Rural Business Ideas : गांव के लोगों के लिए बड़े मुनाफे वाले हैं ये व्यवसाय, शुरू करने से होगी बेहतरीन कमाई

गांव में रहने वाले लोग अक्सर इस चीज से परेशान रहते हैं कि वे ऐसा कौन सा व्यवसाय शुरू करें, जिसमें उन्हें लागत भी कम लगे और आमदनी भी अच्छी हो जाये. क्योकि खेती तो बहुत से लोग करते हैं किन्तु उससे उनकी उतनी आमदनी नहीं हो पाती है. अब उनके मन में यह सवाल उठता है कि आखिर वे कौन से व्यवसाय की शुरुआत करें, जिससे उन्हें ज्यादा खर्च न करना पड़े और उनकी अच्छी कमाई भी हो जाये. उनकी मदद के लिए यहाँ हम कुछ विशेष व्यवसाय के आइडियाज लेकर आये हैं जिसे वे आसानी से शुरू कर सकते हैं. तो चलिए इस लेख के साथ बने रहिये.

ganv ke vyapar

गांव में शुरू किये जाने वाले व्यवसाय (Village Business Ideas)

गांव में रहने वाले लोगों को यदि कीस व्यवसाय को शुरू करना है लेकिन पूंजी कम हैं तो वे निम्न व्यवसाय की शुरुआत कर सकते हैं –

किराना की दुकान :-

गांव में रहकर किराना की दुकान खोलना एक बेहतर विकल्प हो सकता है. गांव क्षेत्र में किराना की दुकान की मांग बहुत अधिक होती है, क्योकि अक्सर छोटी से छोटी चीज लेने के लिए लोगों को पास के शहर में जाना पड़ता है. ऐसे में यदि उनके क्षेत्र में ही कोई किराना की दुकान शुरू हो जाएँ तो उनके लिए बड़ी राहत हो जायेगी. इस व्यवसाय से वे महीने के कम से कम 10 से 20 हजार रूपये तक की कमाई कर सकते हैं. इसलिए यह बिज़नेस काफी मुनाफे वाला हो सकता है.

गाँव या छोटे शहर के लोगों के लिए ईंट बनाने का व्यवसाय हैं बेहतरीन.

पानी पूरी का व्यवसाय :-

हमारे देश में पानी पूरी सबसे ज्यादा लोगों द्वारा पसंद किया जाने वाला व्यंजन है. जिसे खाना गांव के लोग ही नहीं बल्कि शहर के लोग भी पसंद करते हैं. यदि आप पानी पूरी बनाकर इसका ठेला लगाते हैं तो इससे आपकी बहुत अच्छी कमाई हो सकती है. शुरुआत में इस बिज़नेस को करने के लिए कुछ पूंजी की व्यवस्था करनी पड़ सकती हैं लेकिन इसके बाद यदि लोगों को आपके पानी पूरी का टेस्ट अच्छा लगता है तो वे आपके ठेले में ही पानी पूरी खाने आयेंगे. और आपको इससे धीरे – धीरे ही सही लेकिन अच्छी कमाई होने लग जायेगी.

नाई की दुकान या ब्यूटी पार्लर :-

पुरुषों में आने वाली दाढ़ी को पुरुष हर सप्ताह निकलवाने के लिए नाई की दुकान जाते हैं. ठीक उसी तरह से महिलाएं भी विभिन्न सेवाओं के लिए ब्यूटी पार्लर जाती है. अब बात आती हैं ये नाई की दुकान एवं ब्यूटी पार्लर शहरों में होते हैं गांव में ये न के बराबर मौजूद होते हैं. लेकिन आपको बता दें कि इसकी मांग बहुत होती हैं. इसलिए आप इस प्रकार की सेवा देने का व्यवसाय शुरू करके लाभांवित हो सकते हैं.

कम पूंजी में वाले छोटे बिज़नेस आइडियाज यहाँ जानें.

गन्ने के रस बेचने का व्यवसाय :-

जिस तरह से शहर एवं गांवों में पानी पूरी की मांग होती हैं, उसी तरह से गन्ने के रस की भी काफी मांग होती है. गन्ने का रस सेहत अच्छी रखता हैं एवं इसे लोग अधिकतर गर्मी में पीना काफी अधिक पसंद करते हैं. आप गन्ने के खेत से गन्ने खरीदकर इसका रस निकालकर इसका बिज़नेस करने के बारि में सोच सकते हैं यह एक बेहतर बिज़नेस हो सकता है. इसके लिए आपको गन्ने का र्स निकालने के लिए उपयोग होने वाले उओकरण की आवश्यकता होगी और आपको केवल उसी में निवेश करना हैं.

नारियल पानी का व्यवसाय :-

गर्मियों के मौसम में नारियल पानी शरीर को नमी प्रदान करता है. इससे तेज धुप होने पर भी आपको एनर्जी ख़त्म नहीं होती है. यदि आपके आसपास नारियल के पेड़ हैं तो उसे तोड़कर लाकर नारियल पानी का बिज़नेस कर सकते हैं. इस बिज़नेस से भी काफी अच्चा मुनाफा कमाया जा सकता है.

कम पढ़े लिखे लोग भी शुरू कर सकते हैं व्यवसाय आइडियाज जानने के लिए यहाँ क्लिक करें.

कुल्हड़ बनाने का व्यवसाय :-

गांव में रहने वाले लोगों के लिए कुल्हड़ बनाने का व्यवसाय भी काफी बेहतरीन व्यवसाय है. कुल्हड़ की मांग इन दिनों गांव में ही नहीं बल्कि शहरों में भी बढ़ गई है. इसका मुख्य रूप से कारण है प्लास्टिक की चीजों पर लगा प्रतिबन्ध. ऐसे में बहुत सी चीजों के लिए कुल्हड़ का उपयोग होने लगा है. अतः आप गाँव में रहकर कुल्हड़ बनाने का व्यवसाय शुरू करके अच्छे पैसे कमा सकते हैं.

आटा चक्की :-

आज के समय में गाँव के लोगों के लिए आटा चक्की खोल कर व्यवसाय करना सबसे मुनाफा वाला व्यवसाय बन गया है. क्योकि लोगों को अपने घर में गेंहूँ, दाल आदि पिसवाने के लिए गांव से दूर शहर जाना पड़ता था. इसे देखते हुए यदि वे गाँव में रहकर ही आटा चक्की शुरू कर लेते हैं, तो इससे उनकी बहुत अच्छी आमदनी हो जाएगी.

Weekend Business Ideas : छुट्टियों के समय इन व्यवसाय से हो सकती हैं आपकी अच्छी कमाई.

तो ये थे गाँव में रहकर शुरू किये जाने वाले व्यवसाय के आइडियाज, जिससे गाँव के लोग भी खुद कमाई करके पैसे कमा सकते हैं.

अन्य पढ़ें –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *