Small Business Ideas : पूंजी कमी के कारण नहीं शुरू किया व्यवसाय, तो कम निवेश में बेहतर कमाई वाले ये 5 छोटे बिजनेस आइडियाज अपनाएं

महंगाई धीरे-धीरे आसमान छूती हुई नजर आ रही है ऐसे में कितने भी व्यवसाय किए जाएं या घर के सभी लोग नौकरी क्यों ना करते हो लेकिन घर का खर्च चलना कठिन ही होता जा रहा है. ऐसे में कुछ लोगों के दिलों दिमाग में यही ख्याल चलते हैं कि वह खुद का व्यवसाय प्रारंभ कर ले परंतु निवेश करने के लिए पूंजी ना होने की वजह से उनका विचार केवल विचार ही रह जाता है. लेकिन अब ऐसा नहीं होगा क्योंकि आज हम अपने इस लेख के जरिए आपको ऐसे पांच व्यवसाय के बारे में जानकारी देना चाह रहे हैं जो कम निवेश में भी शुरू किए जा सकते हैं और जिनके शुरू करते ही आप तुरंत अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं. तो फिर बिना देर के शुरू करते हैं हमारी आज की इस पोस्ट को.

small business ideas

कम निवेश में शुरू किये जाने वाले बिज़नेस आइडियाज की जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें.

छोटे व्यवसाय के आइडियाज (Small Business Ideas)

आज के समय में इंसान जितना बड़ा सोच सकता है उतने छोटी-छोटी बातों पर ध्यान नहीं जाता है, परन्तु ऐसे ही कुछ छोटे 5 बिजनेस प्लान्स जो आपका जीवन परिवर्तित कर सकते हैं और आपके लिए लाभकारी हो सकते हैं आज हम आपको यहां पर बताने जा रहे हैं.

इको फ्रेंडली न्यूज़ पेपर बैग बनाने का व्यवसाय :-

तो चलिए शुरू करते हैं इको फ्रेंडली न्यूज़ पेपर बैग के व्यवसाय से. आपको तो पता ही है कि प्लास्टिक हमारे लिए कितनी नुकसानदायक है. इसी बात को ध्यान में रखते हुए सरकार ने प्लास्टिक पर प्रतिबंध लगाने की योजनाएं चलाई हैं. ऐसे में सिर्फ एक ही चीज याद आती है और वह है पेपर. यदि आप चाहें तो इको फ्रेंडली न्यूज़ पेपर बैग बनाकर बाजार में ला सकते हैं. यह व्यवसाय कम मात्रा में प्रारंभ किया जा सकता है और आज के समय की मांग को देखते हुए इस व्यवसाय से अच्छा खासा मुनाफा भी कमाया जा सकता है.

कपड़े आयरनिंग व्यवसाय :-

आज के समय में बहुत से लोग इतने ज्यादा व्यस्त हो गए हैं कि अपने छोटे-छोटे कामों के लिए दूसरे लोगों पर निर्भर रहने लगे हैं. यह बातें सबसे ज्यादा अधिक आबादी वाले क्षेत्रों में देखने को मिलती है जहां पर लोग अपने कपड़े खुद धोने के बाद प्रेस नहीं कर पाते हैं. तो ऐसी जगहों पर आप आसानी से कपड़े प्रेस करने का व्यवसाय प्रारंभ कर सकते हैं जो कि आज के समय में बहुत ज्यादा मांग में भी है. कम निवेश में अच्छा व्यवसाय प्रारंभ करने के लिए यह सबसे अच्छा विकल्प है.

रोज की कमाई से संतुष्ट नहीं होने पर शुरू करें ये साइड बिज़नेस, होगी बेहतर कमाई.

