रिटायरमेंट के बाद शुरू करें खुद का व्यापार | Post Retirement Business Idea in Hindi

रिटायरमेंट के बाद बड़े काम के हैं ये बिजनेस आइडियाज, आसानी से कमायें पैसे (After, Post Retirement Business Idea in Hindi, Senior Citizen)

रिटायरमेंट के बाद कई ऐसे भी होते हैं, जो घर में खाली बैठना बिल्कुल पसंद नहीं करते हैं. वैसे तो हमारे देश में सरकारी क्षेत्रों में कर्मचारियों का रिटायरमेंट 60 वर्ष तक हो जाता है, परंतु कई ऐसे सरकारी क्षेत्र है, जहां पर सरकारी कर्मचारियों को बहुत कम उम्र में ही रिटायरमेंट प्रदान कर दी जाती है. उनमें नेवी, आर्मी और एयर फोर्स के ऑफिसर हैं, जो बहुत कम उम्र में ही रिटायर्ड हो जाते हैं. ऐसे लोग घर में खाली बैठना पसंद नहीं करते हैं तो आज हम ऐसे लोगों के लिए ही इस लेख में 9 प्रकार के ऐसे व्यवसाय के आईडिया लेकर आए हैं, जो आप रिटायरमेंट होने के बाद भी आसानी से शुरू कर सकते हैं.

senior citizen business ideas

रिटायरमेंट के बाद के बिजनेस आइडियाज (After Retirement Business Ideas)

रिटायरमेंट के बाद ये कुछ हैं जिसे शुरू करके आप बेहतरीन कमाई कर सकते हैं –

  • राइटिंग :-

यदि आप गहन चिंतन करने वाले एवं अपने भावों को लिखकर व्यक्त करने वाले व्यक्ति हैं, तो आप कंटेंट राइटिंग का वर्क बड़ी ही आसानी से स्टार्ट कर सकते हैं. इस प्रकार के कार्य को करने के लिए आपको सिर्फ इंटरनेट और एक लैपटॉप या स्मार्टफोन की आवश्यकता होती हैं. आजकल कंटेंट राइटिंग का क्षेत्र बहुत ही विकसित होता जा रहा है. इस प्रकार के कार्य को करने के लिए आपको घर से बाहर जाने की आवश्यकता भी नहीं पड़ेगी आप घर बैठे ही इसे कर सकेंगे.

  • कोचिंग क्लासेस :-

आपके अंदर जिस प्रकार की योग्यता है या आप जिस विषय को पढ़ाने में बहुत ही सक्षम है, आप उस विषय का विशेष रूप से कोचिंग क्लासेस शुरू कर सकते हैं. आप चाहे तो करियर काउंसलिंग से संबंधित भी विशेष कोचिंग क्लासेस शुरु कर सकते हैं. इस प्रकार के व्यवसाय में आपको कुछ ज्यादा लागत लगाने की आवश्यकता नहीं है और आपका समय भी अच्छा खासा कंज्यूम हो जाएगा, अगर हम मुनाफे की बात करें, तो मुनाफा इस क्षेत्र में बहुत है .

  • डे केयर सेंटर :-

आज के समय में ज्यादातर लोग नवयुवकों के बजाय बुजुर्गों के ऊपर अपने बच्चों को छोड़ने पर विश्वास रखते हैं. अगर हम बात करें तो बुजुर्गों के पास आज के समय के नव युवकों से ज्यादा बच्चों को संभालने का अनुभव होता है. आज के समय में लोग अपने अपने कार्यों में बिजी रहते हैं कि वे अपने बच्चों का ध्यान रखने के लिए डे सेंटर का अपना रुख करते हैं.

  • ब्लॉगिंग :-

आज के समय में ब्लॉगिंग का क्षेत्र बहुत ही पॉपुलर हो रहा है और लगभग एक आंकड़े के मुताबिक रोज हमारे देश में 500 से हजार वेबसाइटें गूगल के सर्च कंसोल में सबमिट होती हैं. जिस भी भाषा में और जिस भी विषय पर अत्यधिक इंटरेस्ट हो उस विषय पर आप अपनी वेबसाइट को डिजाइन करवा सकते हैं और उस पर आप अपने द्वारा लिखे गए लेख को पब्लिश करके, जब आपके वेबसाइट पर ट्रैफिक आएगा तो अच्छा पैसा अर्जित कर सकते हैं. आज के समय में ज्यादातर पढ़े-लिखे लोग ब्लॉगिंग के क्षेत्र में अपने कार्य को आजमा रहे हैं और सफल भी हो रहे हैं. ब्लॉगिंग सीखने के लिए आप गूगल पर या यूट्यूब पर ब्लॉगिंग से संबंधित सभी प्रकार की जानकारियों को बड़ी ही आसानी से प्राप्त कर सकते हैं.

  • करियर काउंसलर :-

अक्सर हमने देखा है, रिटायरमेंट वाले व्यक्ति को अपने कार्य क्षेत्र में काफी ज्यादा अनुभव रहता है. आप चाहे तो आप आज के जमाने के नव पीढ़ियों को अपने सभी प्रकार के अनुभवों को करियर काउंसलर के रूप में साझा कर सकते हैं और व्यवसाय से पैसा भी अर्जित कर सकते हैं.

  • ऑनलाइन शोधकर्ता :-

यदि आप पढ़ने लिखने में रूचि के साथ-साथ इंटरनेट के भी जानकारी को रखते हैं तो आज के समय में ऑनलाइन शोधकर्ता के रूप में कार्य कर सकते हैं. ऑनलाइन शोधकर्ता का कार्य आज के समय में बहुत ही डिमांड में है और जो व्यक्ति इस क्षेत्र में कार्य करता है, उसकी सैलरी भी काफी अच्छी होती है.

  • फाइनेंस सलाहकार :-

यदि आपको फाइनेंस क्षेत्र में जानकारी है और आप इस क्षेत्र में काफी अच्छा अनुभव रखते हैं, तो यह क्षेत्र नव पीढ़ियों को अनुभव प्रदान करने के लिए काफी अच्छा कार्य के रूप में व्यवसाय हो सकता है. प्रकार के व्यवसाय में नव पीढ़ियों के द्वारा शुरू किए गए कार्य में फाइनेंस का अनुभव प्रदान करके उनके व्यवसाय को बढ़ाने का कार्य कर सकते हैं.

  • बुटीक :-

यदि आप महिला हैं और आप रिटायर्ड हो चुकी है, तो ऐसी परिस्थिति में आप बड़ी ही आसानी से बुटीक का व्यवसाय आसानी से शुरू कर सकती हैं.आज के समय की महिलाओं को अच्छे कपड़े पहनने एवं नए-नए डिजाइन के कपड़े के कलेक्शन का काफी ज्यादा शौक होता है, ऐसे में आप अपने अनुभव को इस कार्य क्षेत्र के माध्यम से ऐसी महिलाओं को प्रदान करके अच्छा मुनाफा अर्जित कर सकती हैं.

  • होम डिलीवरी सर्विस :-

यदि हम आपको बताएं तो छोटे शहरों में काफी ज्यादा होम डिलीवरी सर्विस की मांग बढ़ती जा रही है और यदि आप इस अपॉर्चुनिटी को ध्यान में रखते हुए होम डिलीवरी सर्विस का व्यवसाय शुरू करते हैं, तो आपको अच्छा मुनाफा मिलेगा. बस आपको एक बार एक अच्छी मैनेजमेंट टीम को तैयार करना है और जैसे ही आपकी एक अच्छी मैनेजमेंट टीम तैयार हो जाती है, वैसे ही आपका व्यवसाय भी बड़ी ही आसानी से आपको सफलताएं प्रदान कर सकता है.

इस लेख में बताए गए सभी व्यवसाय को कोई भी रिटायर्ड व्यक्ति बड़ी ही आसानी से शुरू कर सकते हैं. बस आपको अपनी योग्यता और अपने अनुभव के अनुसार व्यवसाय को चुनना है और उस पर कार्य करना शुरू कर देना है. बताए गए सभी व्यवसाय बहुत ही कम निवेश और बहुत ही कम हार्ड वर्क वाले हैं.

अन्य पढ़ें –

Leave a Reply

Your email address will not be published.