Demanding Business : लोगों के घर का इंटीरियर डिज़ाइन करें, होगी लाखों में कमाई, ऐसे करें यह बिज़नेस

दोस्तों आज का जमाना बहुत ही मॉडल हो चुका है और लगभग सभी लोग अपने आप को अच्छा दिखाने के साथ-साथ अपने घर को भी एक अच्छा लुक देना पसंद करते हैं. ऐसे में आज इंटीरियर डेकोरेशन के क्षेत्र में काफी ज्यादा इंटीरियर डेकोरेटर की मांग की जा रही है. आपने पहले से इंटीरियर डेकोरेशन से संबंधित किसी भी प्रकार की डिग्री और डिप्लोमा किया है, तो आप इस व्यवसाय को स्वयं शुरू करके अच्छा पैसा कमा सकते हैं. इंटीरियर डेकोरेशन का व्यवसाय शुरू करके कैसे पैसे कमाए इस विषय पर संबंधित हमारा ये लेख आपके लिए महत्वपूर्ण है, तो चलिए नीचे इस विषय पर जानकारी को पढ़ते हैं.

interior decoration business in hindi

बिल्डिंग मटेरियल का बिज़नेस करके करोड़ों की कमाई कर सकते हैं, ऐसे करें ये बिज़नेस.

इंटीरियर डिजाइनिंग बिज़नेस में स्कोप

आज के समय में लोग अपने ऑफिस से लेकर अपने घर तक सभी को एक बेहतरीन तरीके से आकर्षित लुक प्रदान करना चाहते हैं. ऐसे में यह सब कुछ केवल इंटीरियर डिजाइनर की सहायता से ही हो सकता है. ऐसा है, जहां पर आपके नए नए रचनात्मक विचार और हर चीजों को नए ढंग में करना ही आपको एक बेहतरीन इंटीरियर डिज़ाइनर बनाता है. आज के समय में हमारे देश में इंटीरियर डिजाइनर की मांग बढ़ रही है और यह क्षेत्र अब तो बहुत ही ज्यादा प्रतिस्पर्धा वाला भी हो चुका है, क्योंकि एक से बढ़कर एक इंटीरियर डिज़ाइनर आज के समय में काम कर रहे हैं. समय के साथ सब इंजीनियर डिजाइनर की भी मांग बढ़ रही है और इसका इसको भारत में बहुत ही ज्यादा है.

इंटीरियर डिजाइनिंग बिज़नेस में जरुरी शिक्षा एवं अनुभव

दोस्तों इंटीरियर डिज़ाइनर में यदि अपना करियर बनाना चाहते है, तो सबसे पहले आपको इस क्षेत्र में बेहतरीन प्रशिक्षण और डिप्लोमा कोर्स करना बेहद आवश्यक है. दोस्तों इस बिज़नेस में जितना प्रशिक्षण हासिल करेंगे उतना ही ज्यादा हम सभी प्रकार के चीजों को इंटीरियर लुक दे सकते हैं. इसीलिए यदि हमें अपना कैरियर इसी क्षेत्र में बनाना है, तो सबसे पहले हमें इस विषय से संबंधित शिक्षा एवं अनुभव को प्राप्त करना बेहद आवश्यक है. दोस्तों इस क्षेत्र में आपके पास जितना अनुभव और रचनात्मक तरीका काम करने का रहेगा उतना ही ज्यादा आप अपने क्लाइंट को आकर्षित कर सकते हैं.

टायर का व्यवसाय करके प्रतिदिन कमायें 50 हजार रूपये, इस तरह करें यह बिज़नेस.

इंटीरियर डिजाइनिंग बिज़नेस में लगाने वाले उपकरण एवं आवश्यकताएं

दोस्तों इंटीरियर डेकोरेशन का काम शुरू करने के लिए आपके पास कुछ जरूरी उपकरण आदि की जरूरत होती है. जिसमें आपको सजावटी सामान एक पर्सनल लैपटॉप या फिर टैबलेट आदि की जरूरत पड़ेगी. इसके अतिरिक्त आपके पास आपके काम को आगे बढ़ाने के लिए हेल्पर भी चाहिए होंगे. कंप्यूटर में आप ऑनलाइन इंटीरियर डेकोरेशन से संबंधित सॉफ्टवेयर खरीद सकते हैं और वहीं पर अपना प्रोजेक्ट बनाकर अपने क्लाइंट को डेमो के रूप में सब कुछ डिजाइन करके दिखा सकते हैं. ऐसे में आपका काम काफी स्मार्ट और कम समय में निपट जाएगा.