बांस की बोतल एवं अन्य प्रोडक्ट बनाने का व्यवसाय :-

प्लास्टिक के बने हुए पात्र एवं बर्तनों का इस्तेमाल जैसे-जैसे कम होता जा रहा है, वैसे वैसे खादी ग्राम उद्योग में बनाए गए बांस के बने हुए बर्तनों का इस्तेमाल बढ़ता जा रहा है. यदि आप थोड़े से क्रिएटिव है तो आप भी बांस के बर्तन बनाने का काम तुरंत सीख सकते हैं और स्वयं का व्यवसाय प्रारंभ कर सकते हैं. कम निवेश में यदि आप अच्छा व्यवसाय प्रारंभ करना चाहते हैं, तो ऐसे में बांस से बने हुए बर्तन एवं बोतलों का निर्माण सीख कर आप बाजार में अपनी एक अलग पहचान बना सकते हैं.

जूट के बैग बनाने का व्यवसाय :-

अब फिर से वही प्लास्टिक की बात जब प्लास्टिक बंद हो रही है तो ऐसे में बाजार से सामान लाने और ले जाने के लिए प्लास्टिक की पॉलीथिन मिलना धीरे-धीरे कम होती जा रही हैं. जूट जिसका इस्तेमाल हम अपने ऐतिहासिक काल से करते आए हैं ऐसे में फिर से इतिहास अपने आप को दोहरा रहा है और फिर से बाजार में जूट के बने बैग की मांग बढ़ती जा रही है. यदि आप कोई ऐसा व्यवसाय ढूंढ रहे हैं जिसमें मात्र 50 हजार रुपए से लेकर 1 लाख रुपए तक की राशि लगाकर आप काफी सारा मुनाफा कमा सकते हैं, तो आपके लिए जूट के बैग बनाने का व्यवसाय बहुत ही बढ़िया विकल्प है जिसमें आप कम मेहनत और कम लागत के साथ अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं.

नोटबुक बनाने का व्यवसाय शुरू करके लाखों की कमाई करें.

हैंड मेड प्रोडक्ट बनाने का व्यवसाय :-

आज के समय में घर पर बैठकर कोई भी व्यवसाय प्रारंभ करना कोई बड़ी बात नहीं है. हाथ के कारीगर कुछ ऐसे कार्यशील होते हैं जो जीवन पर्यंत अपने हाथों से मेहनत करके अच्छा खासा व्यवसाय चला सकते हैं और साथ ही घर बैठे कमाई भी कर सकते हैं. यदि आप बहुत ज्यादा एक्टिव और क्रिएटिव है तो आप भी अपने घर बैठे हैंड मेड प्रोडक्ट का व्यापार प्रारंभ करके अच्छी खासी आय प्राप्त कर सकते हैं. अब आप सोचेंगे कि हैंड मेड प्रोडक्ट में आप किन वस्तुओं का निर्माण कर सकते हैं तो चलिए हम बताते हैं. हैंड मेड प्रोडक्ट्स के अंतर्गत आप पापड़ बनाने का व्यवसाय, अचार बनाने का व्यवसाय, परदों की सिलाई का व्यवसाय, यूनिफॉर्म सिलाई का व्यवसाय, हाथों से कढ़ाई, पेंटिंग एवं क्राफ्ट आदि किसी भी प्रकार की व्यवस्था है. जिसमें आप रुचि रखते हैं वह आप अपने घर से ही प्रारंभ कर सकते हैं. यदि महिलाएं चाहें और उन्हें दिलचस्पी हो, तो वह घर बैठे डिजाइनर केक बनाने का व्यवसाय भी प्रारंभ कर सकती हैं जिसे शुरू करना बहुत ही ज्यादा आसान होता है.

हमारी पोस्ट में बताए गए सभी प्रकार के बिजनेस प्लान्स बेहद आसानी से प्रारंभ किये जा सकते हैं और भविष्य में काफी अच्छा मुनाफा भी आप इन सभी व्यवसायों के जरिए प्राप्त कर सकते हैं.

अन्य पढ़ें –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *