Profitable Business : खरगोश पालन करके आप हर महीने कमा सकते हैं 30 से 40 हजार रूपये, जानिए कैसे होता है मुनाफा

खरगोश पालन व्यवसाय [बिज़नेस], कैसे करें, लागत, लाभ, लाइसेंस (Rabbit Farming Business Plan) (Investment, License, Registration, Profit in Hindi) 

बहुत से लोग अपने घर में खरगोश पालते हैं क्योंकि खरगोश देखने में बहुत ही सुंदर लगते हैं. ऐसे में अगर आपको पशु पालन में रुचि है तो आप इसके द्वारा एक सफल व्यवसाय की शुरुआत कर सकते हैं. यहां आपको बता दें कि अगर आप खरगोश पालन बिजनेस करते हैं, तो आपके लिए यह बहुत अच्छा साबित होगा क्योंकि खरगोश एक ऐसा जानवर है. जिससे आपको किसी भी प्रकार का कोई खतरा नहीं होता क्योंकि यह जानवर बिल्कुल भी मांसाहारी नहीं है. इसलिए अगर आप इस व्यवसाय को करना चाहते हैं तो इससे संबंधित सभी अनिवार्य जानकारी हमारे आज के इस लेख में आपको दी जा रही हैं.

rabbit farming business in hindi

कुत्ता पालन व्यवसाय करके 50 हजार का खर्च कर अच्छी खासी मोटी कमाई की जा सकती है.

खरगोश पालन व्यापार कैसे शुरू करें (How to Start)

खरगोश पालन बिजनेस शुरू करने के लिए सबसे पहले आपके लिए यह जान लेना बहुत जरूरी है कि आप 10-12 खरगोश रखकर इसका व्यवसाय नहीं कर सकते क्योंकि इस प्रकार आपको बिल्कुल भी मुनाफा नहीं हो सकेगा. इस बिजनेस को शुरू करने के लिए कम से कम आप के पास 100 खरगोश होना जरूरी है. इसके साथ-साथ आपको यह जानकारी भी लेनी होगी कि खरगोश किस तरह का भोजन खाते हैं और उन सभी बातों को जानना होगा जो खरगोश पालन व्यापार के लिए अनिवार्य है.

खरगोश पालन व्यवसाय के लिए मार्केट रिसर्च (Market Research)

जब आप खरगोश पालन व्यवसाय को शुरू करें तो उससे पहले आप एक बार मार्केट रिसर्च अवश्य करें. इस तरह आपको इस बात का अनुमान हो जाएगा कि आप जिस इलाके में इस व्यवसाय को शुरू कर रहे हैं वहां पर इसके सफल होने के कितने चांस है. इसके अलावा आपको यह भी देखना होगा कि आप उचित दाम में खरगोश कहां से खरीद सकते हैं और कहां पर आप अपने खरगोश बेच सकते हैं जहां से आपको अधिक मुनाफा मिल सके और ऐसी अन्य दूसरी महत्वपूर्ण बातों की जानकारी आपको केवल मार्केट रिसर्च के बाद ही मिल सकती है.

गांव में रहकर शुरू करें आटा चक्की, होगी हजारों रूपये की कमाई.

खरगोश पालन व्यवसाय के लिए जगह (Location)

यहां आपको जानकारी के लिए बता दें कि खरगोश पालन व्यवसाय के लिए आपको एक ऐसी लोकेशन की जरूरत होगी, जहां पर प्रदूषण कम होने के अलावा वहां पर शोरगुल भी बहुत कम हो. इसके लिए आप किसी गांव में अगर अपना फार्म बनाएंगे तो आपके लिए ज्यादा उपयुक्त रहेगा क्योंकि शहरों में बहुत ज्यादा शोर-गुल होता है. तो इसलिए आप यही कोशिश करें कि आपका खरगोश पालन फॉर्म शहर से दूर हो.

खरगोश पालन व्यवसाय के लिए लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन (License and Registration)

जानकारी दे दें कि खरगोश पालन व्यवसाय करने के लिए आपको फार्मिंग के लिए अपना रजिस्ट्रेशन करवाना बहुत ही अनिवार्य है. आप अपने फार्म का रजिस्ट्रेशन पार्टनरशिप या फिर प्रोप्रिटरशिप के तहत करवा सकते हैं. ‌इसके अलावा आपको यह जानकारी पर दे दें कि फार्म को ठीक प्रकार से चलाने के लिए आपको हर साल इनकम टैक्स भी देना होगा और इसके साथ साथ आपके फार्म का करंट अकाउंट और पैन कार्ड भी होना बहुत जरूरी है. 

एक एकड़ जमीन में गुलाब की खेती करने से होती है 2 लाख रूपये तक की कमाई, जानिए खेती करने का तरीका.

खरगोश पालन व्यापार के लिए खरगोश खरीदें

जब आपकी सारी रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी हो जाए और आपका फार्म भी तैयार हो जाए तो उसके बाद आपको खरगोश खरीदने होंगे और इसके लिए आप उन लोगों से संपर्क कर सकते हैं जो पहले से ही खरगोश फार्मिंग का व्यापार कर रहे हैं. ‌वहां से आप खरगोश खरीद कर अपना कारोबार शुरू कर सकते हैं.

