता है।

ड्रॉपशिपर्स सप्लायर कैसे चुने जाते हैं

आपको इस व्यापार में सफलता को प्राप्त करने के लिए सही और अनुभवी ड्रॉपशिपर्स सप्लायर का चयन करना बेहद आवश्यक है और यही एक ऐसा चरण है, जहां पर आपको यह व्यवसाय सफलताएं प्रदान करने के लिए योग्य बन सकता है।इसीलिए हमें ड्रॉपशिपर्स सप्लायर को चुनते समय कुछ प्रमुख और महत्वपूर्ण बातों पर विशेष रूप से ध्यान देना, चाहिए जो नीचे विस्तार पूर्वक से बताई गई है।

  • प्रमाणित ड्रॉपशिपर्स का चयन करें

    आज के समय में आपको बहुत सारे ड्रॉपशिपर्स सप्लायर मिल जाएंगे, परंतु हमें सही से और डीप रिसर्च करके एक अनुभवी और प्रमाणित ड्रॉपशिपर्स सप्लायर का चयन करना है।
  • उत्पादों की जांच करें

    प्रमाणित ड्रॉपशिपर्स का चयन करने के बाद आपको उसके उत्पादन की क्वालिटी पर भी विशेष रूप से ध्यान देना है और यदि उस ड्रॉपशिपर सप्लायर्स के उत्पादों की क्वालिटी अच्छी होगी, तो हमें ऐसे ही ड्रॉपशिपर्स सप्लायर्स का चयन कर लेना है और आगे की डील को पूरा करना है।
  • ज्यादा से ज्यादा ड्रॉपशिपर्स सप्लायर से संपर्क करें

    आज ड्रॉपशिपिंग के व्यापार में काफी ज्यादा विकास हुआ है और लगभग ड्रॉपशिपर्स सप्लायर ढूंढने पर आपको हजारों की संख्या में ऐसे लोग आसानी से मिल जाएंगे, परंतु हमें किसी एक व्यक्ति से संपर्क करके उसके साथ डील नहीं करनी है। इसीलिए आपकोलगभग कई सारे ड्रॉपशिपर्स सप्लायर से संपर्क करना है और अपने ड्रॉपशिपिंग के व्यापार को इसके साथ मिलकर शुरू कर देना है।
  • आसान रिटर्न पॉलिसी

    कभी-कभी जब कोई ग्राहक हमारे ड्रॉपशिपिंग के व्यवसाय के जरिए किसी भी प्रकार के उत्पाद की खरीदारी करता है, तो ऐसे में किन्ही परिस्थितियों की वजह से ग्राहक को वह उत्पाद पसंद नहीं आता और वह उसे दोबारा से रिटर्न करने का पूरा प्रयास करता है और ठीक ग्राहकों की सुलभता के लिए हमें ड्रॉपशिपर्स सप्लायर के रिटर्न पॉलिसी के बारे में अच्छे से रिसर्च करना है और समझना है। जब ड्रॉपशिपर्स सप्लायर की रिटर्न पॉलिसी अच्छी रहेगी, तब आपको एवं आपके ग्राहकों को किसी भी प्रकार की उत्पादों के रिटर्न से संबंधित किसी भी प्रकार की समय समस्या नहीं होगी।
  • सेटअप शुल्क या मासिक शुल्क

    आज लगभग हरेक क्षेत्र में आपको धोखाधड़ी करने वाले लोग आसानी से मिल जाएंगे और ठीक ड्रॉपशिपिंग के व्यापार में भी आपको बहुत सारे ऐसे ड्रॉपशिपर्स सप्लायर मिल जाएंगे, जो सेटअप शुल्क या मासिक शुल्क की डिमांड करते हैं। ध्यान रहे एक अनुभवी और प्रमाणित ड्रॉपशिपर्स सप्लायर अपने उपभोक्ताओं से किसी भी प्रकार का शुल्क नहीं लेता है और आपको ऐसे ही ड्रॉपशिपर्स सप्लायर से संपर्क करना है।
  • सही दाम में आपको दे उत्पाद

    हमें एक ऐसे ड्रॉपशिपर्स सप्लायर से संपर्क करना है, जो गुणवत्ता भरे उत्पाद को एक अच्छे बजट में अपने उपभोक्ताओं को उत्पाद मुहैया करवाएं।अगर आपको आपका ड्रॉपशिपर्स सप्लायर सही मूल्य पर उत्पादों को मुहैया करवाएगा, तो आपको इस व्यापार से अच्छा मुनाफा भी प्राप्त होने की संभावनाएं अच्छी मिल जाती हैं।

ड्रॉपशिपिंग के व्यापार से हम कौन-कौन से उत्पादों को बेच सकते हैं

आज के समय में ऐसे बहुत से उत्पादन जो ड्रॉपशिपिंग के बिजनेस के अंतर्गत बेचे जा सकते हैं और उनसे अच्छा मुनाफा भी कमाया जाता है।चलिए कुछ ड्रॉपशिपिंग के अंतर्गत बेचे जाने वाले उत्पादों के बारे में जानकारी को जानते हैं, जो इस प्रकार से नीचे निम्नलिखित है।

  • कंप्यूटर एक्सेसरीज

    आप ड्रॉपशिपिंग के व्यापार अंतर्गत कंप्यूटर एक्सेसरीज के सभी हार्डवेयर और अन्य एक्सेसरीज बेच सकते हैं और इससे मुनाफा कमा सकते हैं।
  • सौंदर्य प्रसाधन उत्पाद

    आज के समय में सौंदर्य प्रसाधन उत्पादों की बहुत मांग है, तो आप अपने ड्रॉपशिपिंग के व्यापार में सौंदर्य प्रसाधन के उत्पादों को भी बेच सकते हैं और इससे भी आपको अच्छा मुनाफा प्राप्त होगा।
  • कपड़े

    आप इस व्यापार के अंतर्गत लगभग सभी रेंज के नए और फैंसी कपड़ों को बेच सकते हैं। ड्रॉपशिपिंग व्यापार में आप बच्चों से लेकर बुजुर्ग व्यक्तियों के कपड़े बेच सकते हैं।
  • मोबाइल फोन

    आज के समय में लगभग हर एक व्यक्ति ने नए स्मार्टफोन को खरीदना पसंद करता है और आप ड्रॉपशिपिंग के व्यापार में लेटेस्ट स्मार्टफोन को भी सेल करने का काम शुरू कर सकते हैं।आप अपने इस व्यापार में लगभग सभी प्रकार के ब्रांड मोबाइल को बेचने का काम कर सकते हैं।
  • जेनेरिक दवाएं

    आज जब सभी चीजें ऑनलाइन उपलब्ध है, तो आप दवाइयों को भी ड्रॉपशिपिंग के व्यापार में जोड़कर इसे बेचने का काम कर सकते हैं।आपने देखा या सुना होगा कि अब लगभग कई ऐसी वेबसाइट में मौजूद हैं, जो ऑनलाइन दवाइयों के आर्डर को लेती है और उन्हें अपने ग्राहकों को डिलीवर करती हैं।
  • किताबें

    आप लगभग सभी रेंज की तैयारी की बुक या फिर सीबीएसई या अन्य माध्यमों की बुक को ड्रॉपशिपिंग के व्यापार के अंतर्गत बेचने का काम कर सकते हैं।
  • खिलौने और फर्नीचर

    आप चाहे तो बच्चों के लेटेस्ट और आकर्षित खिलौने को भी ड्रॉपशिपिंग के व्यापार में बेचने के लिए जोड़ सकते हैं एवं इसके अतिरिक्त आप लेटेस्ट फर्नीचर डिजाइन के सभी उत्पादों को ड्रॉपशिपिंग के व्यापार में बेच सकते हैं।

ड्रॉपशिपिंग करने के फायदे

आज के समय में ड्रॉपशिपिंग का व्यापार काफी मांग में है और इसके आने को लाभ हैं, जिनमें से कुछ इस प्रकार से निम्नलिखित बताए गए हैं।

  • व्यापार को शुरू करना है आसान

    ड्रॉपशिपिंग के व्यापार को शुरू करने के लिए हमें ज्यादा किसी व्यवसायिक रणनीति को तैयार करने की आवश्यकता नहीं है, बस इसे कुछ आसान चरणों के साथ शुरू किया जा सकता है।
  • कम पूंजी में

    ड्रॉपशिपिंग के व्यापार को शुरू करने के लिए हमें ज्यादा बड़े निवेश की आवश्यकता नहीं है अपितु हम इसे एक छोटे निवेश के साथ भी शुरू कर सकते हैं।
  • न्यूनतम जोखिम

    किसी भी प्रकार के व्यापार को शुरू करने से पहले हमें अपने व्यापार से संबंधित रिटेलर, होलसेलर या मैन्युफैक्चर से संपर्क करना होता है, परंतु इस व्यापार में इन सभी कार्यो का कोई भी काम नहीं है। इन सभी व्यवसायिक कार्यों से जुड़े हुए लोगों को अपने व्यापार में जोड़ने से हमारा निवेश भी अधिक होता है और नुकसान होने पर जोखिम भी अधिक होता है।मगर ड्रॉपशिपिंग के व्यापार में हमें किसी भी प्रकार का अतिरिक्त निवेश नहीं करना और सारा कुछ ऑनलाइन है, तो यदि किसी भी प्रकार का जोखिम होता है, तो इसका असर हमारे ऊपर ज्यादा नहीं पड़ेगा।
  • कम जिम्मेदारी

