Side Business for Farmer : ये साइड बिज़नेस करने से किसान बन सकते हैं लखपति, जानें कौन से हैं ये बिज़नेस आइडियाज

किसान पैसे कमाने के लिए अक्सर खेती करते हैं, और विभिन्न चीजों का उत्पादन करके हमारी जरूरतों को पूरा करते हैं. लेकिन आजकल किसान ना सिर्फ उत्पादन करके पैसा कमाते हैं बल्कि वे उत्पादन के अलावा अपने खाली समय में कुछ बिज़नेस भी करते हैं जिससे उनकी अच्छी खासी अतिरिक्त कमाई हो जाती है. यदि जिन किसानों को अपने खाली समय में कोई व्यवसाय करना है किन्तु उन्हें किस तरह का व्यवसाय कर सकते हैं इसके बारे में जानकारी नहीं हैं, तो हमारा आज का यह लेख उनकी मदद कर सकता है. यहाँ हम कुछ आइडियाज दे रहे हैं जिससे कि किसान अपना खुद का साइड बिज़नेस कर सकते हैं. तो जान लेते हैं किसानों के लिए कुछ बेहतरीन साइड बिज़नेस के बारे में.

side business for farmer in hindi

किसानों के लिए साइड बिज़नेस (Side Business for Farmers)

किसानों को यदि अपने खाली समय का सदुपयोग करना है और अधिक पैसे कमाने हैं, तो निम्न साइड बिज़नेस में से एक अपनाएं.

खाद का कारोबार

पेड़ पौधों के लिए सबसे जरुरी चीज एक तो धूप होती हैं और दूसरी होती हैं खाद, खाद के बिना पेड़ पौधे अच्छे से नहीं बढ़ पाते हैं. खाद वैसे तो फलों, सब्जियों, ऐसे कई ऐसे चीजों के सड़ने के बाद बनती हैं, लेकिन फिर भी यह बाजार में बहुत महंगी मिलती हैं. यदि किसान इस तरह की खाद का उत्पादन करके इसका बिज़नेस करते हैं तो इससे किसानों को बेहतरीन अतिरिक्त कमाई हो जाती हैं. इसके लिए वे खाद के छोटे – बड़े कई साइज़ के पैकेट बनाकर लोगों को बेच सकते हैं. इस बिज़नेस को करने के लिए किसानों को लाइसेंस भी लेना पड़ता है. क्योंकि इससे यह साबित होता हैं कि उनके द्वारा बनाई गई खाद पूरी तरह से सुरक्षित हैं इससे किसी पर कोई बुरा असर नहीं होगा.  

कुटीर उद्योग : अपनी किस्मत चमकाना चाहते हैं तो शुरू करें ये व्यवसाय, बन जायेंगे मालामाल.

कृषि उपकरण किराये पर देने का व्यवसाय

आज के समय में कृषि के लिए सबसे जरूरी चीज हैं कृषि उपकरण एवं मशीनें. लेकिन आप तो जानते ही होंगे कि हमारे देश में बहुत से ऐसे किसान हैं जिनकी आर्थिक स्थिति बेहतर नहीं होती हैं कि वे अपने लिए महंगी – महंगी मशीनें एवं कृषि उपकरण खरीद कर अपनी कृषि के तरीके को विकसित कर सकें. किन्तु बहुत से किसान ऐसे भी होते हैं जिनके पास ये मशीनें एवं उपकरण उपलब्ध होते हैं. वे चाहें तो अपने पास मौजूद इन मशीनों एवं उपकरणों को लोगों को किराये पर देकर उनके कुछ पैसे कमा सकते हैं. इससे उनका खुद का एक साइड बिज़नेस भी हो जायेगा.

आटा चक्की का बिज़नेस

आटा चक्की वह होती हैं जहां पर लोग आटा, बेसन, हल्दी, धना आदि चीजें पिसवाते हैं. पहले के समय में यह कार्य तो पत्थर से बनी चक्की के माध्यम से हो जाता था, किन्तु अब आटा चक्की के लिए मशीनें आती हैं. जिसके माध्यम से आटा बहुत ही आसानी से और बहुत अधिक संख्या में पिस जाता है. यदि किसान चाहे तो वह कृषि के साथ खुद की एक आटा चक्की भी खोल सकता है. जहां से उसकी कम से कम दिन भर में 1000 रूपये तक की कमाई हो जाएगी. साइड बिज़नेस के तौर पर इतनी कमाई करना बहुत बेहतर विकल्प हैं.

Swadeshi Business : गाय के गोबर से बनते हैं ये उत्पाद, इनका व्यवसाय शुरू करने से कम निवेश में बहुत ज्यादा कमाई होती है.

मिट्टी परीक्षण केंद्र

किसानों के लिए मिट्टी परीक्षण केंद्र खोलना भी एक बेहतरीन साइड बिज़नेस हो सकता है. दरअसल यदि कोई किसान ऐसा हैं जिसे मिट्टी का पूरा ज्ञान हैं, कि कौन सी मिट्टी में क्या गुण होते हैं वे किस तरह का उत्पादन कर सकते हैं. तो यह जानकारी वे अन्य किसानों को देने का कार्य भी शुरू कर सकते हैं. इस बिज़नेस में लोग अपनी मिट्टी के सैंपल लेकर आपके पास आएंगे और आपको उनकी मिट्टी का परीक्षण करके उन्हें इसकी जानकारी देनी होगी. इसके बदले में वे आपको कुछ शुल्क देंगे. यही आपकी अतिरिक्त कमाई करने का बहुत ही अच्छा अवसर हो सकता है. इससे किसानों को अच्छा ज्ञान भी प्राप्त हो जायेगा.

डेयरी फार्मिंग

किसान कृषि करके पैसे कमाते हैं लेकिन यदि उन्हें अपनी आमदनी डबल करनी हैं तो इसके लिए उन्हें कुछ अलग करने के बारे में सोचना होगा. इसके लिए उन्हें कुछ व्यवसाय ऐसे ढूंढने होंगे, जो उनकी अधिक पैसे कमाने में मदद करते हैं. उसके लिए एक सबसे ज्यादा चलने वाला बिज़नेस हैं डेयरी फार्मिंग. दरअसल डेयरी उत्पाद की आवश्यकता लोगों को रोजमर्रा की जिन्दगी में रहती ही है. ऐसे में यह बिज़नेस करना लोगों के लिए बहुत ही लाभाकारी साबित हो सकता है. यह बिज़नेस करना किसानों के लिए आसान भी है.

Agriculture Business Ideas : गांव में रहने वाले युवा कृषि से संबंधित ये व्यवसाय करके कमा सकते हैं, अच्छा खासा पैसा.

इस तरह से किसान अपने खाली समय में खुद का बिज़नेस करने के बारे में सोच सकते हैं, और बिज़नेस करके अच्छा पैसा कमा सकते हैं.

FAQ

Q : क्या किसान खेती के अलावा बिज़नेस कर सकते हैं ?

Ans : जी हां बिलकुल.

Q : किसान किस तरह का बिज़नेस कर सकते हैं ?

Ans : खाद का कारोबार, कृषि उपकरण किरायें और देने का, मिट्टी परीक्षण केंद्र खोलने का.

Q : क्या किसानों को बिज़नेस करने से लाभ होता है ?

Ans : हां, उनकी आय में बढ़ोत्तरी ही सकती है.

Q : किसान साइड बिज़नेस से कितनी कमाई कर सकते हैं ?

Ans : 5 से 10 हजार रूपये.

Q : किसान साइड बिज़नेस कैसे करें ?

Ans : योजना बनाकर छोटे स्तर से शुरुआत करके. 

अन्य पढ़ें –

Leave a Reply

Your email address will not be published.