कम पढ़े लिखे लोगों के लिए ये 5 बेहतरीन व्यवसाय | Illiterate Business Ideas

कम पढ़े लिखे लोगों के लिए बिजनेस (व्यवसाय), रोजगार, सरकारी नौकरी (Illiterate, Less Educated, Business Ideas, India in Hindi)

आज हमारे देश में काफी हद तक शिक्षा का स्तर पहले के मुकाबले में बेहतर हुआ है, आज अच्छी शिक्षा प्रणाली होने के बाद भी हमारे देश में बहुत से ऐसे व्यक्ति हैं जो कम पढ़े लिखे हैं या फिर उन्होंने अपनी पढ़ाई ही कंप्लीट नहीं की है. कम पढ़े लिखे या फिर बीच में पढ़ाई तो छोड़ने वाले लोग ज्यादातर गरीब क्षेत्र से निवास करते हैं. ऐसे लोगों के पास पढ़ाई करने के लिए या तो पैसे नहीं होते हैं या उनके परिवार की आर्थिक स्थिति इतनी मजबूत नहीं होती है, कि उन्हें आगे पढ़ाई को जारी रखने के लिए सहायता प्रदान कर सकें. ऐसे लोग अपनी आजीविका को चलाने के लिए कुछ छोटे-मोटे कार्यों को करते रहते हैं. इस लेख के जरिए हम आप सभी लोगों को ऐसे व्यवसाय के आइडिया प्रदान करेंगे, जो यह मैटर नहीं करता कि आप कितने पढ़े लिखे हैं. आज के हमारे इस महत्वपूर्ण लेख को कृपया अंतिम तक अवश्य पढ़ें.

illiterate business ideas

कम पढ़े लिखे लोगों के लिए कुछ व्यवसाय (Less Educated Person Business Ideas)

कम पढ़े लिखे हुए लोगों के लिए आज भी कुछ ऐसे व्यवसाय मौजूद हैं, जो छोटे स्तर के तो हैं और जिसको शुरू करने में कम पूंजी भी लगेगी. अगर आप इस प्रकार के व्यवसाय को शुरू करते हैं, तो आपको ऐसे व्यवसाय से अच्छा मुनाफा अर्जित हो सकता है, वे सभी व्यवसाय इस प्रकार से हमें निम्नलिखित रूप में वर्णित किए हैं –

  • पीने के पानी की सप्लाई :-

आज संपूर्ण विश्व समित हमारे देश में भी प्रदूषण की समस्या दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है, आज लगभग सभी लोग पीने के लिए सीधे जमीन से सप्लाई होने वाले पानी का प्रयोग नहीं करते हैं. ऐसे में यदि आप कम पढ़े लिखे हैं या फिर आप ग्रामीण क्षेत्र में निवास करते हैं, तो आप आरओ या फिर मिन्नल वॉटर की सप्लाई का व्यवसाय कर सकते हैं. यह एक ऐसा व्यवसाय है जो ग्रामीण और शहरी दोनों क्षेत्रों में आज के समय में काफी पॉपुलर है, क्योंकि ज्यादातर लोग शादी विवाह, बर्थडे पार्टी या फिर अन्य शुभ अवसरों पर आरओ या फिर मिन्नल वाटर सप्लायर को ही बड़ी मात्रा में ऑर्डर प्रदान करते हैं .

  • टू लेट सर्विस :-

एक ऐसा कार्य है, जिसमें किसी भी प्रकार की जमीन, मकान, दुकान या फिर फ्लैट को किसी ब्रोकर द्वारा खरीदा या बेचा जाता है. इस प्रकार के व्यवसाय को अक्सर लोग टू लेट सर्विस के नाम से जाना करते हैं. इस कार्य में आपको किसी भी प्रकार की शैक्षणिक योग्यता की भी कोई आवश्यकता नहीं पड़ती है. इस कार्य में आपको 4 प्रतिशत तक का कमीशन प्राप्त हो सकता है. उदाहरण के तौर पर यदि आपने किसी भी प्रकार के फ्लैट, दुकान या फिर जमीन को बेचने या खरीदने में किसी व्यक्ति की सहायता की है, तो ऐसे में आपको जो व्यक्ति फ्लैट खरीदेगा वह 2% और जो व्यक्ति फ्लैट बेचेगा वह व्यक्ति भी 2% का कमीशन आपको प्रदान करेगा, जैसे – जैसे आप इस क्षेत्र में माहिर और अनुभवी होते जाएंगे, वैसे वैसे आपको कमीशन भी अधिक मात्रा में प्रदान किए जाने की संभावना बढ़ने लगती है.

