साइड बिजनेस आइडियाज | Side Business Ideas in Hindi

साइड बिजनेस क्या करें, बेस्ट साइड बिज़नेस, पार्ट टाइम, इन इंडिया, लेडीज, होम, विलेज, स्टूडेंट्स (Side Business Ideas, Employees, Without Investment, Online in Hindi)

आज के समय में यदि देखा जाए तो पैसे कमाने की होड़ तो लगी हुई है लेकिन खर्चे भी उतने ज्यादा हो गए हैं. घर के सारे सदस्य किसी ना किसी काम में लगे हुए हैं फिर भी बचत कर पाना मुश्किल होता है. ऐसे में कुछ लोगों का सोचना होता है कि प्रोफेशनल काम और व्यवसाय करने के बाद भी उनके पास थोड़ा समय बच जाता है, उस समय का वे फायदा उठा सकते हैं और साइड बिजनेस करके लाखों रुपए कमा सकते हैं. उनकी इसी सोच को आगे बढ़ाने के लिए कुछ ऐसे ही साइड बिजनेस आइडियाज के बारे में जानकारी हम यहाँ देने जा रहे हैं, जिससे आप अपने बचे हुए समय में लाखों रुपए कमा सकते हैं. तो चलिए बिना देरी किए जान लेते हैं कुछ ऑनलाइन और ऑफलाइन बिजनेस के बारे में जो एक तरह के साइड बिजनेस भी हैं.

side business ideas

साइड बिजनेस आईडियाज (Side Business Ideas)

कुछ ऐसे बिजनेस होते हैं जिन्हें अपना प्रोफेशन भी बनाया जा सकता है और साइड बिजनेस के तौर पर भी आरंभ किया जा सकता है जिन से लाखों रुपए की कमाई होना आसान है.

ट्यूशन क्लास :-   

यदि आप पढ़े लिखे हैं और बहुत से विषयों की जानकारी रखते हैं, तो आप आसानी से अपने खाली वक्त में छोटे बच्चों को ट्यूशन क्लास देने का व्यवसाय प्रारंभ कर सकते हैं. ट्यूशन क्लास देने से आपको दो फायदे होंगे एक तो आपकी जनरल नॉलेज बनी रहेगी और दूसरा बच्चों को पढ़ाने के व्यवसाय से आपको कमाई भी होती रहेगी. यदि आप बच्चों को अच्छी तरह पढ़ा सकते हैं और उन्हें अच्छी शिक्षा भी प्रदान कर सकते हैं, तो बच्चे जल्द ही आपसे अट्रैक्ट हो जाएंगे और आपके पास पढ़ना पसंद करेंगे. आज के समय की स्थिति को देखते हुए आप चाहे तो ऑनलाइन कोचिंग भी देने का काम शुरू कर सकते हैं इससे आपको बच्चों को घर पर बुलाकर नहीं बढ़ाना पड़ेगा और ना ही किसी बच्चे के घर जाना पड़ेगा. आप घर बैठे आसानी से ऑनलाइन कोचिंग देकर भी हजारों रुपए कमा सकते हो.

गांव या छोटे शहरों के लोगों के लिए ईंट बनाने का व्यवसाय देखा है बेहतर कमाई.

कंप्यूटर एवं लैपटॉप की रिपेयरिंग बिजनेस :-

बड़े बुजुर्ग अक्सर कहते हैं कि हाथ का हुनर होना कभी फीका नहीं पड़ता है, और जिस व्यक्ति के पास हाथ का हुनर होता है वह कहीं भी कमा कर खा सकता है. ऐसे में यदि आप कंप्यूटर एवं लैपटॉप की रिपेयरिंग जानते हैं तो आप कंप्यूटर एवं लैपटॉप रिपेयरिंग का व्यवसाय प्रारंभ कर सकते हैं, और आसानी से हजारों रुपए कमा सकते हैं. आपने अपना लैपटॉप और कंप्यूटर को रिपेयरिंग सेंटर से ठीक कराया ही होगा, यह बात तो आप भी जानते हैं कि एक छोटी सी प्रॉब्लम के बदले आपको कितनी मोटी रकम देनी पड़ती है. ठीक इसी प्रकार आप भी अपना यह व्यवसाय प्रारंभ कर के छोटे से काम के अच्छे खासे पैसे ले सकते हैं, और अपने व्यवसाय को डिजिटल माध्यम से लोगों के बीच फैला भी सकते हैं.

डीजे साउंड सर्विसेज :-

डीजे साउंड सर्विस का काम भी आजकल बहुत ज्यादा प्रचलन में है. अरे नहीं हम आपको यह नहीं कह रहे कि आप लोगों के घर जाकर डीजे बजाने का काम कीजिए. परंतु यह व्यवसाय काफी ज्यादा प्रचलन में है क्योंकि आजकल लोग मनोरंजन त्योहार या किसी भी समारोह के लिए डीजे जरूर बुक करते हैं. ऐसे में आप अपना एक डीजे का व्यवसाय प्रारंभ कर सकते हैं जहां पर आप कुछ कर्मचारी रखकर अपने डीजे जगह-जगह पर भिजवा कर उनके बदले किराया वसूल सकते हैं. यह काम बहुत आसान है और अच्छा पैसे कमाने वाला व्यवसाय भी है. सबसे महत्वपूर्ण बात आपको इस व्यवसाय में अपना अधिक समय देने की जरूरत भी नहीं है.

