कुटीर उद्योग : शुरू करें ये व्यवसाय, चमक जाएगी आपकी किस्मत, बन जायेंगे आप भी मालामाल

भारत देश गाँव का देश है, अधिकतर जनता गाँव एवं छोटे शहर में रहती है. ऐसे में ये सभी लोग ऐसे बिजनेस को करना चाहते है जो कम निवेश में अधिक लाभ दे. कम निवेश जो काम आपके घर पर ही या छोटे से स्थान पर कर सकते है उसे कुटीर उद्योग कहते है. बड़े उद्योग वो होते है जो अधिक निवेश पर बड़े रूप में शुरू किये जाते है. हम आज आपको कुटीर उद्योग से जुड़े ऐसे बिजनेस के बारे में बताने वाले है, जिसे आप आसानी से कम निवेश में शुरू कर सकते है. आप इन बिजनेस को मात्र 10 हजार से 1 लाख की लगत लगाकर शुरू कर सकते है. अगर आपको जरुरत पड़े तो सरकार की मदद भी ले सकते है. भारत की केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री मुद्रा योजना चलाई जा रही है, जिसके द्वारा आप कम ब्याज में लोन लेकर अपना खुद का व्यवसाय शुरू कर सकते है.

kutir udyog in hindi

Business Ideas for Women : कम पढ़ी लिखी महिलाओं के लिए ये बिज़नेस है काफी जबरदस्त, होती है लाखों में कमाई.

कुटीर उद्योग व्यवसाय आईडिया (Kutir Udyog Ideas)

मिटटी के बर्तन बनाने का व्यवसाय –

प्रधानमंत्री मोदी जी के द्वारा देश का सबसे बड़ा स्वच्छता अभियान चलाया जा रहा है, जिसमें लोगों को प्लास्टिक के उपयोग को कम से कम करने की हिदायत दी जा रही है. प्लास्टिक के प्रयोग से पर्यावरण को बहुत नुकसान होता है. यही वजह है आम जनता भी प्लास्टिक की जगह अब फिर से मिटटी से बने सामान का प्रयोग करने लगे है. मिटटी से बने कुल्हड़, चकला, बेलन, मटके आदि चीजे बनाकर काम शुरू कर सकते है. आज तो मिटटी के सामान में बहुत वैरायटी भी आ गई है, तवा, मिटटी की बोटल, फ्रिज, तरह तरह के सजावट का सामान बहुत चलन में है. आप इसका व्यापार शुरू करके इसे ऑनलाइन बेच कर भी कमाई कर सकते है.

कपड़ा व्यापार –

आप खादी कपड़ों का व्यापार शुरू कर सकते है. आजकल मोदी जी के आत्मनिर्भर भारत अभियान के बाद सभी लोग भारत देश में बनी हुई चीज को अपना रहे है. आप भी खादी उद्योग से कमा सकते है. अगर आपको यह काम नहीं आता है तो आप किसी अन्य खादी बनाने वालों से जुड़कर उसे खरीदकर, उसको अच्छे डिजाईन करके बेच सकते है.

Swadeshi Business : गाय के गोबर से ये उत्पाद बनाकर कर सकते हैं बिज़नेस की शुरुआत, होती है कम निवेश में ज्यादा कमाई.

हॉस्टल खोलकर कमायें –    

अगर आप किसी जगह में रहने है जहाँ आपके पास बड़े कॉलेज या कोचिंग संसथान है तो आप अपने घर में ही या आस पास हॉस्टल या पीजी ओपन कर कमाई कर सकते है. आपको इसके लिए छात्रों को कुछ सुविधाएँ मुहैया करानी होगी, इसका विशेष ध्यान रखें. आप चाहे तो बच्चों को खाने का टिफिन दे सकते है, या बिना टिफ़िन के सिर्फ रहने की सुविधा दे सकते है. इस बिजनेस से आज कई लोग लाखों कमाई कर रहे है.

कपडे डिजाइनिंग का व्यापार –

आप डिजाईन करने में रूचि रखते है तो थोक में प्लेन सारियां, या अन्य कपडे खरीद कर उसे अच्छे देस्गिन करके बेच सकते है. आप जितना अच्छे से डिजाईन करेंगें आपको उसकी उतनी अच्छी कीमत मिलेगी. इस व्यापार के लिए आपको ज्यादा जगह की जरुरत नहीं होगी, आप अपने घर के एक कमरे से शुरू कर सकते है, फिर आगे चलकर आप कोई स्थान किराये पर लेकर इसे बढ़ा सकते है.

59 मिनिट में लोन के लिए आवेदन करें और खुद का बिज़नेस शुरू करें.

त्यौहार पर करें ये व्यापार –

भारत देश में साल में जितने दिन उतने त्यौहार होते है, इतने सारे धर्मों के अलग अलग त्यौहार होते है. भारत में त्यौहार को बड़े ही जोर शोर से मनाया जाता है. ऐसे में व्यापार के बहुत से रास्ते खुल जाते है. आप त्यौहार के समय में छोटे व्यापर कर सकते है. जैसे दिवाली के समय रंगोली, लाइट, सजावट आदि का सामान बनाकर बेच सकते है. राखी के समय राखी बनाकर, होली के त्यौहार में आप रंगों को बनाकर बेच सकते है. इसके अलावा भी बहुत से छोटे त्यौहार होते है जो छोटे गाँव शहर में मनाये जाते है. आप जिस क्षेत्र में रहते है वहां के क्षेत्रीय त्यौहार की जानकारी लेकर आप वैसा काम शुरू कर सकते है.

पशु पालन का व्यापार –

आप ऐसे पशुओं का पालन कर सकते है, तो दूध देते है. इस दूध को बेचकर आप अच्छी कमाई कर सकते है. पशु पालन का व्यापार कम निवेश का है लेकिन इसके लिए आपको थोड़ी बड़ी जगह की जरुरत होगी. जानवर को खुले एवं बड़े स्थान में रखना होता है, ताकि वे आराम से रह सकें. आप अपनी सहूलियत के अनुसार जितने चाहे रख सकते है, इनके रख रखाव के लिए आपको किसी को नौकरी में भी रखना पद सकता है. अगर पशु अच्छा दूध देने लगे तो आप डेयरी खोल सकते है. डेयरी के व्यापार में दूध के अलावा दूध से बने सभी पदार्थ बेच सकते है.

Festival Business Ideas : त्योहारों के सीजन में शुरू करें ये व्यवसाय और कमायें अच्छा खासा पैसा.

पापड़ बनाने का व्यापार –

पापड़ बनाने का बिजनेस भी कुटीर उद्योग में आता है. आप इसे अकेले या किसी की मदद से घर पर ही खोल सकते है. कम निवेश में महिलाओं के लिए तो यह बहुत अच्छा काम है. इस काम में निपुण औरतें इससे अच्छी कमाई कर सकते है. अतः आप पापड़ के साथ साथ आचार और तरह तरह के पापड़ बनाकर भी बेच सकते है. आप डायरेक्ट ग्राहक को बेच सकते है, या दैनिक सामान वाली शॉप के द्वारा अपने सामान को बेच सकते है. इसके अलावा आप ऑनलाइन भी अपने सामान की डिलीवरी एक शहर से दुसरे शहर कर सकते है. आपका अच्छा काम चलने लगे तो ऑनलाइन वेबसाइट बनाकर आप देश के अलावा विदेश में भी अपने सामान को निर्यात कर सकते है.

ये कुटीर उद्योग खोल कर अपनी आजीविका तो चला सकते है, साथ ही दूसरों के लिए रोजगार उत्पन्न कर सकते है. जिससे कई लोग का घर चलेगा.

अन्य पढ़ें –

Leave a Reply

Your email address will not be published.