किराना की दुकान कैसे खोलें | How to Start Grocery Store Business in Hindi

किराना दुकान (स्टोर) कैसे खोलें, व्यवसाय, शुरू करें, गांव, सामान लिस्ट, प्राइस, लोन, लाभ मार्जिन, लाइसेंस (Kirana (Grocery) Store Business Plan, Shop, Items in Hindi)

छोटे स्तर का ग्रामीण क्षेत्र हो या फिर कोई बड़ा शहर यदि कोई व्यवसाय की मांग अत्यधिक है, तो वह किराना स्टोर का व्यवसाय है. इस प्रकार के व्यवसाय आज के समय में काफी प्रचलित और अत्यधिक मांग किए जाने वाले है. आज के समय में यदि कोई भी व्यक्ति को अपने घरेलू इस्तेमाल से संबंधित या फिर खाने पीने की चीजों के संबंधित किसी भी प्रकार की आवश्यकता पड़ती है, तो वह सबसे पहले किराना स्टोर की तरफ अपना रुख करता है. यदि आप जानना चाहते हैं, कि किस प्रकार से आप किराना स्टोर का व्यवसाय शुरू करेंगे, तो हमारे इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें.

kirana store business

किराना स्टोर के व्यापार की योजना कैसे बनाएं (Grocery Store Business Plan)

जब भी आप किसी प्रकार का व्यवसाय शुरू करें तो उसको सफल बनाने के लिए सबसे पहले आपको अपने व्यवसाय की रूपरेखा तैयार कर लेनी चाहिए. किराना स्टोर के व्यवसाय में आपको सबसे पहले अपने दुकान को ऐसी जगह पर खोलना है, जहां पर बड़ी ही आसानी से लोग आ जा सके. अपने दुकान को आपको बहुत ही अच्छे तरीके से डेकोरेट करना है और आवश्यकता के अनुसार आपको अपने दुकान के साइज को भी ध्यान में रखना है. किराना स्टोर खोलने के उपरांत भी आपको कुछ पूंजी एडवांस रूप में रखनी होगी, यह आपके आगे कार्य में आ सकती हैं. जब भी आप किराना स्टोर खोलें आपको सबसे पहले यह देखना है कि आपके क्षेत्र में सबसे ज्यादा किस वस्तु के लोग मांग रखते हैं, उन वस्तुओं को सबसे पहले आपको अपने किराना स्टोर में उपलब्ध कराना होगा.

किराने का सामान (Grocery Products)

आपको किराना स्टोर खोलने से पहले कुछ सामानों की लिस्ट तैयार करके रख लेनी चाहिए, कि आप कौन-कौन सी चीजें अपने स्टोर में रखेंगे जैसे कि :-

  • खाद्य और राशन सामग्री जैसे कि – दाल, आटा, चावल, शक्कर, तेल, मसाले, ड्राई फूड इत्यादि.
  • फ्रोजन खाद्य सामग्री जैसे कि – कूकीज़, चिप्स, कैंडीज़, चॉकलेट, पापड़ इत्यादि.
  • घरेलू इस्तेमाल की चीजें जैसे कि – क्रीम, साबुन, शैंपू, ब्रस, सेविंग का सामान.
  • हाउसहोल्ड की जरूरी चीजें जैसे कि – डिटर्जेंट, क्लीनर्स, रूम फ्रेसनेस इत्यादि.

किराना स्टोर के लिए सप्लायर और होलसेलर से संपर्क (Glocery Store Supplier and Wholeseller Contact Details)

किराना स्टोर शुरू करने से पहले आपको अपने नजदीकी किसी क्षेत्र से ऐसे सप्लायर से या होलसेलर से संपर्क करना है, जो आपकी स्टोर में लगने वाले सामानों की पूर्ति जल्दी से कर दे. नजदीकी होलसेलर और सप्लायर से संपर्क रखने से आपको कई फायदे हैं जैसे कि :- समय की बचत और ट्रांसपोर्टेशन का खर्चा भी कम हो जाएगा.

किराना स्टोर के लिए स्थान का चयन करें (Required Location)

जिस भी स्थान पर आप किराना स्टोर खोल रहे हो, वहां पर आपको ध्यान रखना है, कि पहले से कोई भी किराना स्टोर मौजूद ना हो. यदि पहले से किराना स्टोर उस स्थान पर मौजूद होगा, तो आपका और उसका व्यवसाय प्रभावित हो सकता है. किसी भी ऐसे बड़ी जनसंख्या वाले स्थान पर आप किराना स्टोर शुरू करें जहां पर बड़ी संख्या में लोग मौजूद होते हैं, ताकि आपके स्टोर पर भी लोग आसानी से पहुंच सके. आप हॉस्पिटल, कॉलेज, यूनिवर्सिटी या मंदिर इत्यादि के आसपास का स्थान चुन सकते हैं.

किराना स्टोर के लिए लाइसेंस (Grocery Store License)

किसी भी प्रकार के व्यवसाय को यदि हम लाइसेंस प्राप्त करके शुरू करें, तो इससे हमारे ग्राहकों को हम पर विश्वास होता हैं और हमारे व्यवसाय को अच्छा रिस्पांस मिलता है. अपने व्यवसाय से संबंधित यदि आप लाइसेंस प्राप्त करना चाहते हैं, तो आप एमएसएमई या फिर उद्योग आधार के तहत बहुत आसान तरीके से अपने किसी भी व्यवसाय को रजिस्टर करा सकते हैं.

किराना स्टोर शुरू करने के लिए अच्छे कर्मचारियों का चयन (Required Staff)

किराना स्टोर का व्यवसाय हो या फिर कोई और सब को आप अकेले संभाल नहीं सकते हैं. ऐसे कर्मचारी का चयन कर सकते हैं जो आपकी गैरमौजूदगी में भी पूरी ईमानदारी और आपके ग्राहकों के प्रति आदर एवं अपना स्वभाव विनम्रता पूर्ण रखता हो. किराना स्टोर में अनेकों कार्य मौजूद होते हैं, लिहाजा इस दृष्टिकोण से भी आपको आपके कार्य अनुसार कर्मचारी की आवश्यकता पड़ेगी.

किराना स्टोर के व्यवसाय की मार्केटिंग कैसे करें (Grocery Store Marketing)   

आप कोई भी व्यवसाय करें यदि आपके व्यवसाय को लोग नहीं जानेंगे, तो आपका व्यवसाय विकास नहीं कर सकता है. इसीलिए आपके व्यवसाय के बारे में लोगों को जानकारी पहुंचाने के लिए उसकी मार्केटिंग करनी आवश्यक है. किराना स्टोर की मार्केटिंग करने के कुछ तरीके निम्नलिखित हैं.

  • आप अपने स्टोर की मार्केटिंग करने हेतु बीच-बीच में छोटी बड़ी सेल का आयोजन अपने पुराने ग्राहकों और नए ग्राहकों के लिए कर सकते हैं.
  • यदि कोई त्यौहार आदि चल रहा हो, तो आप उस बीच में छोटे बड़े कूपन को भी ग्राहकों के लिए ऑफर के रूप में प्रदान कर सकते हैं. ऐसे ग्राहकों का ध्यान आपके व्यवसाय की ओर आकर्षित होगा और वह आपके स्टोर के प्रति अपने विश्वास को और भी बढ़ाएंगे.
  • जब आपकी किराना स्टोर नई हो, तो ऐसे में आपको अपने दुकानों की सभी सामानों का मूल्य थोड़ा कम करके बेचना चाहिए. इस प्रक्रिया से आपका व्यवसाय ग्राहकों को अपनी ओर आकर्षित करता है और इस वजह से आप अपने व्यवसाय को एक अच्छी शुरुआत प्रदान कर सकते हैं.
  • जब आपका किराना स्टोर नया हो या फिर थोड़ा समय पुराना हो जाए तो ऐसे में आप फोन कॉल पर भी ऑनलाइन प्रकार की सभी बुकिंग को स्वीकार करें. ऐसे आपके ग्राहक आपकी सेवा से संतुष्ट होंगे और आप इस व्यवसाय में और भी सफलता हासिल कर सकेंगे.

किराना स्टोर को शुरू करने में कुल लागत (Grocery Store Total Cost)

किराना स्टोर का व्यवसाय शुरू करने में लागत आपके अनुसार हो सकती है. यदि आप खुद के जमीन पर इस प्रकार के व्यवसाय को करते हैं, तो आपका रेंट का खर्चा बच जाता है. आपको अपने स्टोर में कम से कम 50 हजार रुपए से लेकर 1 लाख रुपए तक के बीच सामानों को भरना आवश्यक हो जाता है. इसके अतिरिक्त आपको कम से कम 6 महीने तक के लिए 50 हजार रुपए की राशि को जमा करके रखना है, यह आपके आगे काम में आ सकती है.

किराना स्टोर से मुनाफा (Grocery Store Profit)

शुरुआती समय में आपको ऐसे उत्पादों को बेचना है, जो अच्छा मार्जिन प्रदान करते हो और ऐसे उत्पादों को ही ज्यादातर आपको सेल करना है. जब आपका स्टोर नया होगा उस समय आप अपने स्टोर से कम से कम 15 हजार रुपए से लेकर 20 हजार रुपए तक कमा सकते हैं. जैसे-जैसे आप का स्टोर पुराना होगा, वैसे वैसे आपकी इनकम में भी बढ़ोतरी होती रहेगी, क्योंकि आपके ग्राहक दिन प्रतिदिन बढ़ते ही रहेंगे.

एफएक्यू (FAQ’s)

Q : किराना स्टोर का व्यवसाय क्या हम ग्रामीण क्षेत्रों में शुरू कर सकते हैं ?

Ans : जी बिल्कुल आप ग्रामीण क्षेत्रों में भी इस व्यवसाय को शुरू कर सकते हैं.

Q : किराना स्टोर का व्यवसाय शुरू करने के लिए कितनी लागत लगेगी ?

Ans : किराना स्टोर को आप 50 हजार से लेकर 1 लाख रूपये तक में आसानी से शुरू कर सकते हैं.

Q : किराना स्टोर के व्यवसाय में कितना प्रॉफिट कमा सकते हैं ?

Ans : किराना स्टोर का व्यवसाय जब सफल हो जाएगा तो आपको उम्मीद से ज्यादा प्रॉफिट देगा. इससे आपकी 15 से 20 हजार रूपये प्रतिमाह की इनकम हो जाती है.

Q : क्या किराना स्टोर के व्यवसाय को शुरू करने के लिए लाइसेंस लेना आवश्यक है ?

Ans : जी हां बिल्कुल आपको इस व्यवसाय में भी लाइसेंस की आवश्यकता पड़ेगी. आप एमएसएमई या उद्योग आधार के तहत रजिस्टर होकर लाइसेंस प्राप्त कर सकते हैं.

Q : किराना स्टोर के व्यवसाय को शुरू करने के लिए पूंजी की व्यवस्था कैसे होगी ?

Ans : किराना स्टोर के व्यवसाय में आपको 50 हजार रुपए से लेकर 1 लाख रुपए की न्यूनतम राशि से निवेश करने की आवश्यकता होती हैं, जिसकी व्यवस्था सरकार एवं बैंक द्वारा दिए जाने वाले लोन की मदद से हो जाएगी.

अन्य पढ़ें –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *