59 मिनट लोन के लिए आवेदन कैसे करें | How to Apply for 59 Minutes Loan in Hindi

59 मिनट ऋण (लोन) योजना, ऑनलाइन आवेदन, प्रक्रिया, पात्रता, ब्याज दर, एमएसएमई (59 Minutes Loan Scheme, Interest Rate, MSME, Login in Hindi)

यदि आप कोई भी लघु उद्योग शुरू करना चाहते हैं और सबसे बड़ी समस्या आपको उसको शुरू करने के लिए पूंजी की है, तो आपकी यह समस्या अब दूर हो चुकी है. एमएसएमई के अंतर्गत सभी प्रकार के लघु उद्योगों को शुरू करने के लिए जरूरतमंदों को आवश्यक सहायता प्रदान की जाती है. हमारे देश की सरकार आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत देश के नागरिकों को स्वयं का व्यवसाय शुरू करने के लिए दिन प्रतिदिन प्रोत्साहित कर रही है. ऐसे में केंद्र सरकार के अधीन कार्य करने वाली एमएसएमई अब छोटे व्यवसाय को शुरू करने के लिए लोगों को एक करोड़ रुपए तक का लोन मात्र 59 मिनट में अप्रूव कर रही है. लघु उद्योग एवं मध्यम वर्गीय उद्योग में अगर आप खुद का व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं, तो भारत सरकार की इस योजना का फायदा उठा कर आप अपने व्यवसाय को आसानी से शुरू कर सकते हैं.

msme 59 minut loan

एमएसएमई लोन संबंधी जानकारी

  • लोन की राशि : यदि कोई भी व्यक्ति लघु उद्योग के अंतर्गत लोन प्राप्त करना चाहता है, तो वह इस योजना के अंतर्गत आवेदन करके 1 करोड़ रुपए तक का लोन प्राप्त कर सकता है.
  • तय की गई ब्याज दर : इस योजना के अंतर्गत लगभग 2% तक का जीएसटी का भुगतान लोन को प्राप्त करने वाले व्यक्ति को करना अनिवार्य होगा.
  • लोन की निर्धारित अवधि : अभी कोई भी जानकारी यह स्पष्ट नहीं की गई है, कि इस लोन को कितने समय की अवधि के अंदर चुकाना अनिवार्य है.

योजना के लाभ

  • इस योजना के अंतर्गत लोन प्राप्त करने के लिए आवेदनकर्ता को अत्यधिक समय व्यर्थ नहीं करना होता है और उसे मात्र आवेदन कंप्लीट करने के 59 मिनट के अंदर – अंदर ही लोन अप्रूवल प्राप्त हो जाता है.
  • इस योजना की विशेषता है, कि इसमें आपको लोन प्राप्त करने हेतु किसी भी प्रकार का कागजात नहीं चाहिए और बस आपको आवेदन ही करना होता है.
  • मध्यमवर्गीय एवं लघु उद्योग व्यवसाय शुरू करने के लिए लोन प्राप्त करने हेतु इस योजना के अंतर्गत हमें बार-बार बैंकों के चक्कर नहीं काटने होते हैं, और बड़ी ही आसानी से ऑनलाइन रूप में अपनी जानकारी को यहां पर दर्ज करके कुछ ही मिनटों में अपने व्यवसाय को शुरू करने हेतु लोन प्राप्त हो जाता है.
  • आवेदन करने के बाद जब आपका आवेदन लोन प्रदान करने के लिए अप्रूव कर दिया जाता है, तो आपको कुछ पार्टनर बैंकों में से अपने पसंदीदा बैंक का चयन कर लेना है और आप वहां पर जाकर बड़ी ही आसानी से लोन प्राप्त कर सकते हैं.

कौन-कौन लोन के लिए आवेदन कर सकता है

वे सभी उद्योग जो एमएसएमई के अंतर्गत आते हैं एवं एमएसएमई के सभी शर्तों पर मानक रूप से खड़े हैं. उन्हें इस योजना के अंतर्गत लोन प्रदान किया जाता है. और वह सभी लोग लोन प्राप्त करने हेतु अपना आवेदन कर सकते हैं. एमएसएमई के अंतर्गत लघु उद्योग और मध्यम उद्योग विभाग सम्मिलित होते हैं.

लोन के लिए कैसे आवेदन करें

  1. अधिकारिक वेबसाइट

    यदि आप इस योजना के अंतर्गत लोन प्राप्त करना चाहते हैं, तो सबसे पहले आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना लॉगिन कर लेना है.

  2. मोबाइल वेरिफिकेशन

    अब आपको यहां पर अपनी कुछ जानकारियां भरनी है, और फिर वेरिफिकेशन करने के लिए आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी सेंड किया जाता है और उसके बाद आपका अकाउंट वेरीफाई हो जाता है.

  3. प्रोसीड

    ओटीपी वेरिफिकेशन करने के बाद आपको एक “प्रोसीड” नामक विकल्प दिखाई देगा, उस पर आपको क्लिक कर देना है.

  4. लॉग इन

    इतना करने के बाद आप इस योजना से संबंधित वेबसाइट पर आसानी से लॉगिन हो जाएंगे. लॉगिन कर लेने के बाद आपको यहां पर “नीड फंड फॉर एग्जैक्टिंग न्यू बिजनेस” नामक एक विकल्प दिखाई देगा, इस पर आपको क्लिक कर देना होगा.