    किसी भी प्रकार के व्यापार को शुरू करने के बाद उसके मालिक के ऊपर काफी ज्यादा जिम्मेदारी अपने व्यापार को चलाने से संबंधित उठानी होती है, परंतु इस व्यापार में सब कुछ ऑनलाइन है, तो आपको ज्यादा जिम्मेदारी भी नहीं उठानी पड़ेगी और इसे बस आसानी से शुरू करना होगा।

  • उत्पादों का विस्तृत चयन

    जैसा कि हमने आपको पहले ही बताया आप ड्रॉपशिपिंग के व्यापार में सभी प्रकार के उत्पादों को भेज सकते हैं अर्थात इसमें ग्राहक को एवं आपको उत्पादों का विस्तृत चयन करने का एक बढ़िया विकल्प मिल जाता है।
  • घर बैठे पैसे कमाने और व्यवसाय को मैनेज करने की आजादी

    यदि हम ड्रॉपशिपिंग का व्यापार शुरू करते हैं, तो हम इसके जरिए घर बैठे ही पैसे कमा सकते हैं और अपने व्यापार को मैनेज करने से संबंधित हमें ज्यादा किसी अतिरिक्त कार्य को भी करने की आवश्यकता नहीं होती हैं अर्थात इसमें हमें इन चीज़ों की आजादी मिल जाती है।

  • व्यापार को अकेले शुरू करने का अवसर

    किसी भी प्रकार के व्यापार को शुरू करने के लिए हमें एक पार्टनर की आवश्यकता होती है, जिसके जरिए हम व्यापार को शुरू कर सकते हैं और एक अच्छी शुरुआत उसे प्रदान कर सकते हैं।मगर ड्रॉपशिपिंग के व्यापार में हमें किसी भी प्रकार के पार्टनर की आवश्यकता नहीं है, इसमें हम स्वयं ही सारा काम मैनेज कर सकते हैं।

ड्रॉपशिपिंग का बिजनेस कैसे कार्य करता है

  • ड्रॉपशिपिंग के व्यापार में किसी भी प्रकार की इन्वेंटरी के मेंटेनेंस से संबंधित अतिरिक्त खर्चा भी करने की आवश्यकता नहीं होती है। इतना ही नहीं हमें अपने उत्पादों को किसी भी गोदाम या सुरक्षित स्थान पर भी रखने के लिए जगह की आवश्यकता नहीं पड़ती और बस हम डायरेक्ट ग्राहकों का आर्डर ले सकते हैं और ऑर्डर के डिलीवरी से संबंधित हमें किसी भी प्रकार के अतिरिक्त कार्य को भी करने की आवश्यकता नहीं होती है।
  • दोस्तों ड्रॉपशिपिंग के व्यापार में उत्पादों के मालिक आप स्वयं नहीं रहते, इसमें हम उत्पादों को ऑनलाइन स्टोर करके भेज सकते हैं या फिर किसी अन्य शॉपिंग वेबसाइट के जरिए उनके प्रोडक्ट को बेचने का काम ड्रॉपशिपिंग के अंतर्गत कर सकते हैं।
  • ड्रॉपशिपिंग के व्यापार के अंतर्गत आप लगभग सभी प्रकार के उत्पाद को बेचने का काम कर सकते हैं और जब कोई भी कस्टमर आपको कोई आर्डर देता है, तब आप उस आर्डर को स्वीकार करके उस उत्पाद की सेलिंग कराने के लिए आप सप्लायर को आर्डर भेजते हैं और सप्लायर ऑर्डर को स्वीकार करने के बाद उसे ग्राहक तक डिलीवर कराने का सारा काम पूरा करता है।

ड्रॉपशिपिंग के व्यापार में सफल होने के लिए महत्वपूर्ण जानकारी

सही उत्पाद का चयन करना

  • जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं, बाजार में कई सारे ऐसे उत्पाद मौजूद होते हैं। जिनमें से कई सारे उत्पादन ग्राहकों द्वारा खरीदे जाते हैं और कुछ ऐसे उत्पादन होते हैं, जिसे ग्राहक खरीदना पसंद नहीं करते हैं अर्थात हमें ऐसे उत्पादों को चुनना है, जिस की डिमांड ग्राहक द्वारा ज्यादा की जाती हो।
  • हमें अपने व्यापार को शुरू करने से पहले ऐसे उत्पादों को चुनना चाहिए, जिसके डिमांड ग्राहक द्वारा ज्यादा की जाती हो और उसके लगभग अलग अलग वैरायटी के कई सारे विकल्प भी ग्राहकों को आसानी से मिल जाए।

