Small Investment Business : घर पर इस बिज़नेस की शुरुआत करके बन जायेंगे लाखपति, जानें कौन सा है ये बिज़नेस

हमारे देश में बहुत से लोग हैं जो अपना खुद का व्यवसाय करने के बारे में सोचते हैं, लेकिन पूँजी की कमी के कारण कोई भी व्यवसाय शुरू करने में उन्हें कभी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. ऐसे लोगों की मदद करने के लिए हम कम निवेश वाला एक ऐसा बिज़नेस आइडियाज लेकर आये हैं, जिसे करने से मुनाफा अधिक मिलता है, और बहुत ज्यादा मेहनत भी नहीं करनी पड़ती है. यह व्यवसाय हैं पोहा बनाने का व्यवसाय. जिसमें आपको मशीनरी की आवश्यकता पड़ेगी. तो चलिए इस लेख में पोहा बनाने के बिज़नेस की शुरुआत कैसे कर सकते हैं इसके बारे में जानते हैं.

poha making business in hindi

पोहा क्या होता है

पोहा एक तरह का स्वादिष्ट व्यंजन होता हैं जिसे हमारे भारत देश में नाश्ते में खाया जाता है. इस तरह का व्यंजन हमारे भारत में ही ज्यादातर उपलब्ध होता है, इसलिए यहां के लोग इसे खाना ज्यादा पसंद करते हैं. यह गीला पोहे की तरह, और सूखा एवं तला नमकीन की तरह बनाकर खाया जाता है. यह व्यंजन स्वाद में इतना अच्छा होता है कि इसे कम उम्र से लेकर ज्यादा उम्र तक के सभी लोग खाना पसंद करते हैं. यह एक तरह से हल्का नाश्ता होता हैं जिससे यह स्वास्थ्य के लिए भी लाभकारी होता है.

कुटीर उद्योग : ये व्यवसाय शुरू करते ही आपकी किस्मत चमक जाएगी और बन जायेंगे आप भी मालामाल, जानें बिज़नेस आइडियाज के बारे में.

पोहा बनाने के व्यवसाय की मांग

चुकी यह खाने एवं वजन दोनों में हल्का होता हैं जिसके कारण यह स्वास्थ्य के लिए लाभकारी है, और उसे हर उम्र के लोग खाना पसंद करते हैं, इसलिए बाजार में हल्के नाश्ते के रूप में इसकी मांग ज्यादा होती है. अब जाहिर सी बात है कि पोहा की मांग ज्यादा होगी यानि कि पोहा बनाने के व्यवसाय की भी मांग ज्यादा होगी. ऐसे में यदि आप पोहा बनाने के बिज़नेस की शुरुआत करने का विचार बनाएं तो आपको इससे फायदा हो सकता है.

पोहा बनाने का व्यवसाय कैसे शुरू करें

पोहा बनाने के व्यवसाय को शुरू करने के लिए आपको बता दें कि इसमें किसी भी प्रकार की डिग्री की आवश्यकता नहीं होती है. इसलिए इसकी शुरुआत कोई भी व्यक्ति कर सकता है. इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए आपको एक योजना की सूची बनानी होगी, कि आपको किन – किन चीजों की आवश्यकता हैं और वह कहाँ से प्राप्त होगी. और फिर उसके अनुसार आपको कार्य करते हुए अपने बिज़नेस की शुरुआत करनी है.

Swadeshi Business : गाय के गोबर से ये 5 उत्पाद बनाकर कर सकते हैं बेहतरीन बिज़नेस, जानिए उत्पाद के बारे में.

पोहा बनाने के व्यवसाय में लगने वाली आवश्यक सामग्रियां

पोहा चावल का बनता है इसलिए आपको इसके लिए धान की आवश्यकता होगी. धान आपको अधिक मात्रा में खरीदना होगा. इसे आप बाजार से या फिर किसानों से कहीं भी किसी से भी खरीद सकते हैं. आपको बता दें कि धान भी कई तरह की मिलती है. अच्छी गुणवत्ता वाली एवं कम गुणवत्ता वाली. आप अपने अनुसार किसी का भी चयन कर सकते हैं. किन्तु हमारी माने तो आप अच्छी गुणवत्ता वाली धान का इस्तेमाल करें. इससे आपके ग्राहक आकर्षित होंगे और आपका मुनाफा बढ़ेगा.

पोहा बनाने की मशीन

पोहा को आप ऐसे ही अपने हाथों से नहीं बना सकते हैं इसके लिए आपको मशीन की आवश्यकता होगी. पोहा बनाने के व्यवसाय की शुरुआत करने के लिए आपको मशीन खरीदनी होगी जिसे आप ऑनलाइन इंडिया मार्ट से खरीद सकते हैं. पोहा बनाने की मशीन आपको कम से कम 1 से 2 लाख रूपये तक में मिल जाएगी. हालाँकि मशीन कितने की होगी उसकी गुणवत्ता पर भी निर्भर करता है.

अपने घर पर ATM मशीन लगायें और प्रतिमाह लाखों रूपये कमाने का मौका प्राप्त करें ऐसे करना होगा आवेदन,

पोहा बनाने की प्रक्रिया

  • पोहा बनाने की शुरुआत करने के लिए आपको सबसे पहले धान को अच्छी तरह से साफ करना होगा. इसमें एक भी कंकड़ नहीं होना चाहिये, क्योंकि इससे आपके पोहे कि गुणवत्ता कम हो सकती है.
  • इसके बाद साफ़ किये हुए धान को 40 मिनिट तक गर्म पानी में रखें. और फिर इसे सूखने के लिए छोड़ दें.
  • जब धान अछ्छी तरह से सूख जायेगा तो इसे रोस्टर मशीन में या भट्टी में रखकर इसे भून सकते हैं. इसके बाद आप इसके छिलके को हटा दीजिये.
  • अब छिलका निकले वाले पोहा को छान कर इसे पोहा बनाने वाली मशीन में डालें, और इसे पोहा का आकार दे दें. इस तरह से आपका पोहा बनकर एक रेडी हो जायेगा.

