High Profitable Business : मशीन लगाकर यह प्रोडक्ट बनाएं, छप्पर फाड़ कमाई करने का मिल रहा है मौका

सेनेटरी (सैनिटरी) पैड (नैपकिन) बिज़नेस, क्या है, बनाने का तरीका, विधि, निर्माण, मशीन, कीमत, लागत, पंजीकरण, लाभ (Sanitary Pad Making Business Plan) (Machine, Price, Process, Investment, License and Registration, Profit in Hindi)

सेनेटरी पैड एक ऐसा उत्पाद है जिसकी जरूरत हर महिला को होती है क्योंकि इसका प्रयोग महिलाएं अपने पीरियड्स के दौरान करती हैं. वैसे बाजार में महिलाओं की स्वच्छता से जुड़े हुए अनेकों प्रकार के प्रोडक्ट मिलते हैं जिनमें से सेनेटरी पैड सबसे ज्यादा डिमांड में है. तो इसीलिए अगर आप सेनेटरी पैड बनाने का बिजनेस शुरू करें तो इसमें आप थोड़े ही समय में बहुत अधिक लाभ कमा सकते हैं. यदि आप इस व्यापार को शुरू करना चाहते हैं लेकिन आपको यह नहीं पता कि आप किस तरह से इसको शुरू कर सकते हैं तो हमारे आज के इस लेख को पूरा पढ़ें क्योंकि सारी आवश्यक बातों की जानकारी इस पोस्ट में आपको मिल जाएगी.

sanitary pad making business in hindi

फिनाइल की गोली बनने का बिज़नेस कर आप कमा सकते हैं 40 हजार रूपये प्रतिमाह, ऐसे शुरुआत करें इस बिज़नेस की.

सेनेटरी पैड बिजनेस कैसे शुरू करें (How to Start)

सेनेटरी पैड का काम शुरू करने के लिए आपको सबसे पहले आपको अपना एक बजट बनाना होगा और उसी के अनुसार आपको सेनेटरी पैड बिजनेस की शुरुआत करनी होगी. इसके अलावा आपको यह बात भी समझनी होगी कि इस व्यापार के लिए आपको एक उचित रणनीति बनानी होगी और यह समझना होगा कि मार्केट में सेनेटरी पैड नैपकिन की डिमांड कितनी है. उसके बाद आप सभी आवश्यक मशीनों और कच्चे सामान की सूची बनाएं और अपना बजट सेट करें. ‌इसके अलावा हम आपको यह सलाह भी देंगे कि आप सेनेटरी पैड बनाने की ट्रेनिंग ले लेंगे तो आपके लिए बहुत उचित होगा. ‌

सेनेटरी पैड बिजनेस के लिए मार्केट रिसर्च (Market Research)

सेनेटरी पैड का बिजनेस शुरू करने से पहले आपको सबसे पहले मार्केट रिसर्च करना होगी क्योंकि किसी भी कारोबार को शुरू करने के लिए यह सबसे महत्वपूर्ण चरण होता है. अगर आप बिना मार्केट रिसर्च किए अपना सेनेटरी पैड बनाने का बिजनेस शुरू करेंगे तो आपको नुकसान भी हो सकता है इसलिए जब आप इस व्यवसाय को करने का प्लान बनाएं तो सबसे पहले मार्केट रिसर्च करें. इस प्रकार आपको यह आइडिया हो जाएगा कि अधिकतर महिलाएं किस प्रकार के सेनेटरी पैड यूज करती हैं और फिर आप उसी के अनुसार अपना काम शुरू करें.

कॉटन की शर्ट का बिज़नेस करके होती हैं बम्पर कमाई, ऐसे करें यह बिज़नेस.

सेनेटरी पैड बिजनेस के लिए आवश्यक माल (Raw Material)

सेनेटरी पैड बनाने के लिए आपको विभिन्न प्रकार के सामान और मशीनों की आवश्यकता होगी. साथ ही आपको जानकारी दे दें कि निम्नलिखित हमने जो आपको सामान बता रहे है उसको आप ऑनलाइन प्लेटफॉर्म से खरीदने के अलावा ऑफलाइन भी खरीद सकते हैं.