रिसर्च करना भी है आवश्यक

  • दोस्तों किसी भी प्रकार के व्यवसाय को शुरू करने से पहले हमें इस व्यवसाय से संबंधित लगभग सभी प्रकार के रिसर्च को करना चाहिए और तभी उस व्यापार को प्रारंभ करना चाहिए अर्थात इस व्यापार को प्रारंभ करने के लिए भी हमें एक अच्छे रिसर्च की आवश्यकता पड़ती है।
  • रिसर्च करने से उत्पादों के चयन से संबंधित हमें काफी ज्यादा सहायता मिल जाती है और आप जिस भी उत्पाद को अपने व्यवसाय से जोड़कर शुरू करेंगे उससे संबंधित आपको होलसेलर, मैन्युफैक्चरर और ड्रॉपशिपर्स सप्लायर से संपर्क करना होगा।
  • इतनी प्रक्रिया को पूरा करने के बाद आपको यह सुनिश्चित करना है, कि आपने जिन भी उत्पादों को बेचने के लिए चयन किया है उनमें आपको कितना और कैसे प्रॉफिट मिलने वाला है।

अपने ई-कॉमर्स वेबसाइट बनाने से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण जानकारी

  • सोच समझकर बनाएं ई-कॉमर्स वेबसाइट

    दोस्तों आप जिस भी क्षेत्र में ड्रॉपशिपिंग के व्यापार को शुरू करना चाहते हैं, आपको उसी हिसाब से अपनी वेबसाइट का डिजाइनिंग एवं उसके नाम से संबंधित रिसर्च से जुड़े कार्य को करना अनिवार्य होगा।

  • वेबसाइट के बारे में जानकारी देना है आवश्यक

    आपकी वेबसाइट आकर्षक दिखने के साथ-साथ की सुविधा पर है और आप किस प्रकार की सुविधाएं अपनी वेबसाइट के जरिए ग्राहकों को देते हैं, इन सभी विषयों से संबंधित आपको एक अलग से जानकारी का वेबसाइट पर पेज बनाना है, ताकि ग्राहकों को आप की वेबसाइट के बारे में अच्छे से पता चल सके इससे आपके वेबसाइट के विश्वास पर भी ग्राहकों का अच्छा प्रभाव पड़ता है।
  • अपने ग्राहकों से संपर्क करें

    हम अपने ड्रॉपशिपिंग से संबंधित कार्य को करने के लिए एक अनुभवी ड्रॉपशिपर्स सप्लायर से जुड़ते हैं और फिर वह सारा कार्य करता है, परंतु हमें खुद भी ग्राहकों के साथ इंटरेक्ट करना चाहिए और आर्डर मिलने पर या आर्डर को कंप्लीट होने पर अपने उत्पाद से संबंधित ग्राहकों से फीडबैक लेना चाहिए, ऐसा करने से आपके वेबसाइट के ऊपर और आपके व्यापार के ऊपर एक सकारात्मक असर पड़ता है।

निष्कर्ष :-

ड्रॉपशिपिंग के व्यापार को शुरू करके आप घर बैठे ही आसानी से अच्छा पैसा कमा सकते हैं और आज हमने आपको इसी व्यापार को शुरू करने से संबंधित सारी आवश्यक जानकारी विस्तार से दी है अर्थात आप यह व्यापार आसानी से शुरू करने के लिए योग्य होंगे और इससे अच्छा मुनाफा भी कमा सकेंगे।

FAQ :

Q : क्या ड्रॉपशिपिंग के व्यापार को शुरू करने के लिए हमें ज्यादा निवेश करना पड़ता है ?

ANS :- जी बिल्कुल भी नहीं।

Q : क्या ड्रॉपशिपिंग के व्यापार को शुरू करने के लिए हमें किसी विशेष प्रशिक्षण या शिक्षा की आवश्यकता होती है ?

ANS :- जी बिल्कुल भी नहीं।

Q : क्या ड्रॉपशिपिंग के व्यापार को शुरू करने के लिए हमें लाइसेंस या पंजीकरण की आवश्यकता होती है ?

ANS :- जी बिल्कुल भी नहीं।

Q : ड्रॉपशिपिंग के व्यापार को क्या हम घर पर ही शुरु कर सकते हैं ?

ANS :- जी हां बिल्कुल।

Q : ड्रॉपशिपिंग के जरिए क्या हम वास्तव में पैसा कमा सकते हैं ?

ANS :- जी हां आप पैसे कमा सकते हैं।

Other Links 

  1. टोमेटो सॉस बनाने का व्यापार शुरू करें 
  2. फिनाइल एवं हर्बल फिनाइल बनाने का व्यापार शुरू करें 
  3. अमूल पार्लर की फ्रेंचाइजी कैसे लें
  4. बैंक मित्र कैसे बनें 

Leave a Reply

Your email address will not be published.