Small Business : कम लागत में जूट के बैग बनायें, और ज्यादा मुनाफा कमाने का बेहतरीन अवसर पायें

जूट के बैग का व्यवसाय (बिज़नेस) शुरू करें, बनाने की विधि, मैन्युफैक्चरर, मेकिंग मशीन, प्राइस, उद्योग (Jute Bag Manufacturing Business in Hindi) [Plan, Unit cost, Types, License, Plant, Making Machinery, Training, Process, Raw Material, at Home, Profit]

जब हमें किसी सामान को एक स्थान से दुसरे स्थान में ले जाना होता हैं तो हम बैग या थैली का इस्तेमाल करते हैं. किन्तु अब प्लास्टिक की थैलियों की मैन्युफैक्चरिंग पर सरकार ने रोक लगा दी है. ऐसे में अब लोग कपड़े या जूट से बने बैग का इस्तेमाल ज्यादा करने लगे हैं. लोगों द्वारा जूट या कपड़े से बने बैग का इस्तेमाल ज्यादा होने की वजह से जाहिर सी बात हैं कि बाजार में इसकी मांग भी ज्यादा होगी. ऐसे में हम यहां आपके लिए जूट से बने बैग के बिज़नेस आईडिया की जानकारी लेकर आये हैं.

jute bag business in hindi

Rural Business Ideas : गांव के लोगों के लिए ये व्यवसाय हैं काफी कमाल के, होती हैं बेहतरीन कमाई.

जूट के बैग के बिज़नेस की बाजार में मांग

आपको बता दें कि प्लास्टिक की थैलियां रियूज़ेबल नहीं होती हैं, जिसके कारण इससे बहुत प्रदूषण फैलता हैं. हमारे देश में प्लास्टिक की थैलियों का सबसे ज्यादा उपयोग होता है. इसलिए सरकार ने प्रदूषण को कण्ट्रोल में लाने के लिए यह एक बहुत ही अहम फैसला लिया हैं कि सिंगल उसे प्लास्टिक की मैन्युफैक्चरिंग पर रोक लगा दी है. जिसके चले अब लोग कपड़ें एवं जूट से बने बैग की मांग बाजार में ज्यादा कर रहे हैं. जूट के बैग देखने में आकर्षक भी होते हैं और साथ मजबूत भी होते हैं. इसलिए लोग इसे खरीदना ज्यादा पसंद करते हैं. इसलिए इस बिज़नेस की मांग बाजार में बहुत अधिक है.

जूट के बैग बनाने का बिज़नेस कैसे शुरू करें

जूट के बैग बनाने के बिज़नेस को शुरू करने से पहले आपको इसकी एक योजना बनानी होगी. कि आप इस बिज़नेस की शुरुआत कहाँ और कैसे करेंगे और इसमें आपको कितनी लागत लगेगी कितना मुनाफा होगा. इसके अलावा इसका कच्चा माल कहाँ से और कितने में खरीदेंगे कितना उत्पादन करेंगे. आपके ग्राहक कौन होंगे उन तक पहुँच कैसे होगी, इसकी मार्केटिंग भी आपको करनी होगी. ये सभी चीजों की तैयारी करने के लिए आपको एक प्रोजेक्ट रिपोर्ट का निर्मण करना होगा और उसके अनुसार इस बिज़नेस की शुरुआत करनी होगी.

पूँजी कमी के कारण नहीं शुरू कर पाए हैं बिज़नेस तो कम पूँजी वाले ये बिज़नेस दे सकते हैं बेहतरीन कमाई करने का मौका.

