हल्दीराम की फ्रैंचाइज़ी कैसे प्राप्त करें | How to Get Haldiram Franchise in Hindi

हल्दीराम की फ्रेंचाइजी, कंपनी, नमकीन डीलरशिप, फैक्ट्री, भुजिया, मालिक (Haldiram Franchise Business, Owner, Industry, Nagpur, Products, Online, Profit, Sale in Hindi)

हमारा देश एक ऐसा देश हैं जहाँ लोग खाने के काफी शौकीन होते हैं. उन्हें विभिन्न तरह के व्यंजन एवं पकवान खाना काफी पसंद होता है. ऐसे में हल्दीराम जैसी कंपनियों द्वारा बनाये जाने वाले नमकीन, स्नैक्स एवं इसी तरह के कई सारे प्रोडक्ट्स लोगों के बीच बड़ी डिमांड बन जाते हैं. हल्दीराम नागपुर की एक कंपनी हैं जोकि देश में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी काफी लोकप्रिय हो चुकी है. इस कंपनी के संस्थापक शिवकिशन अग्रवाल जी हैं. इस कंपनी की फ्रैंचाइज़ी लेकर अच्छा खासा व्यवसाय कमाने का अवसर मिल सकता है, लेकिन इसकी फ्रैंचाइज़ी लेना इतना आसान नहीं होता है. हल्दीराम की यदि आप फ्रैंचाइज़ी लेना चाहते हैं तो कैसे और कौन सी फ्रैंचाइज़ी ले सकते हैं यह सब कुछ यहाँ इस लेख में देख सकते हैं.    

haldiram franchise

हल्दीराम प्रोडक्ट रेंज (Haldiram Product Range)

हल्दीराम में 400 से ज्यादा उत्पाद है, जो वे अपने ग्राहकों को प्रदान करते हैं. यह कंपनी पारम्परिक नमकीन, कुकीज, वेस्टर्न स्नैक्स, भारतीय मिठाई, पापड़, शरबत एवं अचार जैसे उत्पाद बनाती है. ये कंपनी विभिन्न पर्पस में रेडी – टू – ईट उत्पाद भी बनाती हैं. हल्दीराम कंपनी ने 90 के दशक में संयुक्त राज्य अमेरिका से मशीनरी खरीदी थी.

भारत में हल्दीराम फ्रैंचाइज़ी (Haldiram Franchise in India)

हल्दीराम कंपनी का टर्नओवर लगभग 400 करोड़ रूपये हैं और ब्रांड का वैल्यूएशन लगभग 1500 करोड़ रूपये माना गया है. हल्दीराम की भारत में 25 % की बाजार हिस्सेदारी है. कंपनी ने अपने कारोबार को बढ़ाने के फैसला किया हैं इसलिए कंपनी का लक्ष्य सन 2020 तक देश में आउटलेट्स की संख्या 150 तक बढ़ाने का है. इसके साथ ही वह फ्रैंचाइज़ी का रास्ता भी अपना रही है, कंपनी चाहती हैं उनका विस्तार टायर – 1 एवं टायर – 2 शहरों में हो. अतः इसमें निवेश करना एक शानदार विकल्प की तरह सामने आ सकता है. हल्दीराम अपनी फ्रैंचाइज़ी को स्थापित करने के लिए फ्रैंचाइज़ी लेने वाले लोगों को बहुत सारी सेवाएं एवं सहायता प्रदान करती है, फ्रैंचाइज़ी लेने वाले मालिक को एक विस्तृत ऑपरेटिंग मैन्युअल प्रदान करती है. इसके साथ ही 2 सप्ताह का प्रशिक्षण कार्यक्रम हल्दीराम द्वारा प्रदान की जाने वाली एक और सेवा भी है.

हल्दीराम की फ्रैंचाइज़ी के प्रकार (Haldiram Franchise Types)

हल्दीराम फ्रैंचाइज़ी का चुनाव करते समय विभिन्न कारकों पर ध्यान दिया जाना आवश्यक है, क्योकि कंपनी विभिन्न प्रकार की फ्रैंचाइज़ी प्रदान करती है. हल्दीराम द्वारा दी जाने वाली फ्रैंचाइज़ी के 3 मुख्य प्रकार हैं जोकि निम्नानुसार है –

  • कैसुअल डिनर :- इस फ्रैंचाइज़ी के लिए आवेदन करने के लिए एक कार्यालय, पानी और अन्य सेवाओं की आवश्यकता होती है. इस प्रकार के फ्रैंचाइज़ी को खोलने के लिए आवश्यक क्षेत्र या आउटलेट स्थान 2000 से 5000 वर्ग फुट तक का होता है. 
  • कियोस्क :- हल्दीराम कियोस्क के रूप में फ्रैंचाइज़ी लेना सबसे आसान है. इसे स्थापित करने के लिए कम से कम 75 से 100 वर्ग फीट के क्षेत्र की आवश्यकता होती है.
  • क्विक सर्विस डिनर :- क्विक सर्विस रेस्तौरेंट का आकार बड़ा या छोटा हो सकता है. आमतौर पर एक त्वरित सेवा रेस्तौरेंट स्थापित करने के लिए आवश्यक क्षेत्र लगभग 1000 से 1500 वर्ग फीट है.

हल्दीराम में फ्रैंचाइज़ी की लागत (Haldiram Franchise Cost)

हल्दीराम डीलरशिप प्राप्त करने के लिए इसमें निवेश की जो कुल लागत हैं वह डीलरशिप के उस प्रकार पर निर्भर करती है, जिसे लोग पसंद करते हैं. हल्दीराम फ्रैंचाइज़ी के विभिन्न प्रकारों के लिए निवेश की कुल लागतें कितनी हैं इसकी जानकारी इस प्रकार हैं –

  • कैसुअल डिनर :- इस तरह की फ्रैंचाइज़ी सबसे मंहगी मानी जाती है. हल्दीराम कैसुअल डाइनिंग रेस्तौरेंट की स्थापना के लिए 1 से 4 करोड़ रूपये के निवेश की आवश्यकता होती है.
  • कियोस्क :- हल्दीराम कियोस्क के लिए निवेश की लागत को अन्य फ्रैंचाइज़ी की तुलना में बहुत कम माना जाता है. लेकिन आवश्यक निवेश की मात्रा कितनी हैं इसकी कोई ठोस जानकारी उपलब्ध नहीं है. इसकी जानकारी के लिए लोग हल्दीराम संगठन से सीधे सम्पर्क कर सकते हैं.
  • क्विक सर्विस डिनर :- क्विक सर्विस रेस्तौरेंट फ्रैंचाइज़ी द्वारा निवेश के लिए 1 से 3 करोड़ रूपये जुटाना इस प्रकार की फ्रैंचाइज़ी को खेलने के लिए पर्याप्त हैं.

इसके अलावा कुछ अन्य खर्च हैं जो एक निवेशक को वहन करना पड़ता है, यदि वह हल्दीराम के साथ जुड़ना चाहता है तो. हल्दीराम फ्रैंचाइज़ी समझौते की अवधि 9 वर्ष है और फ्रैंचाइज़ी को कंपनी को वार्षिक आधार पर 2.5 प्रतिशत रॉयल्टी शुल्क का भुगतान करना पड़ता है.

हल्दीराम फ्रैंचाइज़ी से प्रॉफिट मार्जिन (Haldiram Franchise Profit Margine)

हल्दीराम फ्रैंचाइज़ी के राजस्व और लाभ मार्जिन के बारे में इंटरनेट पर कोई विशेष जानकारी उपलब्ध नहीं है. हल्दीराम की फ्रैंचाइज़ी लेने वाले व्यक्ति को मुनाफा फ्रैंचाइज़ी के प्रकार के साथ – साथ आउटलेट के लोकेशन पर भी निर्भर करता है. कहा जाता है कि आवश्यक निवेश राशि और अच्छे व्यापार कौशल वाला व्यक्ति बड़ा मुनाफा कमाने के लिए सक्षम है.

