Diwali Business Ideas : छोटे बड़े हर शहर में होती हैं इस बिज़नेस की डिमांड, और कमाई होती है लाखों में, जानें क्या है यह व्यापार

दोस्तों आपने यह तो सुना होगा कि कई तरह के रंग आँखों के सामने होते हैं तो यह हमारे अंदर ऊर्जा का संचार करते है. ऐसे में लोग अपने घरों की दीवारों में विभिन्न तरह के कलर के पेंट कराते हैं. मुख्य रूप से यह त्योहारों के समय या घर पर किसी तरह का कोई कार्यक्रम होता हैं तो लोग उससे पहले यह कराते हैं. त्योहारों के समय खास कर ईद एवं दिवाली के समय लोग अपने घरों में पेंट कराते ही हैं उस दौरान इसका बिज़नेस करने वालोग लाखों की कमाई होती है. यदि आप भी इस दिवाली अधिक मुनाफा कमाना चाहते हैं तो हमारे लेख में दिए गये पेंट की दुकान खोलने के बिज़नेस की जानकारी को पढ़ें. और आज ही इस बिज़नेस की शुरुआत करें.

paint business in hindi

किराना की दुकान खोलने से होती हैं, बेहतर कमाई और डिमांड भी कभी कम नहीं होती. ऐसे शुरू करें.   

पेंट का व्यापार कैसे शुरू करें

पेंट की दुकान शुरू करने से पहले आपको इसकी एक प्रोजेक्ट रिपोर्ट बनानी होगी. जिसमें यह सभी जनकारी दी हुई होगी कि इस बिज़नेस में पूँजी कितनी लगेगी एवं उसकी और जगह की व्यवस्था कैसे की जा सकती है, पेंट बनाने वाली मशीन एवं सामग्री कहाँ से खरीद सकते है. इसके अलावा जिस भी चीज की आवश्यता होगी वे सभी की तैयारी आदि. यह सभी चीजों की व्यवस्था अच्छे से हो जाने के बाद इसे आसानी से शुरू कर सकते हैं.

पेंट की दुकान खोलने के लिए आवश्यक स्थान

पेंट की दुकान खोलने के लिए बाजार एरिया का चुनाव करना बेहतर हो सकता है. क्योंकि इससे आपकी शॉप पर ग्राहकों की संख्या बढ़ेगी और साथ ही इससे काफी लाभ भी होगा. आपके पास यदि इतने पैसे नहीं कि आप बाजार एरिया में किसी शॉप को खरीद सकें और चिंता करने की आवश्यकता नहीं हैं, क्योंकि आप इसे किरायें पर लेकर भी शुरू कर सकते हैं और बहुत लाभ कमा सकते हैं. आपकी पेंट की दुकान का आकार इतना होना चाहिये जहां पर आप पेंट बनाने की मशीनरी को लगा सकें.

घर के मसालें बनाने का बिज़नेस होता हैं काफी फायदेमंद, जिसे घर से शुरू करके अधिक लाभ कमा सकते हैं.

पेंट की दुकान में रखी जाने वाली सामग्री

पेंट की दुकान में आपको विभिन्न रंगों के पेंट के बड़े छोटे सभी आकार के डिब्बे तो रखने होंगे ही, साथ में आप दीवारों पर पेंट करते समय जिन उपकरणों की आवश्यकता होती हैं उसे भी रख सकते हैं जैसे कि ब्रश, रोलर, रेगमार, पीओपी पुट्टी आदि. ये सामान रखने से यह फायदा होगा कि ग्राहकों को आपके पास से पेंट का डिब्बा ले जाने के बाद अन्य सामान लेने के लिए कहीं और नहीं जाना पड़ेगा यह सभी चीजें आप अपनी ही शॉप में उन्हें उपलब्ध करा सकते हैं.

पेंट के विभिन्न कलर बनाने वाली मशीनरी

पेंट विभिन्न शेड में होते हैं ऐसे में लोग अपने घर पर जिस कलर का पेंट कराना चाहते है, आपको पेंट का वह रंग बनाकर ग्राहक को प्रदान करना होगा, जिसे मशीनरी के माध्यम से बनाया जाता है. इसमें 2 तरीके की मशीन की आवश्यकता होती है, एक तो कलर बनाने की और दूसरी पेंट को मिक्स करने की. ये दोनों ही मशीन को कंप्यूटर के द्वारा ऑपरेट किया जाता है.

पोहा बनाने के बिज़नेस की शुरूआत करके आप भी बन सकते हैं लखपति, ऐसे करना होगा यह बिज़नेस.

पेंट की दुकान के लिए सामग्री एवं मशीनरी कहाँ से खरीदें

पेंट की दुकान शुरू करने के लिए मशीनरी एवं सामग्री को आप डिस्ट्रीब्यूटर्स से संपर्क करके प्राप्त कर सकते हैं. ये सभी चीजें खरीदने के लिए प्रतिस्पर्धी होना आवश्यक है क्योंकि उनसे आपको बहुत जानकारी मिल सकती है. और यदि आप ये सभी चीजें ऑनलाइन खरीदना चाहते हैं, तो इसे ऑनलाइन भी इंडिया मार्ट जैसी कुछ ई – कॉमर्स वेबसाइट से खरीद सकते हैं. यहाँ से आपको उनकी सही कीमत का भी पता चल जायेगा.

पेंट की दुकान शुरू करने के लिए आवश्यक लाइसेंस एवं परमिट

पेंट की दुकान बाजार एरिया में खोलने के लिए आपको अपने नगर पालिका निगम में जाकर अनुमति लेनी होगी. इसके साथ ही आपको अपनी दुकान के लिए ट्रेड लाइसेंस एवं जीएसटी रजिस्ट्रेशन भी कराना होगा. यदि आपको ये लाइसेंस एवं रजिस्ट्रेशन करने में कोई परेशानी हो रही हैं तो इसके लिए आप सीए का सहारा ले सकते हैं.

सीएससी डिजिटल सेवा केंद्र खोलने के लिए सरकार कर रही है मदद, लाखों की कमाई करने का लाजवाब अवसर.  

पेंट की दुकान के लिए कर्मचारियों की जरूरत

पेंट की दुकान शुरू करने के लिए कर्मचारियों की जरुरत आपको पड़ेगी. क्योंकि इसमें आपको कलर बनाने से लेकर इसे बेचने तक के सभी काम आप अकेले नहीं कर सकेंगे. इसके लिए बेहतर होगा कि आप ऐसे कर्मचारियों का चुनाव करें जिन्हें मशीनरी चलाते आनी चाहिए. आपको इन कर्मचारियों के लिए कुछ वेतन भी निर्धारित करना होगा.

पेंट की दुकान खोलने के लिए लागत    

आपको पेंट बनाने की मशीनरी 3 से 4 लाख रूपये में प्राप्त होगी. इसके अलावा अन्य सामग्री लेने के लिए आपको 7 लाख रूपये तक का निवेश करना होगा. आपको दुकान का किराया एवं कर्मचारियों का वेतन आदि के लिए 15 से 20 हजार रूपये से भी अधिक का खर्च करना होगा. इसके बाद जब आप अपनी दुकान में कुछ फर्नीचर आदि का काम करते हैं तो भी आपको उसके लिए 30 से 40 हजार रूपये तक का खर्च करना पड़ता है. इसलिए इस बिज़नेस में कुल मिलाकर 10 से 12 लाख रूपये तक का निवेश करना होगा.

Amazon Easy Store : अमेज़न के इस बिज़नेस से होती हैं लाखों में कमाई, जानें कैसे करना होगा रजिस्ट्रेशन.

पेंट की दुकान में मार्केटिंग

अपनी पेंट की दुकान के बार में लोगों तक जानकारी पहुँचाने का सबसे अच्छा साधन होता है मार्केटिंग. जी हां आपको अपने पेंट की दुकान की मार्केटिंग यानि उसका प्रचार करना होगा. आपकी पेंट की दुकान में क्या खास हैं आप इसकी एक मैन्युअल बनाएं और इसकी न्यूज़पेपर में ऐड दे दें. इसके अलावा सोशल मीडिया के माध्यम से भी लोगों को अपनी शॉप के बार में बताएं. इससे आपके बिज़नेस के बारे में लोग जानेंगे और आपको इससे अधिक मुनाफा मिलेगा.     

पेंट की दुकान से मिलने वाला लाभ

पेंट की दुकान खोलने पर आप प्रतिमाह लाखों की कमाई कर सकते हैं. त्योहारों के सीजन में इस बिज़नेस से बहुत ज्यादा कमाई होती है. आप त्योहारों के सीजन में इस बिज़नेस की शुरुआत करें, क्योकि हो सकता है इन दिनों में आपको कमाई दोगुनी हो जायें.

बैंक मित्र बनकर भी होती हैं अच्छी खासी कमाई, ऐसे बन सकते हैं.

पेंट की दुकान खोलने में जोखिम   

पेंट की दुकान खोलने में कोई रिस्क नहीं है क्योंकि इसकी डिमांड बाजार में हमेशा बनी रहती हैं. लोगों को अपने घर पर पेंट कराना ही होता है. ऐसे में यह बिज़नेस करने वाले लोगों की कमाई बहुत होती है.

इस तरह से आप इस दिवाली पर पेंट की दुकान शुरू करके लाखों की कमाई कर सकते हैं, इस समय सबसे ज्यादा फायदा इस बिज़नेस से मिल जाता है.

FAQ

Q : पेंट की दुकान कैसे खोलें ?

Ans : प्रोजेक्ट की प्लानिंग कर उसके अनुसार काम करते हुए पेंट की दुकान खोल सकते हैं. इसके लिए आप डिस्ट्रीब्यूटर से भी संपर्क कर सकते हैं.

Q : पेंट की दुकान से कितनी कमाई हो सकती है ?

Ans : कम से कम 1 से 3 लाख रूपये तक प्रतिमाह.  

Q : पेंट के बिज़नेस को कैसे बढ़ा सकते है ?

Ans : ऑनलाइन इसकी मार्केटिंग करें. चाहें तो अपने बिज़नेस को सोशल मीडिया से जोड़ दें.

Q : पेंट की दुकान शुरू करने में कितनी लागत आयेगी ?

Ans : कम से कम 10 से 20 लाख रूपये.

Q : पेंट की दुकान कहाँ खोलने पर अधिक लाभ मिलेगा ?

Ans : मार्केट क्षेत्र में.

अन्य पढ़ें –

Leave a Reply

Your email address will not be published.