कम पढ़े लिखे लोगों के लिए व्यवसाय : ताने सुन-सुन थक गये तो अब शुरू करें ये व्यवसाय, जमकर बरसेगा पैसा

दोस्तों हमारे देश एवं अन्य देशों में ऐसे बहुत से लोग आपको मिल जाएंगे जो बहुत ही कम पढ़े लिखे हैं या फिर जिन्होंने पढ़ाई तक नहीं की है. ऐसे में इन लोगों को अपने जीवन को गुजारने के लिए किसी न किसी प्रकार से आत्मनिर्भर बनना बेहद आवश्यक होता है, क्योंकि ऐसे लोगों को दुनिया बहुत ही ताना मारती है. ऐसे में यह लोग बहुत ही उदास रहते हैं और अपने जीवन यापन के प्रति हमेशा चिंता में ही डूबे रहते हैं. यदि आप कम पड़े हैं या फिर आपने पढ़ाई नहीं की है, तो आपको बिल्कुल भी चिंता करने की आवश्यकता नहीं है, आज हम अपने इस महत्वपूर्ण लेख में आप सभी लोगों के लिए कुछ ऐसे व्यवसाय के आईडिया लेकर आए हैं, जिसे आप करके आत्मनिर्भर बनकर अपना जीवन आसानी से बिता सकते हैं.

kam padhe logo ke liye business in hindi

Side Business for Farmers : किसान ये साइड बिज़नेस करके बन सकते हैं लखपति, जानें कौन से हैं ये बिज़नेस.

कम पढ़े लिखे लोगों के लिए व्यवसाय

कम पढ़े लिखे लोगों के लिए कुछ ऐसे बिज़नेस के आइडियाज यहां दिए जा रहे हैं, जिन्हें वे आसानी से शुरू कर सकते हैं, वह भी बिना किसी के आगे हाथ फैलाए.

चाय स्टॉल –

यदि आप कम पढ़े लिखे हैं, तो आप आसानी से चाय स्टाल शुरू कर सकते हैं और इस व्यवसाय को करने के लिए न्यूनतम निवेश की आवश्यकता पड़ती है, मतलब आपको ज्यादा निवेश भी नहीं करना है. हमारे देश में तो लोग अपने घर में आए हुए अतिथियों का स्वागत भी चाय पिलाकर ही करना पसंद करते हैं. ऐसे में हमारे देश में लोग दिनभर घरों से बाहर रहते हैं और ऑफिस में काम करने के दौरान उन्हें थकान हो जाती है और थकान को दूर करने के लिए ऑफिस के कर्मचारी लगभग दिन भर में 3 से 4 बार चाय पीना पसंद करते हैं. बस आपको किसी भीड़ भाड़ वाली जगह का चयन करना है और एक छोटे से ही स्थान में आप एक चाय के स्टॉल का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं. हमेशा चाय की डिमांड रहती है, यह कभी खत्म नहीं होती ऊपर से अगर आप ठंडी में इस व्यवसाय को शुरू करते हैं तो मुनाफा डबल भी हो जाता है, क्योंकि ठंडी में चाय पीना लोगों को और भी ज्यादा अच्छा लगता है. अगर आप चाय का व्यवसाय शुरू करते हैं, तो आप प्रतिदिन के कम से कम 500 से 1000 रुपए तक की कमाई कर सकते हैं.

Swadeshi Business : गाय के गोबर से ये 5 उत्पाद बनाकर कर सकते हैं स्वदेशी बिज़नेस की शुरुआत, कम निवेश में होगी ज्यादा कमाई.

पंचर या फिर हवा भरने का बिजनेस –

जैसा कि हम और आप सभी लोग जानते हैं आज फोर व्हीलर या टू व्हीलर की संख्या में दिन-प्रतिदिन वृद्धि होती जा रही है. और इस वजह से इस क्षेत्र में हजारों प्रकार के व्यवसाय के द्वार खुद ब खुद खुलते ही जा रहे हैं. ऐसे में आप किसी शहर में या फिर भीड़ भाड़ वाली जगह में अपने पंचर बनाने का व्यवसाय या फिर गाड़ियों में हवा भरने का व्यवसाय शुरू करते हैं, तो यह आपके लिए कम निवेश में डबल मुनाफा वाला सौदा हो जाता है. लगभग सड़कों पर हर दिन बड़ी संख्या में गाड़ियां पंचर होती है, और गाड़ियों में हवा खत्म होती रहती है, ऐसे में या व्यवसाय आपके लिए अच्छा हो सकता है. इसके अतिरिक्त यदि आप चाहें तो फोर व्हीलर या फिर टू व्हीलर्स के कुछ छोटे-मोटे स्पेयर पार्ट्स भी अपने इस दुकान में रख सकते हैं. ऐसे में आपके व्यवसाय में और भी मुनाफा होने का चांस बढ़ जाता है. आप अपने इस व्यवसाय से 1 दिन में कम से कम 500 से 700 रुपए आसानी से कमा लेंगे.

पानी पूरी का व्यवसाय –

आज के समय में देखा जाता हैकि  दिन की शुरुआत होते ही लोग अपने घरों से बाहर कोई ऑफिस जाता है, तो कोई शॉपिंग को जाता है, तो कोई अपने कुछ कामों को करने के लिए बाहर जाता है. ऐसे में सुबह से बाहर निकले हुए लोगों को धीरे धीरे भूख सताने लगती है और वह कुछ चटपटा और रसीला खाना पसंद करते हैं. इस परिस्थिति में आप अपनी भीड़ भाड़ वाली जगह में एक पानी पूरी की ठेले पर दुकान लगा सकते हैं. पानी पुरी के व्यवसाय में कभी भी ज्यादा जोखिम नहीं होता, क्योंकि यह हमेशा मांग में रहता है, और 1 दिन में इसकी खपत भी अच्छी मात्रा में होती है. यदि आप एक क्वालिटी वाला और अच्छा पानी पूरी का पैसा शुरू करते हैं, तो यह व्यवसाय आपको हजारों की कमाई दिलाने में कामयाब रहता है. यदि आप पानी पुरी के व्यवसाय को एक ठेले पर लगाते हैं, तो इसे कहीं पर भी भीड़ भाड़ वाली जगह पर आसानी से ले जाकर अपनी दुकान को शुरू किया जा सकता है. इसीलिए प्रतिदिन आपका माल तो जरूर खपेंगा और आपको अच्छा मुनाफा भी होगा. आप 1 दिन में कम से कम 1500 से लेकर 2000 हजार रुपए आसानी से कमा सकते हैं.

Village Business : गांव में रहकर शुरू करें यह बिज़नेस, देगा हजारों रूपये की कमाई करने का बेहतरीन अवसर.

यदि आप कम पढ़े लिखे हैं, तो आप हमारे द्वारा बताए गए इन सभी व्यवसाय में से किसी भी एक प्रकार के व्यवसाय को कम निवेश में शुरू करके अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं. कभी-कभी यह छोटे व्यवसाय ही बड़े व्यवसाय में परिवर्तित हो जाते हैं और आपको एक ताउम्र पैसे कमाने का सुनहरा मौका प्रदान कर जाते हैं. इसलिए कोई भी व्यवसाय छोटा या बड़ा नहीं है, आप आसानी से इसे करके अपना आत्म निर्भर का सपना पूरा कर सकते हैं.

अन्य पढ़ें –

Leave a Reply

Your email address will not be published.