High Earning Business : सरकार की मदद से शुरू करें आयात निर्यात का बिज़नेस, होता है लाखों का मुनाफा

आयात निर्यात का व्यापार कैसे करें, इंपोर्ट एक्सपोर्ट बिजनेस, क्या है, कार्य, लाइसेंस, लाभ, (Import Export Business in Hindi) (Plan, Ideas, License, Taining, Profit Margin, Management Work)

दोस्तों यदि आप थोड़ा निवेश करके लंबे समय चलने वाला किसी भी प्रकार का जैसा करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको काफी ज्यादा सोच विचार करना पड़ता है, तब जाकर आपको कोई व्यापार शुरू करने का आईडिया मिल पाता है. मगर हम अपने इस वेबसाइट के जरिए आपको व्यवसाय शुरू करने के अनगिनत रास्तों के बारे में बताते हैं और आज हम आपको लंबे समय तक चलने वाला स्थाई व्यापार आयात निर्यात के बारे में बताने वाले हैं.यदि आप इस व्यापार को करते हैं, तो आप एक लंबे समय के लिए अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं और यह व्यापार अपने आप में ही काफी ज्यादा प्रोफेशनल व्यापार है. आइए जानते हैं, आयात निर्यात के व्यापार को कैसे शुरू किया जा सकता है.

import export business in hindi

केवल 5 हजार का निवेश कर खोलें टिफिन सर्विस सेंटर, शानदार कमाई करने का मिल रहा है अवसर.

आयात निर्यात का व्यापार कैसे शुरू किया जा सकता है (How to Start Import Export Business)

दोस्तों इस व्यापार शुरू करने से पहले हमें थोड़ा सोच विचार करना पड़ता है, हम इस व्यापार को किसी कंपनी के जरिए भी जुड़ कर कर सकते हैं या फिर कोई अपना प्रोडक्शन का काम है तो उसने अपने आयात निर्यात के व्यापार को भी जोड़ सकते हैं. इस व्यापार को शुरू करने के लिए हमें कुछ कानूनी आदेश भी लेना पड़ता है और फिर हम इसे आसानी से शुरू कर सकते हैं.

आयात निर्यात के व्यापार की बाजार में मांग (Market Research)

दोस्तों आज के समय में लगभग बहुत सारे ऐसे काम है, जो आयात निर्यात के बिना पूरे ही नहीं किए जा सकते हैं. जितने भी कॉमर्स कंपनियां है, आजकल वह भी आयात निर्यात के काम को किसी प्रोफेशनल को कॉन्ट्रैक्ट के रूप में देती हैं और इसके अतिरिक्त भी बहुत सारे ऐसे रास्ते हैं, जहां पर हम आयात निर्यात का व्यापार शुरू कर सकते हैं और मुनाफा कमा सकते हैं.

लोगों के घर का इंटीरियर डिज़ाइन करें, होगी लाखों में कमाई, ऐसे कर सकते हैं बिज़नेस.

आयात व्यापार शुरू करने की प्रक्रिया (Import Process)

आयात व्यापार को शुरू करने के लिए आपको ज्यादा कुछ करना नहीं पड़ता नीचे आपकी विषय पर जानकारी पढ़ें.

  • दोस्तों इस व्यापार को दो तरीके से शुरू किया जा सकता है पहला हम किसी भी कंपनी से संपर्क करके उनके सामान को आयात कर सकते हैं और दूसरा हम अपने व्यापार को चलाने के लिए इस व्यवसाय को शुरू कर सकते हैं.
  • किसी कंपनी के माध्यम से यदि हम यह व्यापार शुरू करना चाहते हैं, तो हमें किसी भी कंपनी को संपर्क करना है.
  • आप इस व्यापार को चलाने के लिए बड़ी-बड़ी कंपनियों से संपर्क कर सकते हैं या फिर आज के समय पर बहुत सारे ई-कॉमर्स कंपनियां मौजूद है, जो अपने आर्डर को लेने के लिए आयात निर्यात से संबंधित काम को किसी आयात निर्यात कंपनी को कॉन्ट्रैक्ट देती हैं या फिर उन्हें आर्डर देती हैं.
  • कंपनी के द्वारा आर्डर का कॉन्ट्रैक्ट मिलने पर आप उनके  माल को जहां से वह मंगाना चाहते हैं, वहां से मंगवा कर उनके गोडाउन में शिफ्ट करवा सकते हैं.
  • आप ऐसी कंपनियों को ऑनलाइन या फिर ऑफलाइन दोनों ही रास्तों से संपर्क कर सकते हैं.
  • आज बहुत ज्यादा कंपनियां तो इस काम से संबंधित वेबसाइट क्वायरी भी निकालते हैं और बस उनके बारे में पता करके आपको अपना काम शुरू कर देना है.

