Demanding Business : बाजार में इस प्रोडक्ट की होती हैं काफी मांग, जानें क्या है यह प्रोडक्ट जो देता हैं प्रतिमाह 40 हजार का मुनाफा

फिनाइल की गोली बनाने का व्यवसाय, नेफ़थलीन बॉल्स, बनाने की विधि, कैसे बनती है, कीमत, लाभ, लाइसेंस, कच्चा माल, मशीन (Naphthalene Balls Making Business in Hindi) (Machine, Price, Process, Investment, Profit, License, Raw Material)

दोस्तों नेफ़थलीन बॉल्स का इस्तेमाल लोग अपने घरों में कपड़ों और बाथरूम टॉयलेट जैसी जगहों को जीवाणुओं से सुरक्षित रखने और यह दुर्गंध को भी दूर करने में काफी ज्यादा सहायक माना जाता है. इस नेफ़थलीन बॉल्स को लोग ज्यादातर फिनाइल की गोली के नाम से जानते हैं और आज के समय में इस व्यापार को भी आप करके अच्छा मुनाफा कमा सकते है. आप अपने घर से ही फिनायल की गोली बनाकर बेचने का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं और आज कार्यालय किसी विषय पर संपूर्ण रूप से जानकारी प्रदान करने वाला है.

naphthalene balls making business in hindi

फिनाइल बनाने का बिज़नेस शुरू करके लाखों की कमाई करें.

नेफ़थलीन बॉल्स का व्यापार क्या है और कैसे शुरू करें (How to Start)

ज्यादातर शहरी क्षेत्रों में नेफ़थलीन बॉल्स का इस्तेमाल लगभग सभी क्षेत्रों में किया जाता है और यह एक ऐसी बाल सोती है जिसके जरिए जीवाणुओं को नष्ट करने में इस्तेमाल किया जाता है. जब से सरकार और लोगों में सफाई के प्रति जागरूकता आई है, तब से ऐसे चीजों की मांग बाजार में सबसे ज्यादा बढ़ गई है. यह ऐसी बाल होती है, जो कुछ समय बाद अपने आप ही हवा में वाष्पीकृत होकर उड़ जाती है और इसी वजह से इसकी डिमांड हमेशा बनी रहती है.

बाजार में नेफ़थलीन बॉल्स की मांग (Market Research)

यह एक ऐसी गोली है, जो बड़े-बड़े कार्यालयों और अस्पतालों में इस्तेमाल की जाती है, जैसा कि है कुछ समय में हवा में अपने आप ही वाष्पीकृत हो जाती है इस वजह से इसकी मांग हमेशा बाजार में बनी है और आगे आने वाले समय में इसकी बाजार में और भी ज्यादा डिमांड होने वाली है.

घर पर बना सकते हैं डिटर्जेंट पाउडर, लाखों का है कारोबार, जानें कैसे शुरू कर सकते हैं यह व्यापार.  

नेफ़थलीन बॉल्स बनाने के लिए आवश्यक कच्चा माल (Raw Material)

इसके लिए सबसे पहले आपको नेफ़थलीन पाउडर की आवश्यकता होगी और इसकी बाजार में कीमत लगभग 150 रुपए प्रति किलो या फिर से थोड़ा ज्यादा हो सकती है. इसके अतिरिक्त आपको तेल कपूर मॉम और सॉपस्टोन जैसे माल की जरूरत पड़ेगी. इन सभी के अलावा अब आपको इसे बाजार में बिकने योग्य बनाने के लिए मशीन और पैकेजिंग की आवश्यकता पड़ेगी.

नेफ़थलीन बॉल्स बनाने के लिए मशीनरी (Machinery)

दोस्तों यदि हम चाहें तो इसे बिना मशीनरी सहायता के भी बना सकते हैं, परंतु ऐसे में हमें उत्पादन की संख्या में काफी कमी को देखने को मिलेगा. यदि हम ज्यादा उत्पादन और बहुत ही कम समय में इसे तैयार करना चाहते हैं, तो ऐसे में हमें इससे संबंधित मशीनरी को खरीदने की आवश्यकता होगी और मशीन खरीदने के बाद हमें इसे स्वचालित करने से संबंधित सारी जानकारी दुकानदार खुद ही बता देते हैं और यह कोई भी ज्यादा कठिन काम नहीं. हम इसे साधारण बाजार में भी जाकर खरीद सकते हैं और नेफ़थलीन बॉल बनाने की मशीनरी की शुरुआती कीमत लगभग आपको 50 हजार रुपए से लेकर 1.5 लाख रुपए के बीच देखने को मिल सकती है. यदि आप इस व्यापार से संबंधित मशीनें ऑनलाइन ऑर्डर करना चाहते हैं, तो इसके लिए कुछ नीचे वेबसाइट बताए गए हैं, जो ऑनलाइन आपको मशीनरी को डिलीवर करती हैं.

