Most Profitable Business : कोरोना से बचने के लिए उपयोगी हैण्ड वॉश सोप बनाने का बिज़नेस शुरू करें, होगी शानदार कमाई

दोस्तों जैसा कि संपूर्ण विश्व जानता है, आज तक कोरोना वायरस की महामारी रुकने का नाम नहीं ले रही है, ऐसे में आवश्यक सावधानियां हमें इस लाइलाज बीमारी से सुरक्षित रख सकता है. आज के समय में अपने हाथों को समय-समय पर धोने के लिए हैंड वॉश का इस्तेमाल किया जाता है. ऐसे में हैंडवॉश के व्यापार में काफी ज्यादा विकास हुआ है और यह अन्य सोप के मुकाबले बाजार में अधिक मूल्यों पर बेचे जाते हैं और यही कारण है, कि इस बजट में काफी ज्यादा मुनाफा है. आप भी बड़ी आसानी से हैंड वॉश सोप का व्यापार शुरू कर सकते हैं और इसे आसानी से बाजार में बेचकर अधिक मुनाफा कमा सकते हैं. आइए आज के इस विषय पर आधारित इस लेख को पूरा पढ़ते हैं.

hand wash soap business in hindi

नोटबुक बनाने का व्यवसाय करके युवा कमा रहे हैं लाखों, जानिए कैसे करते हैं ये बिज़नेस.

हैंड वॉश सोप बनाने के लिए आवश्यक सामग्री

आपको हैंड वॉश सोप बनाने के लिए कुछ आवश्यक सामग्री लगेगी और वह सभी सामग्री आपको आसानी से उपलब्ध भी हो जाएगी जो इस प्रकार से है.

  • आपको मार्केट में 200 रुपए प्रति किलोलीटर के हिसाब से शुद्ध जल मिल जाएगा.
  • आपको अपने हैंडवॉश में सुगंध को मिलाने के लिए इसे 450 रुपए प्रति किलोलीटर के हिसाब से खरीदना होगा.
  • इसमें आपको रंग भी डाल सकते हैं.
  • आपको सोडियम लरेन सल्फेट की भी आवश्यकता पड़ेगी.
  • आपको सीएलपीबी की भी आवश्यकता होगी.
  • इसके अतिरिक्त आपको कैडमियम 478 रुपए प्रति किलोग्राम लेने की भी आवश्यकता होगी.
  • अंत में आपको 10 रुपए प्रति किलोग्राम के हिसाब से नमक की भी जरूरत पड़ेगी.

प्रति 1 लीटर हैंड वॉश बनाने के लिए

यदि आप प्रति 1 लीटर के हिसाब से हैंड वॉश बनाना चाहते हैं, तो नीचे हमारे द्वारा बताई गई विधि को देखें.

  • 1 लीटर हैंड वॉश बनाने के लिए आपको सबसे पहले 850 ग्राम किसी भी एक प्लास्टिक के पात्र में शुद्ध पानी ले लेना है.
  • अब अलग से आपको 50 ग्राम सोडियम लॉरिल सल्फेट को माप कर रख लेना है. अब अलग से इसमें सुगंध का मिश्रण बनाने के लिए करीब दो से तीन ग्राम सुगंधित परफ्यूम मिला लेना है.
  • हम इन दोनों के मिश्रण को 850 ग्राम शुद्ध पानी में अच्छे से इसे मिश्रित कर देना है. अच्छे से मिश्रित हो जाने पर इसमें दोनों चीजें एक साथ मिल जाएंगी.
  • अब इस मिश्रण में आपको अलग से करीब 20 ग्राम सीएलपीबी मिलाना है.
  • अब आगे आपको इस संपूर्ण मिश्रण में अलग से 20 ग्राम कैडमियम को मिलाना है.
  • अपने इस हैंडवॉश को रंग प्रदान करने के लिए इसमें अच्छे क्वालिटी के एक सीमित मात्रा में रंग को मिलाना है.
  • अपने हैंड वॉश को गाढ़ा रूप प्रदान करने के लिए इसमें धीरे धीरे एक सीमित मात्रा में नमक को मिलाएं और जब आपका हैंडवॉश गाढ़ा हो जाए तो इसे छोड़ दे.
  • इतना करने के बाद आपका हैंडवॉश बन जाता है, अब अपने इस संपूर्ण मिश्रण को करीब 8 से 10 घंटों के लिए ऐसे ही छोड़ दें.

