Medical Oxygen Cylinder Business : कोरोनाकाल में इस बिज़नेस की शुरुआत करके हो सकती है करोड़ों की कमाई

पृथ्वी पर प्रत्येक जीव के जीवन को बनाए रखने में सबसे ज्यादा अहम भूमिका ऑक्सीजन की है. ऑक्सीजन एक ऐसी आधारभूत आवश्यकता जिसके बिना पृथ्वी पर जीवन असंभव है. वातावरण में मौजूद विभिन्न गैसों में से एक जिसे हम अवशोषित करते हैं वह ऑक्सीजन ही है. आप तो जानते ही हैं साथ से जुड़ी कोई भी समस्या को सुलझाने के लिए जब मरीज को हॉस्पिटल में भर्ती किया जाता है तो सबसे पहले उसे ऑक्सीजन सिलेंडर के जरिए ऑक्सीजन दिया जाता है. किसी भी पेशेंट को इलाज के दौरान ऑक्सीजन की आवश्यकता होती ही है ऐसे में ऑक्सीजन गैस सिलेंडर की आवश्यकता बहुत ज्यादा बढ़ती जा रही है. कोरोनावायरस के चलते ऑक्सीजन की मांग दिन प्रतिदिन बढ़ती हुई नजर आ रही है. जिसको आप भी ऑक्सीजन का मैन्युफैक्चरिंग प्लांट लगाकर प्रारंभ कर सकते हैं जो आपके लिए एक व्यवसाय भी बन सकता है और लाभ कमाने का जरिया भी.

Oxygen cylinder business in hindi

डॉक्टर्स खुद का साइड बिज़नेस करने के लिए इन व्यवसाय को चुन सकते हैं, बन जायेंगे लखपति.

ऑक्सीजन गैस सिलेंडर बिजनेस की शुरुआत कैसे करें

मैन्युफैक्चरिंग प्लांट में मेडिकल ऑक्सीजन गैस सिलेंडर के अंदर जो ऑक्सीजन गैस डाली जाती है वह पूर्ण रुप से शुद्ध होती है. मेडिकल ग्रेड ऑक्सीजन 85% से अधिक और अशुद्धियों के एक निश्चित प्रतिशत के साथ सिलेंडर में जमा की जाती है जिसमें उसकी शुद्धता भी प्रदर्शित होती है. ऑक्सीजन सिलेंडर के व्यवसाय को प्रारंभ करने से पहले ध्यान दें कि उस सिलेंडर के आसपास अथवा उस सिलेंडर में किसी भी प्रकार का विषाक्त पदार्थ या अन्य रसायन तत्व सम्मिलित ना हो जाए. यह व्यवसाय प्रदूषण से दूर एक विशिष्ट मानक तक साफ स्थान पर ही किया जा सकता है. इस व्यवसाय को प्रारंभ करने से पहले आपको ऑक्सीजन सप्लाई एवं सिलेंडर हैंडलिंग से जुड़े सभी नियमों की जानकारी होनी चाहिए ताकि आप सभी नियमों का पालन सही तरीके से कर सकें.

मेडिकल ऑक्सीजन सिलेंडर की मैन्युफैक्चरिंग यूनिट

इस व्यवसाय को प्रारंभ करने के लिए आपको एक मैन्युफैक्चरर के पास जाकर इस व्यवसाय से जुड़ी सारी जानकारी प्राप्त करनी होगी. उसके बाद ही इस व्यवसाय को प्रारंभ करने का विचार आप बना सकते हैं.

High Earning Business : अमीर बनने में ये 3 बिज़नेस कर सकते हैं आपकी मदद, जानें कौन से ये बिज़नेस.

मेडिकल ऑक्सीजन सिलेंडर बिजनेस में लगने वाले उपकरण

मेडिकल ऑक्सीजन बिजनेस कि लॉजिस्टिक्स को समझना इस व्यापार को प्रारंभ करने से पहले बेहद जरूरी है. इसमें किस प्रकार के उपकरणों का इस्तेमाल किया जाता है उसकी जानकारी एकत्र करना बेहद जरूरी है आइए जान लेते हैं इस व्यवसाय में किन उपकरणों की आवश्यकता होती है:-

  • दबाव गेज
  • प्रवाह मीटर
  • ऑक्सीजन मास्क
  • प्रवेशनी और
  • पूरे सिस्टम को एक साथ फिट करने के लिए अन्य एलिमेंट भी.

इस व्यवसाय को प्रारंभ करते समय योजना बनानी बेहद आवश्यक है कि आपको किस तरह के एलिमेंट आपकी ऑक्सीजन सप्लाई बिजनेस का हिस्सा बनाने हैं. उन उपकरणों की मदद से आप इस प्रकार की सुविधाएं प्राप्त कर पाएंगे जिनकी आपको अधिक आवश्यकता है. किसी भी व्यावसायिक उपक्रम की तरह आप बाजार में जाकर संभावित उपकरणों की जांच अवश्य करें.

मेडिकल ऑक्सीजन गैस सिलेंडर का परिवहन

मेडिकल सर्विसेज में उपयोग में लाई जाने वाली ऑक्सीजन गैस सिलेंडर की सुरक्षा बहुत ज्यादा सतर्कता के साथ करनी होती है इसलिए इसके परिवहन पर विशेष ध्यान देना जरूरी है. इन सिलेंडरों में अधिक दबाव होता है. व्यक्तिगत या परिवहन के उपयोग के लिए टैंक का दबाव 3000 पीएसआई तक पहुंच जाता है. इन सिलेंडरों को हैंडल करते समय दबाव का ध्यान रखते हुए सुरक्षा प्रोटोकॉल का पालन अवश्य करना चाहिए. जिन परिवहन मालगाड़ी अथवा ट्रक के जरिए इन सिलेंडर को भेजा जाए, ध्यान रहे वे सुरक्षा से परिपूर्ण रहे आपस में उनका टकराव ना हो. ऑक्सीजन सिलेंडर परिवहन में अपनाए गए नियमों के लिए व्यवसायिक सुरक्षा और स्वास्थ्य प्रशासन के साथ-साथ परिवहन मानकों के द्वारा निरीक्षण किया जाता है. इसलिए यही कोशिश करें कि आप उनके द्वारा जारी किए गए सभी नियमों का सही तरीके से पालन करे.

59 मिनट में लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं, ये स्टेप्स फॉलो करने होंगे.

मेडिकल ऑक्सीजन गैस सिलेंडर बिज़नेस के लिए लाइसेंस की आवश्यकता

मेडिकल सुविधाओं से जुड़ी कोई भी प्रक्रिया के लिए लाइसेंस की आवश्यकता होती है. ऑक्सीजन सिलेंडर मैन्युफैक्चरिंग व्यवसाय के लिए भी आपको लाइसेंस की आवश्यकता होगी जिसे आप निम्नलिखित प्रक्रिया के जरिए पूरा कर सकते है.

  • कुछ राज्य ऐसे हैं जहां पर मेडिकल उपकरण बेचने व खरीदने के लिए लाइसेंस की आवश्यकता होती है. ऐसे में आप अपने राज्य स्तर पर इस बात की जानकारी प्राप्त कर लें कि आपको लाइसेंस की आवश्यकता है अथवा नही.
  • जिस स्थान पर आप अपना व्यावसाय प्रारंभ करने की सोच रहे हैं वहां के स्थानीय बोर्ड से अनुमति जरूर ले.
  • अपने नए व्यावसाय को कानूनी रुप से पंजीकृत कराने का तरीका जरूर जान लें और राज्य के निगमन कानूनों की जांच भी अवश्य करें.

मेडिकल ऑक्सीजन गैस सिलेंडर बिज़नेस में निवेश

इस व्यवसाय के नाम से ही आप समझ सकते हैं कि इसमें लगने वाला निवेश बड़ा होगा क्योंकि इस व्यवसाय को चलाने के लिए बड़े प्लांट की आवश्यकता होती है. यदि निवेश की बात करें तो आपको अपने सभी लक्ष्यों को पूरा करने के लिए कम से कम 10 से 20 लाख रुपए के निवेश की आवश्यकता आपको पड़ेगी.

कम निवेश में इन व्यवसाय को करने से होती हैं हजारों ही नहीं बल्कि लाखों में कमाई, जानें व्यवसाय के बारे में.

मेडिकल ऑक्सीजन गैस सिलेंडर बिज़नेस में प्रॉफिट

कोरोना वायरस के चलते ऑक्सीजन सिलेंडर में कमी आती हुई दिखाई दी है जिसके चलते बाजार में इसकी मांग कहीं अधिक बढ़ भी गई है. इससे यदि आप इस व्यवसाय को प्रारंभ करने का मन बना ले तो आप लाखों से शुरुआत करते हुए आगे जाकर करोड़ों की कमाई कर सकते हैं.

मेडिकल ऑक्सीजन गैस सिलेंडर बिज़नेस में जोखिम

इस व्यवसाय में सबसे ज्यादा गैस सिलेंडर को लेकर जोखिम रहता है क्योंकि इसमें दबाव बहुत ज्यादा होता है, इसलिए परिवहन की सुरक्षा का बहुत ज्यादा ध्यान रखना पड़ता है. ऐसे में कई बार एक्सीडेंट का खतरा रहता है जिसकी वजह से बड़ी दुर्घटना की संभावना का डर रहता है.

हल्दीराम की फ्रैंचाइज़ी लेकर करें बिज़नेस, होगी अच्छी खासी कमाई.

कोरोना काल के दौरान यदि आप लाखों की कमाई करना चाहते हैं तो आप सभी नियमों का पालन करते हुए सावधानी के साथ इस व्यवसाय को आरंभ कर सकते हैं.

अन्य पढ़ें –

Leave a Reply

Your email address will not be published.