पोहा बनाने के व्यवसाय में लगने वाला आवश्यक लाइसेंस

पोहा बनाने का व्यवसाय मशीनरी स्थापित करके किया जा रहा है इसलिए इसमें निम्न लाइसेंस एवं परमिट की आवश्यकता होगी –

  • एफएसएसइआई :- यह लाइसेंस आपको इसलिए लेना होगा क्योंकि पोहा एक खाद्य पदार्थ है. और खाद्य पदार्थ से संबंधित किसी भी बिज़नेस कि शुरुआत करने में एफएसएसइआई लाइसेंस लेना आवश्यक होता है.
  • स्थानीय अथॉरिटी से परमिट :- आपको अपने राज्य के स्थानीय अथॉरिटी से इस बिज़नेस को करने की अनुमति लेनी होगी.
  • ट्रेड लाइसेंस :- अपने व्यवसाय को शुरू करने के लिए सरकार द्वारा जारी किया जाने वाला ट्रेड लाइसेंस भी लेना न भूलें.
  • एमएसएमई रजिस्ट्रेशन :- आपको अपने पोहा बनाने के बिज़नेस को एमएसएमई के तहत रजिस्टर करना चाहिये. इससे आपको लोन लेने में सुविधा मिल सकती है.

बैंक मित्र बनकर लोगों को दें बैंकिंग प्रणाली के बारे में जानकारी, ऐसे कन्ना होगा आवेदन.

पोहा बनाने के बिज़नेस में कुल लागत 

इस बिज़नेस की शुरुआत करने में आपको कम से कम 8 लाख रूपये तक का निवेश करना पड़ सकता है. हलाकि इतने में पोहा बनाने की मशीनरी एवं जगह का चयन, लाइसेंस एवं अन्य कई चीजों शामिल होगी. अपने कर्मचारियों का वेतन भी आपको देना होगा जिसे आप उन्हें मासिक आधार पर दे सकते हैं. इसके अलावा बिजली एवं पानी आदि की भी जरूरत होगी. इसके लिए बेहतर होगा कि आप एक सूची बना लें, और यदि पूँजी की कमी आयें तो इसे व्यवस्था करने के लिए बैंक से लोन ले सकें.

पोहा बनाने के बिज़नेस में लोन लेने की सुविधा

पोहा बनाने के बिज़नेस में आपको लोन लेने की सुविधा सरकार से प्राप्त हो जाएगी. इसके लिए आपको मुद्रा लोन के लिए आवेदन करना होगा. इससे आपको कम ब्याज दर अप आसानी से लोन कि प्राप्ति हो जाएगी.

59 मिनट में लोन मिल रहा है, अपने बिज़नेस की शुरुआत करना चाहते हैं, ऐसे करें आवेदन.

पोहा बनाने के बिज़नेस में जगह का चयन

पोहा बनाने के लिए चुकी मशीनरी को स्थापित करना आवश्यक है, इसलिए इस बिज़नेस को करने में आपको कम से कम 500 वर्ग फुट की जगह की आवश्यकता होगी. यदि आपके पास इतनी जगह नहीं है तो आपको इसे किराये पर लेना होगा.

पोहा बनाने के बिज़नेस में मिलने वाला मुनाफा

इस बिज़नेस की शुरुआत करके जब आप 1 हजार क्विंटल पोहा बना कर तैयार कर लेते हैं तो इसे बेचने पर आपको 10 लाख रूपये तक की कमाई होगी. और मुनाफा की बात करें तो 2 लाख रूपये का मुनाफा प्रतिमाह होगा.    

High Earning Business : अमीर बनने में करेंगे मदद, जानें बिज़नेस के बारे में.     

पोहा बनाने के बिज़नेस में आवश्यक सावधानी

पोहा एक तरह का खाद्य व्यंजन है इसलिए इसके लिए आपको खास सावधानी बरतनी होगी. आपको साफ सफाई का विशेष ध्यान रखना होगा. यदि थोड़ी सी भी चूक होती है और किसी पर भी इसका बुरा प्रभाव पड़ता है तो आपका बिज़नेस लाइसेंस रद्द कर दिया जायेगा.

इस तरह से आप कम निवेश में अच्छा लाभ कमाने के इस बिज़नेस की शुरुआत आसानी से कर सकते हैं. इस बिज़नेस की मांग बाजार में बहुत होती है इसलिए इसे लोगों को लाभ भी बहुत मिलता है.

FAQ

Q : पोहा किससे बनता है ?

Ans : चावल है.

Q : पोहा बनाने के लिए क्या आवश्यक है ?

Ans : आवश्यक सामग्री एवं पोहा बनाने वाली मशीन की.

Q : पोहा बनाने वाली मशीन कितने में मिलेगी ?

Ans : कम से कम 1 से 2 लाख रूपये की.

Q : पोहा बनाने के व्यवसाय में कितनी लागत लगती है ?

Ans : 8 लाख रूपये.

Q : पोहा बनाने के व्यवसाय से कितना मुनाफा होता है ?

Ans : 2 लाख रूपये तक का.

अन्य पढ़ें –

Leave a Reply

Your email address will not be published.