कोरोना से बचने के लिए उपयोगी हैण्डवॉश सोप बनने का बिज़नेस देता हैं शानदार कमाई करने का मौका.

नेफ़थलीन बॉल बनाने की प्रक्रिया (Process)

नेफ़थलीन बॉल को आप बड़ी ही आसानी से मशीनरी और बिना मशीनरी के सहायता के बना सकते हैं, आइए जानते हैं दोनों ही प्रक्रियाओं के बारे में.

बिना मशीनरी की सहायता के बनाने की प्रक्रिया –

  • इसके लिए सबसे पहले आपको एक मोटी सी थाली लेनी है और फिर उस में तेल डालकर इसे तेज आंच पर गर्म करना है और इसे गर्म ही रखे रहें.
  • जब यह गर्म हो जाए तो इसमें आपको पैराफिन मोम डालना है और इसे निरंतर रूप से चलाते रहना है.
  • जब मोम पिघलने लगे तो इसमें आपको कपूर और सॉफ्ट स्टोन पीस कर डाल देना है. अब इसे आप निरंतर रूप से हिलाते रहें और इसे तैयार होने दें.
  • अगर आप नेफ़थलीन बॉल को रंग-बिरंगे रंग से रंगना चाहते हैं, तो इस बीच उसने आप थोड़ा अपने पसंद अनुसार कलर मिलाए.
  • अब इस संपूर्ण नेफ़थलीन बॉल्स के मिश्रण को आपको 15 मिनट तक एनिमलियम के सांचे में डालना है और फिर अब 24 घंटे के बाद यह बिकने के लिए बाजार में आप भेज सकते हैं.

मशीन की सहायता से नेफ़थलीन बॉल बनाने की प्रक्रिया –

  • मशीन में बताए गए मात्रा के अनुसार आपको नेफ़थलीन पाउडर को मशीन में डालना है.
  • इतना करने के बाद आपको अपने मशीन का टेंपरेचर लगभग 88 डिग्री सेल्सियस के बीच का रखना है.
  • जब नेफ़थलीन का पाउडर अच्छी तरह से पिघलने लगे तब इसमें आपको कपूर, मोम और आदि बची हुई सामग्रियां मिलाकर इसका मिश्रण तैयार कर लेना है.
  • जब यह मिश्रण पूरी तरह से तैयार हो जाए तब इसके तरल पदार्थ को आपको एलमुनियम के बने हुए बॉल्स के आकार के सांचे में इसे डालना है और फिर इसे ऐसे ही छोड़ देना है.
  • जब यह पूरी तरीके से ठंडा हो जाए तब आप इसको निकाल सकते हैं और फिर इसे आप बाजार में बेचने के लिए उतार सकते हैं.

नेफ़थलीन बॉल बनाने के व्यापार के लिए लोकेशन (Location)

नेफ़थलीन बॉल को विभिन्न प्रकार के केमिकल को मिलाकर तैयार किया जाता है और इस वजह से इसे रहवासी क्षेत्र में ना शुरू करके किसी एकांत इलाके में शुरू किया जा सकता है जहां पर इससे किसी को भी खतरा ना हो. इस व्यापार एवं मशीन जिसको इससे संबंधित स्थापित करने के लिए आपको मात्र 50 वर्ग मीटर की जगह चाहिए होगी और इस जगह में आप आसानी से अपने व्यापार को प्रारंभ कर सकते हैं.

सरकार की मदद लेकर शुरू करें एलईडी लाइट बनाने का बिज़नेस, होगी लाखों की कमाई प्रतिमाह

नेफ़थलीन बॉल्स के व्यापार के लिए लाइसेंस और पंजीकरण (License and Registration)

इस व्यापार में हमें विभिन्न प्रकार के केमिकल ओ का सहारा लेना पड़ता है और या व्यापार थोड़ा अलग है, तो हमें सबसे पहले इससे संबंधित कानूनी आदेश और कुछ लाइसेंस प्राप्त करने होते हैं, जो इस प्रकार हैं.

  • आपको सबसे पहले पॉल्यूशन नियंत्रण बोर्ड से नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट प्राप्त करना है.
  • इस व्यापार को पंजीकृत करने के लिए आपके पास एमएसएमई द्वारा पंजीकृत एक होना चाहिए.
  • स्थानीय नगर निगम लाइसेंस
  • व्यापार का जीएसटी नंबर और कंपनी के नाम से बैंक में खाता.
  • यदि आपको क्वालिटी सर्टिफिकेट लेना है, तो ऐसे में आपको भी आइए सर्टिफिकेट IS:589-1974 नेफ़थलीन भी लेना अनिवार्य होगा.

