Business Ideas for Women : कम पढ़ी लिखी महिलायें पैसे कमाना चाहती हैं तो घर बैठे करें ये काम, होगी जबदस्त कमाई

भारत में ऐसी कई महिलाएं है जो अनपढ़ है या कम पढ़ी लिखी है. इसका मुख्य कारन हमारे देशी की रूढ़िवादी प्रथा है. भारत देश में आज भी कई जगह पर लड़कियों को बोझ समझा जाता है और कम उम्र में ही उनकी शादी करा दी जाती है. ऐसे में लड़कियों को पढने लिखने का मौका ही नहीं मिलता है और वे अपने पैरों पर खड़ी नहीं हो पाती है. लेकिन उनको भी मन करता है वो कुछ काम करे आत्मनिर्भर बने. ऐसी महिलाएं निराश न हो, आज हम आपको ऐसे कुछ बिजनेस आईडिया के बारे में बताने जा रहे है जो अनपढ़ या कम पढ़ी लिखी औरतें कर सकती है, इससे वे अच्छी कमाई भी कर सकती है इसके ही आत्मनिर्भर भी बनेगी. चलिए कुछ आईडिया के बारे में बात करते है.

illiterate Women Business

कम पढ़ी लिखी महिलाओं के लिए व्यवसाय आइडिया (Illiterate Women Business Ideas)

अपने पैरों पर खड़े होने, पैसे कमाने के लिए पढाई जरुरी होती है, लेकिन ऐसा नहीं है कि बिना पढ़ी लिखी, या बिना डिग्री वाली महिलाएं काम नहीं कर सकती. आज हम आपको कुछ ऐसे बिजनेस आईडिया देने जा रहे है जो कोई भी कम पढ़ी या अनपढ़ औरत भी शुरू करके पैसे कमा सकती है.

पापड़-आचार बनाने का बिजनेस –

आजकल की आपाधापी की ज़िन्दगी में सब बहुत बहुत बीजी है, सबको रेडीमेड खाना ही पसंद आता है. आचार, पापड़ सबको खाना पसंद है, लेकिन अब इसे कोई घर पर नहीं बनाना चाहता है, क्यूंकि इसमें बहुत मेहनत और समय लगता है. पहले की औरतें घर पर ही आचार पापड़ बनाती थी. अगर आपको भी यह बनाना आता है, तो आप इसका बिजनेस शुरू कर सकते है. तरह तरह के पापड़ आचार की मार्किट में बहुत डिमांड है और घर का हाथ से बना साफ़ सुथरा खाना तो सबको पसंद है. आप लोगों को तसते कराकर इसका आर्डर लें, और शुरू करे खुद का बिजनेस.

घर पर मसाले बनाने का व्यापार – हाउसवाइव्स ये काम शुरू कर अच्छी कमाई कर, अपने पैरों पर खड़ी हो सकती है.

टिफ़िन सेण्टर –

अगर हाथों में खाना बनाने का जादू है, तो आप टिफ़िन सेण्टर खोल सकते है. टिफ़िन सेण्टर का बिजनेस सभी जगह चलता है. आप अपने आस पास के ऑफिस, हॉस्टल, पीजी के लोगों को टिफिन दे सकते है. टिफिन सेण्टर खोलने के लिए ज्यादा खर्च नहीं आता है, आसानी से आप घर पर ही इसे शुरू कर कमाई कर सकते है.

ब्यूटी पार्लर –

आप ब्यूटी पार्लर का कोर्स कर खुद का पार्लर खोल सकते है. या फिर लोगों को घर-घर जाकर सर्विस दे सकते है. आजकल ऐसे लोगों को बुलाना पसंद करते है तो घर में जाकर सर्विस देते है. आप अपने काम में निपुण है तो सभी आपके काम को पसंद करेंगें और बुलाना चाहेंगें. आप ब्यूटी पारलर का सामान खरीद ले, लोगों को उचित दाम पर अच्छी सर्विस दे सकते है.

किराना दुकान कैसे खोले – ये बिजनेस शुरू करके हो सकती है लाखों कमाई

कुकिंग क्लास –

आपको अगर अच्छा खाना बनाना आता है, तो आप कुकिंग क्लास खोल सकते है. इसमें आपको अगर तरह तरह की वैरायटी इटालियन, चाइनीस, साउथ इंडियन, बेकिंग, पुडिंग, आइसक्रीम, पेस्ट्री आदि आता है तो आप एक अच्छी बड़ी क्लास दल सकते है. आप रेगुलर क्लास न खोल कर 2-3 दिन की वर्कशॉप खोल कर लोगों को सिखा सकते है.

डांस क्लास –

आपको अगर डांस करते आता है, या आपको रूचि है तो आप अपनी डांस क्लास शुरू कर सकते है. यहाँ आप बच्चों के साथ साथ बड़ों के लिए फिटनेस सेशन शुरू कर सकते है. आजकल सभी लोग फिट रहना पसंद करते है तो आपका यह काम बहुत चलकर तरक्की पा सकता है.

कम निवेश के बिजनेस आईडिया कम लागत में शुरू करें ये बिजनेस होगी अच्छी खासी कमाई

हैण्ड क्राफ्ट का सामान –

आप अगर कला में रूचि रखती है तो आप अपने हाथ से सामान बनाकर बेच सकते है. डिज़ाइनर वास, पेंटिंग, सीनरी सजाने का कोई भी सामान बनाकर बेच सकते है. आजकल शादी वाले घर में सभी सामान को अच्छे से सजाने का ट्रेड है, जिनको नहीं आता है वो इसके लिए आर्डर देते है. आप ऐसे लोगों से कांटेक्ट कर काम ले सकते है, इसमें आप इंगेजमेंट प्लेटर, जिसमें अंगूठी रखते है उसको भी लोग बहुत पसंद करते है. इस तरह के काम में लागत कम और फायदा ज्यादा है. आप बल्क में सामान खरीद कर उससे सामान बनाते रहेंगें तो इससे आपको बहुत फायद होगा. हाथ के बने सामान की वैल्यू भी बहुत होती है, लोग इसे अच्छी कीमत पर खरीद भी लेते है.

हाथों से बने गहने –

आप अपने हाथ से तरह थर की ज्वेलरी बना कर उसको बेचकर व्यवसाय कर सकती है. घर में मौजूद कम से कम सामान से आप इसको अच्छा डिज़ाइनर बनाकर काम शुरू कर सकते है. इसको बेचने के लिए आप ऑनलाइन प्लेटफार्म का भी सहारा ले सकते है. अपनि ज्वेलरी की अच्छी अच्छी फोटो क्लिक कर उसे लोगो से शेयर करे, और ऑनलाइन आर्डर ले. आप उन्हें कोरिएर से ये सामान जहाँ चाहे भिजवा सकती है.

अन्य पढ़ें –

Leave a Reply

Your email address will not be published.