  • सैलूलोज पल्प
  • सुपर अब्जॉर्बेंट पॉलीमर
  • नॉन वोवन फैब्रिक
  • पॉलिप्रोपिलीन बैक शीट
  • सिलिकॉन पेपर
  • हॉट मेल्ट सील

सेनेटरी पैड के लिए मशीनें और उनकी कीमत (Machinery)

यहां जानकारी के लिए बता दें कि सेनेटरी पैड के लिए मशीनें और उनकी कीमत भी जान लेना आपके लिए बहुत जरूरी है. इस व्यवसाय के लिए प्रयोग होने वाली मशीनों के बारे में जानकारी और उनका मूल्य इस प्रकार से है-

  • अर्द्ध स्वचालित नैपकिन मेकिंग मशीन – जानकारी दे दें कि इस मशीन की मदद से आप कम समय में अधिक पैड बना सकते हैं और इस मशीन की कीमत इसके विक्रेताओं ने अलग-अलग रखी है क्योंकि बहुत सारी कंपनियां इस मशीन को बनाती है जिनके अलग अलग मूल्य हैं. लेकिन फिर भी आपको हम बता दें कि अगर आप इस मशीन को लेते हैं तो आपको इसके लिए कम से कम 2 लाख रुपए खर्च करने पड़ेंगे. इस मशीन को आप ऑनलाइन भी खरीद सकते हैं और अगर आप चाहें तो किसी मशीन बनाने वाली कंपनी से भी ऑफलाइन ले सकते हैं.
  • स्वचालित नैपकिन मेकिंग मशीन – यह मशीन आपके लिए उस समय उपयोगी साबित हो सकती है जब आपको बड़े लेवल पर सेनेटरी नैपकिन मेकिंग का कारोबार शुरू करना हो. इस मशीन की सबसे बड़ी खासियत यह है कि इसे कोई भी चला सकता है और थोड़े से समय में ही इससे बहुत सारे नैपकिन बनाए जा सकते हैं. तो यहां आपको बता दें कि  इस मशीन को खरीदने के लिए आपको कम से कम 7 लाख रुपए तक खर्च करने पड़ सकते हैं लेकिन अगर आप किसी जानी-मानी और अच्छी कंपनी से इस मशीन को खरीदेंगे तो ऐसे में आपको और भी अधिक पैसे खर्च करने होंगे. इस मशीन को भी आप ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों तरीके से खरीद सकते हैं.

केवल 5 से 10 हजार रूपये में हर्बल फिनाइल बनाकर करें हजारों रूपये की कमाई. 

सेनेटरी पैड बनाने की प्रक्रिया (Process)

यहां आपको बता दें कि सेनेटरी पैड बनाने के लिए आपको कई प्रक्रिया अपनानी होंगी जिनकी जानकारी निम्नलिखित है-

  • इसके लिए आपको सर्वप्रथम पुलवेरीजर मशीन की सहायता से सॉफ्ट पल्प तैयार करना होगा.
  • जब सॉफ्ट पल्प तैयार हो जाए तो उसके बाद नैपकिन प्रेस मशीन से इस पल्प पर प्रेस करके इसको नैपकिन का आकार देना होगा.
  • अब इसके बाद आपको नैपकिन सीलिंग मशीन से पैड को सील करना होगा.
  • अब गोंद लगाने वाली मशीन से गोंद लगा कर सिलिकॉन पेपर चिपका दें.
  • इस सारी प्रक्रिया के बाद अब पैड को यूवी ट्रीटेड स्टेरिलिज चरण से गुजारें. इस प्रकार सेनेटरी पैड बनकर तैयार हो जाएगा.

