Small Investment Business : कम निवेश में फूलों का व्यापार करें, होगी जबरदस्त कमाई

फूलों का बिजनेस कैसे करें, व्यापार, दुकान कैसे खोलें, लागत, लाभ (Flower Shop Business Plan in Hindi) (Ideas, for Sale, Investment, License, Profit Margin)

दोस्तों कोरोना वायरस की वजह से फूलों के व्यापार में काफी ज्यादा मंदी भी हो चुकी थी, परंतु अब दीपावली के इस महा सीजन में फूलों से संबंधित सभी प्रकार के व्यापार अब दोबारा से शुरू हो चुके हैं और लोग इस व्यापार से अब अच्छी कमाई भी कर रहे हैं. यदि आप भी बिल्कुल कम निवेश में मुनाफे दार व्यवसाय करने की सोच रहे हैं, तो आज आप फूलों के व्यापार को शुरू कर सकते हैं और हम अपने इस लेख में आपको इस व्यापार से संबंधित सभी प्रकार की जानकारियां देने वाले हैं. इस लेख के माध्यम से आपको फूलों के व्यापार को करने से संबंधित सारी जानकारी मिल जाएगी.

flower shop business in hindi

केवल 5 हजार का निवेश कर खोलें टिफिन सर्विस सेंटर, शानदार कमाई करने का मिल रहा है मौका.

फूलों को व्यापार कैसे शुरू करें (How to Start Flower Shop Business)

इस व्यापार को आप कई तरह से शुरू कर सकते हैं. आप अलग-अलग प्रकार के फूलों को एक साथ गुलदस्ते का रूप देकर इसे दुकान में रख कर बेच सकते हैं या फिर आप इनको दोस्तों को किसी बड़े सेलर को भी बेच सकते हैं. आप चाहे तो फूलों को अलग-अलग दिन के हिसाब से भी बेचकर मुनाफा कमा सकते हैं जैसे कि हर दिन किसी एक विशेष फुल की बिक्री करना. इसके अतिरिक्त आप शादी विवाह और विशेष अवसरों पर फूलों की सजावट का ऑर्डर ले सकते हैं और फिर इस व्यापार से मुनाफा कमा सकते हैं.

फूलों के व्यापार की बाजार में मांग (Market Research)

आजकल तो दीपावली का सीजन चल रहा है और इस दीवारों के सीजन में फूलों की व्यापार की मांग वैसे भी बढ़ जाती है. फूलों की व्यापार की मांग 12 महीनों रहती है और मौसमी व्यापार में तो इसकी मांग और भी बढ़ जाती है. अर्थात फूलों के व्यापार की मांग हमेशा बनी रहती है.

महिलाएं अपने घर से हाथ से बने गहने का बिज़नेस शुरू कर सकती है, होती हैं हजारों रूपये की कमाई.

फूलों के व्यापार को शुरू करने की प्रक्रिया क्या है (Process)

  • फूलों के व्यापार को शुरू करने के लिए हमें ज्यादा किसी विशेष जानकारि या अनुभव की आवश्यकता नहीं है. इस व्यापार को शुरू करने के लिए हमें थोड़ा तेज बुद्धिमता की आवश्यकता पड़ती है.चलिए जानते हैं, फूलों के व्यापार को शुरू करने की क्या प्रक्रिया है, जो इस प्रकार से है.
  • इस व्यापार को शुरू करने के लिए आप चाहें तो फूलों की खेती कर सकते हैं या फिर आप किसी बड़े फूल सप्लायर से बात कर सकते हैं या फिर आप चाहे तो इसके लिए माली से भी संपर्क कर सकते हैं.
  • अब अपने व्यापार को शुरू करने के लिए आपको यह तय करना है, कि आप इसे किस प्रकार से शुरू कर सकते हैं. आप इस व्यापार को दुकान खोल कर भी शुरू कर सकते हैं या आप सिर्फ डेकोरेशन से संबंधित इस व्यापार को शुरू कर सकते हैं. इसके अतिरिक्त आप चाहे तो फूलों के गुलदस्ते को बनाने का व्यापार भी शुरू कर सकते हैं.
  • बस आप इस प्रकार से आसानी से फूलों के व्यापार को शुरू कर सकते हैं.

फूलों के व्यवसाय को शुरू करने के लिए स्थान का चयन (Location)

यह ऐसा व्यवसाय है, जो घर पर भी रहकर शुरू किया जा सकता है, परंतु यदि इस व्यापार को हम प्रोफेशनल रूप से करना चाहते हैं और मुनाफा अर्जित करना चाहते हैं, तो हमें एक विशेष स्थान का चयन करना ही होगा. यदि आप फूलों के गुलदस्ते का व्यापार शुरू करते हैं, तो हमें ऐसे में भीड़भाड़ वाली जगहों पर फूलों के गुलदस्ते की दुकान को खोलना चाहिए. यदि हम सिर्फ फूलों को ही बेचते हैं, तो ऐसे में हमें धार्मिक स्थलों पर इस व्यवसाय को शुरू करना चाहिए. इसके अतिरिक्त यदि हम सिर्फ फूलों के डेकोरेशन से संबंधित व्यापार शुरू करते हैं, तो ऐसे में हमें एक ऐसे स्थान का चयन करना चाहिए, जहां पर लोग आसानी से आए और आपको डेकोरेशन से संबंधित ऑर्डर दे सकें.

चायपत्ती के बैग का व्यापार करें, बिना मशीनरी कमा सकते हैं लाखों रूपये.