नेफ़थलीन बॉल के व्यापार के लिए स्टाफ (Staff)

इस व्यापार को छोटे स्तर पर शुरू करने के लिए हमें ज्यादा किसी स्टाफ मेंबर की आवश्यकता नहीं पड़ती है, यदि हम मशीनरी की सहायता से इस व्यापार को शुरू करते हैं, तो ऐसे में हमें बहुत ही कम संख्या में वर्कर चाहिए होते हैं. आप चाहे तो अपने परिवार के सदस्यों की भी सहायता लेकर इसे चला सकते हैं.

मजदूर या श्रमिक नहीं करना चाहते हैं मजदूरी तो शुरू करें ये बिज़नेस, अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं.

नेफ़थलीन बॉल बनाने के व्यापार में कुल निवेश (Invenstment)

इस व्यापार को शुरू करने के लिए आप को कम से कम 1.5 लाख रुपए से लेकर एक बड़े स्थल के व्यापार को शुरू करने तक आपको लगभग 3 लाख रुपए तक का निवेश करना पड़ेगा.

नेफ़थलीन बॉल बनाने के व्यवसाय में लाभ (Profit)

इस व्यापार में आपको लगभग हर महीने 30 से 45 हजारों रुपए की इनकम आसानी से हो जाएगी. अगर आप इस व्यवसाय को बड़े स्तर पर शुरू करेंगे तो आपको मुनाफा भी बड़े स्तर का ही होगा.

कुरियर सर्विस : बढ़ते जमाने के इस बिज़नेस से कमा सकते हैं 5 लाख रूपये, जानें कैसे कर सकते हैं यह बिज़नेस.

नेफ़थलीन बॉल्स बनाने के व्यापार की मार्केटिंग (Marketing)

आजकल ग्रामीण क्षेत्रों में ज्यादातर लोग सफाई के ऊपर ध्यान दे रहे हैं और अगर आप उन लोगों को अपने प्रोडक्ट की विशेषताओं के बारे में बताएंगे, तो वह आपके प्रोडक्ट को अवश्य खरीदेंगे. इसके अतिरिक्त आप अपने नजदीकी दुकानों, अस्पतालों, कार्यालय और अपने नजदीकी किराना स्टोर पर भी संपर्क करके अपने प्रोडक्ट को बेच सकते हैं और प्रोमोट कर सकते हैं. इसके अतिरिक्त आप अपने प्रोडक्ट को पैकेजिंग करने के दौरान इसमें एक पर्ची डाल सकते हैं और ग्राहकों को अपनी ओर आकर्षित कर सकते हैं और बाजार में अन्य प्रोडक्ट के मुकाबले अपने दाम को भी कम रखें.

नेफ़थलीन बॉल्स बनाने के व्यापार में रिस्क (Risk)

यदि आप इस व्यापार को छोटे स्तर से शुरू करते हैं, तो आपको इस व्यापार में रिस्क की संभावना बिल्कुल न्यूनतम मिलेगी. जैसा किया व्यापार मांग में रहने वाला है, तो आपको इसके ऊपर नहीं अपने व्यापार के ऊपर ज्यादा ध्यान देना चाहिए.

बेकिंग पाउडर बनाने का बिज़नेस शुरू करें हर महीने होगी लाखों रूपये की कमाई.

आप इस व्यापार को बिल्कुल न्यूनतम निवेश में शुरू कर सकते हैं और अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं.

FAQ

Q : नेफ़थलीन बॉल्स को बनाने के व्यापार में हमें कितना निवेश करना पड़ेगा ?

Ans : 50 हजारों पैसे लेकर 1.5 लाख रुपए का न्यूनतम निवेश.

Q : क्या इसे मशीनरी के बिना बनाया जा सकता है ?

Ans : जी हां.

Q : नेफ़थलीन बॉल्स को बनाने के व्यापार में हमें क्या लाइसेंस की आवश्यकता पड़ती है ?

Ans : जी बिल्कुल पड़ती है.

Q : नेफ़थलीन बॉल्स बनाने के व्यापार को हम कहां शुरू कर सकते हैं ?

Ans : जनसंख्या वाले स्थान से दूर, क्योंकि इसमें कीटनाशक रासायनिक तत्व मिलाए जाते हैं.

Q : नेफ़थलीन बॉल्स के व्यापार से हम कितना कमा सकते हैं ?

Ans : 30 से 40 हजार रुपए हर महीने.

अन्य पढ़ें –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *