Weekend Business Ideas : शनिवार और रविवार शुरू कर सकते हैं गार्डनिंग बिज़नेस, होगी जबरदस्त इनकम

दोस्तों हमारे देश में सप्ताह के आखिरी 2 दिन शनिवार और रविवार छुट्टी के दिन होते हैं. वीकेंड के समय में हमारे देश में लगभग सरकारी एवं प्राइवेट क्षेत्रों के कार्यालयों में अवश्य छुट्टी रहती है, ऐसे में यदि आप इस वीकेंड हॉलीडे के दिन को यूज़फुल बनाना चाहते हैं, तो आप आसानी से इस 2 दिन के सप्ताहिक छुट्टी में गार्डनिंग का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं. आज हम आपको अपने इस महत्वपूर्ण लेख में बताएंगे, कि गार्डनिंग का व्यवसाय क्या है और शुरू करने के लिए क्या-क्या करना पड़ता है. हो सकता है, यह व्यवसाय आपके लिए एक अच्छा इनकम का सोर्स बन जाए.

gardening business in hindi

कम पढ़े लिखे लोगों के लिए व्यवसाय : ताने शुन कर थक गए है तो अब शुरू करने ये बिज़नेस जमकर बरसेगा पैसा.

गार्डनिंग बिजनेस क्या है

इस बिज़नेस में हम तरह तरह के पेड़ पौधों एवं खूबसूरत फूलों को अपने गार्डन या फिर नर्सरी में उगाते हैं और इन्हें कलम करके एक अच्छा आकर्षक रूप प्रदान करके बेचकर पैसे कमाते हैं, इसी को हम गार्डनिंग का बिजनेस कहते हैं. आप चाहे तो इस सप्ताहिक बिजनेस को आसानी से शुरू कर सकते हैं और अपने एक छोटे नर्सरी या फिर गार्डन को इस्तेमाल करके अच्छे पैसे कमा सकते हैं.

गार्डनिंग बिजनेस कैसे शुरू करें

इस बिज़नेस में आप दो प्रकार से आसानी से कमाई कर सकते हैं. पहला तरीका है कि आप अपने गार्डन या फिर नर्सरी के उपजाऊ जमीन में अच्छे-अच्छे पौधे और फूलों को लगाकर इसे अपने दुकान के माध्यम से सेल कर सकते हैं. दूसरा आप अपने नर्सरी में लगे हुए पौधों को बेचकर भी अच्छी कमाई कर सकते हैं. यदि आपको गार्डनिंग का काम आता है, तो आप बहुत सारे गार्डनिंग के क्षेत्र में जाकर उनके लिए वीक में 2 दिन काम करके एक्स्ट्रा इनकम कर सकते हैं.

Side Business for Farmers : ये साइड बिज़नेस करने से किसान बन सकते हैं लखपति, जानें बिज़नेस आइडियाज के बारे में.

गार्डनिंग बिजनेस की बाजार में मांग

आज समय के साथ-साथ लोग प्राकृतिक सुंदरता को अच्छी तरह से समझ रहे हैं. ऐसे में लोग अपने घरों को सजाने के लिए या फिर एक प्राकृतिक सुंदर वातावरण तैयार करने के लिए तरह-तरह के पौधे या फिर फूलों को लगाकर अपने घर को एक नेचुरल और आकर्षक रूप देना पसंद करते हैं. यही कारण है, कि आज गार्डनिंग के व्यापार में दिन-प्रतिदिन विकास हो रहा है और इसकी मांग भी बढ़ती ही जा रही है. आप इसकी मांग को समझते हुए इस क्षेत्र में आप अपने काम को शुरू करके अच्छा पैसा कमा सकते हैं.

गार्डनिंग बिजनेस शुरू करने के लिए आवश्यकताएं

इस बेहतरीन व्यवसाय को शुरू करने के लिए आपको सबसे पहले नर्सरी या फिर दुकान खोलने के लिए एक बेहतर जगह की आवश्यकता पड़ेगी. इसके अतिरिक्त अपने दुकान को कमाई योग्य बनाने हेतु इसमें बीज, पेड़, पौधे और पानी आदि की व्यवस्था करनी होगी. गार्डनिंग में इस्तेमाल होने वाले उपकरण भी आपको इस व्यवसाय में हेल्प के लिए चाहिए होंगे.

Agriculture Business Ideas : 1 एकड़ जमीन में गुलाब की खेती कर 2 लाख रूपये तक की कमाई होती है, जानिए खेती करने का तरीका.  

