Small Business : सरकार दे रही है शिशु मुद्रा लोन के तहत 50 हजार रूपये का लोन, शुरु कर सकते हैं ये बिज़नेस, होगी बंपर कमाई

यदि आप सूक्ष्म में या फिर छोटे व्यापारी हैं, तो आप भारत सरकार की प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के अंतर्गत 50 हजार रुपए तक का लोन प्राप्त करके आसानी से कोई भी एक छोटा व्यवसाय शुरू करके पैसा कमा सकते हैं. केंद्र सरकार में आत्मनिर्भर भारत योजना के अंतर्गत इन सभी योजनाओं को जो व्यक्ति स्वयं का व्यापार शुरू करना चाहते हैं, उनके लिए शुरू किया है. यदि आप भी सरकार द्वारा प्रदान की जा रही इस लाभकारी योजना का लाभ उठाकर अपना कोई भी छोटा व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं, तो आज हम अपने इस महत्वपूर्ण लेख में आप सभी लोगों को पांच ऐसे व्यवसाय के आइडिया प्रदान करेंगे, जो एक छोटे निवेश में आसानी से शुरू करके अच्छा मुनाफा आपको प्रदान कर सकते हैं. इसके लिए इस लेख पर नजर अंत तक बनाएं रखिये.

mudra loan business ideas in hindi

Small Business Ideas : पूंजी कमी के कारण नहीं शुरू किया है बिज़नेस तो ये व्यवसाय में निवेश करना होगा आसान, जानें क्या हैं वे बिज़नेस.

50 हजार रुपए का मुद्रा लोन लेकर शुरू किए जाने वाले व्यवसाय

भारत सरकार द्वारा छोटे व्यवसाय के लिए प्रदान किए जा रहे हैं, 50 हजार रुपए की मुद्रा लोन के अंतर्गत आप निम्नलिखित व्यवसाय को आसानी से शुरू कर सकते हैं.

फूड ऑन व्हील्स :-

आप अपना चलता फिरता रेस्टोरेंट खोल सकते हैं और इस प्रकार के रेस्टोरेंट को खोलने के लिए ज्यादा निवेश भी नहीं करना पड़ता. यह एक ऐसा रेस्टोरेंट है, जो फोर व्हीलर वाहन पर फिक्स किया जाता है और अपने अनुसार कहीं पर भी इसे ले जाकर रेस्टोरेंट के रूप में काम किया जा सकता है. इस प्रकार के रेस्टोरेंट को खोलने के लिए आपको केवल किसी पुराने वाहन या फिर किराए के वाहन का इस्तेमाल करना है और आपका काम इससे बन जाता है. आजकल के समय में फूड ऑन व्हील्स का प्रचलन काफी ज्यादा बढ़ रहा है और ऐसे लोग खाना भी बेहद पसंद करते हैं.

दवा की दुकान :-

जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं, दवा की दुकान की मांग तो लगभग हर क्षेत्र में रहती है और यह कभी भी खत्म नहीं होने वाली. यदि आपके पास दवा की दुकान खोलने के लिए किसी भी प्रकार का क्लीनिक डिग्री है, तो आप इस लोन की सहायता से अपनी दवा की दुकान खोलकर अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं. यह दुकान आप कहीं पर भी खोल सकते हैं और ऐसी दुकान पर लोगों की भीड़ भी बहुत ज्यादा होती है, इसीलिए यह व्यवसाय आपके लिए खूब कमाई वाला हो सकता है.

Medical Oxygen Cylinder Business : कोरोनाकाल में यह  बिज़नेस दे  सकता है करोड़ों कमाई का मौका ऐसे शुरू करने इसका प्लांट.

ब्यूटी पार्लर :-

आज के इस आधुनिक जमाने में लगभग हर एक लोग अपने आप को सुंदर और आकर्षक दिखाना चाहते हैं. आज के समय में ब्यूटी पार्लर की दुकान काफी ज्यादा प्रचलन में है, क्योंकि लगभग हर एक महिला पुरुष ब्यूटी पार्लर में जाकर खुद को आकर्षित दिखाना चाहता है. आप सरकार द्वारा प्रदान किए जा रहे इस लोन की राशि पर अपने इस व्यवसाय को आज के समय में खोलकर बहुत ही अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं.

मिठाई की दुकान :-

यदि आप एक अच्छे क्वालिटी वाले मिठाई की दुकान खोलते हैं, तो यह कभी भी जोखिम में नहीं रहेगी, क्योंकि लगभग मिठाई की दुकान 12 महीने सातों दिन डिमांड में ही रहती है. आप इस लोन की धनराशि की सहायता से एक अच्छी मिठाई की दुकान खोल कर अपना एक छोटा व्यवसाय चला सकते हैं और यह व्यवसाय आपको काफी अच्छा मुनाफा भी प्रदान करेगा.

पोहा बनाने का व्यवसाय घर से शुरू करें और बन जायें लखपति, जानें कैसे होगा यह बिज़नेस.

फोटोकॉपी की शॉप :-

आप इस प्रकार के दुकान को अपने नजदीकी किसी कॉलेज यूनिवर्सिटी, सरकारी दफ्तर आदि के सामने खोल सकते हैं. यह एक ऐसी दुकान है, जिसकी मांग हर क्षेत्र में लगभग रहती ही है. बस इस प्रकार के व्यवसाय को शुरू करने के लिए आपको किसी भी प्रकार का एक लैपटॉप और प्रिंटर लेना है उसके बाद यह व्यापार आपको आसानी से मुनाफा प्रदान करने लगेगा. यदि आप चाहें तो अपने फोटोकॉपी की शॉप में एक छोटी मोटी स्टेशनरी शॉप की दुकान भी खोल सकते हैं और ऐसे में आपका मुनाफा भी डबल हो जाएगा. भारत सरकार द्वारा प्रदान किए जा रहे हैं, इस लोन की सहायता से आप आसानी से अपने व्यवसाय को शुरू कर सकते हैं.

Senior Citizen Business : रिटायरमेंट के बाद बड़े काम के हैं ये बिज़नेस, आसानी से कमा सकते हैं पैसा.   

भारत सरकार अपने देश में आत्मनिर्भर योजना के अंतर्गत चाहती है, कि सभी लोग अपना खुद का व्यवसाय शुरू करें और अन्य लोगों को भी अपने व्यवसाय से रोजगार प्रदान करने का कार्य करें. आप अभी भारत सरकार द्वारा प्रदान किए जा रहे, इस लोन की सहायता से अपना व्यापार शुरू कर सकते हैं और अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं.

अन्य पढ़ें –

Leave a Reply

Your email address will not be published.