हाथ से बने गहने (हैंडमेड ज्वेलरी) का बिज़नेस शुरू करें | Handmade Jewellery Making Business in Hindi

हाथ से बने गहने, हैंडमेड ज्वेलरी, बनाने का तरीका, विधि, डिज़ाइन, लागत, कच्चा माल, कमाई (Handmade Jewellery Making, Business, Material, Process, at Home, Design, Investment, Benefit, License, Registration in Hindi)

वर्तमान समय में आर्टिफिशियल ज्वेलरी लोगों की पहली पसंद बनी हुई है क्योंकि इसमें एक से बढ़कर एक डिजाइन होते हैं जो देखने में काफी आकर्षक और लुभावने लगते हैं. अब वह जमाना गया जब लोग सोने-चांदी की ज्वेलरी को बहुत अधिक पसंद करते थे, क्योंकि अब फैशनेबल आर्टिफिशियल ज्वेलरी लोगों की फेवरेट बनी हुई है. विशेषकर हाथ से बनी हुई ज्वेलरी बहुत ज्यादा डिमांड में है. यहां बता दें कि अगर आपके अंदर क्रिएटिविटी है, तो आप इस व्यवसाय को अपने घर से ही शुरू कर सकते हैं और हर महीने एक अच्छी आमदनी कमा सकते हैं. इस व्यवसाय की सबसे उत्तम बात यह है कि इसे आप बहुत कम लागत में शुरू कर सकते हैं. अगर आप क्रिएटिव है और कम निवेश में हैंडमेड ज्वेलरी का व्यवसाय करना चाहते हैं, तो हमारे इस लेख को पूरा पढ़ें क्योंकि हम इस व्यवसाय के बारे में सारी आवश्यक जानकारी देने वाले हैं.

handmade jewellery making business in hindi

घर के मसालें बनाने का बिज़नेस करके कर सकते हैं लाखों में कमाई.

हैंडमेड ज्वेलरी बिज़नेस कैसे शुरू करें (How to Start)

यदि आप कम बजट में हैंडमेड ज्वेलरी बिज़नेस को शुरू करना चाहते हैं तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस काम को शुरू करने के लिए सबसे ज्यादा आपका क्रिएटिव होना महत्वपूर्ण है. अगर आपके अंदर हुनर है तो आप उसका इस्तेमाल करके इंटरनेट के माध्यम से विभिन्न प्रकार के ज्वेलरी डिजाइन बनाना सीख कर इस व्यवसाय को सफलतापूर्वक कर सकते हैं. इस बात का ध्यान रखें कि आपको यह बिजनेस शुरू करने से पहले हैंडमेड ज्वेलरी को बनाने के लिए सारी तकनीकों को सीखना होगा और इसके लिए आप यूट्यूब पर वीडियो देख सकते हैं या फिर आप चाहे तो कोई छोटा सा कोर्स भी कर सकते हैं. साथ ही आपको यह जानकारी दे दें कि यह व्यवसाय एक बहुत ही मुनाफे वाला है जिसमें आपको अधिक इन्वेस्टमेंट की आवश्यकता भी नहीं होगी.

हैंडमेड ज्वेलरी बिज़नेस के लिए आवश्यक स्थान (Location)

यदि आपको यह समझ में नहीं आ रहा है कि कम पैसों में आप किस प्रकार से अपने हैंडमेड ज्वेलरी के बिजनेस को शुरू कर सकते हैं, तो यहां आपको बता दें कि अगर आपके पास कोई दुकान है तो आप उसमें अपने काम को शुरू कर सकते हैं. इस प्रकार आपके दुकान के किराए के पैसे बच जाएंगे. या फिर आप इस व्यवसाय को अपने घर से भी आरंभ कर सकते हैं. बाद में जब आपका व्यवसाय खूब अच्छा चलने लगे तो फिर आप मार्केट में दुकान ले सकते हैं.

कुटीर उद्योग शुरू करें चमक जाएगी आपकी किस्मत, बन जायेंगे आप भी मालामाल.

हैंडमेड ज्वेलरी बनाने के लिए कच्चा माल (Raw Material)

ज्वेलरी बनाने के लिए आपको कच्चे माल की भी आवश्यकता होगी इसलिए आप अपने सामान को किसी होलसेल बाजार से ही खरीदें, क्योंकि वहां पर यह उचित दामों में मिल जाएगा. यहां बता दें कि अगर रिटेल में आप इस सामान को खरीदेंगे तो आपको फिर इस व्यापार से मुनाफा नहीं होगा. साथ ही साथ जब आप अपने ज्वेलरी के डिजाइन बनाने के लिए कच्चा माल लें तो उससे पहले आप यह डिसाइड कर लें कि आपको किस तरह के डिजाइन बनाने हैं और फिर उसी के अनुसार कच्चा माल खरीदें.

हैंडमेड ज्वेलरी बिज़नेस के लिए रजिस्ट्रेशन एवं लाइसेंस (Registration and License)

यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण पहलू है जिसे अकसर लोग अनदेखा कर देते हैं. आप ऐसी गलती ना करें और अपने ब्रांड का एक यूनिक सा नाम रखें, और साथ ही साथ अपने व्यवसाय के लिए ट्रेड लाइसेंस भी बनवाएं. इस प्रकार आपको अपनी हैंडमेड ज्वेलरी को ऑनलाइन बेचने, जीएसटी नंबर प्राप्त करने एवं अन्य बहुत सारी सुविधाएं प्राप्त हो जाएंगी.

जीएसटी सुविधा केंद्र खोलकर करें कमिया, सरकार कर रही है मदद.

हैंडमेड ज्वेलरी के व्यवसाय की मार्केटिंग (Marketing)

हर नए और पुराने बिजनेस को सफलतापूर्वक चलाने के लिए उसकी मार्केटिंग करना अत्यंत अनिवार्य होता है. विशेषकर जब कोई बिजनेस नया शुरू होता है तो उस समय उसकी मार्केटिंग बहुत अधिक महत्व रखती है. अपने हैंडमेड ज्वेलरी बिजनेस की मार्केटिंग आप ऑफलाइन करने के साथ-साथ ऑनलाइन भी करें इससे आपको अधिक फायदा होगा. साथ ही आपको यह भी बता दें कि अगर आप अपने काम के लिए एक वेबसाइट बनाकर अपने सारे डिज़ाइनों को वहां पर बेचेंगे तो आपका बिजनेस बहुत तेजी के साथ आगे बढ़ेगा और दूर-दूर तक आपके प्रोडक्ट पहुंचने लगेंगे.

हैंडमेड ज्वेलरी के लिए ग्राहक (Target Customer)

आप हैंडमेड ज्वेलरी के व्यवसाय को शुरू करने के बाद अपने घर के नजदीकी लोकल बाजार में कॉस्मेटिक दुकानों पर बेच सकते हैं. इसके अलावा आप अपनी हैंडमेड ज्वेलरी को क्राफ्ट मेले में बेचने के साथ-साथ ऑनलाइन विभिन्न ई-कॉमर्स वेबसाइट जैसे फ्लिपकार्ट, अमेजॉन, पेटीएम, मिंत्रा इत्यादि पर भी बेच सकते हैं. आजकल लोग व्हाट्सएप ग्रुप के माध्यम से भी अपने प्रोडक्ट्स को सेल कर रहे हैं तो आप भी इस ट्रिक को अपनाकर अपनी हैंडमेड ज्वेलरी आसानी से सेल कर सकते हैं. साथ ही आपको हमेशा इस बात का खास ध्यान रखें कि आपकी ज्वेलरी के डिजाइन यूनिक और दूसरों से हटकर होने चाहिए, क्योंकि लोग उन्हीं चीजों को अधिक पसंद करते हैं जो खूबसूरत और सबसे अलग होती हैं.

पेटीएम एजेंट बनें, होती हैं जबरस्त कमाई, जानें कैसे बन सकते हैं.

हैंडमेड ज्वेलरी बिज़नेस में लागत (Investment)

इस बिजनेस की सबसे अच्छी बात यह है कि आप इसको बहुत कम पैसों में अपनी क्रिएटिविटी के साथ आसानी से शुरू कर सकते हैं. जैसा कि आपको पता ही होगा कि हर व्यापार को करने के लिए इन्वेस्टमेंट करने की जरूरत होती है. यहां आपको हम बता दें कि अगर आप हैंडमेड ज्वैलरी का व्यवसाय करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको 5 हजार रुपए से लेकर 10 हजार रुपए तक की लागत आएगी. जानकारी के लिए बता दें कि आपको हैंडमेड ज्वेलरी बिज़नेस शुरू करने के लिए गहने बनाने वाले सामान की आवश्यकता होगी, जिसको खरीदने के लिए आपका मामूली सा खर्चा आएगा.

हैंडमेड ज्वेलरी बिज़नेस से लाभ (Profit)

इस बिज़नेस को करने में आपको प्रतिमाह 30 से 40 हजार रूपये तक का मुनाफा हो सकता है. घर बैठे इस बिज़नेस से इतनी कमाई होना बेहतर हो सकता है.

सोशल मीडिया के जरिये घर बैठे लाखों की कमाई करें.

हैंडमेड ज्वेलरी बिज़नेस में जोखिम (Risk)

इस बिज़नेस को करने में कोई भी रिस्क नहीं है, क्योंकि हैंडमेड ज्वेलरी की डिमांड हर समय बाजार में बनी होती है. आने वाले समय में यह और भी अधिक बढ़ सकती है. इसलिए इस बिज़नेस में आपको कोई जोखिम नहीं हो सकता है. लेकिन आपको एक बात का ख्याल रखना होगा कि आपके बनाये गहने की डिज़ाइन लोगों को पसंद आये.

तो यह था हैंडमेड ज्वेलरी बनाने का बिज़नेस, जिससे आप घर बैठे लाखों की कमाई कर सकते हैं.

FAQ

Q : हैंडमेड ज्वेलरी का बिजनेस कितने रुपए में शुरू किया जा सकता है ?

Ans : लगभग 5-10 हजार रुपए में.

Q : क्या हैंडमेड ज्वेलरी का बिजनेस घर से शुरू किया जा सकता है ?

Ans : जी हां.

Q : हैण्डमेड व्यवसाय को शुरू करने के लिए क्या ट्रेड लाइसेंस जरूरी होता है ?

Ans : हां, क्योंकि यह आगे काफी काम आता है.

Q : हैंडमेड ज्वेलरी के बिजनेस से हर महीने कितने रुपए कमाए जा सकते हैं ?

Ans : हर महीने हजारों रुपए कमाए जा सकते हैं.

Q : हैंडमेड ज्वेलरी बिजनेस को शुरू करने के लिए क्या किसी विशेष प्रशिक्षण की आवश्यकता होती है ?

Ans : बिल्कुल नहीं, बस आपके अंदर क्रिएटिविटी होनी चाहिए.

अन्य पढ़ें –

Leave a Reply

Your email address will not be published.