हल्दीराम की फ्रैंचाइज़ी कैसे प्राप्त करें (How to Apply & Get Haldiram’s Franchise)  

हल्दीराम की स्ट्रिक पॉलिसीस के कारण, हल्दीराम की फ्रैंचाइज़ी लेना थोड़ा मुश्किल काम है. लेकिन एक निवेशक हल्दीराम डीलरशिप के लिए आवेदन करने के लिए निम्न चरणों का पालन कर सकते हैं –

  • सबसे पहले निवेशकों को यह तय करना होगा कि वह किस प्रकार की फ्रैंचाइज़ी में निवेश करना चाहता है, इसके बाद वह इसके बारे में सब कुछ इंटरनेट की मदद से देख लें और पूरी रिसर्च कर लें.
  • उसके बाद, आपको इसकी फ्रैंचाइज़ी लेने के लिए आवेदन करने के लिए इसके संगठन से कॉल या ईमेल के माध्यम से सम्पर्क करना होगा.
  • यदि वे आपको फ्रैंचाइज़ी देने के लिए स्वीकृति दे देंगे, तो इसके बाद फ्रैंचाइज़ी लेने वाले व्यक्ति एवं कंपनी द्वारा एक फ्रैंचाइज़ी डिसक्लोसर एग्रीमेंट पर हस्ताक्षर किया जायेगा.
  • इसके बाद फ्रैंचाइज़ी खोलने वाले व्यक्ति को आउटलेट खोलने के लिए एक उपयुक्त स्थान का चयन करना होगा.   

हल्दीराम से कांटेक्ट करने की जानकारी (Haldiram Contact Details)

यदि किसी व्यक्ति को हल्दीराम की फ्रैंचाइज़ी लेना है और उसके पास कोई सवाल हैं और वह संगठन से सम्पर्क करना चाहता है तो वह निम्न सम्पर्क करने की जानकारी का उपयोग कर सकता है –

  • हल्दीराम ग्राहक सहायता नंबर – 09021994899 / 0712 – 2681197
  • हल्दीराम मैन्युफैक्चरिंग कांटेक्ट डिटेल
  • पता 1 :- केरकी दौला विलेज, एनएच 8, गुडगाँव दिल्ली, 122001, मानेसर.
  • पता 2 :- बी 1 / एफ 12, मोहन कोऑपरेटिव इंडस्ट्रियल एस्टेट मेन मथुरा रोड, नई दिल्ली – 110044.
  • हल्दीराम कॉर्पोरेट ऑफिस कांटेक्ट डिटेल – पता  : हल्दीराम एक्सपोर्ट प्राइवेट लिमिटेड बी 1 / एच 3, मोहन कोआपरेटिव इंडस्ट्रियल एस्टेट मेन मथुरा रोड, नई दिल्ली – 110044. कांटेक्ट नंबर : 011 – 288980010 / 11, 011 – 45204100.
  • हल्दीराम मार्केटिंग कांटेक्ट डिटेल – पता : बी 1 / एच 8, मोहन कोऑपरेटिव इंडस्ट्रियल एस्टेट मेन मथुरा रोड, नई दिल्ली – 110044.
  • हल्दीराम स्नैक्स कांटेक्ट डिटेल
  • हल्दीराम पता 1 : बी – 1 सेक्टर 63, नॉएडा 201307 (यूपी).
  • पता 2 : ए – 2,3,4, सेक्टर 65, नॉएडा 201307 (यूपी).
  • पता 3 : इंडस्ट्रियल एरिया रुद्रपुर, उत्तरांचल. 
  • हल्दीराम प्रोडक्ट्स कांटेक्ट डिटेल – एड्रेस : चांदनी चौक, दिल्ली – 110006.
  • हल्दीराम बिज़नेस इन्क्वारी डिटेल – ईमेल एड्रेस : sales@haldiram.com and enquiry@haldiram.com
  • हल्दीराम अधिकारिक वेबसाइट http://www.haldiram.com.

हल्दीराम के नमकीन, स्नैक्स के साथ ही मिठाइयाँ भी आती हैं. इसकी फ्रैंचाइज़ी के लिए निवेश करना एक बहुत अच्छा विकल्प हो सकता है. हमें उम्मीद है कि हल्दीराम फ्रैंचाइज़ी के बारे में ऊपर दी हुई सभी जानकारी आपके लिए सहायक होगी, और आपके लिए यह पैसे प्राप्त करने के लिए एक अच्छा साधन भी बन सकेगा.

अन्य पढ़ें –

Leave a Reply

Your email address will not be published.