सेवई व नूडल्स का व्यवसाय कैसे शुरू करें | Noodles and Sevai Making Business in Hindi

सेवई और नूडल्स बनाने का व्यापार कैसे शुरू करें (मशीन कीमत, लागत, लाभ मार्केटिंग, रॉ मटेरियल, लाइसेंस) (How to start Noodles and Sevai Making Business in Hindi) (License, Profit, Investment, Risk, Machinery) 

आसान कामों की सूची में सेवई और नूडल्स का व्यापार भी अपनी काफी अच्छी पोजीशन बना रहा है. अगर आप किसी ऐसी चीज का व्यवसाय करना चाहते है तो खाने पीने से संबंधित हो तो आपको सेवई व नूडल्स का व्यापार करना चाहिए. इस व्यवसाय को आप दो तरीके से कर सकते है, एक तो आप इसकी फ्रेंचाइजी ले सकते है और फिर उसे बेच सकते है या दूसरा आप इसे स्वयं घर पर बना सकते है. नूडल्स और सेवई सुबह के नाश्ते के लिए काफी डिमांड में रहती है. प्रकार का नाश्ता सबसे पौष्टिक नाश्ता है और साथ ही यह काफी कम समय में बनकर तैयार हो जाता है. बाजार में नूडल्स के नाम पर वैसे तो कई प्रकार के नूडल्स बेचे जाते, इसमें आप अपना स्वयं का ब्रांड बनाकर या घर पर बनाकर भी बेच सकते है. यहाँ पर आपको नूडल्स व सेवई के व्यवसाय से संबंधित आवश्यक जानकारी प्रदान की जा रही है. 

sewai and noodles making business in hindi

सेवई व नूडल्स व्यवसाय (Noodles and Sevai Business)

Table of Contents

सेवई व नूडल्स के व्यवसाय आप दो प्रकार से शुरू कर सकते है. अगर आप किसी कंपनी की फ्रेंचाइजी लेना चाहते है तो वह भी ले सकते है, अगर नही तो आप अपने घर पर बना कर ही इस व्यवसाय को शुरू कर सकते है. घर पर बनाकर अपने व्यवसाय को एक नया आयाम दे सकते है. अगर आप ग्रह उद्योग शुरू करते है तो इसमें आपको सरकारी मदद भी मिलती है. इसमें आपको लोन भी दिया जाता है जिससे आप अपने व्यवसाय से संबंधित मशीनरी खरीद सकते है. 

सेवई व नूडल्स बनाने के व्यवसाय में कुल निवेश (Investment)

यह ग्रह उद्योग इस बात पर निर्भर करता है कि आप किस प्रकार का व्यवसाय चालू करना चाहते है और आपका बजट कितना है. अगर आप किसी दूसरी कंपनी के फ्रेंचाइजी लेते है तो इसमें आपको डिपॉजिट की राशि भी जमा करानी होती है जो 1,00,000 से भी ऊपर हो सकती है और इसके अलावा उस कंपनी की कई तरह की शर्ते. इसके अलावा अगर आप घर पर ही ऐसे प्रोडक्ट को बनाकर बेचते है तो इसमें आपको वही खर्चा होगा इस प्रोडक्ट को बनाने के लिए खर्च होता है. यह आप पर निर्भर करता है की आप किस प्रकार के व्यवसाय को शुरू करते है. 

सेवई व नूडल्स बनाने के व्यवसाय की बाजार में मांग (Market Research)

किसी भी व्यवसाय को करने के लिए बाजार की रिसर्च करना काफी आवश्यक होता है. इस व्यवसाय के बाजार रिसर्च के आपको पहले उन प्रोडक्ट को चेक करना चाहिए जो बाजार में मिल रहा है. उन प्रोडक्ट में आपको जो भी कमी दिखती है उस कमी को निकालकर आप अपने प्रोडक्ट में कुछ अच्छा बनाकर बेचे तो यह काफी अच्छा साबित हो सकता है आपके व्यवसाय के लिए. आप दूसरों से अच्छा करेंगे तो आपके ग्राहको की संख्या भी बढ़ेगी और आपके व्यवसाय की भी बढ़ोतरी होगी. 

सेवई व नूडल्स बनाने के लिए कच्चा माल (Raw Material) 

इस व्यवसाय को अगर आप अपने घर पर ही चालु करते है तो सबसे पहली आवश्यकता होती है कच्चे माल की, वैसे तो बाजार में सेवई व नूडल्स के कच्चे भंडार मिल जायेंगे. आप चाहे तो इसे इंडिया मार्ट से भी खरीद सकते है. यहाँ पर आपको यह यह कच्चा माल काफी सस्ती दर पर मिलता है. 

सेवई व नूडल्स बनाने के लिए मशीनरी (Machinery)

अगर आप इस व्यवसाय को चालु करते है तो उन दोनो की एक ही मशीन आती है. आप इस एक ही मशीन से यह दोनों सेवई व नूडल्स बना सकते है. इस मशीन की कीमत तकरीबन 30,000 से 40,000 हो सकती है. इस मशीन को आप खरीद कर इस से यह सेवई व नूडल्स बनाने का व्यवसाय चालू कर सकते है. 

सेवई व नूडल्स बनाने की प्रक्रिया (Process)

सेवई व नूडल्स बनाने की प्रक्रिया काफी आसान है. इस प्रक्रिया को आप यहां से समझ सकते है. 