Most Demanding Business : कोरोनाकाल में शुरू करें ये बिज़नेस, बाजार में सबसे ज्यादा मांग हैं होगी लाखों में कमाई.

हैंड वॉश सोप के व्यापार को शुरू करने के लिए कुल लागत

आपका यह व्यापार बिल्कुल न्यूनतम धनराशि के निवेश में शुरू हो सकता है, आपको इसे शुरू करने के लिए मात्र 8 से 10 हजार रुपए का ही छोटा निवेश करना है. व्यापार विकसित होने पर आप अपने निवेश की राशि को अपने अनुसार बढ़ा सकते हैं.

हैंड वॉश सोप के लिए सामग्रियां कहां से पाए

हैंड वॉश बनाने के लिए जितनी भी सामग्रियों का इस्तेमाल किया जाता है, वह सभी आपको अपने नजदीकी मार्केट में बेहद आसानी से उपलब्ध हो जाएंगे. आप अपने अनुसार दुकानदार से बातचीत करके इनके दामों को भी कम से कम में खरीद सकते हैं.

लॉकडाउन के बाद ये व्यवसाय करने से हो सकता हैं डबल मुनाफा जानें कौन से हैं ये व्यवसाय.

हैंड वॉश सोप की पैकेजिंग

दोस्तों यदि हमें अपने हैंड वॉश को बाजार में बेचना है, तो इसे बेहद आकर्षित रूप प्रदान करना बहुत जरूरी है. बाजार में 250 मिलीलीटर से लेकर 1 किलो मिलीलीटर तक के आकर्षित दिखने वाले डब्बे आसानी से मिल जाते हैं. अब आप अपने मानक के हिसाब से अलग-अलग डिब्बों को बाजार से बड़ी संख्या में खरीद सकते हैं और ऐसे में यह डिब्बे आपको सस्ते भी मिलेंगे. अब अपने हैंडवॉश को ब्रांड प्रदान करने के लिए इसमें स्टीकर लगाएं और अलग-अलग मानक मात्रा के डिब्बों में आप अपने हैंड वॉश को माप कर भरे और अंत में इसे सील कर दें. इस प्रकार से आपके हैंडवॉश की आसानी से पैकेजिंग पूरी हो जाती है.

हैंड वॉश सोप की मार्केटिंग   

अपने इस प्रोडक्ट को बाजार में उतारने के बाद इसकी मार्केटिंग करनी शुरू कर देनी है. सबसे पहले तो आप अपने हैंड वॉश को ब्रांडिंग एवं अपने कंपनी का लोगो प्रदान करें. अब मार्केट में आप अपने हैंड वॉश के प्रमोशन के लिए अलग-अलग भीड़भाड़ वाली जगहों पर इसका पोस्टर लगवा सकते हैं और इसे प्रमोट कर सकते हैं. इसके अतिरिक्त आप चाहे तो ऑनलाइन रूप में अपने कंपनी के नाम पर एक वेबसाइट बनाकर अपने हैंडवॉश को ऑनलाइन रूप में भी सेल कर सकते हैं. हमें अपने हैंड वॉश की कीमत को बाजार में उपलब्ध अन्य हैंड वॉश के मुकाबले थोड़ा कम ही रखना है, इससे ग्राहक हमारे हैंडवॉश को ज्यादा खरीदेंगे.

सीएसटी डिजिटल सेवा केंद्र खोलें और करें अच्छी कमाई.

हैंड वॉश सोप के व्यापार के लिए मशीनरी

अपने हैंड वॉश सोप के व्यापार को शुरू करने के लिए हमें कुछ मशीनरी की आवश्यकता पड़ेगी. इसके लिए हमें दो प्रकार की मशीनरी चाहिए पहले तो हमें अपने सभी रासायनिक मिश्रण को मिलाने के लिए एक मिक्सर की आवश्यकता होगी. यह बाजार में आपको करीब 2 से 3 हजार रुपए की लागत में मिल जाएगा. वही हमें अपने इस प्रोडक्ट को सील करने पैकेजिंग करने के लिए एक अलग से मशीनरी चाहिए, यह बाजार में थोड़े अधिक मूल्यों में आसानी से मिल जाते हैं. इसके अतिरिक्त यदि आप चाहें तो शुरुआत में मशीनरी का इस्तेमाल ना करते हुए कुछ मजदूरों की सहायता से भी अपने इस व्यवसाय को एक स्टार्ट प्रदान कर सकते हैं.

हैंड वॉश सोप के व्यापार का पंजीकरण

अपने इस व्यापार को शुरू करने के लिए हमें कई प्रकार के लाइसेंस या पंजीकरण की आवश्यकता होती है.

  • व्यापार जब धीरे-धीरे बड़े स्तर पर हो जाए, तो हमें इसे आरओसी के अंतर्गत पंजीकृत करवाना चाहिए. अपने इस व्यापार का आपको पैन कार्ड बनवाना होगा और पोलूशन कंट्रोल बोर्ड से हमें कंसेंट क्लीयरेंस के लिए आवेदन भी करना अनिवार्य होगा.
  • अपनी उत्पादकों को ब्यूरो ऑफ इंडियन स्टैंडर्ड्स के अंतर्गत पंजीकृत करवाएं और यहां से आईएसआई का ट्रेडमार्क प्राप्त करने के लिए आवेदन भी कर दें. आईएसआई ट्रेडमार्क प्राप्त करने से हमारे उत्पादों की विश्वसनीयता मार्केट में बढ़ जाती है.

अपने बिज़नेस का जीएसटी रजिस्ट्रेशन कराने के लिए जीएसटी सुविधा केंद्र जायें.

हैंड वॉश सोप के व्यापार के लिए स्थान 

वैसे तो अपने इस व्यापार को शुरू करने के लिए हमें किसी विशेष स्थान की जरूरत नहीं पड़ती, फिर भी आपको इसे शुरू करने के लिए कम से कम 200 स्क्वायर फीट की जगह चाहिए होगी. व्यापार का विकास होने पर इसके उत्पादन की मात्रा में भी बढ़ोतरी होगी और इसकी मांग के साथ साथ में इसकी उत्पादन के लिए और भी बड़े जगह की आवश्यकता हो सकती है.

इस तरह से आप बिल्कुल न्यूनतम निवेश में आसानी से आज के समय में अधिक मांग में रहने वाले हैंडवॉश के व्यापार को शुरू करके अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं.

FAQ

Q : क्या आज के समय में हैंडवॉश सोप का व्यापार शुरू किया जा सकता है ?

Ans : जी बिल्कुल आप इसे आसानी से शुरू कर सकते हैं.

Q : हैंडवॉश सोप के व्यापार को शुरू करने के लिए कितना निवेश करना होगा ?

Ans : 30 से 40 हजार रुपए.

Q : हैंडवॉश सोप बनाने का व्यापार कहां से शुरू कर सकते हैं ?

Ans : आप इस व्यापार को कहीं पर भी आसानी से कर सकते हैं.

Q : हैंडवॉश सोप बनाने का व्यापार शुरू करने के लिए लाइसेंस कहां से प्राप्त करें ?

Ans : अपने नजदीकी उद्योग विभाग से इसके बारे में जानकारी प्राप्त करें.

Q : हैंडवॉश सोप के व्यापार से हम कितना कमा सकते हैं ?

Ans : हर महीने 50 से 70 हजारों रुपए तक का मुनाफा.

अन्य पढ़ें –

Leave a Reply

Your email address will not be published.