  5. सबमिट

    अगले चरण में आपको आवेदन फॉर्म को बड़े ही सावधानी से भरना है. और एक बार उसकी जांच करने के बाद उसे सबमिट कर दें.

  6. अप्रूवल

    आपके द्वारा प्रदान की गई सभी जानकारियां कुछ ही मिनट में वेरीफाई करके आपको बता दी जाती हैं. यदि सभी जानकारियां सही होती हैं, तो आपको लोन प्राप्त करने हेतु अप्रूवल मैसेज सेंड किया जाता है.

  7. बैंक का चयन

    लोन को अप्रूव हो जाने के बाद आपको योजना के सभी पार्टनर बैंकों में से अपने पसंदीदा बैंक का चयन कर लेना है. अब आगे की प्रक्रिया आपके द्वारा चयन किए गए बैंक की होगी.

  8. जीएसटी आईडी विभाग से कनेक्शन

    अब आपको यहां पर लोन अप्रूवल के बाद जीएसटी आईडी विभाग से जुड़ने की जरूरत होगी. ऐसा करके आप यह स्पष्ट कर सकेंगे, कि आप इस योजना के अंतर्गत लोन प्राप्त करके जुड़े हुए हैं.

  9. बैंकिंग डिटेल

    अब लोन की राशि प्राप्त करने हेतु आपको अपने बैंक खाते से संबंधित सभी प्रकार की जानकारियां प्रदान करनी होगी.

  10. खाता की जाँच

    जो लोग पहले से ही इस योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त कर चुके हैं, उन्हें दोबारा से इससे जोड़ा नहीं जाएगा. सिर्फ नए आवेदक ही इसके अंतर्गत लोन प्राप्त कर सकेंगे. यदि आपको जानना है, कि आपका खाता इस योजना की वेबसाइट पर है या नहीं, तो इसके लिए आपको आपकी आईडी और पंजीकृत मोबाइल नंबर की जरूरत होगी.

लोन के आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • लोन प्राप्त करने हेतु आपको सबसे पहले आपके बैंक खाते की पुरानी छह माह की ट्रांजैक्शन की सभी प्रकार की जानकारी यहां पर दर्ज करनी होगी और यह जानकारी आपके लोन प्राप्त करने हेतु अति आवश्यक है.
  • इसमें अपना आईडी और जीएसटी अकाउंट जोड़ना भी अनिवार्य है. इस प्रक्रिया को पूरा करने के लिए आपको अपने टैक्स सेक्शन से संबंधित सभी प्रकार के आवश्यक दस्तावेजों की जरूरत पड़ सकती है.
  • आपको अपने बैंक खाते की केवाईसी की प्रति लेनी है और उसके बाद लोन प्राप्त करने हेतु इसे योजना से संबंधित आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपलोड कर देना है.

योजना के अंतर्गत शामिल होने वाले बैंक

भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक के अलावा केंद्र सरकार ने अन्य पब्लिक सेक्टर के बैंकों को इस योजना के अंतर्गत लोन प्रदान करने के लिए जोड़ा है. उन सभी बैंकों की सूची इस प्रकार है.

  1. भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक
  2. स्टेट बैंक ऑफ इंडिया
  3. बैंक ऑफ बड़ोदा
  4. पंजाब नेश्नल बैंक
  5. इंडियन बैंक
  6. विजया बैंक
  7. अलाहबाद बैंक
  8. आंध्रा बैंक
  9. बैंक ऑफ इंडिया
  10. बैंक ऑफ महाराष्ट्रा
  11. सेंट्रल बैंक
  12. आईडीबीआई बैंक
  13. सिंडीकेट बैंक
  14. यूको बैंक
  15. यूनियन बैंक

आज बेरोजगारी के दौर में भारत सरकार ने इस लाभकारी योजना को शुरू करके मध्यमवर्गीय एवं लघु उद्योग के क्षेत्र में कार्य करने वाले लोगों को आवश्यक सहायता प्रदान करने का निर्णय लिया है. इस योजना का लाभ उठाकर बहुत ही जल्दी और बहुत ही कम समय में आप लोन प्राप्त कर सकते हैं और अपना व्यवसाय शुरू कर सकते हैं.

FAQ‘s

Q : 59 मिनट में मिलने वाले एमएसएमई लोन का अमाउंट क्या है ?

Ans : एमएसएमई के अंतर्गत सरकार द्वारा दिए जा रहे हैं, लोन की राशि एक करोड़ रुपए तक की निर्धारित की गई है.

Q : एमएसएमई लोन की ब्याज दर कितनी है ?

Ans : लोन प्राप्त करने के बाद आपको 2% तक का जीएसटी अमाउंट का भुगतान करना पड़ सकता है और अभी फिलहाल में ब्याज दर की कोई भी अस्पष्टता तय नहीं है.

Q : एमएसएमई लोन के लिए सबसे अच्छा बैंक कौन सा है ?

Ans : वैसे तो सभी पार्टनर बैंक सही हैं, परंतु आप लघु उद्योग विकास बैंक के तरफ अपना रुख कर सकते हैं.

Q : लोन के लिए आवेदन कैसे करें ?

Ans : लोन के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

Q : एमएसएमई के तहत लोन कैसे मिल सकता है ?

Ans : आवेदन करने के बाद आपको जब अप्रूवल मिल जाएगा, तब आप अपने द्वारा चयनित किए गए बैंक से आसानी से डायरेक्ट अपने बैंक खाते में लोन प्राप्त कर सकते हैं.

अन्य पढ़ें –

Leave a Reply

Your email address will not be published.