  • टूर एंड ट्रेवल्स :-

आज से पहले कहीं पर भी यात्रा करने के लिए हम लोगों को अनेकों प्रकार की जद्दोजहद तो आज करनी पड़ती है. आज हम जब कहीं पर यात्रा करने का मूड बनाते हैं, तो हमारे मन में सबसे पहले बस टिकट, ट्रेन टिकट या हवाई जहाज टिकट को प्राप्त करने के लिए लंबी-लंबी लाइनों में खड़े रहने का ख्याल आने लगता है. जो लोग समय पर यात्रा करना चाहते हैं, उन्हें समय पर किसी भी प्रकार की टिकट नहीं मिल पाती है और उन्हें निराश होकर अपनी यात्रा को रद्द करना पड़ जाता है. ट्रैवल एजेंसी के व्यवसाय को तरक्की प्रदान करने के लिए आप अपने सभी ग्राहकों को समय-समय पर आकर्षक ऑफर भी उपलब्ध करवा सकते हैं और उन्हें अपने एजेंसी की ओर आकर्षित कर सकते हैं.

  • डेयरी फार्मिंग :-

आज के समय में गांव हो या फिर शहरी क्षेत्र सभी जगहों पर कम पढ़े लिखे लोग डेयरी फार्मिंग के व्यवसाय को शुरू करके अच्छा मुनाफा कमा रहे हैं. ऐसे व्यवसाय को शुरू करने के लिए आपको बस गाय-भैंसों का पालन करना होता है,  क्योंकि इन सभी गाय-भैंसों के माध्यम से ही आपको अत्यधिक मात्रा में दूध की उपलब्धता होती है और इन्हीं दूध की सहायता से आप डेयरी फार्मिंग के अनेकों प्रकार के उत्पादों को घर पर ही बना कर अपने नजदीकी रेस्टोरेंट या फिर होटल आदि में बेचने का कार्य कर सकते हैं.

  • रेडीमेड गारमेंट शॉप :-

आज के समय में लगभग सभी लोग एक दूसरे के सामने खुद को अच्छा पेश करने के लिए सब कुछ करते हैं. कहीं पर लोग अगर जाते हैं या फिर कोई शुभ अवसर के समारोह में लोग हिस्सेदार होते हैं, तो वहां पर जाने के लिए एवं खुद को अच्छा पेश करने के लिए लोग अच्छे से अच्छे एवं डिजाइनर कपड़ों को पहनना बेहद पसंद करते हैं. इस प्रकार के व्यवसाय में आपको बस थोड़ा अच्छा ज्ञान डिजाइनिंग और फैशन के क्षेत्र में होना चाहिए. यह एक ऐसा व्यापार है, जिसमें आप अपने अनुभव और अच्छे ज्ञान का इस्तेमाल करके, ऐसे व्यापार में सफलता हासिल करके अच्छा मुनाफा अर्जित कर सकते हैं.

आज हमारे देश की सरकार ऐसे लोगों को आत्मनिर्भर अभियान के अंतर्गत सहायता प्रदान कर रही है, जो अपने स्वयं का व्यापार शुरू करना चाहते हैं और उनके पास व्यापार को शुरू करने के लिए पूंजी नहीं होती है. भारत सरकार भी जो व्यक्ति स्वयं का व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं, उनको कुछ लाभकारी योजनाएं प्रदान करके उनके व्यवसाय को शुरू करने में सहायता प्रदान करती हैं. इस लेख में बताए गए इन सभी व्यवसायों को शुरू करने के लिए आपको पढ़ा-लिखा एवं किसी भी उच्च स्तर की शिक्षा को प्राप्त करने की आवश्यकता नहीं होती है.

अन्य पढ़ें –

Leave a Reply

Your email address will not be published.