फूलों के व्यापार को शुरू करने के लिए लाइसेंस (Licence)

इस व्यापार को शुरू करने के लिए आप को किसी भी प्रकार के विशेष लाइसेंस की आवश्यकता तो नहीं है, परंतु फिर भी आप अपने नजदीकी उद्योग विभाग में अपने इस व्यापार से संबंधित उन्हें जानकारी दे सकते हैं, ताकि आप बिना बाधा के यह व्यापार जारी रख सके.

फूलों के व्यापार की पैकेजिंग (Packaging)

यदि हम फूलों के बुके को बनाने का व्यापार शुरू करते हैं, तो ऐसे में हमें इसके आकर्षित पैकेजिंग के ऊपर विशेष रुप से ध्यान देना पड़ता है.फूलों के बुके में हमें चमकीले धागे और चमकीले टेप का प्रयोग करना चाहिए और हो सके तो हमें इसमें आकर्षित देखने के लिए कुछ और भी चीजें करनी चाहिए, ताकि हमारा यह बुके आकर्षित देखें और ज्यादा मात्रा में बिके. यदि आपको फूलों के बुके को डिजाइन करने का तरीका नहीं आता है, तो इसके लिए आप किसी भी विशेष व्यक्ति से थोड़े समय के लिए ट्रेनिंग ले सकते हैं और फिर व्यापार में लाभ कमा सकते हैं.

गार्डनिंग का बिज़नेस शनिवार रविवार को शुरू कर सकते हैं, होगी जबरदस्त कमाई.

फूलों के व्यापार को शुरू करने के लिए निवेश (Investment)

यदि हम इस व्यापार को थोड़े साधारण रूप से शुरू करेंगे तो इसमें हमें लगभग 10 से 20 हजार रुपए के बीच का निवेश करना ही होगा.यदि हम इस व्यापार को एक बड़े स्तर पर ही आने के फ्लावर सेलिंग के एक शोरूम को खोलते हैं, तो इस प्रकार के व्यापार को शुरू करने के लिए हमें कम से कम एक लाख से 2 लाख रुपए का न्यूनतम निवेश करना होगा.

फूलों के व्यापार से लाभ (Profit)

फूलों के व्यापार में हम लगभग किसी भी प्रकार की व्यवसाय को शुरू करें, तो हमें अच्छा मार्जिन मिलता है. अगर हम किसी बुके को बनाने में कुल 100 रुपए का निवेश कर रहे हैं, तो हमें इस एक बुके के पीछे कम से कम 150 से लेकर 100 रुपए का मुनाफा हो जाता है. यदि हम किसी भी प्रकार के फूलों की डेकोरेशन से संबंधित कोई भी आर्डर लेते हैं, तो हमें प्रति आर्डर के पीछे कम से कम 15 से 20 हजार रुपए तक का मुनाफा होता है. वहीं पर यदि हम फूलों को थोक भाव में खरीद रहे हैं और उसे अपने दुकान पर बेच रहे हैं, तो हमें हर दिन का 1000 रुपए से लेकर 1500 रुपए तक का मुनाफा हो सकता है.

कम पूँजी में ज्यादा कमाई करने वाले ये बिज़नेस हैं काफी काम के, जानें कौन से हैं बिज़नेस.

फूलों के व्यापार की मार्केटिंग (Marketing)

यदि आप फूलों का गुलदस्ता फूलों के डेकोरेशन से संबंधित काम या फिर धर्म स्थलों में फूलों की व्यापार शुरू करते हैं, तो ऐसे में हम टेंप्लेट या फिर नजदीकी मार्केट में इससे संबंधित लोगों को सूचना दे सकते हैं और व्यापार शुरू कर सकते हैं.इसके अतिरिक्त आप चाहे तो अपने व्यापार से संबंधित ऑनलाइन व्यापार वेबसाइट बना सकते हैं और फिर उसमें अपने कुछ वर्क सैंपल को दिखाकर बड़े-बड़े ऑनलाइन ऑर्डर ले सकते हैं और अपने ग्राहकों को अपना काम पूरा करके दे सकते हैं.

फूलों के व्यापार में जोखिम (Risk)

फूलों के व्यापार में रिस्क की संभावनाएं बिल्कुल कम होती है, बस हमें ताजे फूलों को सप्लायर से लेना है और फिर इसे अपने व्यापार में इस्तेमाल करना है. यह व्यापार हमेशा मांग में रहता है और आप फूलों के अलग-अलग व्यापार को हर सीजन में शुरू कर सकते हैं और मुनाफा कमा सकते हैं.

कम पढ़े लिखे लोगों के लिए ये बिज़नेस हैं बेहतरीन कमाई करने के साधन, जानें बिज़नेस के बारे में.

फूलों के व्यापार को हम शुरू करके बिल्कुल कम निवेश में अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं और आज के समय का यह सबसे अधिक मांग में रहने वाला व्यवसाय है.

FAQ

Q : फूलों की दुकान कहां से शुरू की जा सकती है ?

Ans : आप यह दुकान धार्मिक स्थानों और भीड़भाड़ वाली जगह पर शुरू कर सकते हैं.

Q : फूलों की दुकान कैसे शुरू कर सकते हैं ?

Ans : आप फूलों के होलसेल सप्लायर या फिर फूलों के खेती जहां पर की जा सकती, वहां से संपर्क करके इस व्यापार को शुरू कर सकते हैं.

Q : फूलों के व्यापार को शुरू करने के लिए कितना निवेश करना होगा ?

Ans : कम से कम 15 से 20 हजार रुपए तक का.

Q : फूलों के व्यापार से कितना मुनाफा कमाया जा सकता है ?

Ans : प्रतिदिन 1500 से लेकर 3000 रुपए तक का.

Q : फूलों के व्यापार में क्या लाइसेंस की आवश्यकता होती है ?

Ans : जी बिल्कुल भी नहीं.

अन्य पढ़ें –

Leave a Reply

Your email address will not be published.