गार्डनिंग बिजनेस कहां करें

वैसे तो आप इस व्यवसाय को आसानी से अपने घर पर ही शुरु कर सकते हैं, परंतु कमाई करने के लिए आपको अपने पौधों पेड़ों और फूलों को बेचने के लिए एक सही स्थान चाहिए होगा, जहां पर लोगों का अत्यधिक मात्रा में आवागमन हो. जब आपके व्यापार के बारे में लोगों को पता चलेगा तभी तो वह आपके यहां से किसी भी प्रकार की खरीदारी कर सकेंगे. इसलिए कम से कम आपको भीड़ भाड़ वाली जगह का चयन करना ही होगा.

गार्डनिंग बिजनेस के लिए लाइसेंस

वैसे तो इस व्यापार को यदि हम अपने घर से शुरु करते हैं, तो आपको किसी भी प्रकार के लाइसेंस की आवश्यकता नहीं पड़ती. परंतु इसे अगर बिजनेस परपस से शुरु कर रहे हैं, तो आपको अपने लोकल अथॉरिटी से इसके लिए अनुमति प्राप्त करनी होगी और इसके अतिरिक्त आपको किसी भी प्रकार का लाइसेंस नहीं चाहिए.

कुटीर उद्योग : शुरू करें ये बिज़नेस, चमक जाएगी आपकी किस्मत, बन जायेंगे मालामाल.  

गार्डनिंग बिजनेस की कुल लागत

इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए आपको पौधों के बीज, उर्वरक, खाद एवं अन्य आवश्यक चीजों की जरूरत पड़ेगी और इन चीजों को खरीदने के लिए आपको बहुत ही न्यूनतम राशि में निवेश करना होगा. आप इस व्यवसाय को आसानी से 2 से लेकर 5 हजार रुपए के न्यूनतम निवेश में आप अपने इस व्यवसाय को आसानी से शुरू करके कमाई शुरू कर सकते हैं.

गार्डनिंग बिजनेस से मिलने वाला लाभ

समय के साथ-साथ लोगों का पर्यावरण के प्रति लगाव बढ़ता ही जा रहा है और इस दृष्टिकोण से गार्डनिंग के व्यवहार में दिन-प्रतिदिन विकास होता जा रहा है. ऐसे में आप इस व्यवसाय को वीकेंड रूप में भी करेंगे, तो आसानी से कम से कम 20 से 25 हजार रुपए प्रति माह का इनकम कर लेंगे.

Swadeshi Business : गाय का गोबर से बनाएं ये 5 उत्पाद, कम निवेश में होगी जबरदस्त कमाई.

गार्डनिंग बिजनेस में जोखिम

यदि आप अपने इस व्यापार को लोगों को क्या चाहिए और लोग क्या पसंद करते हैं, इन सभी चीजों को समझते हुए शुरू करते हैं, तो यह व्यापार आपको कभी भी जोखिम नहीं देने वाला है. इस व्यापार की मांग बढ़ेगी और कभी भी इस व्यापार में जोखिम नहीं हो सकता, इसलिए आपको थोड़ा समझदारी से काम करना होगा.

इस प्रकार से आप अपने वीकेंड हॉलीडे को एक फायदेमंद एवं इनकम से भरे हुए सोर्स के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं. आप हमारे द्वारा बताए गए इस बेहतरीन आइडिया के माध्यम से हर महीने एक अच्छी और सुनिश्चित इनकम कर सकते हैं.

FAQ

Q : गार्डनिंग का बिजनेस कैसे शुरू कर सकते हैं ?

Ans : आप अपने गार्डन या नर्सरी में आकर्षित पेड़, पौधों और फूलों को लगाकर इसे बेचकर शुरू कर सकते हैं.

Q : गार्डनिंग बिजनेस शुरू करने के लिए किस चीज की आवश्यकता होती है ?

Ans : पेड़ पौधों के बीच, खाद, उर्वरक और पानी की आवश्यकता होती है.

Q : गार्डनिंग बिजनेस शुरू करने के लिए क्या लाइसेंस लेना आवश्यक है ?

Ans : जी बिल्कुल आप इसे लोकल अथॉरिटी से प्राप्त कर सकते हैं.

Q : गार्डनिंग बिजनेस करने में कितनी लागत की आवश्यकता होती है ?

Ans मात्र 2 से लेकर 5 हजारों रुपए की न्यूनतम राशि की.

Q : गार्डनिंग बिजनेस करने से कितनी कमाई हो सकती है ?

Ans : प्रतिमाह लगभग 15 से 25 हजार रुपए के बीच में.

अन्य पढ़ें –

Leave a Reply

Your email address will not be published.