सेनेटरी पैड व्यवसाय के लिए जगह (Location)

यहां बता दें कि सेनेटरी पैड बनाने का व्यवसाय शुरू करने के लिए आपको उचित जगह का चुनाव करना होगा क्योंकि आपको इसके लिए ऐसी जगह की आवश्यकता होगी जहां पर बिजली, पानी के साथ-साथ ट्रांसपोर्टेशन को आसानी से लाने ले जाने की सुविधा हो. इसके अलावा आपको सेनेटरी पैड को स्टोर करने के लिए भी काफी जगह की जरूरत पड़ेगी और सेनेटरी पैड को बनाने के लिए उपयोग होने वाले सामान को भी रखने के लिए एक बड़े कमरे की आवश्यकता होगी. ‌तो इसलिए बेहतर होगा कि आप कम से कम 2000 वर्ग फीट एरिया तक फैली हुई जगह का चयन करें और अगर आपके पास इससे बड़ी जगह है तो और भी उत्तम रहेगा.

कोरोना से बचने के लिए उपयोगी हैण्ड वॉश शॉप बनाने का बिज़नेस शुरू करें, होगी शानदार कमाई.

सेनेटरी पैड व्यवसाय के लिए लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन (License and Registration)

सेनेटरी पैड व्यवसाय को शुरू करने से पहले आपको इसके लिए लाइसेंस लेना होगा और रजिस्ट्रेशन भी करवाना होगा. बता दें कि रजिस्ट्रेशन करवाते समय आपको अपनी कंपनी का नाम, पता इत्यादि की जानकारी फार्म के अंदर ठीक तरह से भरनी होगी. इसलिए जब आप अपनी सेनेटरी पैड बनाने की कंपनी को शुरू करने का प्लान बनाएं तो उसका एक नाम जरुर सोच लें. इसी प्रकार मार्केट में सेनेटरी पैड बेचने के लिए आपको लाइसेंस की भी आवश्यकता होगी तो इसलिए आप सेनेटरी पैड बेचने के  लिए मिलने वाला लाइसेंस भी जरूर प्राप्त कर लें.

सेनेटरी पैड व्यवसाय के लिए स्टाफ (Staff)

सेनेटरी पैड का कारोबार शुरू करने के लिए आपको कुछ ऐसे लोगों को काम पर रखना होगा जिन्हें इनको बनाने का अनुभव हो क्योंकि बिना अनुभवी व्यक्तियों को रखेंगे तो आप ठीक प्रकार से सेनेटरी पैड नहीं बना सकेंगे. इसलिए कम से कम दो-तीन व्यक्तियों को काम पर रखें.

गत्ते के डिब्बे का बिज़नेस शुरू करने के लिए लाखों कमाने का मौका मिल रहा है, ऐसे उठाये लाभ.

सेनेटरी पैड पैकेजिंग (Packaging)

सेनेटरी पैड की पैकेजिंग और लेबलिंग भी बहुत अधिक आवश्यक होती है क्योंकि बाजार में कई तरह के पैकेट में सेनेटरी पैड बेचे जाते हैं. इसलिए आपको भी इनके छोटे और बड़े दोनों पैकेट बनाने होंगे. यहां आपको बता दें कि छोटे पैकेट में 8 पैड होते हैं जबकि बड़े साइज वाले पैकेट में 8 से ज्यादा पैड रखे जाते हैं. इसके साथ-साथ आपको यह ध्यान भी रखना होगा कि अपने सेनेटरी पैड का रंग ऐसा रखें जो महिलाओं को अधिक पसंद हो. इसके साथ साथ सेनेटरी पैड की पैकिंग करते समय पैकेट में आपको कुछ चीजों की जानकारी के लिए लेबलिंग करनी होगी जैसे कि कंपनी का नाम, पता और पैड की एक्सपायरी डेट और पैड को इस्तेमाल और डिस्पोज करने के तरीके के बारे में भी जानकारी जरूर दें.

सेनेटरी पैड व्यवसाय शुरू करने के लिए लागत (Cost / Investment)

यहां बता दें कि सेनेटरी पैड का व्यवसाय शुरू करने के लिए आपको इसमें कम से कम 10 लाख रुपए तक का निवेश करना होगा. इसके अलावा इस व्यवसाय में लगने वाली लागत इस बात के ऊपर भी निर्भर करती है कि आप यह काम छोटे स्तर पर शुरू करना चाहते हैं या फिर बड़े स्तर पर. अगर आप बड़े लेवल पर इस काम को करना चाहते हैं तो ऐसे में इस व्यवसाय में आप को और अधिक पैसे लगाने की आवश्यकता होगी.