जूट के बैग के प्रकार

जूट से आप कई तरह के बैग का निर्माण कर सकते हैं जिनमें मुख्य रूप से शामिल है –

  • शोपिंग बैग :- जब कोई व्यक्ति शॉपिंग करने जाता है तो उस दौरान वे शॉपिंग बैग का इस्तेमाल करते हैं. यह काफी मजबूत भी होते हैं. 
  • फैंसी हैंडबैग :- महिलाएं अक्सर अपने हाथों में फैंसी हैण्डबैग रखती हैं. ये भी कई तरह के मटेरियल के बनते हैं. जूट से फैंसी हैण्डबैग भी बनाये जाते हैं.  
  • बोतल बैग :- सफर में पानी की बोतल ले जाने के लिए लोग जूट के बैग में बोतल को रखकर लेकर जाते हैं इससे पानी जल्दी गर्म नहीं होता है. इसलिए जूट से बोतल वाले बैग भी बनते हैं.
  • लगेज बैग :- किसी व्यक्ति को सफर में 1-2 दिन के लिए जाना होता हैं  तो वे अपने साथ लगेज बैग लेकर जाते हैं. इसे भी जूट से बनाया जाता है.
  • वाइन बोतल बैग :- इसके अलावा वाइन की बोतल को भी लोग जूट के बैग में रखते हैं. ताकि वह ठंडी रहे.

जूट के बैग के बिज़नेस के लिए आवश्यक स्थान

आपको जूट के बैग का बिज़नेस शुरू करना है तो इसके लिए आप ऐसे क्षेत्र का चयन करें जहां जनसंख्या ज्यादा होती है. क्योंकि ऐसे स्थान पर इसकी बिक्री ज्यादा होने की संभावना बढ़ जाती है. हालाँकि इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए आपको ज्यादा बड़ी जगह की आवश्यकता नहीं है इसे आप 100 से 150 गज के एरिया में शुरू कर सकते हैं. और यदि आपको इस बिज़नेस को बड़े स्तर पर करना हैं तो आपको इसके लिए ज्यादा से ज्यादा 500 से 1000 गज की दूरी की आवश्यकता होगी.

घर पर ATM लगाये, कर सकते हैं जबरदस्त कमाई, जानें कैसे करना होगा आवेदन.

जूट के बैग के बिज़नेस के लिए आवश्यक लाइसेंस एवं अनुमति

वैसे तो यदि आप इस बिज़नेस को छोटे स्तर पर करते हैं तो आपको किसी विशेष लाइसेंस की आवश्यकता नहीं होती है. लेकिन कुछ बेसिक लाइसेंस एवं रजिस्ट्रेशन कराना जरूरी होता है. जोकि इस प्रकार हैं –

  • फर्म का रजिस्ट्रेशन
  • ट्रैड लाइसेंस
  • एसएसआई यूनिट
  • जीएसटी रजिस्ट्रेशन
  • आईईसी कोड

जूट के बैग के बिज़नेस के लिए आवश्यक कच्चा माल

जूट के बैग का निर्माण करने में जो आवश्यक कच्चा माल उपयोग होगा वह है कपास का पट्टा, जूट के रेशे, फैब्रिक कलर, फैब्रिक रोल आदि इस्तेमाल किया जाता है. ये सभी चीजें आप बाजार से खरीद सकते हैं, जोकि आपको काफी आसानी से मिल जाएगी.

पढ़ी लिखी महिलाओं के लिए ये 5 बिज़नेस हैं काफी कमाल के, शुरू करना भी हैं बेहद आसान, जानने के लिए यहाँ क्लिक करें.

जूट के बैग के बिज़नेस में आवश्यक मशीनरी

जूट के बैग बनाने के लिए आपको मशीनरी की आवश्यकता होगी. क्योंकि इसके बिना बैग का निर्माण नहीं हो सकेगा. जूट के बैग बनाने के लिए आपको निम्न मशीन चाहिए होंगी –

  • सबसे पहले को कपड़ा काटने की मशीन
  • जूट के बैग की सिलाई के लिए मशीन (हैवी ड्यूटी एवं साधारण सिलाई मशीन)
  • जूट के बैग में डिज़ाइन बनाने के लिए स्टेंसिल उपकरण की अवश्यकता होगी.
  • सिलाई को लॉक करने के लिए लॉकस्टिक मशीन आदि.

जूट के बनाने के बिज़नेस में लगने वाली लागत

इस बिज़नेस में कच्चा माल एवं आवश्यक मशीनरी के साथ लगभग 40 से 45 हजार रूपये का खर्च आएगा और आप इस बिज़नेस को शुरू कर सकते हैं. आप चाहे में अपने इस बिज़नेस को करने के लिए कुछ स्टाफ भी रख सकते हैं लेकिन इसके लिए आपको उनका वेतन भी सुनिश्चित करना होगा.

कोल्डड्रिंक का बिज़नेस दे सकता है 2 लाख रूपये तक की कमाई करना का मौका, जानें कैसे.

जूट के बैग बनाने की प्रक्रिया

जूट के बैग बनाने की प्रक्रिया पूरी मशीनरी के द्वारा होती है. इसलिए यदि आपको मशीनरी चलाते नहीं आती हैं तो आप इसका प्रशिक्षण ले लें. प्रशिक्षण लेने के बाद आप इस बिज़नेस को अच्छे से कर सकते हैं.

जूट के बैग कहां बेचें

जूट के बैग आपको बाजार क्षेत्र में बेचने होंगे. आप दूकानदार से संपर्क करके उन्हें थोक में भी अपने बनाये हुए बैग बेच सकते हैं. इससे आपको अच्छा मुनाफा मिल सकता है. इसके अलावा विभिन्न तरह के बैग आप बाजार में एक रिटेल शॉप के माध्यम से भी बेच सकते हैं.

घर से शुरू करें पोहा बनाने का बिज़नेस, घर बैठे बन जायेंगे लखपति.

जूट के बैग बनाने के बिज़नेस की मार्केटिंग

अपने बनाए हुए जूट के बैग को आप एक ब्रांड नाम भी दे सकते हैं. और इसकी मार्केटिंग करके लोगों को इसकी जानकारी दे सकते हैं. मार्केटिंग करने के लिए आप ऑनलाइन सोशल मीडिया का सहारा ले सकते हैं, या फिर चाहे तो आप अपने बैग के सैंपल को बाजार को लोगों को दिखा सकते हैं. इससे आपके बिज़नेस की अच्छी तरह से मार्केटिंग हो जाएगी.

जूट के बैग बनाने के बिज़नेस से लाभ

इस बिज़नेस में एक बार निवेश करने के बाद आपको इससे 40 से 50 हजार रूपये प्रतिमाह का मुनाफा हो सकता है. और प्रतिवर्ष इससे लाखों की कमाई करके लखपति बन सकते हैं.

ई – रिक्शा का बिज़नेस कम खर्च में शुरू करें, और प्रतिदिन हजारों की कमाई करें.

जूट के बैग बनाने के बिज़नेस में जोखिम

जूट के बैग बनाने के बिज़नेस करके आप बेहतरीन कमाई कर सकते हैं. इस बिज़नेस में नुकसान होने की संभावना कम होती हैं. क्योंकि इसकी मांग दें प्रतिदिन बढती ही जा रही है. बस आपको इसमें यह ध्यान रखना होगा कि आप इसमें बेहतर डिज़ाइन बनाएं. ताकि लोग आकर्षित हो सकें.   

अतः आपको यदि इस बिज़नेस से मुनाफा कमाना हैं तो आपको इस बिज़नेस को शुरू करने के ये सभी चरणों का पालन करना होगा. तभी आपका यह बिज़नेस बेहतर तरीके से चल सकता है.

FAQ

Q : जूट के बैग के बिज़नेस की शुरूआत कैसे करें ?

Ans : सभी चीजों की एक प्रोजेक्ट रिपोर्ट बनाकर उसके अनुसार काम करें.

Q : जूट के बैग का बिज़नेस क्या प्रॉफिटेबल है ?

Ans : हां बिलकुल, क्योंकि सिंगल यूज प्लास्टिक के बंद होने से इसकी बाजार में मांग बढ़ गई है.

Q : जूट के बैग कितने प्रकार के होते हैं ?

Ans : शॉपिंग बैग, फैंसी बैग, बोतल बैग, लगेज बैग, वाइन बोतल बैग आदि.

Q : जूट के बैग के बिज़नेस में कुल लागत कितनी लगती है ?

Ans : लगभग 40 से 45 हजार रूपये.

Q : जूट के बैग के बिज़नेस में मुनाफा कितना है ?

Ans : 50 हजार रुपये तक का.

अन्य पढ़ें –

Leave a Reply

Your email address will not be published.