खरगोश पालन व्यवसाय के लिए स्टाफ (Staff)

खरगोश फार्मिंग व्यवसाय को आप अकेले नहीं कर सकते क्योंकि आपको खरगोशों की साफ-सफाई से लेकर खाने-पीने तक का उचित ध्यान रखना होगा और इसके लिए आपको हेल्पर की जरूरत होगी. इसलिए आप कम से कम 2 लोगों को अपनी मदद करने के लिए रख सकते हैं. लेकिन बाद में जब आपका बिजनेस और अधिक बढ़ जाए तो आप अपने स्टाफ की संख्या को बढ़ा सकते हैं. ‌

किराना दुकान शुरू करें, कमायें 15 से 20 हजार रूपये प्रतिमाह.

खरगोश पालन व्यवसाय में लगने वाली लागत (Investment)

यहां आपकी जानकारी के लिए बता दें कि जब आप खरगोश फार्मिंग व्यवसाय शुरू करेंगे तो उसके लिए आपको कम से कम 100 खरगोशों की आवश्यकता होगी और उनको खरीदने के लिए आपको तकरीबन ढाई लाख रुपए खर्च करने होंगे. इसके अलावा इन पैसों में आप खरगोश खरीदने के साथ-साथ उनका पिंजरा, उनको खाना खिलाने की कटोरियां इत्यादि भी खरीद सकेंगे.

खरगोश पालन व्यवसाय में लाभ (Profit)

जानकारी दे दें कि खरगोश पालन बिजनेस से आप बहुत अधिक लाभ कमा सकते हैं यदि आप इसको एक उचित योजना बनाकर शुरू करेंगें. बता दें कि अगर आपके फार्म में 70 मादा खरगोश हैं तो वह 45 दिनों में लगभग 350 खरगोशों को जन्म देती हैं और जन्म के बाद एक खरगोश केवल 4 महीने में ही बड़ा हो जाता है. ऐसे में अगर आप इन 350 खरगोशों को बहुत ध्यान से पालेंगे तो आप सिर्फ 4 महीने बाद उनको एक लाख बीस हजार रुपए में बेच सकते हैं. इसके साथ-साथ आपको जानकारी के लिए बता दें कि मौजूदा समय में नवजात खरगोशों की अगर आप देखरेख करते हैं, तो उसमें आपका करीबन 80-90 हजार रुपए का खर्चा आ जाता है. देखा जाए तो आप शुरुआत में ही 30,000 रुपए तक का मुनाफा खरगोश पालन व्यवसाय से प्राप्त कर सकते हैं.

गाय के गोबर से ये 5 उत्पाद बनाने का बिज़नेस शुरू करें, कम निवेश में होगी ज्यादा कमाई.

खरगोश पालन व्यवसाय की मार्केटिंग (Marketing)

अपने खरगोश फार्मिंग व्यवसाय को सही तरीके से चलाने के लिए आपको इसकी मार्केटिंग करनी होगी और इसके लिए आप सोशल मीडिया के माध्यम से भी अपने व्यवसाय की मार्केटिंग करें और ऑफलाइन तरीकों से भी लोगों को बताएं कि आपका खरगोश फार्मिंग का व्यवसाय है. इसके साथ साथ जिन क्षेत्रों में खरगोशों का इस्तेमाल रिसर्च इत्यादि में किया जाता है आप उनसे भी संपर्क कर सकते हैं. 

खरगोश पालन व्यवसाय में रिस्क (Risk)

इस कारोबार में वैसे तो आपको कोई रिस्क नहीं है लेकिन अगर आप खरगोशों के लिए उचित साफ-सफाई का प्रबंध नहीं करेंगे, तो आपके खरगोश मर जाएंगे जिससे कि आपको नुकसान होगा और इसके साथ-साथ आप अपने खरगोशों के लिए एक उचित लोकेशन चुने जहां पर प्रदूषण और शोर-शराबा भी बिल्कुल नहीं होना चाहिए. इस प्रकार अगर आप एक सुनियोजित तरीके से खरगोश पालन का बिजनेस करते हैं तो आपको इस कारोबार में कोई नुकसान नहीं होगा.

टायर का व्यवसाय करने से होती है हर दिन 50 हजार रूपयेकी कमाई, ऐसे करें बिज़नेस.

आज के इस आर्टिकल में हमने आपको जानकारी दी कि आप किस प्रकार से खरगोश पालन व्यवसाय को शुरू करके एक अच्छी इनकम जनरेट कर सकते हैं. लेकिन आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि बिना योजना के अगर आप इस काम को शुरू करेंगे तो आपको नुकसान भी हो सकता है.

FAQ

Q : खरगोश पालन व्यवसाय से कितना लाभ कमाया जा सकता है ?

Ans : शुरुआत में 30,000 और बाद में लाखों रुपए तक.

Q : खरगोश पालन कारोबार में कितना खर्चा आता है ?

Ans : लगभग दो लाख रुपए से लेकर ढाई लाख रुपए तक.

Q : खरगोश फार्मिंग बिजनेस क्या शहर में किया जा सकता है ?

Ans : हहैं, लेकिन इससे ज्यादा मुनाफा नहीं होगा.

Q : खरगोश फार्मिंग व्यवसाय में किन बातों की सावधानी रखनी चाहिए ?

Ans : साफ सफाई और खरगोशों के भोजन की.

Q : खरगोश फार्मिंग का कारोबार शुरू करने के लिए खरगोश कहां से खरीदें ?

Ans : इसके लिए खरगोश फार्मिंग वालों से संपर्क करें. ‌

अन्य पढ़ें –

Leave a Reply

Your email address will not be published.