डिटर्जेंट पाउडर बनाकर लाखों का कारोबार आप कर सकते हैं, जानें क्या है प्रक्रिया.

सेनेटरी पैड बिजनेस से मिलने वाला मुनाफा (Profit)

किसी भी बिजनेस को करने से पहले हर इंसान यही सोचता है कि अगर हम इस काम को शुरू करेंगे तो हमें इससे कितना मुनाफा मिलेगा तो यहां आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यदि आप सेनेटरी पैड बनाने का कारोबार शुरू करना चाहते हैं तो इससे आपको निश्चित तौर पर फायदा होगा लेकिन आपका प्रॉफिट इस बात के ऊपर सबसे ज्यादा डिपेंड करता है कि आपने अपने सेनेटरी पैड को बेचने की कीमत कितनी रखी है.

सेनेटरी पैड की मार्केटिंग (Marketing)

अपने सेनेटरी पैड के व्यापार के बारे में आपको लोगों तक अपने ब्रांड को पहुंचाना होगा और इसके लिए आपको मार्केटिंग के विभिन्न तरीके अपनाने होंगे. इसके लिए आप टीवी में विज्ञापन देकर भी अपने प्रोडक्ट की मार्केटिंग कर सकते हैं और अगर आप ऑनलाइन मार्केटिंग करेंगे तो आपको और भी ज्यादा फायदा होगा क्योंकि इस तरह से आपका प्रोडक्ट भी बिक जाएगा और उसकी मार्केटिंग भी हो जाएगी.‌ इसलिए आपको शुरुआत में अपने प्रोडक्ट को लोगों तक पहुंचाने के लिए उसका प्रचार एक बहुत ही उचित तरीके से करना होगा.

कम लागत में जूट के बैग बनाएं, और ज्यादा मुनाफा कमाने का बेहतरीन अवसर पायें.

सेनेटरी पैड व्यवसाय में नुकसान (Risk)

इस व्यापार को अगर आप एक अच्छी प्लानिंग के तहत शुरू करते हैं तो इसमें आपको बिल्कुल भी नुकसान नहीं होगा. इसलिए अगर आप यह चाहते हैं कि आपका यह व्यवसाय आपको काफी अधिक प्रॉफिट दे तो इस काम को शुरू करने से पहले सभी महत्वपूर्ण पहलुओं पर एक बार अवश्य गौर कर लेना चाहिए.

सेनेटरी पैड निश्चित तौर पर एक बहुत ही कामयाब व्यापार साबित हो सकता है क्योंकि हर दिन पैड की मांग में वृद्धि हो रही है. पहले के समय में महिलाएं अपनी स्वच्छता को लेकर अधिक जागरूक नहीं थी लेकिन अब ऐसा नहीं है और इसीलिए यह व्यवसाय काफी लाभदायक हो सकता है.

FAQ

Q : सेनेटरी पैड बनाने का व्यवसाय शुरू करने के लिए क्या लाइसेंस की जरूरत होती है ?

Ans : जी हां.

Q : सेनेटरी पैड बिजनेस में कितने रुपए तक का निवेश करना होता है ?

Ans : कम से कम 10 लाख.

Q : इस व्यापार को शुरू करने के लिए कैसी जगह होनी चाहिए ?

Ans : जहां पर बिजली, पानी और ट्रांसपोर्ट आने-जाने की सुविधा हो.

Q : सेनेटरी पैड बनाने के बिजनेस में कितना मुनाफा कमाया जा सकता है ?

Ans : लाखों रुपए.

Q : सेनेटरी पैड बनाते समय किस बात का ध्यान रखना चाहिए ?

Ans : महिलाओं की पसंद का.

अन्य पढ़ें –

Leave a Reply

Your email address will not be published.