  • सेवई बनाने के लिए पहले आप रवा को अच्छी तरीके से पका ले और उसे जितना हो सके बारीक करे. 
  • उसके बाद आपने जो मशीन खरीदी है उसमें आप वो कच्छे दाने दाल कर मशीन में सेवई नूडल्स बना सकते है. सेवई व नूडल्स बनाने के लिए मशीन में पहले से कुछ सेटअप करना पडता है. 
  • इस आसान प्रक्रिया के बाद आपके सेवई व नूडल्स बनकर तैयार हो जाते है. 

सेवई व नूडल्स बनाने का व्यवसाय कहां से शुरू करें (Location)

खाने से संबंधित व्यवसाय के लिए जगह सबसे ज्यादा जरूरी होती है. इस प्रकार के व्यवसाय के लिए आपको ऐसी जगह का चुनाव करना चाहिए जहा पर लोगो का आना जाना लगा रहे, ताकि आपके प्रोडक्ट की ब्रांडिंग हो सके. 

सेवई व नूडल्स बनाने के व्यवसाय के लिए लाइसेंस व रजिस्ट्रेशन (License and Registration) 

भारत में खाने पीने की वस्तुओं के व्यापार के लिए लाइसेंस लेने की जरूरत होती  है. भारत में यह लाइसेंस Food safety and standard authority of india देता है वहा से आप यह लाइसेंस ले सकते है. 

सेवई व नूडल्स बनाने के व्यवसाय के लिए स्टाफ की आवश्यकता (Staff Requirement) 

इस व्यवसाय के लिए वैसे तो कर्मचारियों की आवश्यकता होती है पर आप केवल अपने स्तर पर ही इस व्यवसाय को करना चाहते है तो इसमें आप एक हेल्पर को रख सकते है. अगर आप इस व्यवसाय को बडे स्तर पर करते है उसके लिए स्टाफ की आवश्यकता ज्यादा होती है. 

सेवई व नूडल्स बनाने के व्यवसाय में कुल खर्च (Total Cost)

आप अगर अपने स्तर पर यह व्यवसाय चालु करते है तो इसमें आपके करीब 40,000 तक का खर्चा आ सकता है. इसके लिए मशीनरी का खर्चा 35,000 से 40,000 तक का हो सकता है और 2,000 तक का अतिरिक्त खर्च होता है जिसमें आप इस प्रोडक्ट को पैकिंग करने के लिए सामान खरीदते है. 

सेवई व नूडल्स बनाने के व्यवसाय में कमाई एवं लाभ (Earning and Profit)

सेवई नूडल्स के व्यवसाय में आप जो भी कमाई करते है उसमें 75 प्रतिशत तक आपको फायदा रहता है अगर आपके द्वारा बनाया गया पूरा सामान बिक जाता है. अगर आपका सामान बिकने से रह गया है तो वह आपके व्यवसाय में घाटा दर्ज किया जाएगा. इसलिए आप उतना की प्रोडक्शन करे जितनी आवश्यकता हो. 

सेवई व नूडल्स बनाने के व्यवसाय का प्रसार प्रचार कैसे करे (Marketing)

आपके पास अगर कोई अलग और यूनिक प्रोडक्ट है तो उसे आप अमेजन या फ्लिपकार्ट या अन्य ई-काॅमर्स वेबसाइट पर बेच सकते है. इसके अलावा आप लोकल प्रसार के लिए बैनर व पेम्पलेट भी छपवा कर बांट सकते है.  

सेवई व नूडल्स बनाने के व्यवसाय में जोखिम (Risk)

हालांकि खाने पीने की चीजों के खराब होने के सांच ज्यादा रहते है इसलिए इसमें जोखिम ता रहता है पर इतना ज्यादा नहीं रहता है. इसमें जोखिम आप पर निर्भर करता है, आप जितना सामान बेचते है वह आपके वित्तीय जोखिम मे से कम होता जाता है. 

इस लेख में आपको सेवई व नूडल्स के व्यवसाय के बारे में बताया गया है. उम्मीद करते है आपको यह लेख पसंद आया होगा. 

FAQ

Q : क्या नूडल्स व सेवई का व्यवसाय गृह उद्योग है ?

Ans : हां! यह उद्योग एक घरेलू उद्योग भी है, अगर इसे बडे स्तर पर किया जाएगा तो यह गृह उद्योग की श्रेणी में नहीं आएगा. 

Q : सेवई नूडल्स के व्यवसाय में कितना खर्च आता है ?

Ans : इस व्यवसाय में तकरीबन 40,000 रुपये तक का खर्च आ सकता है. 

Q : सेवई व नूडल्स कहां बेचें जिससे अच्छा लाभ मिले ?

Ans : सेवई व नूडल्स आदि प्रोडक्ट को अमेजन या किसी ई कॉमर्स वेबसाइट पर बेच सकते है. 

Q : सेवई व नूडल्स व्यवसाय में क्या लाईसेंस की आवश्यकता होती है ?

Ans : हां

Q : सेवई व नूडल्स के व्यवसाय के लिए क्या मशीनरी की आवश्यकता होती है ?

Ans : हां, और इन दोनों को बनाने के लिए एक ही मशीन आती है.

अन्य पढ़ें –

Leave a Reply

Your email address will not be published.