कम निवेश में शुरू किये जाने वाले बिज़नेस आइडियाज | Low Investment Business Ideas in Hindi

कम निवेश व्यापार (बिज़नेस), पूंजी (Low Investment Business Ideas, High Profit, in Hindi)

आज हमारे देश में शिक्षित व्यक्तियों की कमी नहीं है, परंतु सभी शिक्षित और योग्य व्यक्तियों के लिए एक अच्छी नौकरी की अवश्य कमी है। यदि आप नौकरियों के चक्कर में ना फंस कर अपना स्वयं का व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं, तो आज के समय में ऐसे बहुत से व्यवसाय हैं, जो बहुत ही न्यूनतम लागत में शुरू किए जा सकते हैं। यदि आप ऐसे ही किसी व्यवसाय की तलाश कर रहे हैं, जो कम लागत में शुरू किया जा सकता है और उस व्यवसाय से अच्छा मुनाफा कमाया जा सकता है, तो यह लेख आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण हैं। आज आप इस लेख के माध्यम से जानेंगे ऐसे बेहतरीन व्यवसाय जो आसानी से और कम लागत में अच्छा मुनाफा वाले हो सकते हैं।

low investment business ideas

कम निवेश के साथ शुरू किए जाने वाले व्यवसाय (Low Investment Business Ideas)

आज के समय में आप काम निवेश पर अनेकों व्यवसाय शुरू कर सकते हैं, जिनमें से कुछ इस प्रकार से आपके लिए हमने सूचीबद्ध किया है।

अगरबत्ती बनाने का व्यवसाय :-

अगरबत्ती का व्यवसाय ऐसा है, जो कभी भी शुरू किया जाए तो खत्म नहीं होगा, क्योंकि इसकी डिमांड पहले से ही काफी ज्यादा रही है। अगरबत्ती बनाने के व्यवसाय में ज्यादा निवेश नहीं करना पड़ता है और यह बड़ी ही आसानी से घर पर ही शुरू करने वाला व्यवसाय है। एक बार यह व्यवसाय अगर चल जाता है, तो आपको अच्छा मुनाफा होता है।

मोमबत्ती बनाने का व्यवसाय :-

अक्सर गांव में बिजली की समस्या निरंतर रूप से रहती ही है और कभी भी बिजली आती है, तो कभी चली जाती है। किसी भी शुभ उपलक्ष पर लोग सजावट में मोमबत्तियां का भी इस्तेमाल करते हैं और यह काफी आकर्षित भी लगता है। मोमबत्तियां की भी मांग दिन प्रतिदिन आज के समय में बढ़ती जा रही है और यदि आप यह व्यवसाय शुरू करते हैं, तो आपको अच्छा मुनाफा कम निवेश में हो सकता है।

कॉफी शॉप का व्यवसाय :-

यदि कोई चाय के बाद कोई गर्म पेय पदार्थ को पीना पसंद करता है, तो वह कॉफी है। आज के समय में अब धीरे-धीरे चाय की तरफ कम कॉपी की तरफ ज्यादा आकर्षित हो रहे हैं। लिहाजा इस दृष्टिकोण से आज यदि कोई भी व्यक्ति मात्र 20 हजार रुपए की न्यूनतम निवेश की राशि में कॉफी शॉप खोलता है, तो उसे इतने निवेश में अच्छा मुनाफा होने की संभावनाएं बढ़ जाती है।

हाथों से बने हुए गहने बनाने का व्यवसाय :-

यदि आपको अनेकों प्रकार के डिजाइनों का गहना बनाना पसंद है और आप चाहे महिला या पुरुष है, तो आप घर बैठे ही इस व्यवसाय को न्यूनतम लागत में शुरू कर सकते हैं। आजकल लोग डुप्लीकेट अलग-अलग डिजाइनों के गहने को पहनना पसंद करते हैं और ऐसे में इसकी मांग भी बढ़ रही है। इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए आपको मात्र 10 हजार रुपए की न्यूनतम निवेश राशि आपको इकट्ठा करने की आवश्यकता है। इसके बाद आप बड़े ही आसानी से अच्छा मुनाफा व्यवसाय के जरिए कमा सकते हैं।

मग प्रिंटिंग का व्यवसाय :-

आज के समय में लोग किसी भी शुभ अवसर पर लोगों को थोड़ा यूनीक और हटके कुछ गिफ्ट देना पसंद करते हैं। अक्सर लोग किसी भी बर्थडे पार्टी, मैरिज एनिवर्सरी या फिर किसी भी विशेष अवसर पर किसी भी प्रकार का प्रिंटेड चीज देना पसंद करते हैं। ज्यादातर लोग प्रिंटेड मग्स या फिर प्रिंटेड टी-शर्ट आदि को देना पसंद करते हैं। आप चाहे तो प्रिंटेड मग या फिर प्रिंटेड टी-शर्ट आदि का व्यवसाय मात्र 20 से 30 हजार रुपे की निवेश राशि में शुरू कर सकते हैं। इस प्रकार के व्यवसाय की मांग हमेशा बनी रहती है और इसमें आपको अच्छा मुनाफा भी प्राप्त होता है।

सजावट का व्यवसाय :-

आजकल लोग बेहतरीन घर बनवा कर उसे अच्छा लुक देने के लिए अपने घर को अलग-अलग प्रकार से सजाना चाहते हैं। यदि आपको सजावट के क्षेत्र में रूचि है और आपके अंदर इस कार्य को करने की भी इच्छा है, तो आप यह बहुत ही कम निवेश में शुरू कर सकते हैं। यह व्यवसाय ऐसा है जिसमें आप अपना जितना यूनिक कर सकेंगे, उतना ही आपको अच्छा मुनाफा होता है। सजावट क्षेत्र में रुचि रखने वाले लोगों के लिए यह व्यवसाय सबसे अच्छा है।

फलों का रस बनाने का व्यवसाय :-

फलों का रस बनाकर बेचने का व्यवसाय गर्मियों के मौसम में इतना फायदा देता है, जितना आप सोच भी नहीं सकते हैं। ज्यादातर लोग डॉक्टर की सलाह पर या फिर अपना हेल्थ अच्छा रखने के लिए फलों का जूस आदि पीना पसंद करते हैं। ऐसे में आप अलग-अलग प्रकार के फलों का रस बनाने का और उसे बेचने का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं। आप चाहे तो फलों के रस के साथ ही आप कुछ ताजे फलों को भी बेच सकते हैं।

आइसक्रीम पार्लर का व्यवसाय :-

आइसक्रीम पार्लर का व्यवसाय ऐसा है, जो आज के समय में 12 महीने अच्छा चलता है, और लोगों को अलग-अलग प्रकार की अच्छी आइसक्रीम की वैरायटीज को खाना बेहद पसंद होता हैं। आप चाहे तो कम निवेश में विभिन्न तरह की एवं अच्छी गुणवत्ता वाले आइसक्रीम का पार्लर खोलकर आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं। आपको अलग-अलग प्रकार की अच्छी वैरायटी वाली आइसक्रीम को रखना है और उसे अपने शॉप में बेचना है।

फोटोग्राफी का व्यवसाय :-

आज के समय में लोग अपनी बेहतरीन और क्वालिटी वाली तस्वीर खिंचवाना पसंद करते हैं। यदि आपको यह काम अच्छा लगता है और आप प्रोफेशनल रूप से भी इसे अपने जीवन में करना चाहते हैं, तो यह व्यवसाय आज के समय में बहुत ही अच्छा है। बस आपको एक बढ़िया क्वालिटी वाला कैमरा लेना है और उसके बाद अपने इस व्यवसाय को धीरे धीरे बड़ा करते जाना है।

चाय स्टॉल का व्यवसाय :-

ज्यादातर लोग अपने घरों से पूरे दिन दूर रहते हैं और ऐसे में खुद को रिफ्रेश करने के लिए लोग समय-समय पर चाय पीना पसंद करते हैं। ज्यादातर ऑफिस में काम करने वाले या फिर स्कूल या हॉस्पिटल स्टाफ भी अपना ज्यादा समय अपने कार्यों को करने में बिताता है। ऐसे में आप किसी ऑफिस स्कूल या हॉस्पिटल के आसपास न्यूनतम निवेश की राशि में चाय के स्टाल वाला व्यवसाय शुरू कर सकते हैं। यदि आप धीरे-धीरे प्रसिद्ध होते जाएंगे तो आपके पास कस्टमर भी बढ़ते जाएंगे।

हमने जो भी बेहतरीन कम निवेश में बिजनेस आइडियाज आपको बताएं हैं, वह सभी आप शुरू करके अच्छा प्रॉफिट प्राप्त कर सकते हैं।

FAQ’s

Q : कम निवेश वाले व्यवसाय कौन से हैं ?

Ans : कम निवेश में आप चाय स्टाल कॉफी शॉप या फिर फलों का रस बेचने वाला व्यवसाय शुरू कर सकते हैं।

Q : भारत में कम निवेश के साथ शुरू किए जाने वाले व्यवसाय में क्या मुनाफा मिलेगा ?

Ans : कोई भी कम निवेश वाला व्यवसाय यदि अच्छा शुरुआत करता है, तो वह अच्छा मुनाफा आपको बड़े व्यवसाय के जैसे दे सकता है।

Q : कम निवेश में कौन सा व्यवसाय करना फायदेमंद होगा ?

Ans : कम निवेश में आप अगरबत्ती या फिर मोमबत्ती बनाने का व्यवसाय आसानी से शुरू कर सकते हैं।

Q : कम निवेश में शुरू किया जाने वाला सबसे आसान बिजनेस कौन सा है ?

Ans : कम निवेश में आप सजावट का व्यवसाय और मग प्रिंटिंग का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं।

Q : कम निवेश में घर से कौन से व्यवसाय करने में मुनाफा मिलेगा ?

Ans : कम निवेश में आप घर पर गहने बनाने का व्यवसाय या फिर हैण्ड मेड कोई भी प्रोडक्ट्स बनाने का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं.

अन्य पढ़े –

Leave a Reply

Your email address will not be published.