Startup Business Ideas : मोबाइल ऐप बनाकर पैसे कमाओ, हर महीने होती है लाखों में कमाई

आज के समय में बच्चों को यदि खिलौना दो तो वह शायद मना कर दें लेकिन मोबाइल के लिए हमेशा तैयार रहते हैं. मोबाइल और इंटरनेट मनुष्य के जीवन में एक मुख्य स्थान बन गया है जिसके बिना शायद आज के समय में कोई रह नहीं सकता है. सोते समय, उठते समय, खाते समय और यहां तक कि किसी काम के लिए भी हम सिर्फ मोबाइल पर निर्भर रहने लगे हैं. चाहे वह ऑनलाइन शॉपिंग हो या फिर कोई बिल भुगतान. मोबाइल को केवल मनोरंजन के लिए ही इस्तेमाल नहीं करते बल्कि इससे कमाई का जरिया भी ढूंढ सकते हैं. चलिए आप मत ढूंढिए यह काम हमने आपके लिए कर दिया है क्योंकि आज हम अपने लेख के जरिए आपको बताएंगे कि आप भी मोबाइल एप्लीकेशन बनाकर लाखों रुपए की कमाई कर सकते हैं. तो चलिए फिर मोबाइल एप कैसे बनाते हैं और किस तरह कमाई होती है उसकी पूरी जानकारी ले लेते हैं.

Mobile App making business in hindi

सोशल मीडिया में हैं माहिर तो शुरू करें इसमें बिज़नेस और कमायें लाखों रूपये प्रतिमाह.

एप्स से पैसों की कमाई कैसे होती है

आपने एप्लीकेशन बहुत सारी चलाई होंगी लेकिन आपको यह नहीं पता होगा कि एप्स के जरिए कमाई होती कैसे हैं. तो आपको बता दें कि ऐप्स के जरिए कमाई एडवरटाइजिंग नेटवर्क की मदद से होती है. जो लोग एंड्राइड एप्लीकेशन बनाते है वे अपना एंड्राइड एप्लीकेशन बनाने के बाद ऐड प्रोवाइडर कंपनी में जाकर खुद अपना अकाउंट बनाते हैं. और उसे साइन अप करते हैं वहां से एक कोड मिलता है जिसे वे अपने बनाए गए एंड्रॉयड एप्लीकेशन के अंदर लगाते हैं और उनके एंड्राइड एप्लीकेशन में एडवरटाइजिंग दिखनी शुरू हो जाती है. जितनी ज्यादा एडवर्टाइजमेंट एक एप्लीकेशन के बीच दिखाई देती है और यूजर जब उन एडवर्टाइजमेंट पर क्लिक करते हैं, तो डेवलपर को उतनी ज्यादा कमाई होने लगती है.

एंड्राइड ऐप बनाने की प्रक्रिया

एंड्राइड एप्लीकेशन एक कमाई का जरिया है यह बात तो आपको समझ आ ही गई होगी तो चलिए अब जान लेते हैं कि इसे बनाते कैसे हैं? वैसे तो कोई भी काम मुश्किल नहीं होता, तो इसलिए एप्लीकेशन बनाना भी कोई मुश्किल काम तो नहीं है. क्योंकि इंटरनेट पर आज के समय में बहुत सारे ऐसे ऑनलाइन प्लेटफॉर्म मौजूद हैं, जहां पर जाकर आप आसानी से एंड्रॉयड एप्लीकेशन बना सकते हैं.

ऊपर बताए गए किसी भी प्लेटफार्म की मदद से आप आसानी से खुद का एक एंड्राइड एप्लीकेशन बना सकते हैं. एंड्राइड एप्लीकेशन में आने के लिए आपको वेबसाइट पर जाकर साइन इन करना होगा उसके बाद आपको सारी जानकारी वहां पर मिल जाएगी. इस तरह से आप अपनी एप्लीकेशन खुद बना सकते हैं.

Swadeshi Business : गाय के गोबर से ये उत्पाद बनाने से होती हैं कम निवेश में ज्यादा कमाई.

एप डेवलपर्स की मदद लें

यदि आप खुद एप्लीकेशन बनाना नहीं जानते हैं या समझ नहीं पा रहे हैं तो आप पेशेवर डेवलपर्स की मदद ले सकते हैं. एक ऐसा पेशेवर डेवलपर जो एप्लीकेशन बनाने में माहिर हो वह आसानी से आपके लिए एप्लीकेशन का निर्माण कर देंगे और उसके बदले आपसे कुछ फीस चार्ज करेंगे. आप जैसा डिजाइन एप्लीकेशन का चाहते हैं बिल्कुल वैसा ही डिजाइन डेवलपर को बता सकते हैं वह आपको उसी तरह का डिजाइन बनाकर दे सकता है. आमतौर पर एक डेवलपर एंड्राइड एप्लीकेशन डिवेलप करने के  बदले आपसे 1500 से 4500 रुपए तक फीस चार्ज कर सकते हैं. हालांकि एप्लीकेशन बनवाने का काम इस बात पर निर्भर करता है कि आप अपने एप्लीकेशन में किस तरह की क्वालिटी और डिजाइन बनवाने की इच्छा रखते हैं.

एप डिजाइन होने के बाद क्या करें

आपको हम यह तो बता ही चुके हैं कि एप्लीकेशन पर एडवरटाइजिंग के बदले आपको कमाई होती है जिसके लिए आपको ऐड प्रोवाइडर कंपनी में जाकर संपर्क भी करना होता है. अब सबसे महत्वपूर्ण सवाल यह आता है कि वह कौन सी कंपनी है जो आप को सबसे ज्यादा ऐड प्रोवाइड कर सकती हैं. तो आपको बता दें कि इंटरनेट की दुनिया में ऐसी बहुत सारी कंपनी आपको मिल जाएंगी जो आपको एडवर्टाइजमेंट प्रदान करेंगी और वहां पर साइन अप करने के बाद आपको एक कोड प्राप्त हो जाएगा जो आप अपनी एप्लीकेशन में लगा सकते हैं. आपकी मदद के लिए कुछ ऐड प्रोवाइडर कंपनी के नाम हमने आपको यहां पर दिए हैं.

  • एडमॉब
  • यूट्यूब एड्स
  • फेसबुक ऑडियंस नेटवर्क
  • ऐप नेक्स्ट
  • ऐड कॉलोनी
  • ऐप्पलोविन
  • वंगल

ऊपर बताई गई किसी भी ऐड प्रोवाइडर कंपनी की वेबसाइट पर जाकर आप साइन अप कर सकते हैं. यदि हम अपना विचार बताएं तो हमारे विचार से आप एडमॉब कंपनी का विकल्प चुनेंगे, तो आपके लिए बेहतर होगा. क्योंकि यह गूगल का एक सबसे बेहतर प्लेटफार्म है और गूगल विश्व की सबसे बड़ी कंपनियों में से एक है. इस कंपनी द्वारा दी जाने वाली प्रत्येक ऐड के दौरान प्रोडक्ट अथवा प्लेटफार्म पूरी तरह से असली एवं सुरक्षित है, और गूगल पर पूरी दुनिया आसानी से विश्वास भी करती है.

अमूल पार्लर की फ्रैंचाइज़ी लेकर कमायें 2 लाख रूपये प्रतिमाह.

ऐप बनाने के बाद पैसे की कमाई

अपनी एप्लीकेशन को पूरी तरह तैयार हो जाने के बाद नीचे दिए गए तरीकों को जरूर अपनाएं.

  • अपनी एप्लीकेशन को रिलेटेड मार्केटिंग अथवा रेफरल मार्केटिंग के माध्यम से या फिर स्पॉन्सरशिप के माध्यम से भी आप पैसे कमा सकते हैं.
  • इसलिए सबसे ज्यादा अपनी एप्लीकेशन को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर प्रचार प्रसार करें.
  • अधिक से अधिक लोगों को अपनी एप्लीकेशन के बारे में बताएं और उन्हें डाउनलोड करने के लिए कहे.

पैसे कमाने के बाद अपने बैंक खाते में प्राप्त करें

यदि आप एडमॉब कंपनी में साइन अप करके अपने एप्लीकेशन पर एडवर्टाइजमेंट चला रहे हैं, तो वह आपसे आपके अकाउंट की जानकारी भी मांगता है जिसे सही तरीके से वहां पर भरें. जब भी कोई व्यक्ति आपकी एप्लीकेशन पर आकर उन्हें डबल क्लिक करता है तो आपके द्वारा भरे गए अकाउंट नंबर पर सीधे ही उसके बदले प्राप्त होने वाली राशि पहुंच जाती है. ध्यान रहे 21 से 28 तारीख के बीच में ऐड के द्वारा कमाया गया पैसा आपके खाते में पहुंच जाता है.

हल्दीराम की फ्रैंचाइज़ी लेकर अपने बिज़नेस को कर सकते है बड़ा, जानें कितनी होती हैं हर महीने कमाई.

फ्लिपकार्ट पेटीएम ओला स्विग्गी और ना जाने कितनी एप्लीकेशन आपने देखी होंगी और घर बैठे इनका इस्तेमाल भी किया होगा. आज लाखों-करोड़ों लोग इन सभी एप्लीकेशन का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो ध्यान रहे कोई ऐसी ही एप्लीकेशन का निर्माण करें, जो लोगों के काम आ सके तभी लोग उसे ज्यादा से ज्यादा डाउनलोड करेंगे.

अन्य पढ़ें –

Leave a Reply

Your email address will not be published.