निर्यात का व्यापार शुरू करने की प्रक्रिया (Export Process)

जिस प्रकार से आप आजाद के व्यापार को शुरू कर सकते हैं, ठीक उसी प्रकार से आप निर्यात के व्यापार को भी शुरू कर सकते हैं, इन दोनों में किसी भी प्रकार का अंतर नहीं है और यह व्यापार एक दूसरे से जुड़े हुए हैं.बहुत से ऐसे लोग होते हैं, जो सिर्फ आयात करते हैं और बहुत से ऐसे लोग होते हैं, जो सिर्फ निर्यात करते हैं, परंतु ज्यादातर लोग आयात निर्यात दोनों ही व्यवसाय को एक साथ करना पसंद करते हैं और ऐसे में मुनाफा भी ज्यादा होने का संभावना रहता है.

कुरियर सर्विस के बिज़नेस से कमा सकते हैं, 5 लाख रूपये, जानिए कैसे कर सकते हैं बिज़नेस.  

आयात निर्यात व्यापार शुरू करने के लिए स्थान (Location)

इस व्यापार को शुरू करने के लिए हमें किसी भी प्रकार की विशेष आसान की आवश्यकता नहीं पड़ती. यदि हम अपने लिए और अपने व्यवसाय के लिए इस आयात निर्यात के व्यापार को शुरू करते हैं, तो हमें अपने माल को एक स्थान पर रखने के लिए एक गोडाउन की आवश्यकता पड़ेगी और गोडाउन आप कहीं पर भी खोल सकते हैं. जब हम किसी कंपनी या फिर किसी ई-कॉमर्स कंपनी के साथ जुड़कर आयात निर्यात में काम करते हैं, तो हमें किसी भी गोडाउन की आवश्यकता नहीं पड़ती सीधे हमें अपने क्लाइंट से आर्डर लेना है और उसके बाद उसके माल को एक स्थान से उठाकर उसके गोडाउन में बस रखना है.

आयात निर्यात के व्यापार को शुरू करने के लिए लाइसेंस या पंजीकरण (License and Registration)

इस प्रकार के व्यवसाय को शुरू करने के लिए हमें अपने जिले या फिर राज्य के व्यापार विभाग में जाना है और उन्हें इस व्यापार से संबंधित जानकारी प्रदान कर के लाइसेंस प्राप्त करना है. यदि आप एक देश से दूसरे देश के बीच आयात निर्यात का काम शुरू करते हैं, तो इसके लिए आपको केंद्रीय उद्योग विभाग से लाइसेंस प्राप्त करना है और यदि आप सिर्फ भारत देश में आयात निर्यात करते हैं, तो इस लाइसेंस को आप अपने प्रदेश या जिले से भी जारी करवा सकते हैं. यदि आप ई-कॉमर्स कंपनी या फिर किसी भी प्राइवेट कंपनी के साथ जोड़कर आयात निर्यात का व्यापार शुरू कर रहे हैं, तो ऐसे में हमें एक कॉन्ट्रैक्ट पेपर पर अपने टर्म एंड कंडीशन और उनके टर्म एंड कंडीशन को तैयार करना है और फिर इस व्यापार को बिना किसी रुकावट से शुरू कर देना है.

टायर का व्यवसाय करने से होती है प्रतिदिन 50 हजार रूपये की कमाई, ऐसे शुरू कर सकते हैं बिज़नेस.

आयात निर्यात के व्यापार के लिए स्टाफ और वाहन की व्यवस्था (Staff)

दोस्तों इस व्यापार को शुरू करने के लिए स्टाफ मेंबर की आवश्यकता पड़ेगी, क्योंकि इस व्यापार में सामान को इधर से उधर ले जाने और एक स्थान से दूसरे स्थान पर रखने के लिए स्टाफ चाहिए होते हैं. आप स्टाफ अपने लोकल एरिया या फिर कहीं से भी आसानी से हार कर सकते हैं और अपने स्टाफ को मैनेज करने के लिए आपको एक मैनेजर भी चाहिए होगा, जो उनके कामों को बताएगा और काम पूरा हो जाने पर रजिस्टर पर सारा डिटेल मेंशन करेगा. अब बारी आती है, वाहन की आपको इस व्यापार में दूर-दूर से माल को इंपोर्ट एक्सपोर्ट करना होता है और ऐसे में आपको लगेज वाहन चाहिए होगा, जो एक स्थान से दूसरे स्थान तक माल को ले जाने का काम करेगा. आप चाहे तो भारतीय रेल मालगाड़ी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं, जो कि इंपोर्ट एक्सपोर्ट के व्यापार में आज के समय में अपनी अहम भूमिका निभाती है. बस आपको गाड़ी की बुकिंग करनी है और उसके आपको माल का इंपोर्ट एक्सपोर्ट करना है.

आयात निर्यात व्यापार में सभी चीजों को मैनेज करने का काम (Management Work)

दोस्तों इंपोर्ट एक्सपोर्ट के व्यापार में हमें अपने क्लाइंट से लेकर और अपने स्टाफ मेंबर तक सभी चीजों को मैनेज करना पड़ता है और इस विषय पर हमें एक विशेषज्ञ को रखना बेहद आवश्यक है. हमें इस व्यापार को शुरू करने के लिए ऐसे व्यक्ति को ढूंढना चाहिए जो पहले से इस क्षेत्र में काम कर चुका हूं और उसके पास सारी चीजों को मैनेज करने का अनुभव हो.आज के समय में आपको ऐसे बहुत से कर्मचारी मिल जाएंगे बस आपको थोड़ा धैर्य रखकर और चतुराई के साथ में ढूंढने की आवश्यकता है.

बिडिंग मटेरियल का बिज़नेस देता है करोड़ों कमाने का मौका, ऐसे शुरू करें बिज़नेस.

आयात निर्यात की व्यापार में कुल निवेश (Investment)

यह व्यापार थोड़ा बड़े स्तर का है, तो हमें इस व्यापार को शुरू करने के लिए थोड़ा बड़ा निवेश करना पड़ता है. इस व्यापार में हमें सबसे ज्यादा वाहन और स्टाफ मेंबर के खर्चे के ऊपर निवेश करना पड़ता है. फिर भी न्यूनतम रूप में हम इस व्यवसाय को आसानी से 5 से लेकर 15 लाख रुपए के न्यूनतम निवेश में शुरू कर सकते हैं.

आयात निर्यात के व्यापार में लाभ (Profit Margin)

दोस्तों एक आर्डर को कंप्लीट करने के बाद हमें पूरे खर्चे को निकालने के बाद कम से कम आसानी से एक लाख रुपए से लेकर 1.5 लाख रुपए तक का मुनाफा होता है और यह प्रति ऑर्डर के हिसाब से मुनाफा बढ़ सकता है. अर्थात हम महीने में आसानी से 15 से 20 लाख रुपए का मुनाफा इस व्यापार को शुरू करके कमा सकते हैं.

सीएससी डिजिटल सेवा केंद्र : सरकार की मदद से खोले ये केंद्र होगी लाखों की कमाई.

आयात निर्यात के व्यापार में रिस्क (Risk)

आज के समय में आयात निर्यात करने वाली कंपनियों की बहुत ही ज्यादा कमी है और आप चाहे तो इस व्यापार को शुरू करके सिर्फ लाभ कमा सकते हैं. हमारे देश में इस व्यापार में बहुत ही कम रिस्क है,क्योंकि इस व्यापार को करने वाले लोगों की संख्या बहुत कम है, बस हमें थोड़ा एक तीव्र दिमाग की आवश्यकता है और उसके बाद हमें सही तरीके से काम करने की जरूरत है. कुल मिलाकर इस व्यापार का रिस्क और लाभ आपके ऊपर निर्भर करता है.

आज के समय में हमारे भारत में आयात निर्यात के व्यापार को कार्यक्रम अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं और यह एक लॉन्ग टर्म व्यापार है, जो हमें मुनाफा लंबे समय तक प्रदान करेगा.

FAQ

Q : आयात निर्यात के व्यापार को शुरू करने के लिए क्या हमें किसी विशेष शैक्षणिक योग्यता की आवश्यकता पड़ती है ?

Ans : बस हमें सभी चीजों को मैनेज करने से संबंधित शैक्षणिक योग्यता चाहिए.

Q : क्या आयात निर्यात के व्यापार को हर एक व्यक्ति शुरू कर सकता है ?

Ans : सिर्फ वही व्यक्ति शुरू कर सकता है, जो इस व्यापार में निवेश करने की क्षमता रखता है.

Q : आयात निर्यात व्यापार को शुरू करने के लिए क्या विशेष स्थान की आवश्यकता पड़ती है ?

Ans : बिल्कुल भी नहीं.

Q : निर्यात निर्यात के व्यापार को शुरू करने के लिए कितना निवेश करना होगा ?

Ans : 10 से 15 लाख रुपए तक का.

Q : आयात निर्यात के व्यापार को शुरू करने के लिए क्या हमें लाइसेंस की आवश्यकता पड़ती है ?

Ans : जी बिल्कुल इस विषय पर जानकारी को जानने के लिए लेख को पढ़ें.

Q : आयात निर्यात के व्यापार में कुल कितना लाभ कमाया जा सकता है ?

Ans : हर महीने 25 से 30 लाख रुपए से भी अधिक.

अन्य पढ़ें –

Leave a Reply

Your email address will not be published.