इंटीरियर डिजाइनिंग व्यापार कैसे शुरू करें

ऑनलाइन माध्यम से कैसे शुरू करें

  • दोस्तों आज के समय में ज्यादातर लोग अपनी जरूरत की सभी चीजों को इंटरनेट की सहायता से ही खोजते हैं. इसलिए सबसे पहले आपको एक अच्छी सी इंटीरियर डिजाइनर से संबंधित वेबसाइट तैयार करनी है.
  • वेबसाइट को बहुत ही अच्छे तरीके से आकर्षित रूप दें और इसमें आप अपने काम के सभी डेमो भी ऐड करें, ताकि ग्राहक आपके काम को देख कर आपसे संपर्क करके आपको अपना काम प्रदान करें.
  • आपको अपनी वेबसाइट में आपके सभी प्रकार के संपर्क सूत्र दर्ज करने जरूरी हैं, ताकि कोई भी ग्राहक आप से आसानी से संपर्क कर सकें.
  • आपको अपनी वेबसाइट को बहुत ही अच्छी तरीके से एसीईओ ऑप्टिमाइज के अनुसार भी करना होगा, ताकि उस पर ज्यादा से ज्यादा ट्रैफिक आये और आपकी ग्राहक की संख्या बढ़ती रहे.
  • इस प्रकार से आप अपने इंटीरियर डिज़ाइनर के व्यवसाय को ऑनलाइन लाकर इसे एक अच्छा रास्ता दे सकते हैं.

सोशल मीडिया के जरिये शुरू करें यह बिज़नेस होगी जबरदस्त कमाई.

ऑफलाइन माध्यम से कैसे दूर करें

  • आपको इसके लिए एक अच्छे जगह पर ऑफिस खोलना है और वहां पर आपको अपने काम से संबंधित सभी चीजों को रखना है.
  • आपको अपने व्यवसाय के लिए मार्केटिंग भी करनी है और इसके लिए आप टेंप्लेट बड़े-बड़े पोस्टर और आप चाहे तो समाचार पत्र में विज्ञापन आदि भी  दे सकते हैं.
  • एक अच्छे तरीके से अपने व्यवसाय को ऑफलाइन रूप में शुरू करने के लिए आपको आपका विजिटिंग कार्ड और आपका एक कैटलॉग भी बनाना है, जिसमें आपके सारे काम से संबंधित जानकारी दर्ज होनी चाहिए.
  • इन सभी चीजों के अलावा आपका ऑफिस भी बेहद अच्छे तरीके से इंटीरियर डिजाइन किया होना चाहिए, ताकि आपके ऑफिस में लोग आए, तो सबसे पहले डेमो के रूप में आपके ऑफिस को ही देखकर वह आकर्षित हो जाए.
  • अब ऑफिस में आप कुछ सैंपल के रूप में अपने पिछले काम के कुछ बड़े-बड़े फोटो सीनरी लगवाएं.
  • इसके बाद आप अंतिम में अपने ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए अच्छे-अच्छे डिज़ाइन शुरू में लांच करें और आगे भी करते रहे, ऐसे आपके ग्राहक आपके साथ हमेशा जुड़े रहेंगे.

इंटीरियर डिजाइनिंग बिज़नेस में टारगेट ग्राहक

व्यवसाय को शुरू करने के लिए आपको सबसे पहले जानना है, कि आपके ग्राहक क्या पसंद करते हैं और करंट समय में किन चीजों की सबसे ज्यादा डिमांड है. यदि आप इन चीजों को समझते हुए रणनीति बनाकर व्यवसाय को शुरू करेंगे, तो आपकी एक टारगेटेड ग्राहक प्रणाली बनेगी और ऐसे में आप अच्छे तरीके से अपने ग्राहक को टारगेट करते हुए काम करेंगे और इस व्यापार में सफल होंगे.

पढ़ी लिखी महिलाओं के लिए ये 5 बिज़नेस हैं कमाल के, होती शानदार कमाई.

इंटीरियर डिजाइनिंग बिज़नेस में मार्केटिंग

  • सोशल नेटवर्किंग साइट के माध्यम से :- दोस्तों आपको अपने सभी कामों को सोशल नेटवर्किंग साइट पर भी प्रमोट करना है, क्योंकि ज्यादातर लोग सोशल नेटवर्किंग साइट पर अपना समय व्यतीत करते हैं और वहां पर यदि आप यह प्रमोशन करेंगे तो ग्राहक भी आपको जल्दी मिलने शुरू हो जाएंगे. इसीलिए आपको आज के समय के सारे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को ज्वाइन करना है और वहां पर अपने काम के डेमो को भी लाइव या फिर फोटो के जरिए दिखाना है.
  • ईमेल मार्केटिंग के माध्यम से :- आज के समय में बहुत बड़ी-बड़ी कंपनियां अपने प्रोडक्ट या फिर अपनी सर्विस को प्रमोट करने के लिए ईमेल मार्केटिंग का सहारा ले रही हैं. ऐसे में आप अपने इस व्यवसाय को ईमेल मार्केटिंग के जरिए भी प्रमोट कर सकते हैं. आप ईमेल मार्केटिंग में ग्राहकों को कुछ ऑफर सहित और अपने काम के कुछ डेमो सहित उन्हें ईमेल करें और फिर वे आपसे संपर्क करके आपका ऑफर स्वीकार कर लेंगे. ध्यान रहे आपका सभी काम एक प्रोफेशनल रूप में होना चाहिए, ताकि किसी को भी ना लगे कि आप फ्रॉड तरीके से काम कर गए हैं. यदि आप अपने व्यवसाय की प्रोफेशनल रूप में ईमेल मार्केटिंग करेंगे, तो आपको बहुत सारे ग्राहक मिलने शुरू हो जाएंगे.

इंटीरियर डिजाइनिंग टैक्स रजिस्ट्रेशन एवं बैंक खाता

दोस्तों आपको अपने व्यवसाय के विभिन्न सहारे एवं राज्य के रूप में टैक्स के लिए पंजीकृत करवाना है और साथ ही में अपने व्यवसाय से संबंधित एक प्रोफेशनल बैंक खाता भी खोलना है. ऐसा करने से आपके व्यवसाय को एक प्रोफेशनल लुक मिलता है और आपके काम को लोग पसंद करते हैं.

जीएसटी सुविधा केन्द्र शुरू करके कमा सकते हैं प्रतिमाह हजारों रूपये जानें कैसे करना होगा आवेदन.

इंटीरियर डिजाइनिंग बिज़नेस के लिये लाइसेंस या अनुमति

दोस्तों इस बिज़नेस में आपको एक प्रोफेशनल रूप में काम करने के लिए इंटीरियर डिजाइनर की सर्टिफिकेट राष्ट्रीय काउंसलिंग की परीक्षा को पास करना होगा, इसके लिए आपको इस क्षेत्र में लगभग 2 वर्षों का कार्य अनुभव चाहिए और उसके बाद आप जब परीक्षा को पास कर लेंगे, तो आपको एक सर्टिफिकेट जारी कर दिया जाएगा और फिर आप इसी के आधार पर एक प्रोफेशनल इंटीरियर डिजाइनर के रूप में काम कर सकते हैं.

इंटीरियर डिजाइनिंग बिज़नेस में कुल निवेश

इस व्यवसाय को प्रारंभ करने के लिए शुरू से अंत तक आपको जितने भी चीजों की आवश्यकता पड़ेगी, उन सभी चीजों के कुल निवेश में लगभग आपको 10 से लेकर 15 लाख रुपए तक का निवेश करना पड़ सकता है. इस निवेश की राशि में आप अपने इस व्यवसाय को आसानी से शुरू कर सकते हैं.

कम पूँजी में इन व्यवसाय को शुरू करके अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं.

इंटीरियर डिजाइनिंग बिज़नेस में लाभ मार्जिन

दोस्तों यदि इस व्यापार को हम शुरू करते हैं, तो इस क्षेत्र में हमें प्रत्येक ऑर्डर को पूरा करने में 20 से लेकर 25% तक का मार्जिन प्राप्त होता है. अपने ग्राहक को आकर्षित करने के लिए आपको अच्छे-अच्छे ऑफर देने हैं और ऐसे आपके ग्राहक संख्या भी बढ़ेगी.

इंटीरियर डिजाइनिंग बिज़नेस में जोखिम

दोस्तों इस व्यापार में जितना ज्यादा लाभ है, उतना ही आपको जोखिम देखने को मिल सकता है. इस व्यापार को शुरू करने के लिए हम जितना भी मेहनत करते हैं, उतना प्रॉफिट हम कमा सकते हैं. हालाँकि इसमें हमें थोड़ा समय लग जाता है, क्योंकि हम इस क्षेत्र में नहीं होते हैं और हमें जल्दी ऑर्डर नहीं मिलता. इस व्यापार में यदि आपको जोखिम की संभावनाओं को कम करना है, तो आपको एक अच्छे तरीके से और रचनात्मक ढंग के साथ-साथ आकर्षित काम करना है, ताकि जोखिम होने के चांस बहुत कम हो जाए.

मोबाइल एप्प बनाकर पैसे कमायें हर महीने होगी कमाई लाखों में.

इस तरह से यदि आप इंटीरियर डेकोरेटर का कोर्स करते हैं तो आपको इससे लाखों की कमाई करने का मौका मिल सकता है. इसकी मांग आज के समय में बाजार में बहुत अधिक है, इसलिए इस बिज़नेस के साथ जाना लाभकारी हो सकता है.

FAQ

Q : इंटीरियर डेकोरेटर का बिज़नेस कैसे शुरू करें ?

Ans : ऑनलाइन वेबसाइट बनाकर या ऑफलाइन एक ऑफिस खोलकर.

Q : इंटीरियर डेकोरेटर का बिज़नेस करने के लिए क्या आवश्यक है ?

Ans : आपके पास कंप्यूटर या लैपटॉप होना चाहिये, जिसमें इंटीरियर डेकोरेट करने वाली डिज़ाइन बनाने का सॉफ्टवेयर होना चाहिए.

Q : इंटीरियर डिज़ाइन सर्टिफिकेशान परीक्षा क्या है ?

Ans : इंटीरियर डिज़ाइन बिज़नेस शुरू करने के लिए यह परीक्षा देनी होती हैं.

Q : इंटीरियर डेकोरेटर का बिज़नेस करने में कितनी लागत लगेगी ?

Ans : 10 से 15 लाख रूपये.

Q : इंटीरियर डेकोरेटर का बिज़नेस में लाभ मार्जिन क्या है ?

Ans : 20 से 25 % तक.

अन्य पढ़ें –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *