हाथ से बने गहने (हैण्ड मेड ज्वेलरी) बनाने का व्यापार करें | Handmade Jewellery Making Business in Hindi

हाथ से बने गहने या  हैण्ड मेड ज्वेलरी बनाने का व्यापार कैसे करें, निवेश, मुनाफा, लाइसेंस, जोखिम (How to Start Handmade Artificial Jewellery Making Business, Kaise Karein, Shop, Wholesale, Investment, Profit, License, Risk in Hindi)

आज तक नयी फैशन की मांगी काफी ज्यादा बढ़ रही है ऐसे में अगर आप हाथ से बने गहनों का व्यापार शुरू करे तो आपको इसमें काफी ज्यादा मुनाफा हो सकता है. हाथ से बनी ज्वैलरी को आजकल लोग काफी पसंद करते है खासकर महिलाएं. हाथ से बनी ज्वैलरी एक ऐसा व्यवसाय है जिसे आप अगर आज शुरू करते है तो आगे आने वाले कुछ ही समय में आपका व्यवसाय सातवें आसमान तक जा सकता है. अतः आप इस लेख में आपको हाथ से बने गहनों के के व्यापार के बारे में बताने जा रहे है. अतः आप इस लेख को अंत तक पढ़ें ताकि आपको इसके संदर्भ में पूरी जानकारी मिल सके. 

handmade jewellery making business in hindi

हाथ से बने गहने व्यापार (Handmade Jewellery Making Business)

अगर आप एक अच्छी डिजाइन बना सकते है तो यह व्यवसाय आपके लिए है. अगर आपको गहने बनाने का शौक है तो आप भी इस व्यवसाय को शुरू कर सकते है. आपने देखा होगा की बाजार में रोजाना कई सारी डिजाइन आती है जिससे गहने काफी शानदार दिखते है. ऐसे में अगर आप भी कोई अच्छी डिजाइन बनाते है तो आप भी एक अच्छा व्यवसाय चालू कर सकते है. आपको ऐसी डिजाइन बनानी है जिसे लोग देखते ही खरीद ले. 

हाथ से बनी ज्वेलरी का व्यवसाय चालू करने के लिए आप अपने स्तर पर छोटा व्यवसाय चालू कर सकते है. अपने व्यवसाय के साथ आप कुछ अन्य प्रकार की डिजाइन बना सकते है जो एकदम नई और नयी स्टाइल वाली हो. आप ज्वेलरी में कानों के झुमके, अंगूठियां इत्यादि बना कर बाजार में बेच सकते है. आप इसे दो तरह से शुरू कर सकते है. पहले तो आप खुद की डिजाइन बना कर उसके अनुरूप ज्वेलरी तैयार कर उसे बेच सकते है. दूसरी अगर आप किसी कंपनी फ्रेंचाइजी लेना है तो उसमें आपको दूसरी कंपनी के अधीन काम करना पडता है, आपको उसी डिजाइन की ज्वेलरी को बेचना पड़ता है तो वह कंपनी बना कर देती है. 

हाथ से बने गहने व्यापार बाजार मांग (Market Research)

अगर आप हाथ से बनी ज्वेलरी का व्यवसाय शुरू करना चाहते है तो ऐसे में आपको पहले बाजार की मांग को देखना होगा की आखिरी बार की मांग क्या है. आज के समय में किस प्रकार की डिजाइन की मांग ज्यादा है, आपको उसके अनुरूप ही डिजाइन तैयारी करनी होगी. किसी भी व्यवसाय को बढाने के लिए बाजार रिसर्च का करना काफी महत्वपूर्ण है. 

हाथ से बने गहने कच्चा माल (Raw Material)

हाथ से बनी ज्वैलरी बनाने के लिए आपको सबसे पहली आवश्यकता होती है सोने व चांदी की. आप अगर सोना व चांदी छोटे स्तर पर खरीदना चाहते है तो आप इसे बाजार से खरीद सकते है और अगर आप इसे बड़े स्तर पर खरीदना चाहते है तो इसके लिए आप किसी बड़ी कंपनी से सम्पर्क कर सकते है. 

हाथ से बने गहने व्यापार शुरुआत (How to Start)

इस प्रकार के व्यवसाय को आप आसानी से इन निम्न स्टेप्स के आधार पर शुरू कर सकता है. 

  • अगर आपको ज्वेलरी की डिजाइन करनी आती तो आप घर पर ऐसी ही ज्वेलरी डिजाइन कर सकते है. 
  • इस व्यवसाय को शुरू करने से पहले आपको बाजार की डिमांड को जानना होता है. 
  • अपने व्यवसाय को स्र्टाटअप के तौर पर शुरू करे.
  • आप अपनी डिजाइन की सामग्री घर पर भी बना सकते है. 

हाथ से बने गहने व्यापार स्थान (Location) 

किसी भी व्यवसाय को शुरू करने के लिए एक अच्छी लोकेशन का चुनाव करना जरूरी है. अगर आप एक अच्छी लोकेशन का चुनाव करते है तो ऐसे में आप अपने व्यवसाय को काफी अच्छा बढा सकते है. लोकेशन का चुनाव करने से पहले इस बात का जरूर ख्याल रखें की आप किस स्तर का व्यवसाय शुरू कर रहे है. 

हाथ से बने गहने व्यापार लाइसेंस (License)

अगर आप छोटे स्तर पर कोई व्यवसाय कर रहे है तो ऐसे में अगर आप रजिस्ट्रेशन नही करते है तो इसमें कोई दिक्कत नहीं होती है पर अगर आप बड़े स्तर पर व्यवसाय का शुभारम्भ करते तो उसके लिए आपको प्रोपराईटर के तौर पर रजिस्ट्रेशन कराना जरूरी होता है. 

हाथ से बने गहने व्यापार Staff 

यह इस बात पर निर्भर करता है की आप किस स्तर का व्यवसाय शुरू करते है. अगर आप छोटे स्तर का व्यवसाय शुरू करते है तो आपको ज्यादा स्टाफ की आवश्यकता नहीं होती है पर अगर आप बड़े स्तर पर काम शुरू करते है तो आपको इसमें कम से कम 10 व्यक्तियों की आवश्यकता हो सकती है. 

हाथ से बने गहने Packaging

किसी भी सामान को केवल बनाना की अच्छा नहीं होता है उसे अच्छी तरह से पैकिंग करना भी होता है ताकि ग्राहको को वह सामान अच्छा लगे. आप इन चीजों की पैकिंग इस तरह से करे की वह पैक भी रहे और ग्राहक सोने और ज्वेलरी की डिजाइन भी देख सके. 

हाथ से बने गहने व्यापार खर्च (Investment)

आपके इस व्यवसाय पर कितना खर्चा आता है यह इस बात पर निर्भर करता है की आप किस स्तर का व्यवसाय करते है. फिर भी इस व्यवसाय में आपको कम से कम 1,00,000 रुपये की आवश्यकता पड़ सकती है क्योंकि आपको पहले चांदी और सोना खरीदना होता है और उसके साथ कुछ सामान भी खरीदना होता है जो ज्वेलरी बनाने में उपयोगी होते है. 

हाथ से बने गहने व्यापार मुनाफा (Profit)

यह बताना तो मुश्किल होगा की आपको एक्जेक्ट कितना मुनाफा हो सकता है पर आपको इतना जरूर बता दे की इसमे आपको 40 प्रतिशत से 60 प्रतिशत के मध्य मुनाफा हो सकता है. अगर आप एक अच्छे मैनेजमेंट के साथ इस काम को शुरू करते है तो यह मुनाफा बढ़ भी सकता है. 

हाथ से बने गहने व्यापार Marketing 

व्यवसाय को शुरू करने के साथ सबसे बडी आवश्यकता होती है की आप किस तरह से अपने व्यवसाय का प्रसार कर सकते है. अपने व्यवसाय का प्रसार करने के लिए आप इन कुछ आसान से टिप्स को फॉलो कर सकते है. 

  • खुद की बनाये वेबसाईट – आज के जमाने में किसी भी व्यवसाय को बढाने के लिए व्यवसाय सबसे अहम रोल निभाती है. ऐसे में अगर आप अपने व्यवसाय की एक वेबसाइट बनाते है और उसके जरिये अपने प्रोडक्ट को बेचते है तो आपके व्यवसाय का मुनाफा बढने का भी चांस ज्यादा रहता है. 
  • सोशल मीडिया के जरिये बढ़ाये व्यवसाय – अगर आप अपने व्यवसाय के लिए वेबसाइट नहीं बनाना चाहते है तो आप उसके अतिरिक्त सोशल मीडिया का भी सहारा ले सकते है. यहाँ पर आप अपने प्रोडक्ट को प्रमोट कर सकते है जो की काफी फायदेमंद हो सकता है. 
  • क्षेत्रीय स्तर पर करे प्रसार – अगर आप अपने व्यवसाय को केवल किसी एक विशेष क्षेत्र में बढाना चाहते है तो आप उसके लिए अपने व्यवसाय से संबंधित  पम्पलेट भी छपवा सकते है और उनसे संबंधित क्षेत्र में बटा सकते है. 

हाथ से बने गहने व्यापार Risk 

वैसे तो हर प्रकार के व्यवसाय में जोखिम तो रहता है. अगर आप अपने इस व्यवसाय को शुरू करते है तो इसमें भी जोखिम होता है. सोने चांदी के व्यवसाय में अगर एक ही जोखिम है वह है सोने चांदी के दाम, पर फिर भी इस व्यवसाय में जोखिम कम होता है. 

इस लेख में आपको हाथ से बने गहनों के व्यवसाय के बारे में बताया गया है. उम्मीद करते है आपको यह लेख पसंद आया होगा और यह जानकारी आपके लिए उपयोगी रही होगी. आप अपने सुझाव हमें नीचे बता सकते है. 

FAQ

Q : हाथ से बने व्यवसाय को किस सीजन में शुरू करना चाहिए ?

Ans : अगर आप शादियों के सीजन में इस व्यवसाय को शुरू करते है तो आपको इसमें अच्छा खासा मुनाफा ज्ञ हो सकता है. 

Q : क्या हाथ से बनी ज्वैलरी सुरक्षित है ?

Ans : अगर आप इस बात का जवाब ढूंढ रहे है तो इस बात का जवाब है हा! सामान्य तौर पर हाथ से बनी ज्वैलरी काफी ज्यादा सुरक्षित रहती है. 

Q : हाथ से बनी ज्वैलरी से हम कैसे पैसे कमा सकते है ?

Ans : हाथ से बनी ज्वैलरी को ऑनलाइन और ऑफलाइन बेच कर पैसे कमा सकते है. 

Q : क्या ज्वेलरी व्यवसाय को ऑनलाइन प्रमोट करना सही है ?

Ans : हां! अगर आप अपने व्यवसाय को ऑनलाइन प्रमोट करते है तो आपको इससे काफी ज्यादा फायदा मिल सकता है. 

अन्य पढ़ें –

Leave a Reply

Your email address will not be published.