कम पढ़े लिखे लोग शुरू करें ये 5 बेहतरीन व्यवसाय होगी लाखों में कमाई.

फ्रीलांसिंग और ब्लॉगिंग :-

फ्रीलांसर की जरूरत आज के समय में लोगों को बहुत ज्यादा हो गई है और उसकी महत्वता भी इस लोक डाउन के दौरान हर इंसान ने सीख ली है. फ्रीलांसर का अर्थ होता है एक कंपनी आपको काम देती है और आप उसे अपने कंफर्ट जोन में अपने अनुसार बैठकर कर सकते हैं. जी हां ऑनलाइन फ्री लॉंसिंग या ब्लॉगिंग का व्यवसाय आप घर बैठे आराम से कर सकते हैं. इसमें सिर्फ आपको ब्लॉग लिखने होते हैं और वेबसाइट पर पब्लिश करने होते हैं. इसके लिए एक विकल्प और है कि आप अपनी खुद की वेबसाइट बनाएं और उसमें अपने द्वारा ही लिखे गये ब्लॉग पब्लिश करें और इससे पैसे कमायें.

योग कक्षा :-

दिन प्रतिदिन लोग योग का महत्व समझते जा रहे हैं क्योंकि वह अपनी फिटनेस को लेकर बहुत ज्यादा चिंतित रहने लगे हैं ऐसे में यदि आप चाहे तो लोगों को योग क्लासेज दे सकते हैं. उन क्लासेज के बदले बहुत से लोग अच्छी खासी कमाई भी कर रहे हैं. सबसे बड़ी बात यह एक ऐसा व्यवसाय है जिसमें आपको निवेश की आवश्यकता होती ही नहीं है केवल आप योग सिखाने के बदले अपने स्टूडेंट से फीस लेते हैं. इस व्यवसाय को आरंभ करने के लिए आपको किसी स्थान की भी जरूरत नहीं पड़ती है क्योंकि आप पार्क एवं गार्डन में भी योग सिखाना प्रारंभ कर सकते हैं.

घर के मसालें बनाने का व्यवसाय है बहुत ही किफायती, शुरू करके अच्छा पैसा कमा सकते हैं.

यूट्यूब चैनल :-

आज के समय में यूट्यूब पर वीडियो देखना और यूट्यूब पर चैनल बनाना आम बात हो गई है. लेकिन यूट्यूब पर चैनल बनाकर वीडियो अपलोड करना आज के समय में सबसे ज्यादा मजेदार व्यवसाय बन चुका है. इस व्यवसाय को करने के लिए आपको यूट्यूब पर वीडियो बनाना होगा जोकि काफी अच्छी कमाई देगा. बस उसके लिए आपको अपना यूट्यूब चैनल बनाना आवश्यक है, और लोगों की पसंद से जुड़ी वीडियोस बनाकर अपलोड करनी होगी. इस व्यवसाय से आप आसानी से घर बैठे 15000 रु से लेकर 20000 रु तक की कमाई कर सकते हैं.

हमारे द्वारा बताए गए यह सभी व्यवसाय कुछ ऐसे व्यवसाय हैं जिन्हें आप अपने खाली समय में आरंभ करके अतिरिक्त आय अर्जित कर सकते हैं. यह सभी व्यवसाय ऐसे हैं जिनमें आपको अधिक निवेश की आवश्यकता भी नहीं है और ना ही किसी विशिष्ट स्थान की.

FAQ

Q : साइड बिज़नेस क्या करें ?

Ans : ट्यूशन क्लास, डीजे साउंड, कंप्यूटर रिपेयरिंग बिज़नेस आदि साइड बिज़नेस हैं.

Q : साइड बिज़नेस करने से क्या लाभ है ?

Ans : इसमें आपकी खासी एक्स्ट्रा अर्निंग हो जाती है.

Q : साइड बिज़नेस करने में कितना मुनाफा है ?

Ans : इससे आप हजारों की कमाई करने का मौका प्राप्त कर सकते हैं.

Q : साइड बिज़नेस कैसे करें ?

Ans : अपने खाली वक्त में अपनी पसंद के अनुसार व्यवसाय का चयन करके साइड बिज़नेस शुरू करें.

Q : साइड बिज़नेस करने में कितनी लागत लगेगी ?

Ans : इसे आप छोटे स्तर पर बिज़नेस करेंगे तो आपको कोई लागत नहीं लगेगी या बहुत ही कम लागत लगेगी.

अन्य पढ़ें –

Leave a Reply

Your email address will not be published.