Small Investment Business for Women : पढ़ी लिखी महिलाओं के लिए 5 बिजनेस आइडिया है कमाल के, शुरु करना है बेहद आसान

भले ही महिलाएं अपने कामों से यह दिखा दे कि वह किसी से कम नहीं लेकिन फिर भी उन पर किसी को विश्वास होता ही नहीं है. ऐसे में महिलाओं को इस पुरुष प्रधान समाज में पुरुषों से कम ही समझा जाता है. इसलिए जब भी महिलाओं के पैरों पर खड़े होने की बात होती है तो उन्हें कोई सहयोग नहीं मिल पाता है. ऐसे में भी अपनी आर्थिक स्थिति को बेहतर बनाने के लिए स्वयं व्यवसाय के नए तरीके खोजने का प्रयास करती हैं. आज मैं ऐसे ही प्रतिभावान महिलाओं के लिए कम निवेश में प्रारंभ किए जाने वाले कुछ बिजनेस आईडियाज लेकर आए हैं, जिन्हें वे आसानी से प्रारंभ करके अपने पैरों पर खड़े हो सकती है.

small investment business for women in hindi

कम पढ़ी लिखी महिलायें भी शुरू कर सकती हैं खुद का बिज़नेस, होती है जबरदस्त कमाई.

महिलाओं के लिए कम निवेश वाले व्यवसाय (Small Investment Business for Women)

जिन महिलाओं को खुद पर अधिक विश्वास है और वे कुछ कर दिखाना चाहती हैं तो कम निवेश में भी इन व्यवसायों को प्रारंभ कर सकती हैं.

एकाउंटिंग का व्यवसाय

आज के समय में प्रत्येक व्यवसाय के लिए जीएसटी रिटर्न भरना होता है जिसके लिए एकाउंटिंग की आवश्यकता होती है. यदि आपको फाइनेंस से संबंधित जानकारी है और आप कुछ करने की प्रतिभा रखती हैं तो आप ऐसे में अकाउंटेंसी फर्म प्रारंभ कर सकती हैं. इस व्यवसाय को सुचारू रूप से चलाने सफलता हासिल करने के लिए आपको एकाउंट्स की नॉलेज होना आवश्यक है. इस व्यवसाय को चलाने के लिए आपको ना तो कहीं बाहर जाने की आवश्यकता है और ना ही अलग से स्थान लेने की. आप घर में ही बैठकर छोटे से ऑफिस को खोलकर अपने कंप्यूटर के जरिए इस व्यवसाय को प्रारंभ कर सकती हैं. यदि आप चाहें तो अपने कंप्यूटर के जरिए डाटा एंट्री का व्यवसाय भी प्रारंभ कर सकते हैं.

विदेशी भाषा सिखाने का व्यवसाय

आज के समय में विदेशी भाषाओं का बहुत ज्यादा प्रचलन भारत में बढ़ गया है. यदि आपने भी कोई ऐसी ही विदेशी भाषा सीखी है तो आप उसे कमाई का जरिया भी बना सकते हैं. आपको तो पता ही है भारत देश में बहुत सारी ऐसी कंपनी है जो विदेशों से व्यापार करती हैं और भारत के ऐसे बहुत सारे लोग हैं जो विदेशों में जाकर काम करना चाहते हैं. ऐसे में भी विदेशी भाषा का ज्ञान प्राप्त करने के लिए कोचिंग ज्वाइन करते हैं तो आप भी ऐसे व्यक्तियों को कोचिंग देकर उन्हें विदेशी भाषा सिखा सकते हैं. इसके लिए आपको घर से बाहर जाने की आवश्यकता भी नहीं पड़ेगी और आप घर बैठे अच्छी खासी रकम विदेशी भाषा सिखा कर कमा सकेंगे.

जीएसटी सुविधा केंद्र खोल कर हर महीने कम सकते हैं 50 हजार रूपये, जानें क्या हैं प्रक्रिया.

फाइनेंशियल देने का व्यवसाय

आज के समय में बहुत सारे ऐसे लोग होते हैं जो पायदान से संबंधित निर्णय नहीं ले पाते हैं, जिसके लिए वे कुछ विशेषज्ञों को काम पर रखते हैं और उन्हें अपने कंपनी और अन्य संस्थानों से संबंधित फाइनेंस के निर्णय लेने के लिए कहते हैं. यदि आप एक ऐसी महिला हैं जिन्हें फाइनेंस से संबंधित सभी जानकारी बहुत अच्छे से है, तो आप आसानी से फाइनेंस सलाहकार बनकर लोगों की मदद कर सकती हैं जिनके बदले आप अच्छी खासी रकम भी प्राप्त कर सकते हैं. इसके लिए आपको एक बिजनेस कार्ड बनाना होगा जिसको सोशल मीडिया पर या फिर अपने आसपास की जगहों पर आप फैला दें, ताकि लोग आपके पास आकर फाइनेंस से संबंधित सलाह ले सके.

फिजियोथेरेपी का बिजनेस

बहुत से ऐसे लोग हैं जो फिजियोथैरेपी से जुड़े प्रशिक्षण लेते हैं और उनके पास प्रमाण पत्र भी होता है. यदि आपके पास भी फिजियोथैरेपिस्ट का प्रमाण पत्र मौजूद है तो आप भी लोगों को फिजियोथैरेपी दे सकते हैं. उसके लिए लोग आपको अपने घर पर भी बुला सकते हैं, और आप चाहें तो उन्हें अपने घर पर बुलाकर भी फिजियोथेरेपी देने की प्रक्रिया कर सकते हैं. इस काम में सबसे ज्यादा जरूरत महिलाओं की होती हैं ऐसे में आप भी इस कोर्स को करके अच्छी-खासी आमदनी प्राप्त कर सकते हैं.

अतिरिक्त कमाई करना चाहते हैं तो शुरू करें ये साइड बिज़नेस, और करें बेहतरीन कमाई.

कंसल्टेंसी व्यवसाय

बहुत सी महिलाएं ऐसी होती हैं जो घर की समस्याओं और घर की जिम्मेदारियों को लेकर अपनी नौकरी छोड़ देती हैं और घर संभालना प्रारंभ करते हैं. बहुत सी ऐसी महिलाएं हैं जो कॉर्पोरेट और आईटी क्षेत्र से जुड़ी होती हैं परंतु फिर भी नौकरी छोड़ कर घर बैठना पड़ता है. यदि आप भी कॉर्पोरेट या आईडी सत्र से जुड़े हैं तो आप घर बैठे कंसल्टेंसी का व्यवसाय प्रारंभ कर सकते हैं. जिस क्षेत्र में आपको अधिक जानकारी है उस क्षेत्र से जुड़ी कंसल्टेंसी के लिए आप लोगों से कांटेक्ट कर सकते हैं. और यदि आप धीरे-धीरे लोगों की मदद करनी प्रारंभ कर देती हैं, तो आप जल्द ही मशहूर हो जाती हैं. ऐसे में लोग आपको अपनी मदद के लिए कांटेक्ट करने लगते हैं.

हमारे द्वारा बताए गए यह सभी कुछ ऐसे व्यवसाय हैं, उन्हें छोटे से निवेश में ही प्रारंभ किया जा सकता है और इन आइडिया के साथ आप रुचि के साथ काम कर सकती हैं जिनमें आप धीरे-धीरे लाखों की कमाई भी कर सकते हैं. ऊपर बताए गए सभी आईडियाज को प्रारंभ करने के लिए आपको थोड़े से अनुभव और प्रशिक्षण की आवश्यकता है जिसके जरिए आप कुछ ही दिनों में लखपति बन जाएंगे.

अन्य पढ़ें –

Leave a Reply

Your email address will not be published.